Actions speak louder than words meaning in Hindi (हिंदी अर्थ)

Actions speak louder than words meaning in Hindi (हिंदी अर्थ)

Actions speak louder than words का हिंदी अर्थ है ‘कथनी की तुलना में करनी ज़्यादा असरदार होती है यानि क्रियाएँ अधिक ज़ोर से बोलती हैं’।

यह कहावत इस विचार को व्यक्त करती है कि लोग जो करते हैं उसमें वे जो कहते हैं उससे अधिक महत्व और सच्चाई होती है। यह केवल वादों या शब्दों की तुलना में किसी व्यक्ति के इरादों या चरित्र के अधिक विश्वसनीय संकेतक के रूप में वास्तविक व्यवहार और कार्यों के महत्व पर जोर देता है।

उदाहरण

ऐसी स्थिति पर विचार करें जहां कोई व्यक्ति बार-बार जरूरतमंद दोस्त की मदद करने का वादा करता है लेकिन कभी कोई ठोस कार्रवाई नहीं करता है। कहावत “कार्य शब्दों से अधिक जोर से बोलते हैं (actions speak louder than words)” का अर्थ है कि मित्र को केवल अपने वादों पर भरोसा करने के बजाय व्यक्ति के वास्तविक व्यवहार पर अधिक ध्यान देना चाहिए।

वाक्य

जब किसी रिश्ते में विश्वास बनाने की बात आती है, तो यह याद रखना आवश्यक है कि क्रियाएं शब्दों से अधिक जोर से बोलती हैं (actions speak louder than words); खाली मौखिक आश्वासन देने की तुलना में लगातार देखभाल और समर्थन दिखाना अधिक सार्थक है।

Sentenceहिंदी मीनिंग
Don’t just tell me you care, show me. Actions speak louder than words.मुझे सिर्फ यह मत कहो कि तुम्हें परवाह है, बल्कि मुझे दिखाओ। क्रियाएँ शब्दों से अधिक ज़ोर से बोलती हैं।

‘Actions speak louder than words’ का उपयोग कैसे करें

इस कहावत का प्रयोग अक्सर दूसरों को यह सलाह देने के लिए किया जाता है कि वे जो कहते हैं उसके बजाय लोग क्या करते हैं उस पर ध्यान दें, खासकर उन स्थितियों में जहां कार्य सच्चे इरादों का अधिक संकेत देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति प्यार या प्रतिबद्धता व्यक्त कर रहा है, तो आप कह सकते हैं, “मुझे सिर्फ यह मत कहो कि तुम्हें परवाह है, बल्कि मुझे दिखाओ। क्रियाएँ शब्दों से अधिक ज़ोर से बोलती हैं।” इसे विभिन्न संदर्भों में भी लागू किया जा सकता है, जैसे व्यवसाय, दोस्ती, या व्यक्तिगत रिश्ते, जहां ईमानदारी और भरोसेमंदता महत्वपूर्ण है।

Scroll to Top