आबेहयात का पर्यायवाची शब्द : इस पोस्ट में आबेहयात के सभी पर्यायवाची शब्दों की जानकारी दी गई है। Aabehayat Ka Paryayvachi Shabd Kya Hota Hai in Hindi. आबेहयात का पर्यायवाची यानी समानार्थी शब्द अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा जाता है, इसलिए Synonyms of Aabehayat in Hindi जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

आबेहयात का पर्यायवाची शब्द (Aabehayat Ka Paryayvachi Shabd)

आबेहयात के पर्यायवाची शब्द निम्न हैं : “सुधा, अमी, सोम, पीयूष, सुरभोग, जीवनोदक, अमिय, अमृत, शशिरस, सोपान, देवान्न, देवाहार”।

आबेहयात का अर्थ और परिभाषा

अमृत को ही आबेहयात कहा जाता है। इसलिए आबेहयात का शाब्दिक अर्थ ‘अमरता’ है। भारतीय ग्रंथों में यह अमरत्व प्रदान करने वाले रसायन के अर्थ में प्रयुक्त होता है। यह शब्द सबसे पहले ऋग्वेद में आया है जहाँ यह आबेहयात के विभिन्न पर्यायों में से एक है। आसान शब्दों में – आबेहयात एक दुर्लभ पेय है, जो अमरत्व देता है यानि धर्मग्रंथों में वर्णित वह तरल पदार्थ जिसे पीने से जीव अमर हो जाता है।

इसे भी पढ़ें :   सुरभोग का पर्यायवाची शब्द | Surbhog Ka Paryayvachi Shabd in Hindi

आबेहयात के समानार्थी शब्द क्या हैं

पर्यायवाची शब्दों को ही समानार्थी शब्द कहा जाता है। आबेहयात के समानार्थी शब्द निम्न हैं : “सुधा, अमी, सोम, पीयूष, सुरभोग, जीवनोदक, अमिय, अमृत, शशिरस, सोपान, देवान्न, देवाहार”।

इसे भी देखें : Paryayvachi Shabd in Hindi List.

Aabehayat Ka Paryayvachi Shabd
Aabehayat Ka Paryayvachi Shabd

आबेहयात के पर्यायवाची शब्द की ज़रूरत कब पड़ती है

आजकल लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची यानी समानार्थी शब्द से जुड़े सवाल आते हैं। इसलिए सभी विद्यार्थियों को इन शब्दों के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको Paryayvachi शब्दों की पूरी जानकारी हो तो आप प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे नंबरों से उत्तीर्ण हो सकते हैं।

आबेहयात का पर्यायवाची शब्द भी लगभग हर प्रतियोगिता परीक्षाओं में पूछा जा चुका है। इसलिए स्टूडेंट को Abehayat Ka Paryayvachi Shabd Kya Hota Hai इसकी जानकारी होनी बहुत ही ज़रूरी है।

इसे भी पढ़ें :   क्रोध का पर्यायवाची शब्द | Krodh Ka Paryayvachi Shabd in Hindi

क्या आप आबेहयात का समानार्थी यानी पर्यायवाची शब्द का सर्च कर रहे हैं? आपको इस लेख में Aabehayat का हिंदी पर्यायवाची शब्द के अलावा आपको अंग्रेजी में Synonyms भी मिलेगा।

परीक्षाओं में आबेहयात के पर्यायवाची शब्द कई तरह से पूछा जा सकता है, जैसे – Aabehayat का पर्यायवाची क्या होगा, आबेहयात के तीन पर्यायवाची शब्द बताइए, Samanarthi Shabd of Abehayat Hindi mein, आबेहयात का Paryayvachi kya hota hai इत्यादि। अगर ऐसा कोई भी सवाल आता है, तो आप इस लेख में दी गई जानकारी की मदद से उसे हल कर सकते हैं।

इस पोस्ट से आप क्या सीख सकते हैं

इस पोस्ट में आबेहयात का पर्यायवाची शब्द से संबंधित जो भी सर्च इंटरनेट पर की जाती है, उन सभी की जानकारी आपको मिल जाएगी। जैसे कि –

  • आबेहयात शब्द का पर्यायवाची शब्द क्या है
  • आबेहयात शब्द के समानार्थी शब्द कौन-कौन से है
  • आबेहयात शब्द का अर्थ और परिभाषा क्या है
  • आबेहयात शब्द का Synonyms क्या है
  • Synonym of Aabehayat in Hindi
  • आबेहयात का समानार्थक शब्द (Abehayat ka Samanarthak)
  • Aabehayat ka Paryayvachi in hindi
इसे भी पढ़ें :   सरसिज का पर्यायवाची शब्द | Sarsij Ka Paryayvachi Shabd in Hindi

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको आबेहयात का पर्यायवाची शब्द क्या होता है के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। यहाँ पर आपको Abehayat Ka Paryayvachi Shabd जितने हैं सभी कि जानकारी मिल जाएगी फिर भी अगर कोई शब्द छूट गया हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। अगर आपके मन में पर्यायवाची शब्द से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आबेहयात के समानार्थी शब्द बताने वाली Niodemy की यह पोस्ट आपको पसंद आएगी। इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में ज़रूर शेयर करें।