BBC Hindi, India China Conflict Latest News

BBC Hindi – भारत के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि गलती से चीन की सीमा पार करने वाले पांच भारतीय नागरिकों को चीनी सेना ने हिरासत में लिया गया था। चीन की सीमा से लगे राज्य अरुणाचल प्रदेश के युवक इस महीने की शुरुआत में लापता हो गए थे।

BBC Hindi, India China Conflict Latest News
BBC Hindi, India China Conflict Latest News

BBC Hindi – भारत ने कहा कि वे शिकारी थे जो गलती से चीनी क्षेत्र में चले गए थे। अभी तक चीन द्वारा रिहाई की पुष्टि नहीं की गई है। जून में भारतीय और चीनी सेना के बीच भारतीय क्षेत्र जिस पर चीन ने क़ब्ज़ा किया है में घातक संघर्ष के बाद से दोनों देशों में तनाव अधिक है।

शनिवार को जारी एक बयान में, भारतीय सेना के प्रवक्ता ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के अलग राज्य के पांच युवाओं ने शिकार करते समय अनजाने में सीमा पार कर ली थी। उन्होंने कहा कि यह असामान्य नहीं था क्योंकि दोनों देशों के बीच लंबी और अचिह्नित सीमा है।

Read More :   Air India One पीएम मोदी का special aircraft - Latest News & Images

BBC Hindi, BBC Hindi News

हालाँकि चीन के राज्य द्वारा संचालित ग्लोबल टाइम्स अखबार ने कोई आधिकारिक शब्द नहीं लिखा है, लेकिन एक अनाम सुरक्षा स्रोत के हवाले से कहा गया है कि खुफिया कर्मियों को शिकारी के रूप में भेजा गया था। सूत्र ने कहा कि पुरुषों ने जानबूझकर सीमा पार की थी।

भारतीय सेना ने इस सप्ताह के शुरू में चीन के साथ सीमा तनाव को कम करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई एक सैन्य हॉटलाइन को सक्रिय कर दिया था, जिसमें बताया गया था कि इन पाँचों का चीन की सेना द्वारा अपहरण कर लिया गया था।

Read More :   सेटेलाइट से ली गई तस्वीरों से पता चलता है कि चीन डोकलाम में नकु ला क्लैश जोन के पास मिसाइल साइटों का निर्माण कर रहा है - Today News in hindi

BBC Hindi, BBC Hindi News

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने उस समय का विवरण नहीं दिया, लेकिन कहा कि उनके देश ने तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को मान्यता नहीं दी है, जो चीन का दक्षिण तिब्बत क्षेत्र है।

पृष्ठभूमि क्या है? – BBC Hindi, BBC Hindi News

दोनों देशों के बीच संबंध जून से बिगड़ रहे थे, जब लद्दाख सीमा क्षेत्र में झड़प में कम से कम 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। चीन ने उन रिपोर्टों पर कोई टिप्पणी नहीं की, जिनमें उसके सैनिक भी हताहत हुए थे बताया गया था।

तब से लेकर अभी तक दोनों देशों के बीच सामान्य हालात नही बन पाए हैं, लेकिन गुरुवार को भारत के विदेश मंत्री और उनके चीनी समकक्ष रूस में मिले, जहां वे सीमा से तनाव को कम करने के लिए एक समझौते पर पहुंचे।

Read More :   BBC Hindi - चीन की एक और चाल BRI को आगे बढ़ाने और भारत को कमजोर करने के लिए दक्षिण एशिया के देशों में कट्टर राजदूत भेज रहा है

BBC Hindi, BBC Hindi News

दोनों देश नियमित रूप से सीमा पार करके लद्दाख के हिमालयी क्षेत्र में लड़ाई को उकसाने का एक-दूसरे पर आरोप लगाते हैं, एक खराब सीमांत रेखा जो अमानवीय इलाके से होकर गुजरती है।

कई दौर की सैन्य और कूटनीतिक बातचीत के बावजूद, परमाणु हथियारबंद पड़ोसी अपने सीमा विवादों को हल करने में विफल रहे हैं।कई कारण हैं कि हाल ही में तनाव बढ़ गया है – लेकिन प्रतिस्पर्धात्मक रणनीतिक प्रतिस्पर्धा जड़ में है, और दोनों पक्ष एक-दूसरे को दोष देते हैं।

दोनों देशों ने केवल एक युद्ध लड़ा है, 1962 में जब भारत को हार का सामना करना पड़ा था।