Bijli Bill Check : क्या आप बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं? यदि आप मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले, नाम से बिजली बिल कैसे निकाले, मीटर रीडिंग से बिल कैसे निकाले के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ें। अगर आपको अपना बिजली का बिल चेक करना है (Bijli Ka Bill Check Karna Hai), तो आपको इस पोस्ट में हर जानकारी मिल जाएगी।

यहाँ पर हम आपको बताने वाले हैं कि बिजली बिल चेक कैसे करें, Bijli Ka Bill Check Online कैसे करें। यहाँ पर दी गई जानकारी सभी राज्यों के लिए है। Electric Bill Check, UPPCL Online Bill Check.

हम आपको बिजली बिल चेक करने के अलावा भी कई जानकरियाँ देने वाले हैं जैसे कि Online Electricity Bill Payment कैसे करें। यदि आपको Electricity Bill Online कैसे देखते है की जानकारी नही है, Bijli Bill Check करने का आसान तरीक़ा पता नही है तो आपको परेशान होने की ज़रूरत नही है।

आज के समय में बिजली के बिना एक मिनट में रह पाना बहुत ही मुश्किल होता है, इस बात की जानकारी आपको भी होगी की अगर किसी वजह से बिजली चली जाती है तो कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपने समय पर बिजली बिल चेक (Bijli Bill Check) करके उसका भुगतान नही किया तो हो सकता है, कि बिजली विभाग आपका बिजली कनेक्शन काट दे और आप पर जुर्माना भी लगे दे।

इन सब दिक्कतों से दूर रहने के लिए आपको बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करना, मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले, मीटर रीडिंग से बिल कैसे निकाले के बारे में पूरी जानकारी होनी ज़रूरी है।

ताकि आप समय पर बिजली बिल चेक (Bijli Bill Check) करके उसका भुगतान करें और परेशानियों से दूर रहें। इस पोस्ट को पढ़ कर आप अपना बिजली का बिल देख सकते है और Bijli Bill Ki Jankari प्राप्त कर करके समय पर भुगतान करके Extra Charges और जुर्माना भरने से बच सकते हैं।

Read More :   Indian Defence Budget (2020-21) में 5.8% की बढ़ोतरी Total बजट 3.37 लाख करोड़ रुपए

लेकिन अब शायद आपको इसके बारे में जानकारी नही होगी की बिजली बिल कैसे चेक (Bijli Bill Kaise Check Kare) तो आप मुश्किल में पड़ जाएँगे की आपका इस महीने में बिजली का बिल कितना आया है।

आपको बता दें कि बिजली बिल चेक (Bijli Bill Check) करने के लिए बिजली ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होती है। आप अपने मोबाइल से भी बिजली बिल चेक कर सकते हैं। साथ ही आप उपभोक्ता नाम, मीटर रीडिंग, मीटर नंबर से भी बिजली बिल चेक कर सकते हैं।

यहाँ पर हम आपको सभी राज्यों जैसे – Madhya Pradesh (MP), Rajasthan (RJ), Uttar Pradesh (UP), Bihar, Panjab, Kerala इत्यादि के बिजली बिल कैसे चेक करते हैं की पूरी जानकारी के साथ सभी राज्यों के Electricity Company की Official वेबसाइट का लिंक भी देने वाले हैं। जिनका use करके आप आसानी से Online Electricity Bill Check कर सकते हैं।

बिजली बिल कैसे चेक करें ॰ Bijli Bill Check Kaise Karen

अगर आप मध्यप्रदेश (MP), उत्तर प्रदेश (UP), बिहार, दिल्ली, गुजरात या भारत के किसी भी अन्य राज्य के नागरिक हैं या भारत के किसी भी राज्य में रहते है, तो भी आप हमारे इस आर्टिकल में दी गई जानकारी का अनुसरण करके अपना बिजली का बिल चेक (Bijli Ka Bill Check) कर सकते हैं।

आज के समय में इंटरनेट और स्मार्टफ़ोन की पहुँच देश के हर नागरिक के पास होती जा रही, इसी वजह से सभी लोग अब ऑनलाइन से सब काम करने लगे हैं। चाहे मोबाइल रीचार्ज हो या बिजली का बिल सब कुछ अब ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। बिजली बिल चेक करने और ऑनलाइन जमा करने के लिए सभी बिजली Distributor Companies ने अपनी अपनी वेबसाइट बना रखी है। जहाँ से बिजली का बिल चेक करके ऑनलाइन ही जमा किया जा सकता है।

Read More :   भारत-चीन विवाद : चीन ने लापता पांच भारतीय नागरिकों को वापस लौटाया - BBC Hindi, BBC Hindi News

आप अपने क्षेत्र की बिजली डिस्ट्रिब्युटर कम्पनी की वेबसाइट में जाकर अपना Online Bijli Bill चेक कर सकते हैं। साथ ही उसी वेबसाइट से जमा भी कर सकते हैं। लेकिन सभी लोगों को उनके उनके क्षेत्र की बिजली कम्पनी का नाम और वेबसाइट पता नही होती है। इसी लिए आज हम आपको सभी की वेबसाइट बताने के साथ ये भी बताएँगे की आप इन वेबसाइट से अपना बिजली बिल कैसे चेक कर सकते हैं

नीचे हम आपको भारत के 3 राज्यों जिनमें मध्य प्रदेश (MP), उत्तर प्रदेश (UP), बिहार का बिजली बिल कैसे चेक करते है के बारे में विस्तार से भी बताने वाले हैं। आइए जानते हैं Bijli Bill Check कैसे करते हैं :

बिजली बिल चेक करने के लिए आज का सबसे सिम्पल तरीक़ा है PayTM का use करके चेक किया जाए। PayTM सभी लोग इस्तेमाल भी करते हैं, इसीलिए हम आपको PayTM के माध्यम से ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने के बारे में ही बताने वाले हैं। इसके अलावा हम आपको Compnay की वेबसाइट से बिजली बिल कैसे चेक करते हैं, वो भी बताएँगे। आइए जानते हैं :

Bijli Bill Check करने के लिए आपके मोबाइल में PayTM App होना ज़रूरी है। अगर आपके मोबाइल में PayTM है, तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें :

Bijli Bill Check करने का तरीक़ा

Read More :   भारत 3 वर्षों में Integrated सैन्य कमांड के लिए सबसे बड़ा पुनर्गठन करेगा
  1. PayTM Open करें।

    सबसे पहले अपने मोबाइल या कम्प्यूटर में PayTM open करें। अगर आपके मोबाइल में PayTM App नही है, तो Google Play Store से Install कर सकते हैं।

  2. ‘Recharge & Pay Bills’ पर क्लिक करें

    PayTM के Home Page पर ‘Recharge & Pay Bills’ का ऑप्शन दिया गया है, इस पर क्लिक करें।Bijli Bill Check - Step 1

  3. Popular Service के under दिए गए ‘Electricity’ ऑप्शन पर क्लिक करें।

    ‘Recharge & Pay Bills’ ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। उस पेज में दिए गए ‘Electricity’ ऑप्शन पर click करें।Bijli Bill Check - step 2

  4. अपने Electricity Connection की जानकारी भरें।

    ‘Electricity’ ऑप्शन पर click करते ही एक नया पेज खुलेगा, उसमें अपने ‘Electricity Board’ की जानकारी जैसे कि – ‘State, Board Name, District, Consumer Number या IVRS’ की सही जानकारी भरें। यह सभी जानकारी आपको अपने पुराने बिल में मिल जाएगी।
    Bijli Bill Check - step 3

  5. ‘Proceed’ बटन पर क्लिक करें।

    सभी जानकारी भरने के बाद नीचे दी गई ‘Proceed’ बटन पर क्लिक करें। कुछ ही सेकंड में आपका बिजली बिल कितना आया है की जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जायेगी।

नोट : PayTM में अपना बिजली बिल चेक करने के साथ भुगतान भी कर सकते हैं, इससे आपको बिजली ऑफ़िस जाकर Electricity Bill Payment करने के झंझट से छुटकारा मिलेगा और आप कुछ ही सेकंड में अपना Bijli Bill Check MP करने के साथ भुगतान कर सकते हैं।

इसी तरह आप उत्तर प्रदेश और बिहार या मध्य प्रदेश किसी भी राज्य के लिए अपना बिजली बिल चेक कर सकते हैं।