Absence makes the heart grow fonder meaning in Hindi (हिंदी अर्थ)

Absence makes the heart grow fonder meaning in Hindi (हिंदी अर्थ)

Absence makes the heart grow fonder का हिंदी अर्थ है ‘अनुपस्थिति दिल में और प्यार भर देती है‘। यह कहावत ‘Absence makes the heart grow fonder‘ बताती है कि किसी व्यक्ति या वस्तु से कुछ समय के लिए दूर रहने से उस व्यक्ति या वस्तु के प्रति व्यक्ति की भावनाएँ और प्रशंसा मजबूत हो सकती है। विचार यह है कि दूरी और अलगाव लालसा की भावना पैदा कर सकते हैं और किसी के दिल में व्यक्ति या चीज़ के मूल्य या महत्व को बढ़ा सकते हैं।

उदाहरण

कल्पना कीजिए कि एक जोड़ा लंबी दूरी के रिश्ते में है। अलग होने की चुनौतियों के बावजूद, कहावत “Absence makes the heart grow fonder” का अर्थ है कि एक-दूसरे से दूर बिताया गया समय वास्तव में उनके प्यार को मजबूत कर सकता है और उनके भावनात्मक संबंध को गहरा कर सकता है।

वाक्य

विदेश में अध्ययन करते हुए एक वर्ष बिताने के बाद, सारा को इस कहावत की सच्चाई का एहसास हुआ कि “Absence makes the heart grow fonder” जब वह घर लौटी और उसने पाया कि वह पहले से कहीं अधिक अपने परिवार और दोस्तों की सराहना कर रही है।

‘Absence makes the heart grow fonder’ का उपयोग कैसे करें

इस कहावत का उपयोग इस विचार को व्यक्त करने के लिए किया जा सकता है कि ब्रेक लेने या किसी व्यक्ति या चीज़ से दूर समय बिताने से पुनर्मिलन पर नए सिरे से सराहना और मजबूत भावनाएं पैदा हो सकती हैं। इसका उपयोग अक्सर रिश्तों, दोस्ती या किसी भी स्थिति के संदर्भ में किया जाता है जहां शारीरिक या भावनात्मक दूरी शामिल होती है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, “मैं अपनी व्यावसायिक यात्रा के दौरान आपको याद करने जा रहा हूं, लेकिन वे कहते हैं कि अनुपस्थिति दिल को और अधिक स्नेह देती है, इसलिए जब मैं वापस लौटूंगा तो मैं एक साथ बिताए गए समय को और भी अधिक संजो कर रखूंगा।”

Scroll to Top