Air India One पीएम मोदी का special aircraft – Latest News & Images

Air India One – Indian Air Force One

किसी भी देश की ताकत का अंदाजा उसके प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था से लगाया जा सकता है। अमेरिका अपने राष्ट्रपति की सफर के लिए जिस तरह के Aeroplane का इस्तेमाल करता है, ठीक उसी तरह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयर इंडिया वन में सफर करते हैं।

यह प्लेन दुनिया की सबसे बेहतरीन सुविधाओं से लैस है। Air India One बाहर से देखने में जितना आम लगता है, भीतर से उतना ही खास है। तो चलिए देश के सबसे ताकतवर शख्स के सफर के लिए बनाए गए इस Aeroplane – Air India One के बारे में जानते हैं।

Air India One - Indian Air Force One

जो देश जितना ताकतवर होता है उसके राष्ट्राध्यक्ष की सुरक्षा उतनी ही मजबूत होती है। उसे हर वक्त अपने दुश्मनों पर नजर रखनी पड़ती है। दुश्मन को पीएम के Aeroplane को भी निशाना बना सकते हैं। ऐसे में इसका पहला मकसद दुश्मनों को चकमा देकर पीएम को मंजिल तक पहुंचाना है। Air India One को Modern हथियारों से लैस किया गया है, जो हमेशा दुश्मन का सामना करने के लिए तैयार रहते हैं। कहा तो यहां तक जाता है कि Air India One पर विस्फोटक का भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

एक तरफ जहां ग्रेनेड जैसे घातक विस्फोटक की मार झेलने में यह प्लेन सक्षम माना जाता है वहीं रॉकेट लांचर भी इसके सामने लचर  नजर आता है। ग्रेनेड और लॉकेट के हमले तक ही Air India One की सुरक्षा सीमित नहीं है बल्कि यह इससे भी ज्यादा बड़े हमलों को एक साथ झेल सकता है।

Read More :   तराइन का युद्ध, Battle of Tarain तराइन की लड़ाई, युद्ध के कारण, परिणाम, पृथ्वीराज चौहान के हारने का कारण, युद्ध का भारत पर इस युद्ध का प्रभाव की पूरी जानकारी

माना जाता है कि Air India One मिसाइल जैसे घातक हथियारों से भी खुद को बचा सकता है। Air India One पर Anti Misisle System लगा हुआ है। यह सिस्टम दूर से आती हुई मिसाइल को पहले ही जान लेता है और उसे करीब आने से पहले ही नष्ट कर देता है।

Air India One in hindi

Air India One में खास तरह की धातु का प्रयोग किया गया है। इस धातु के अपने फायदे हैं। कहा जाता है कि इसके कारण यह  एयरप्लेन किसी भी तरह के रडार में खुद को आने से बचा लेता है। यह दुश्मन के रडार को भी ध्वस्त करने की क्षमता रखता है। किसी भी सूरत में ईंधन की कमी ना पड़े इसलिए यह हवा में ही ईंधन भर सकता है।

हथियारों से भरे इस Air India One के बारे में सुनकर आपके सामने है कैसी तस्वीर तैरती है। अगर आपको ऐसा लगता है कि इसके अंदर सिर्फ मशीन लगी होंगी तो आप गलत है इसके अंदर का नज़ारा एक फ़ाइव स्टार होटेल की तरह है।

इसके अंदर कई सारे लोगों के ठहरने का बंदोबस्त किया गया है। Air India One में कई शेफ़ मौजूद रहते हैं जो विमान में सवार मेहमानों को उनका मनपसंद खाना बनाकर खिलाते हैं। Air India One में इतना समान रहता है कि दो हज़ार के आसपास लोगों को आसानी से भोजन कराया जा सकता है।

Indian Air Force One

सफर के दौरान प्रधानमंत्री को किसी भी समय संचार में कोई बाधा न आए, इसलिए Air India One में सबसे बढ़िया कम्यूनिकेशन साधन को सम्मिलित किया गया है। प्रधानमंत्री की ज़रूरी मीटिंग करने के लिए भी यहाँ पर अलग से नेशनल कॉन्फ्रेंस रूम दिए गए हैं। साथ ही SPG कमांडो की तैनाती इसे ख़ास बनाती है। अगर प्रधानमंत्री को कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होती है, तो इसके लिए भी यहां पर हर पल डॉक्टरों की एक टीम तैनात रहती है। यह टीम हर समय अपने काम के लिए तैनात रहती है। हर ज़रूरी सहायता के लिए इनके पास कई सारे उपकरण भी रहते हैं। अगर मामला ज्यादा गंभीर हो और सर्जरी करने की नौबत भी आ जाए तो उसके लिए भी यहां पर अलग से एक Operation Theatre उपलब्ध है।
ज़ाहिर है हर मोर्चे पर PM की सुरक्षा और स्वास्थ्य का ख्याल सर्वोपरि रखा गया है।

Read More :   भारतीय वायु सेना का लड़ाकू जहाज़ MIG-25 फॉक्सबैट जिसे हमेशा गुप्त रखा गया, लड़ाकू जहाज़ MIG-25 फॉक्सबैट के बारे में पूरी जानकारी

Air India One Security Features :

air india one दुनिया की सबसे उन्नत सुरक्षा Features को जोड़ा गया है। इसका पूरा सिक्यरिटी सिस्टम अमेरिका से ख़रीदा गया है। air india one में ये ख़ास security features हैं-

  • मिसाइल चेतावनी सिस्टम
  • सेल्फ-प्रोटेक्शन सूट (SPS)
  • LAIRCM – aircraft infrared countermeasures
  • CMDS – काउंटर मेजर्स डिस्पेंसिंग सिस्टम
  • IDEWS – इंटीग्रेटेड डिफेंसिव इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट
  • 12 guardian लेजर ट्रांसमीटर असेंबली
  • उन्नत एकीकृत रक्षात्मक इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट

Air India One Cost

बजट में भारत सरकार ने इन दोनों विमानों की खरीद के लिए 1,084 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। लेकिन इन विमानों के लिए अलग से बजट की व्यवस्था भी की जाती है। अभी तक के लीक हुई रिपोर्ट के अनुसार air india one या इंडियन एयर फोर्स वन के दो विमानों की अनुमानित लागत 190 मिलियन डॉलर या 1330 करोड़ रुपए है।

देश के राष्ट्राध्यक्ष की सुरक्षा के कारण कभी भी ऐसे विमानों की सही क़ीमत नही बताई जाती है। यह सिर्फ़ अनुमानों होते हैं या फिर लीक हुई रिपोर्ट्स।

Read More :   Sauce और Ketchup में क्या अंतर है? - Question of Evelyn Sharma (Bollywood Heroine)

Air India One Status –  Indian Air Force One Status

Air India One Flight Status

बोइंग ने 2018 जनवरी में एयर इंडिया को दो B777 300 ER दिए थे। एयरलाइन ने इन दोनों विमानों को डलास के फोर्ट वर्थ में नवीनतम सुरक्षा और संचार प्रणालियों के लैस करने के लिए Boeing के पास वापस भेज दिया था। 2019 के अंत तक या 2020 में दोनों विमानों के भारत में भेजे जाने की उम्मीद है।

Air India One Pilots

अभी तक Air India के Pilots, PM और President के Plane को उड़ाते थे। लेकिन अब 2020 से Indian Airforce (IAF) के Pilots “Air India One” को उड़ाएँगे। सिक्यरिटी की वजह से Air India One के Pilots के नाम का ख़ुलासा नही किया जाता है। अभी हाल ही में Captain Mehta का नाम सामने आया था इनके अलावा किसी और दूसरे Pilots के बारे में कोई जानकारी पब्लिक/मीडिया में नही आती।

Air India One या Indian Air Force One के रखरखाव का काम एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (AIESL) द्वारा किया जाता है।

जब ये विमान (B747) खाली खड़े रहते हैं तब इनका उपयोग Indian national carrier द्वारा commercial operations के लिए किया जाता है। commercial use सिर्फ़ पुराने Air India One या Indian Air Force One के विमानों का ही use किया जाता है। नए आने वाले Air India One या Indian Air Force One का commercial use नही किया जाएगा क्योंकि यह Advanced Security सिस्टम से लैस हैं और काफ़ी महँगे हैं।

मोदी किस विमान का उपयोग करते हैं?

बोइंग 747 – भारतीय प्रधान मंत्री और भारत के राष्ट्रपति को ले जाने वाले विमानों का प्रतिनिधित्व एयर इंडिया वन (AIC001) के कॉल चिन्ह द्वारा किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *