Blogging

Blogging के फ़ायदे नुक़सान की पूरी जानकारी- Blogging Guide in hindi

blogging ke fayde aur nuksan
Blogging के फ़ायदे और नुक़सान

Blogging ke Fayde aur nuksan, Blogging के फायदे, Blog के फायदे, Blogging Benefits in Hindi, Blog ke fayde, blogging benefits in hindi, ADVANTAGES OF BLOGGING, ब्लॉगिंग के फायदे और नुकसान, Blogging Pros & Cons, blog ke fayde, blog likhne ke fayde, advantages and disadvantages of blogging, pros and cons of blogging, Full Time blogging ke fayde aur nuksan, blog likhne ke fayde, blogger se paise kaise kamaye, blogging ke fayde, blogging se paise kaise kamaye, खुद का ब्लॉग शुरू करने के फायदे, Benifites of Blogging, ब्लॉग लिखने के फायदे, Blogging करने के फायेदे क्या है, blogging ke fayde hindi, blog likhne ke fayde, Blog Ke Fayde Kya Kya Hai Aur Blog Ke Nuksan Kya Kya Hai, blog ke fayde aur nuksan kya kya hai, Blogging करने के फायदे, Blogging Tips in Hindi, blogging karne ke fayde, Blogging करने के क्या फायेदे है?, blogging ke fayde hindi, Blogging Tips in Hindi

Blogging ke Fayde aur nuksan, Blogging Pros & Cons:

India और पूरी दुनिया में जिस तेज़ गति से Internet और Smartphone users की संख्या बढ़ रही है उसको देखते हुए अब अगर मै कहूँ की यह Blogging की सदी है तो यह कोई ग़लत बात नही होगी। आज आप किसी भी field को देख लीजिए सब कुछ Internet में search किया जाने लगा है और हर चीज़, हर field की जानकारी आज आपको Internet में मिल जाएगी, कभी आपने सोचा है ये कैसे possible है। यह सब हो रहा है Bloggers और Blogging की वजह से।
आज हर field के लोग blogging में Entry करके अच्छा पैसा काम रहे हैं। आप भी आसानी से Blogging me Career (Blogging में Career) बना सकते हैं इसके लिए आपको चाहिए सिर्फ Computer या Smartphone और Internet connection, इसके बाद आप अपने ज्ञान और जानकारी को पूरी दुनिया क सामने show कर सकते हैं।
अगर आप भी Website या Blog बनाकर, Blogging के द्वारा पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको Blogging ke fayde aur Blogging ke nuksan (Blogging के फ़ायदे और नुक़सान) के बारे में जान लेना ज़रूरी होगा। आज हम आपको Blogging ke fayde (Benefits of Blogging, Blogging Benefits, ADVANTAGES OF BLOGGING ) के बारे में पूरी जानकारी देंगे ताकि आप blogging में career बनाने का सही decision ले सकें।
अगर आप Google या किसी भी Search Engine में Search कर रहे हैं ADVANTAGES OF BLOGGING, Blogging ke fayde kya hai, Benefits of Blogging, Blogging Benefits, Blogging karne ke fayde, Blog ke fayde kya hai, Blog ke nuksan kya hai, Blog banane ke fayde kya hai तो हम आपको आज इस post के माध्यम से आपके सभी सवालों का जवाब देंगे ताकि आप blogging में career बनाने का सही decision ले सकें।Blogging में career बनाने और एक अच्छा blogger बनने की सबसे बड़ी शर्त यह है कि आपके पास लिखने की क्षमता हो अगर आपके अन्दर कुछ नया लिखने की क्षमता है तो Blogging आपके लिए Best Career option साबित होगा। आपके अन्दर कुछ नया लिखने की क्षमता हो और अपने विचारों को शब्दों में पिरो कर नया रूप देने की ताकत हो। तभी आप एक सफल Blogger बन सकते हैं। अगर आपके अन्दर कुछ नया लिखने की क्षमता है और अपने विचारों को नया रूप देने की ताकत हो तभी आप Blogging Field में आइए, अन्यथा आप Blogging में सिर्फ़ अपना समय बर्बाद करेंगे, सफल नही हो पाएँगे।

Full Time Blogging Ke Fayde Aur Nuksan –

आज जो भी लोग Blogging में अपना career बनाना चाहते हैं वो Blogging Ke Fayde Aur Nuksan के बारे में ज़रूर जानना चाहते हैं।
मै हमेशा Blogging की बात करता हूँ, क्योंकि Blogging Online Paisa कमाने का सबसे Best तरीक़ा है, इसी कारण आज Students Eduation के साथ और Education Complete होने के बाद Full Time Blogging में Career बनाना चाहते हैं और Blogger बन कर पैसा कमाना चाहते हैं।
आज ऐसे कई Professional bloggers हैं, जो अपने Blog में Full Time work करके किसी Normal software engineer से कहीं अधिक कमाई करते हैं। यह सब Possible है उनकी मेहनत और लगन से क्योंकि Blogging कोई जादू नही है जिससे आप रातों-रात अमीर बन जाएँ इसमें धैर्य, लगन, और मेहनत काम आती है अगर आपके सब धैर्य, लगन की कमी है तो आप blogging से दूर ही रहें।
सफल blogger बनने के लिए आपको 9AM से 6PM तक office Boy की तरह काम करने की कोई जरूरत नहीं है, अगर आप लगातार hard work करते हैं, अपने blog के लिए कड़ी मेहनत करते हैं तो  धीरे धीरे आपके Blog में visitors बढ़ने लगेंगे और इसके बाद अगर आप एक Successful blogger बन जाएंगे, तो आप किसी भी Typical engineer, doctor, Manager, lawyer, banker आदि से  कहीं अधिक पैसे कमा सकते हैं।

Blogging ke Fayde – Boss बनें :

Blogging में आपके ऊपर किसी का कोई दबाव नहीं होता है। इसमें आप खुद के Boss होते हैं। Blogging में आप अपने मन के मुताबिक़ काम कर सकते हैं, जब मन करे काम करें और जब चाहें छुट्टी ले सकते हैं।
इस तरह की Facility और स्वतंत्रता आपको किसी भी नौकरी में नहीं मिल सकती।
अगर आप कोई नौकरी कर रहे हैं तो आपको अपना काम करना ही पड़ेगा नही तो आपकी payment भी कट सकती है और आपकी नौकरी भी जा सकती है जबकि Blogging में आपके ऊपर ऐसा कोई pressure नही होता है आप अपनी मर्ज़ी के मालिक होते हैं। इसलिए हम कह सकते हैं कि Blogging किसी नौकरी से बेहतर है।
Blogging के लिए किसी भी तरह की Shop या Office की ज़रूरत नही पड़ती ना ही आपको 9AM – 5PM तक काम करने की ज़रूरत है। आप जब चाहें अपने घर से Blogging कर सकते हैं, Washroom जा सकते हैं, चाय पी सकते हैं, market जा सकते हैं जो मर्ज़ी वो कर सकते हैं और ख़ाली समय में दिन या रात कभी भी Blogging कर सकते हैं।
Blogging में आप अपने काम और समय के लिए पूरी तरह स्वतंत्र होते हैं और इसके लिए आपको किसी से कुछ पूछने की ज़रूरत भी नही पड़ती है। Blogging में आप ख़ुद के Owner होते हैं।

इसे भी पढ़ें :   HOW TO FIX DATA-VOCABULARY.ORG SCHEMA DEPRECATED WARNING- GOOGLE SEARCH CONSOLE WARNING in Hindi

ADVANTAGES OF BLOGGING – Internet से घर बैठे पैसे कमाएँ :

Blogging के द्वारा आप internet से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। आपको अपने घर से बाहर कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। घर में रहकर काम करके पैसे कमाने से आपको एक अलग ही सुकून मिलेगा। आज सभी लोग यही चाहते हैं की वो घर से कम करके ही पैसे कमाए, लेकिन चाहते हुए भी ऐसा नहीं हो पाता है लेकिन एक  blogger, Blogging के द्वारा आसानी से घर बैठे पैसा कमा सकता है।
आज के समय में कोई नही चाहता की वह कड़ी धूप, सर्दी में पैसे कमाने के लिए घर से वाहर जाना पड़े? लेकिन मजबूरी में हमें घर से बाहर जाना ही पड़ता है नही तो हम पैसे नही कमा पाएँगे। लेकिन एक ब्लॉगर को पैसे कमाने के लिए घर से बाहर जाने की ज़रूरत नही पड़ती है। आप घर पर बैठे-बैठे blogging करके पैसे कमा सकते हैं।
Blogging के द्वारा आज बहुत से ब्लॉगर आसानी से लाखों रुपए हर महीने कमा रहें हैं। Blogging Field में काफ़ी पैसा और संभावनाएं हैं अगर आपके पास धैर्य और लंबे समय तक काम करने की क्षमता है तो Blogging में आसानी से घर बैठे कमा सकते हैं।

Blogging में आप कितना पैसा कमाएँगे ये आपके काम करने के तरीक़े और जानकारी पर निर्भर करता है। एक बार अगर आपको Blogging की सही जानकारी मिल गयी तो आप बिना किसी दिक्कत के पैसा कमा सकते हैं। लेकिन Blogging से पैसे कमाने का मतलब ये भी नहीं है कि आप अपने blog से पहले दिन से ही पैसे कमाना शुरू कर देंगे। Blogging के द्वारा आप धीरे धीरे पैसा कमाना चालू करेंगे और आगे चल कर कुछ समय में ही सफल हो सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं। दूसरे शदों में Blogging से paise कमाना एक धीमी लेकिन स्थिर प्रक्रिया है।

Blog के फायदे – जब चाहें  छुट्टी ले सकते हैं :

जब आप कोई नौकरी करते हैं तो आपको छुट्टी लेने के लिए अपने Boss से पूछना पड़ता है कई बहाने बनाने पड़ते हैं फिर भी छुट्टी मिलेगी की नही यह आपके Boss के ऊपर निर्भर करता है। लेकिन अगर आप Blogging करते हैं और एक सफल ब्लॉगर हैं तो आपको किसी से पूछने की ज़रूरत नही है आपका जब मन करे तब छुट्टी ले सकते हैं और कहीं भी घूमने जा सकते हैं।
अगर आप एक blogger हैं और अपने परिवार – दोस्तों के साथ घूमने का शौक़ रखते हैं तो आपको किसी से permission लेने की ज़रूरत नही पड़ेगी। आपका जब मन चाहे तब घूमने जा सकते हैं। और आपको कोई रोक भी नही सकता।
अगर आप कहीं घूमने जाते हैं तो भी आपकी कमाई पर कोई फ़र्क़ नही पड़ेगा, और सबसे ख़ास बात जहाँ भी आप घूमने जाएँगे अगर वहाँ पर Internet है तो आप अपने मोबाइल या Laptop से वहाँ भी Blogging कर सकते हैं इससे आपका काम भी Disturb नही होगा।

Blogging के फायदे – काम नही करने का भी पैसा मिलेगा :

अगर हम कोई नौकरी या Business करते हैं तो हमें उतना ही पैसा मिलता है जितना आप काम करते हैं। नौकरी या Business में काम नहीं तो पैसा नहीं रूल लागू होता है। आज के समय में वैसे भी हमें बहुत कम सैलरी मिलती है और ऊपर से अगर हम कभी किसी दिक्कत की वजह से काम नही कर पाते तो पैसा कट जाता है वो अलग।
लेकिन Blogging में ऐसा कुछ भी नही है। आप एक ब्लॉगर हैं तो आप किसी महीने या फिर कुछ महीने तक काम नही कर पाए तो भी आपको आपके पिछले काम का पैसा मिलता रहेगा। अगर आपका Blog या Website सही चल रही और आप Blogging छोड़ भी देते हैं तो भी आपको पैसा मिलता रहेगा उन कामों का जो आपने पहले किया है।
इसलिए मै Blogging की सलाह देता हूँ।

blogging benefits in hindi – Blogging में कोई ख़र्च नहीं :

अगर आप कोई Job नहीं कर रहे हैं तो यक़ीनन आप किसी Business के बारे में जरूर सोच रहे होंगे। किसी भी Business के लिए लाखों रुपए की जरूरत होती है। एक आम इन्सान के लिए इतना पैसा इकठ्ठा करना सम्भव नहीं है। आगर किसी तरह हम पैसा इकठ्ठा करके Business शुरू भी करते हैं तो इस बात की कोई गारन्टी नहीं होती है कि हमारा Business चलेगा या नहीं। अगर किसी कारण हमारा Business नहीं चल पाए तो हमें सड़क पर आते देर नहीं लगेगी।

अगर आप कोई नौकरी नही कर रहे हैं तो आपके मन में हमेशा किसी तरह से पैसा कमाने का विचार आता होगा। आपके मन  में Business करने का भी विचार भी आता होता लेकिन business करनें के लिए बहुत पैसों की ज़रूरत पड़ती है और एक Student या बिना Job वाले को इतना पैसा जोड़ पाना बहुत मुश्किल होता है। अगर पैसा मिल भी जाए तो भी कोई गारंटी नही है की आपका Business सफल होगा, कहीं आपका Business Fail हो गया तो आप सड़क पर आ जाएँगे।

लेकिन Blogging में ऐसा कुछ नही है। Blogging में Career बनाने के लिए आपको किसी तरह का Investment करने की ज़रूरत नही पड़ती है। बिना कोई Investment किए ही आप Blogging से महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Blogging Pros & Cons – महिलाओं के लिए ब्लॉगिंग Best Career है :

India में आज लगभग 90% से ज़्यादा महिलाएँ सिर्फ़ घर का काम करती है और खाली समय में TV देखने या सोने के अलावा कोई और काम नही करती जिससे उनकी कोई कमाई हो। महिलाएँ पूरी तरह से पैसे के लिए अपने पति पर निर्भर रहती हैं।
महिलाएँ समझ नही पाती की खाली समय का Use करके वो कैसे पैसे कमा सकती हैं? अगर ऐसी  महिलाएँ Blogging Field में आती हैं तो वो अपने खाली समय में Blogging करके अच्छी कमाई कर सकती हैं।
ऐसे काम के लिए महिलाओं को घर का पूरा Support भी मिलेगा और कमाई करेंगी तो घर परिवार में इज्जत भी बढ़ेगी।
इसलिए Blogging महिलाओं के लिए Best Career Option है।

इसे भी पढ़ें :   How To Enable HTTPS on Blogger Custom domain - Google Official in Hindi

इसी तरह बुजुर्ग, दिव्यांग भी Blogging द्वारा आसानी से कमाई कर सकते हैं। और कमाई होने से वो किसी पर बोझ भी नही बनेंगे। Student भी अपने खाली समय में Blogging से पैसे कमा सकते हैं।

Blog ke fayde – Celebrities जैसा सम्मान

जब आप एक सफल ब्लॉगर और Full Time Blogger बन जाते हैं तो पूरी दुनिया के Followers आपसे जुड़े होते हैं। और वो आपकी हर बात को मानते हैं और सफल Blogger को कई लोग और New Blogger अपना Role Model भी मानते हैं।
अगर आप एक सफल ब्लॉगर हैं तो आपको Celebrities जैसा सम्मान मिलेगा। सफल ब्लॉगर से मिलने के लिए लोग तरशते हैं। नए ब्लॉगर भी सफल Blogger को Celebrity जैसा सम्मान देते हैं और उनसे मिलना चाहते हैं।
समाज में आपकी इज़्ज़त बढ़ती है और पैसा आने से रुतवा भी बढ़ता है। ब्लॉगर बहुत जल्दी लोगों के बीच पॉप्युलर हो जाते हैं। Blogging द्वारा यह सब सम्भव है।

Blog बनाने के फायदे – Writing Skill सुधरती है:

Blogging की सबसे बड़ी शर्त होती है आपको लिखना आना चाहिए। अपने विचारों को शब्दों में पिरोना आना चाहिए। जब आप Blog शुरू करते हैं तो आपकी Writing Skill सही नही होती लेकिन धीरे धीरे आपकी Skill में सुधार होने लगेगा और कुछ ही समय में आप किसी Writter की तरह लिखने लगेंगे।

Benefit of Blogging – Knowledge Increase होती है :

Blogging में आपको हमेशा कुछ नया लिखना पड़ता है। नया लिखने के लिए आपको Books, Magazines, Newspaper, Internet से पढ़ना भी पड़ता है इससे आपका ज्ञान बढ़ता है।
आपके आप पास और पूरी दुनिया में क्या हो रहा है इन सब की जानकारी रखनी पड़ती है।  कुछ लिखने से पहले आपको उस topic के बारे में Analysis करना पड़ता है, सोचना पड़ता है, इस तरह आपके ज्ञान में वृध्दि होती है।
इसी तरह जब हमारे पास जानकारी और ज्ञान होगा तो आप समाज के किसी भी मुद्दे पर बहस कर सकते हैं। सेमिनार में अपने विचार रख सकते हैं।
किसी मंच पर उचित तरीके अगर आप अपनी बात रखते हैं तो इससे समाज में आपको उच्च दर्जा प्राप्त होता है। यह सब Blogging के द्वारा सम्भव है।

Blogging करने के फायदे – अपने विचारों को व्यक्त कर सकते हैं :

Blogging के द्वारा हम अपने विचारों को व्यक्त कर सकते हैं। Blogging एक ऐसा माध्यम है जो हमें अपने विचारों को पूरी दुनिया के सामने रखने की आजादी देता है। हम अपनी बात को एक ही साथ, एक ही समय पर, सभी लोगों के सामने रख सकते हैं। Blogging के माध्यम से हम नए-नए लोगों के साथ जुड़ सकते हैं। हम अपने ज्ञान को लोगों के साथ बाँट सकते हैं। यह काम हम अपनी पहचान छिपाकर भी कर सकते हैं।

Blogging के द्वारा आपका Network और Followers तैयार होते हैं पूरी दुनिया से। उनके सामने आप एक साथ, एक ही समय में अपने विचार रख सकते हैं। और अपने ज्ञान और विचार को लोगों को बिना किसी के डर के  व्यक्त  कर सकते हैं।

blogging ke fayde hindi –  किसी ख़ास EDUCATIONAL QUALIFICATION की ज़रूरत नही है :

Blog शुरू करने के लिए आपको किसी ख़ास  degree या Diploma की ज़रूरत नही पड़ती है। यदि आपके पास लिखने की क्षमता है, Knowledge है और धैर्य है तो आप आसानी से blogging में career बना सकते हैं।

advantages of blogging – Network और Followers बनते हैं :

Blogging से आपका Network बनता है आपके Followers बढ़ते हैं पूरी दुनिया से। एक बार आपका Network बन गया तो आप आसानी से कई तरीक़ों से पैसे कमा सकते हैं जैसे Advertising, email marketting, Affiliate selling ऐसे बहुत से तरीक़े हैं। इसके लिए बस आपके पास Network होना चाहिए जो की Blogging के द्वारा Possible है।
Companies और दूसरे Blogger के लिए आप अपने Blog में Guest Article लिख कर भी पैसे कमा सकते हैं।

blog likhne ke fayde – आप Expert बन सकते हैं :

अगर आप कोई Micro Niche Blog बनाते हैं और लगातार उसको update करते हैं तो आप हर दिन उस Topic के बारे में कुछ नया सीखेंगे, इससे आप उस Field के Expert बन सकते हैं। क्योंकि आप जब किसी टॉपिक के बारे में लगातार जानकारी Search करेंगे और हर दिन कुछ नया पढ़ेंगे तो आप Expert बनेंगे ही।

blogging ke fayde- अपने products & Service को Show कर सकते हैं :

अगर आप एक Blogger हैं तो आप अपनी Website या Blog में अपने Business के Products & Services को Show कर सकते हैं। या फिर किसी Company से पैसे लेकर भी उसके बारे में आप अपने Blog से जानकारी दे सकते हैं।
आज हर field की छोटी-बड़ी सभी companies की Website के साथ Blog भी होता है जिसमें वो अपने Products & Service की जानकारी देते हैं ताकि Customers को उनके बारे में सही और Updated जानकारी मिलती रहे। यह काम आप अपने Blog से आसानी से कर सकते हैं।

Blog शुरू करने के  फायदे – Blogger एक अच्छा Researcher बन सकता है :

जब एक Blogger किसी Post को लिखता है तो उसकी सही Information उसके पास होनी चाहिए। अगर सही जानकारी नही है तो वह Internet, Books, Magazines से वह उस jankari को Search करेगा। और अपने काम की जानकारी को इकट्ठा करेगा। यह प्रॉसेस हमेशा चलता रहता है। इसलिए एक Blogger कुछ समय में ही अच्छा Researcher बन सकता है।

Blogging ke kya fayde he – Memory Improve होती है:

जिस तरह Body की Fitness के लिए Exercise की ज़रूरत पड़ती है उसी तरह ब्रेन को Fit रखने के लिए Mental work ( जैसे की पढ़ने, लिखने, Calculation करने etc) की ज़रूरत पड़ती है।
Blogging में Blogger को हमेशा Research, post Content लिखने, Edit करने, Content Search करने etc की ज़रूरत पड़ती है। इसी वजह से एक Blogger की Memory भी Improve होती है।

blogging Karne ke fayde :  कहीं से भी blogging कर सकते हैं :

यदि आप घूमने फिरने के शौक़ीन हैं या नौकरी के लिए किसी दूसरी city या country गए हैं तो आप वही जगह से भी Blogging कर सकते हैं। आपके पास सिर्फ़ Internet और Laptop या Mobile होना चाहिए, इनका use करके आप Blogging कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :   How to Add Custom Domain in Blogger, Blogger में custom domain कैसे जोड़ें

blog likhne ke fayde –  अपना Patience चेक कर सकते हैं:

Blogging द्वारा आप रातों रात अमीर नही बन सकता और ना ही आपका Blog तुरंत Google के result में Top पर show कर सकता है।
सफल blogger बनने में आपको समय लगेगा। इसी लिए अगर आपके अंदर धैर्य की कमी है तो आप Blogging में अपना career नही बना पाएँगे। Blogging में career बनाने के लिए धैर्य (Patience) की बहुत ज़रूरत पड़ती है।

Blogging ke nuksan, DISADVANTAGES OF BLOGGING

Blog बनाने के नुकसान, Blogging के नुकसान :

Blogging ke nuksan- Paison ka lalach :

अक्सर नए blogger, Blogging सिर्फ़ पैसे कमाने के लिए शुरू करते हैं और जब ऐसा नही कर पाते तो Blog बंद कर देते हैं। इसमें ऐसे Blogger का क़ीमती समय बर्बाद होता है। सभी नए Blogger इस Field में सिर्फ़ यही सोच कर आते हैं की Blogging में बहुत पैसा है, ऐसे Blogger कुछ ही समय में अपना blog बंद करने के लिए मजबूर हो जाते हैं।
आज सभी Bloggers का मुख्य  उद्देश्य पैसे कमाना है। लेकिन उनको पता होना चाहिए की जो सफल blogger हैं वो शुरू में पैसा कमाने के बारे में नही सोचे थे वो blogging इसलिए start किए थे क्यूँकि उनको अपने विचार दूसरों के साथ साझा करना अच्छा लगता था। वो लिखना पसंद करते थे और चाहते थे की वो जो भी लिखे उसे दुनिया पढ़े और जाने।
बेशक Blogging से पैसे कमाए जा सकते हैं और बहुत से blogger आज Blogging से महीने में लाखों रुपए कमाते भी हैं लेकिन उनका शुरू में मक़सद पैसे कमाना नही था बल्कि अपने ज्ञान को दुनिया के सामने बाटना था, इसीलिए वो आज इतना सफल हो पाए हैं।
और जब नया ब्लॉगर अपने Blog से पैसे नही कमा पाता तो वह निराश, हताश हो जाता है। यह blogging का सबसे बड़ा नुक़सान है। इसलिए सोच समझ कर blogging में आना चाहिए।

ब्लॉगिंग के नुकसान – आप हमेशा अकेले रहते हैं:

यदि आप एक Full Time Blogger हैं और आपके साथ काम करने वाला कोई सहयोगी नही है तो आप कुछ ही समय में अकेला महसूस करने लगेंगे। अकेलापन का आपकी पर्सनल लाइफ़ में भी फ़र्क़ दिखायी पड़ता है और आप tension में आ सकते हैं जिससे Blogging सही से नही कर पाएँ। तो अगर आप Blogging में अपना career बनाना चाहते हैं तो इस बार का ज़रूर ध्यान रखें और आपको ये भी पता होना चाहिए की अगर आप एक सफल blogger बन गए तो आगे चल कर अपनी एक team भी बना सकते हैं। तो अकेलापन के कारण घुटन महसूस ना करें जो की एक Blogger के लिए Common समस्या है। इससे आपकी personal Life, Family Life Disturb होगी।

Blogging Cons – Financial tension

ऐसे Blogger जिनकी कमाई कम होती है या अपने target को पूरा नही कर पाते हैं उनके मन में Financial Tension हमेशा बनी रहती है। ऐसे में वो blogger निराश हो सकते हैं और tension में personal life को distrub करेंगे। ऐसे Blogger कुछ समय में Blogging छोड़ भी सकते हैं।

blogging ke nuksan- अगर आप अच्छा Feel नही कर रहे तो Blogging नही कर पाएँगे :

हर जीव कभी ना कभी बीमार पड़ता है या उसको health problem होती है। ऐसे में अगर एक Blogger Unhealthy हुआ तो वह सही से blogging नही कर पाएगा। बीमार होने पर ब्लॉगर को Blog Post लिखने का समय नही मिल पाएगा इससे कुछ हद तक नुक़सान होता है। इससे tension बढ़ती है।
इसलिए एक Blogger बनने से पहले Blogging के फ़ायदे और नुक़सान दोनो को अच्छी तरह समझ कर ही फ़ैसला लेना उचित होगा।

हमें उम्मीद है की अब आपको Blogging के फायदे क्या हैं (Benefits of Blogging, Blogging Benefits) और Blogging के नुकसान क्या हैं ? के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। जिससे आप आसानी से Decision ले सकते हैं की आपको Blogging में Career बनाना चाहिए की नही।
अगर आपको हमारी यह Post पसन्द आई हो तो इसे अपने Friends के साथ Share करें। Whatsapp, Facebook, Twitter जैसे Social media में इस post को share करके आप अपने जैसे दूसरे लोगों की भी मदद कर सकते हैं ताकि वो Blogging में Career बनाने से पहले सही Decision ले सकें।
अगर Blogging से realted कोई सवाल है तो आप  Comment करके हमसे पूछ सकते हैं। हम आपकी help करेंगे।

Tags : Blogging ke Fayde aur nuksan, Blogging के फायदे, Blog के फायदे, Blogging Benefits in Hindi, Blog ke fayde, blogging benefits in hindi, ADVANTAGES OF BLOGGING, ब्लॉगिंग के फायदे और नुकसान, Blogging Pros & Cons, blogging meaning in hindi, earn money by hindi blogging, blogging hindi, blogger overview, Blogging ke fayde, blogging ke nuksan, blogging ke fayde aur nuksan, Benefit of Blogging, blogging ke fayde, blog ke fayde, blogs ke fayde, How to become a successful Blogger, Successful Blogger kaise banen, blog likhne ke fayde, blogger kya hote he, Blogger ke kya fayde he, Blogging के फायदे क्या हैं, Benefits of Blogging, Blogging Benefits, Blogging के नुकसान क्या हैं, Blog के फायदे क्या हैं, Blog के नुकसान क्या क्या हैं, Blog बनाने के फायदे क्या हैं, advantages and disadvantages of blogging, pros and cons of blogging, Full Time blogging ke fayde aur nuksan, blog likhne ke fayde, blogger se paise kaise kamaye, blogging ke fayde, blogging se paise kaise kamaye, Blogging के फायदे और नुकसान, Blog के फायदे, अपना खुद का ब्लॉग शुरू करने के 5 बड़े फायदे, Benifites of Blogging, ब्लॉग लिखने के फायदे, Blogging करने के फायेदे क्या है, blogging ke fayde hindi, ब्लॉग लिखने के फायदे, blog likhne ke fayde, Blog Ke Fayde Kya Kya Hai Aur Blog Ke Nuksan Kya Kya Hai, blog ke fayde aur nuksan kya kya hai, Blogging करने के फायदे, Blogging Tips in Hindi, blogging karne ke fayde, Blogging करने के क्या फायेदे है?, blogging ke fayde hindi, ब्लॉगिंग के फायदे और नुकसान, Blogging Pros & Cons

Comment here