Backlog Meaning in Hindi : इस लेख में हम आपको बैकलॉग क्या है, Backlog का Hindi अर्थ क्या होता है Example के साथ बताया गया है। अगर आप Backlogs Hindi Meaning जानना चाहते हैं, तो इस लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें।

Backlog Meaning in Hindi
Backlog Meaning in Hindi

अगर आप Backlog Meaning in Hindi (बैकलॉग का हिंदी अर्थ) को अच्छी तरह से समझना चाहते हैं, तो आगे पढ़ें। यहाँ पर निम्न टॉपिक्स को पूरी तरह से कवर किया गया है, ताकि आप Backlog को अच्छी तरह से समझ सकें :

  • Backlog Meaning in Hindi
  • Backlog Vacancy Meaning
  • Backlog in Engineering Means
  • Backlog Recruitment Meaning in Hindi
  • Backlog Exam Meaning in Hindi
  • Without Backlog Meaning in Hindi
  • Backlog Meaning in Engineering in Hindi
  • Number Of Backlogs Means in Hindi
  • Cleared Backlog Meaning in Hindi
  • PG Backlog Meaning in Hindi
  • बैकलॉग भर्ती क्या है
  • Sprint Backlog क्या होता है?
  • Product Backlog क्या होता है?
  • बैकलॉग का उद्देश्य क्या होता है?

Backlog क्या है

बैकलॉग किसी बड़ी रणनीतिक योजना को सपोर्ट करने के लिए आवश्यक कार्यों की एक सूची होती है। उदाहरण के लिए – किसी प्रॉडक्ट्स के विकास के संदर्भ में, उस प्रॉडक्ट्स में लगने वाले सभी आइटम की प्राथमिकता वाली सूची। किसी प्रोडक्ट Backlog में उपयोगकर्ताओं का सर्वे, मौजूदा कार्यक्षमता में परिवर्तन और बग फिक्स बहुत कुछ शामिल किया जाता है।आसान भाषा में – “Backlog ‘प्राथमिकता वाली वस्तुओं’ की एक सूची होता है। इस सूची में सर्वोच्च स्थान पर रखे गए आइटम टीम के लिए सबसे महत्वपूर्ण या जरूरी आइटम होते हैं।”

Backlog Exam Meaning in Hindi : शिक्षा के क्षेत्र में Backlog का इस्तेमाल एजुकेशन फ़ील्ड में Backlog का अर्थ उन विषयों की संख्या से है, जिन्हें एक छात्र ने सेमेस्टर/फ़ाइनल परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं किया है। दूसरे शब्दों में इसका अर्थ यह है कि किसी परीक्षा में कितने विषयों में छात्र अनुत्तीर्ण हुआ है। या इसे एक ऐसा विषय भी कहा जा सकता है जिसे छात्र द्वारा अभी तक क्लियर नहीं किया गया है।

Backlog Meaning in Hindi

Backlog एक संज्ञा है, इसको हिंदी Pronunciation – “बैक्लाग / बैक्लॉग / बैकलॉग” होता है। एक Noun के रूप में Backlog के निम्न अर्थ होते हैं :

कार्य संचय
संचित कार्य
पिछला शेष कार्य
पिछला संग्रह
पिछले आर्डरों का ढेर
न भरे गये पद
काम से ऊपर तक भरा होना

इसी तरह का एक और शब्द “Backlogs” है। अगर आप देखेंगे तो इन दोनों शब्दों में सिर्फ़ ‘S’ का फ़र्क़ है फिर भी दोनों ही शब्दों का अर्थ पूरी तरह अलग-अलग होता है। इसलिए हमने नीचे Backlogs की हिंदी मीनिंग भी बताई है :

Backlogs Hindi Meaning

Backlogs का हिंदी अर्थ ‘बकाया’ होता है। जैसे कुछ भी पैसा किसी के पास पिछला बकाया हुआ है या फिर कोई काम जिसे किया जाना बाक़ी है।

इसे भी पढ़ें :   Mood Swings in Periods Meaning in Hindi ॰ पीरियड्स में मूड स्विंग होना क्या है

Synonyms of Backlog // समानार्थी शब्द

Reserve
Stockpile

Word Forms / Inflections

BacklogsNoun Plural
BackloggedVerb Past Tense
BackloggingVerb Present Participle
BacklogsVerb Present Tense

Backlog की परिभाषा

न किए गए कार्यों का एक संचय या संसाधित नहीं की गई सामग्री जिसे अभी तक निपटाया जाना है (विशेष रूप से उत्पादों या सेवाओं के लिए अपूर्ण ग्राहक आदेश)

Backlog Use & Example

  • I have a lot of backlog to cover before the winter break.
  • Accumulate and create a backlog.

Backlog Exam Meaning in Hindi

Backlog Exam का हिंदी अर्थ क्या होता है : एजुकेशन फ़ील्ड में Backlog का अर्थ उन विषयों की संख्या से है, जिन्हें एक छात्र ने सेमेस्टर/फ़ाइनल परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं किया है। दूसरे शब्दों में इसका अर्थ यह है कि किसी परीक्षा में कितने विषयों में छात्र अनुत्तीर्ण हुआ है। या इसे एक ऐसा विषय भी कहा जा सकता है जिसे छात्र द्वारा अभी तक क्लियर नहीं किया गया है।

अगर कोई स्टूडेंट अपनी फ़ाइनल परीक्षा में किसी विषय में अनुत्तीर्ण हो जाता है, तो कॉलेज स्टूडेंट को दोबारा मौक़ा देने के लिए Backlog Exam आयोजित करते हैं। बैकलॉग का अर्थ उन विषयों की संख्या से है, जो परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हुए हैं अर्थात यह एक छात्र द्वारा अनुत्तीर्ण विषयों की संख्या को दर्शाता है।

Without Backlog Meaning in Hindi

Without Backlog का मतलब है कि आपने अपने सेमेस्टर के सभी विषयों को पास कर लिया है। इसे No Backlog भी कहा जाता है। चूंकि आपको अपने वैकल्पिक विषय की परीक्षा देकर पास घोषित किया गया था, आप साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने पर नो बैकलॉग विकल्प को चिह्नित कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको सभी सेमेस्टर के सभी विषयों में पास होना चाहिए।

Backlog Meaning in Engineering in Hindi

Engineering में बैकलॉग शब्द का उपयोग उन अनुत्तीर्ण सब्जेक्ट्स की संख्या को संदर्भित करने के लिए किया जाता है जिन्हें अभी तक स्टूडेंट ने पास नहीं किया है। कभी-कभी, इसका उपयोग चौथे (सामान्यतः अंतिम) वर्ष के अंत में ऐसे सभी स्वीकृत पाठ्यक्रमों को संदर्भित करने के लिए किया जा सकता है, जिन्हें स्टूडेंट ने पास नही किया होता।

Number Of Backlogs Means in Hindi

शैक्षिक क्षेत्र में बैकलॉग का अर्थ उन विषयों की संख्या से है जो एक छात्र ने अंतिम परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं किया है। आसान भाषा में इसका अर्थ यह है कि किसी परीक्षा में कितने विषयों में छात्र अनुत्तीर्ण हुआ है। बैकलॉग की संख्या अंतिम अंक कार्ड या छात्रों को प्राप्त होने वाले प्रमाण पत्र में दिखाई देगी।

बैकलॉग की संख्या की गणना कैसे करते हैं?

यदि आपने 3 प्रयासों में 1 विषय पास किया है, तो बैकलॉग की संख्या ‘3’ होगी। इसी तरह, यदि आपके पास 2 विषयों में बैकलॉग था, जिसमें से 1 आपने 2 प्रयासों में और दूसरे को 3 प्रयासों में पास किया, तो बैकलॉग की कुल संख्या (2+3=5) हो जाएगी।

Cleared Backlog Meaning in Hindi

काम की मात्रा या अन्य चीजें जो आपको पहले से ही करनी चाहिए या निपटानी चाहिए। जैसे – ऑर्डर के बैकलॉग को साफ़ करने के लिए कर्मचारी सप्ताहांत में काम कर रहे हैं।

PG Backlog Meaning in Hindi

PG Backlog का अर्थ उन विषयों की संख्या है जो पीजी की सेमेस्टर/फ़ाइनल परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हुए हैं, अर्थात यह एक छात्र द्वारा अनुत्तीर्ण विषयों की संख्या को दर्शाता है।

बैकलॉग भर्ती क्या है (Backlog Recruitment Meaning in Hindi)

यदि किसी नौकरी में भर्ती के समय अनुसूचित जातियों / अनुसूचित जन जातियों / अन्य पिछड़े वर्गों के उम्मीदवार पर्याप्त संख्या में उपलब्ध न हों, तो जिन रिक्तियों को नहीं भरा जा सका वे अगले भर्ती वर्ष तक खाली रहेंगी। इन रिक्तियों को “बैकलॉग रिक्ति (Backlog Vacancy)’ के रूप में माना जाएगा।

इसे भी पढ़ें :   As Your Wish Meaning in Hindi ॰ As Your Wish का मतलब हिंदी में ॰ As U Wish

बैकलॉग भर्ती (Backlog Recruitment) एक तरह से किसी रिज़र्व केटेगरी को मार्क किये गए पद होते हैं, जो पहले नही भर पाए थे। जिनको अगले सालों में उन्ही कैटेगिरी के लोगों से भरा जाता है।

किसी भी सरकारी नोकरी में सीधी भर्ती में चयन करने पर विभाग को पदों की भर्ती के समय जितने पद सीधी भर्ती के लिये स्वीकृत होते है उनमें निर्देश अनुसार आरक्षण से निर्धारित उतने पदों को भरना जरूरी है।

इस प्रक्रिया के लिये कुल पदों को रोस्टर रजिस्टर में SC, ST, OBC और others के रूप में 200 पॉइंट रोस्टर में निर्धारित कर दिया जाता है। अगर पद 13 से कम होते है तब 13 पॉइंट का रोस्टर रजिस्टर बनाया जाता है। रोस्टर रजिस्टर में हर पॉइंट किसको देना है वह पहले से निर्धारित है।

जिस कैटेगिरी से सीधी भर्ती में लोग चयनित हो कर आये है उनको उस रोस्टर में फिक्स कर दिया जाता है। उसके बाद जैसे जैसे लोग प्रोमोशन, त्याग पत्र या रिटायरमेंट से पद खाली करते है उनको उसी कैटेगिरी से भरना पड़ता है। चूंकि कई बार उस कैटेगिरी के उम्मीदबार नही मिलते है तो वह पद अगले साल भरने के लिये फिर ले लिए जाते है। अतः पिछले सालों से जुड़ते हुए ये खाली पद इक्कठे होते जाते है इसलिये इनको बैक लॉग यानी पिछले बकाया पद कह देते है। और इन पदों के लिए की जाने वाली भर्ती को बैकलॉग भर्ती कहा जाता है।

कई बार किसी रिज़र्व केटेगरी के बैक लॉग की संख्या 50 प्रतिशत से अधिक हो जाती है तो सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस के अनुसार 50 प्रतिशत पद ही एक साल में भर सकते है इसलिये भी ये पद खाली पड़े रहते है।

कई बार सरकार विशेष अभियान चला कर इन बैक लॉग पदों को भर्ती है तब हमें लगता है कि सारे पद रिज़र्व कैटेगिरी से ही भरे जा रहे है। लेकिन नियम यह भी है कि आप रिज़र्व केटेगरी के पदों को सामान्य से नही भर सकते हैं।

Sprint Backlog क्या होता है?

Agile Development Framework का उपयोग करने वाली उत्पाद टीमें अपने काम को स्प्रिंट में विभाजित करती हैं। Sprint शॉर्ट डेवेलपमेंट टाइम ब्लॉक होते हैं, आमतौर पर ये कुछ हफ़्ते या एक महीने के हो सकते हैं। इस दौरान टीम सीमित कार्यों पर काम करती है।

जब एक Agile Product टीम अपने अगले स्प्रिंट के लिए काम की योजना बनाने के लिए एक साथ आती है, तो इस स्प्रिंट प्लानिंग मीटिंग के आउटपुट को Sprint Backlog कहा जाता है। उसके बाद टीम इसी स्प्रिंट बैकलॉग के आधार पर प्रॉडक्ट्स के विकास के लिए अधिक व्यापक योजना बनाती है और उस योजना में सब कुछ शामिल क्या जाता है, जो प्रॉडक्ट्स के लिए ज़रूरी होता है। आगे चल कर इसी योजना को Product Backlog कहा जाता है।

Product Backlog क्या होता है?

Product Backlog में उत्पाद के लिए विचाराधीन प्रत्येक संभावित वस्तु शामिल होती है। बैकलॉग मामूली बदलावों से लेकर बड़े परिवर्धन तक सरगम ​​चलाता है। इनमें से कुछ बैकलॉग आइटम आगामी स्प्रिंट के लिए डॉक पर समाप्त होते हैं। जबकि अन्य तत्काल प्राथमिकताएं आने तक कतार में बने रहते हैं। अंत में, बाकी को अछूता छोड़ दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें :   Attitude Meaning in Hindi ॰ Attitude का हिंदी में अर्थ क्या होता है

इस सार्वभौमिक भंडार यानि Product Backlog में इस बात की पूरी संभावना होती है कि उत्पाद भविष्य में क्या जोड़ या बदल सकता है। जैसे – बाजार से फीडबैक के रूप में नए विचार जुड़ते हैं, और ग्राहक लगातार विभिन्न चैनलों के माध्यम से आते हैं।

बैकलॉग का उद्देश्य क्या होता है?

बैकलॉग एक संगठन के लिए कई आवश्यक कार्य कर सकता है, जो निम्नलिखित हैं :

  1. टीम द्वारा प्लान किए गए कार्य के लिए सत्य सूचना का एकल स्रोत प्रदान करना।
  2. टीम चर्चा को सुगम बनाना।
  3. किसी मेम्बर या दूसरी टीम को काम सौंपना आसान बनाना।

#1. टीम द्वारा प्लान किए गए कार्य के लिए सत्य सूचना का एकल स्रोत प्रदान करना।

जब एक क्रॉस-फ़ंक्शनल टीम उत्पाद बैकलॉग से काम करती है, तो वे जानते हैं कि उन्हें आगे क्या काम करना है, टीम को बार-बार अपना काम खोजने की आवश्यकता नहीं होती या साथ ही उन्हें काम किस क्रम में करना है सबसे पहली प्राथमिकता किसे देनी चाहिए यह सब नही खोजना पड़ता। इन सब झंझटों की बजाय, Backlog उन टीम मेम्बर के लिए आपसी सहमती पर आधारित योजना का प्रतिनिधित्व करता है जिसे टीम को आगे करना चाहिए।

#2. टीम चर्चा को सुगम बनाना।

उत्पाद बैकलॉग पर प्रत्येक आइटम पूरी तरह से फ़्लेश आउट और काम करने के लिए तैयार नहीं होता है। बैकलॉग क्रॉस-फ़ंक्शनल टीम के बीच बातचीत की सुविधा प्रदान करते हैं। वे टीम को यह चर्चा करने में मदद करते हैं कि किसी उत्पाद पर काम को कैसे प्राथमिकता दी जाए। इसके अलावा, Backlog आने वाले संघर्षों को समझने में मदद करते हैं।

#3. किसी मेम्बर या दूसरी टीम को काम सौंपना आसान बनाना।

जब एक उत्पाद टीम एक विशिष्ट आगामी अवधि के लिए कार्य की योजना बनाने के लिए एक साथ आती है, तो एक बैकलॉग प्रत्येक व्यक्ति को कार्य सौंपने को और अधिक सरल बना देता है। क्योंकि फ़ंक्शंस पहले से ही लिखे गए हैं और उनके प्राथमिकता स्तर के अनुसार ऑर्डर किए गए हैं, टीम समूह के सबसे उपयुक्त सदस्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता वाले आइटम सौंप सकती है।

जानकारी

अक्सर यूज़र Meaning & Translation of Backlog in Hindi language खोजते हैं। जिसके बारे में हमने इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी है। इसके अलावा जिन लोगों को What is Meaning of Backlog in Hindi, Backlog का हिंदी में मतलब, Backlog Ka Matalab Hindi Me Kya Hai, Backlog Meaning in Hindi के बारे में जानकारी नही है, वो इस पोस्ट को पढ़ कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हमने इस पोस्ट में इन टॉपिक्स के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है:

  • Meaning of Backlog in Hindi
  • Translation of Backlog
  • Definition of the word Backlog in Hindi
  • Translate the word Backlog in Hindi
  • Translation of word Backlog in Hindi
  • Backlog का मतलब हिंदी में जानिए
  • Backlog ka Matalab Hindi me Janiye
  • Backlog का हिंदी में मतलब
  • Backlogs in Hindi

Conclusion (निष्कर्ष)

इस पोस्ट में आपने जाना की Backlog Meaning in Hindi क्या होता है। आशा करते हैं, की आपको हमारी पोस्ट Backlog का मतलब हिंदी में समझ आ गया होगा। ऐसे ही हिंदी मीनिंग जानने के लिए हमारे साथ जुड़ें रहें। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया जैसे Facebook, Koo, Twitter, WhatsApp, Telegram इत्यादि में ज़रूर शेयर करें।

इस पोस्ट से आप Backlogs का हिंदी में अर्थ समझे गए होंगे. इसके साथ आपने यहाँ से Backlog का Pronunciation भी सीख चुके होंगे। हमने आपको Backlog के हिंदी अर्थ के साथ, Backlog को कैसे बोले या Backlogs को बोलने का सही तरीका क्या है की पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी है।