Top 10 Biggest Solar Power Plants in The World : सौर ऊर्जा दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों में से एक है और बढ़ते उद्योग में अपने प्रभुत्व का दावा करने वाले देशों के साथ, अग्रणी राष्ट्र लंबे समय तक स्पष्ट नहीं है। सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में आगे बढ़ने वाले देश चीन, अमेरिका और भारत हैं, जिनका वैश्विक सौर ऊर्जा विकास में दो-तिहाई हिस्सा है।

पिछले पांच वर्षों में सौर ऊर्जा क्षमता में लगभग 60% की वृद्धि हुई है, जो 2018 में बढ़कर 485.82 GW हो गई है। लेकिन सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र कहां हैं? यहाँ पर हम स्थापित क्षमता के आधार पर दुनिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्रों (Top 10 Biggest Solar Power Plants in The World) के बारे में बताने वाले हैं, आइए जानते हैं :

Top 10 Biggest Solar Power Plants in The World

सोलर पावर प्लांट का नामदेशस्थापित क्षमता
Tengger Desert Solar Parkचीन1,547MW
Sweihan Photovoltaic Independent Power Projectसंयुक्त अरब अमीरात1,177MW
Yanchi Ningxia Solar Parkचीन1,000MW
Datong Solar Power Top Runner Baseचीन1,070MW
Kurnool Ultra Mega Solar Parkभारत1,000MW
Longyangxia Dam Solar Parkचीन850MW
Enel Villanueva PV Plantमेक्सिको828MW
Kamuthi Solar Power Stationभारत648MW
Solar Star Projectsअमेरिका579MW
Topaz Solar Farm और Desert Sunlight Solar Farmअमेरिका550MW

Tengger Desert Solar Park (चीन) – Biggest Solar Power Plants in The World

झोंगवेई, निंग्ज़िया में स्थित टेंगर सोलर पार्क, जिसे ‘ग्रेट वॉल ऑफ सोलर’ कहा जाता है, टेंगर रेगिस्तान के 1,200 किमी को कवर करता है, जो शुष्क क्षेत्र के 3.2% हिस्से पर कब्जा करता है।

1,547 मेगावाट प्लांट का स्वामित्व चाइना नेशनल ग्रिड और झोंगवेई पावर सप्लाई कंपनी के पास है। निर्माण 2012 में शुरू किया गया था और बिजली संयंत्र 2017 में चालू हो गया था। परियोजना डेवलपर्स में तियानयुन न्यू एनर्जी टेक्नोलॉजी, बीजिंग जिंग्युनटोंग टेक्नोलॉजी, निंग्ज़िया किंगयांग न्यू एनर्जी, किंघई न्यू एनर्जी और झोंगवेई यिनयांग न्यू एनर्जी शामिल थे। इस सौर पार्क से 6,00,000 से अधिक घरों में सौर ऊर्जा की आपूर्ति की जाती है।

इसे भी पढ़ें :   Top 10 Web Series in India : टॉप 10 वेब सीरीज कौन सी है?

Sweihan Photovoltaic Independent Power Project (संयुक्त अरब अमीरात)

Sweihan Photovoltaic Independent Power Project अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात के स्वीहान में स्थित है। 7.8 वर्गकिलोमीटर के क्षेत्र को कवर करते हुए, संयंत्र में 1,177 मेगावाट की स्थापित क्षमता है।

पावर प्लांट को मारुबेनी कॉरपोरेशन (20%), जिंको सोलर (20%), और अबू धाबी वाटर एंड इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी (ADWEA, 60%) के संयुक्त उद्यम द्वारा 870 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ विकसित किया गया था। इसने अप्रैल 2019 में वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया और 1,95,000 से अधिक घरों में बिजली की आपूर्ति की।

बिजली उत्पादन की कम लागत सुनिश्चित करने के लिए स्वीहान एक अभिनव मॉड्यूल लेआउट डिजाइन, उच्च दक्षता वाले मोनोक्रिस्टलाइन सौर मॉड्यूल और परियोजना रखरखाव में प्रगति का उपयोग करता है।

Yanchi Ningxia Solar Park (चीन)

चीन के निंग्ज़िया में स्थित यान्ची निंग्ज़िया सोलर पार्क की स्थापित क्षमता 1,000 मेगावाट है। सितंबर 2016 में खोला गया, संयंत्र को दुनिया की सबसे बड़ी निरंतर सौर पीवी सरणी के रूप में जाना जाता है।

पावर प्लांट में Huawei के SUN2000-40KTL और SUN2000-50KTL स्मार्ट PV कंट्रोलर और स्मार्ट PV वायरलेस ट्रांसमिशन सिस्टम है, जो फाइबर रिंग नेटवर्क का उपयोग करता है। बिजली संयंत्र का केंद्रीय प्रबंधन फ्यूजनसोलर स्मार्ट ओ एंड एम क्लाउड सेंटर के माध्यम से होता है, जो अपने 25 साल के जीवन काल के दौरान संयंत्र को कुशलतापूर्वक संचालित करने के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग और बड़े डेटा का उपयोग करता है।

Datong Solar Power Top Runner Base (चीन) – Top 10 Biggest Solar Power Plants in The World

दातोंग सौर परियोजना चीन के शांक्सी प्रांत के दातोंग शहर में विकसित की गई है। चीन का यह प्रोजेक्ट उसके सौर पावर प्रोजेक्ट को विकसित करने के लिए राष्ट्रीय ऊर्जा प्रशासन की योजना का हिस्सा है। इसमें सात 100 मेगावाट प्लांट और पाँच 50 मेगावाट सौर पावर प्लांट के साथ कई छोटी क्षमता वाले सौर पावर प्लांट को विकास किया गया है। 2021 तक इस ‘Datong Solar Power Top Runner Base’ से कुल 1,670 मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू हो चुका था, जो चीन के लाखों घरों के लिए बिजली की आपूर्ति आसानी से कर सकता है.

कुरनूल अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क (भारत)

कुरनूल सोलर पार्क आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में 5,683.22 एकड़ (22.99 वर्ग किलोमीटर) में फैला है। 1,000 मेगावाट की कुल उत्पादन क्षमता के साथ, सौर पार्क लगभग 1 अरब डॉलर के निवेश के साथ बनाया गया था।

इसे भी पढ़ें :   दुनिया के 15 सबसे छोटे देश, 15 smallest countries in the world, Duniya ke Sabse Chhote Desh ke Naam Kya Hain

इस परियोजना को एसबीजी क्लीनटेक प्रोजेक्ट (350MW), ग्रीनको ग्रुप (500MW), एज़्योर पावर (100MW), और प्रयात्ना डेवलपर्स (50MW) द्वारा कार्यान्वित किया गया था। पार्क में चार मिलियन से अधिक सौर पैनल स्थापित किए गए थे, जिनमें से प्रत्येक की क्षमता 315W और 320W के बीच थी।

यह साइट धूप के दिनों में आठ मिलियन kWh से अधिक बिजली उत्पन्न करती है, जो कुरनूल जिले की लगभग पूरी बिजली की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।

Longyangxia Dam Solar Park (चीन) – Top 10 Biggest Solar Power Plants in The World

Longyangxia सोलर पार्क की क्षमता 850 मेगावाट है, जो 2,00,000 घरों को बिजली देने के लिए पर्याप्त है। यह स्थल उत्तर पश्चिमी चीन के किंघई प्रांत में तिब्बती पठार पर स्थित है और 27 वर्ग किलोमीटर तक फैला है। संयंत्र लगभग चार मिलियन सौर पैनलों के साथ स्थापित है और चीन के शीर्ष पांच बिजली जनरेटर में से एक, स्टेट पावर इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन द्वारा संचालित है।

बिजली संयंत्र का पहला चरण 2013 में पूरा हुआ था, जबकि दूसरा चरण 2015 में पूरा हुआ था, जिसकी कुल निर्माण लागत लगभग छह बिलियन युआन (920.84 मिलियन डॉलर) थी।

यह परियोजना हुआंग्हे हाइड्रोपावर डेवलपमेंट द्वारा विकसित की गई थी और इसे 1,280 मेगावाट लोंगयांगक्सिया हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन के साथ एकीकृत किया गया है।

Enel Villanueva PV Plant (मेक्सिको)

मैक्सिकन राज्य कोआहुइला में स्थित, फोटोवोल्टिक (पीवी) सुविधा में मैक्सिकन अर्ध-शुष्क क्षेत्र में 2,400 हेक्टेयर में स्थापित इस पावर प्लांट में 2.5 मिलियन से अधिक सौर पैनल शामिल हैं। 828 मेगावाट का यह बिजली संयंत्र सितंबर 2018 में पूरी तरह से चालू हो गया और इसमें एक वर्ष में 2,000 GWh से अधिक उत्पादन करने की क्षमता है।

Enel Group ने Villanueva Solar Power Plant के निर्माण में लगभग 710 मिलियन डॉलर का निवेश किया। संयंत्र की प्रारंभिक क्षमता 754 मेगावाट थी, जिसे ऊर्जा बिक्री अनुबंधों में जोड़े गए 10% क्षमता विस्तार विकल्प के बाद बढ़ाकर 828 मेगावाट कर दिया गया था।

Enel ने प्लांट के निर्माण के लिए डिजिटल तकनीकों और ऑटोमेशन का उपयोग करते हुए एक अनूठा पायलट प्रोग्राम तैनात किया है। कार्यक्रम में पृथ्वी पर सूरज की रोशनी के अनुसार सोलर पैनल को इधर-उधर करने के लिए जीपीएस-नियंत्रित मशीनों का उपयोग, 3 डी स्थलाकृति के संचालन के लिए ड्रोन और पैनलों की स्वचालित स्थापना के लिए रोबोट शामिल थे।

Kamuthi Solar Power Station (भारत) – Top 10 Biggest Solar Power Plants in The World

तमिलनाडु, भारत में कामुथी सौर पावर प्लांट की कुल उत्पादन क्षमता 648 मेगावाट है। 2,500 एकड़ (10 वर्ग किलोमीटर) को कवर करते हुए और 2.5 मिलियन सौर पैनलों से युक्त, साइट का अनुमान है कि यह 7,50,000 लोगों के लिए पर्याप्त बिजली की आपूर्ति करता है।

कामुथी सौर ऊर्जा स्टेशन सितंबर 2016 में लगभग 680 मिलियन डॉलर की लागत से पूरा हुआ था। इसे 8,500 लोगों के कार्यबल द्वारा केवल आठ महीनों में बनाया गया था। सौर ऊर्जा परियोजना में 38,000 नींव का निर्माण शामिल है और 6,000 किमी केबल, 576 इनवर्टर और 154 ट्रांसफार्मर का उपयोग करता है।

इसे भी पढ़ें :   Deepest Hole in the World : पृथ्वी में दुनिया का सबसे गहरा छेद

संयंत्र को हर दिन एक रोबोटिक प्रणाली द्वारा साफ किया जाता है, जिसे अपने स्वयं के सौर पैनलों द्वारा चार्ज किया जाता है। सुविधा द्वारा उत्पन्न बिजली को टैंट्रान्सको द्वारा संचालित 400kV कामुथी सबस्टेशन तक भेज दिया जाता है और लगभग 2,65,000 घरों में वितरित किया जाता है।

Solar Star Projects (अमेरिका)

सोलर स्टार प्रोजेक्ट्स में दो परियोजनाएं शामिल हैं, सोलर स्टार 1 और सोलर स्टार 2 जो कि Kern और लॉस एंजिल्स काउंटी, रोसमंड, कैलिफोर्निया, यूएस में स्थित हैं। दोनों परियोजनाओं की संयुक्त क्षमता 579MW है और इसमें 3,200 एकड़ भूमि पर स्थापित 1.7 मिलियन से अधिक सौर मॉड्यूल शामिल हैं। वे SunPower Corporation द्वारा विकसित किए गए थे और BHE Renewables के स्वामित्व में थे।

मार्च 2015 में पूरी हुई ये परियोजनाएं 2,55,000 से अधिक घरों में बिजली की आपूर्ति करती हैं। ये प्रोजेक्ट SunPower Oasis की पावर प्लांट तकनीक से लैस हैं, जो दिन के दौरान सूरज को ट्रैक करने के लिए पैनलों की स्थिति बदल सकती है और ऊर्जा उत्पादन को 25% तक बढ़ा देती है।

Topaz Solar Farm (अमेरिका) – Top 10 Biggest Solar Power Plants in The World

Topaz सौर फार्म सैन लुइस ओबिस्पो काउंटी, कैलिफोर्निया, अमेरिका में कैरिसा मैदानों के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित है। 550 MW प्लांट फर्स्ट सोलर द्वारा विकसित किया गया था और बाद में जनवरी 2012 में BHE रिन्यूएबल्स द्वारा अधिग्रहित किया गया था। 2014 में कमीशन किया गया, यह परियोजना 4,700 एकड़ के क्षेत्र को कवर करती है और आठ मिलियन से अधिक सौर मॉड्यूल से सुसज्जित है। Topaz कैलिफोर्निया में लगभग 180,000 घरों में बिजली की आपूर्ति करता है।

इसी तरह का एक डेजर्ट सनलाइट सोलर फार्म (Desert Sunlight Solar Farm) रिवरसाइड काउंटी, कैलिफोर्निया, यूएस में मोजावे डेजर्ट में स्थित है। फर्स्ट सोलर द्वारा विकसित, इस सुविधा का स्वामित्व नेक्स्टएरा एनर्जी रिसोर्सेज, जीई एनर्जी फाइनेंशियल सर्विसेज और सुमितोमो कॉरपोरेशन ऑफ अमेरिका के पास है। 2013 में चालू किया गया, बिजली संयंत्र आठ मिलियन पैनलों से लैस है जो 160,000 घरों के लिए पर्याप्त बिजली पैदा करता है।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको Top 10 Biggest Solar Power Plants in The World के बारे में जानकारी दी है. आशा करते हैं, कि आपको यह जानकारी पसंद आएगी. इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया जैसे फ़ेसबुक, ट्विटर, WhatsApp इत्यादि में शेयर करना ना भूलें.