Express WayRoads

chambal expressway – चंबल एक्सप्रेस-वे रोजेक्ट को मप्र सरकार ने approve कर दिया है मुरैना से कोटा तक 3970 करोड़ रु में यह expressway बनेगा

Chambal Expressway, Morena to Kota Expressway, chambal expressway route map, chambal expressway latest news

Chambal Expressway – Morena to Kota Expressway :

Chambal नदी के किनारे मुरैना से कोटा तक बनने वाले Chambal Expressway प्रोजेक्ट को मप्र सरकार ने approve कर दिया है।

Central Roads, Transport and Highways minister Mr Nitin gadkari जी चाहते थे कि मप्र सरकार ही Chambal Expressway project के लिए ज़रूरी जमीन अधिग्रहण करके दे, इस पर Congress शासित मप्र सरकार ने हामी भर दी है । अब जल्द ही Chambal Expressway project कैबिनेट में approval के लिए रखा जाएगा।

मप्र सरकार मुरैना से कोटा तक चंबल एक्सप्रेस-वे (Chambal Expressway) के निर्माण के लिए 3970 करोड़ रु के प्रोजेक्ट को अप्रूव कर चुकी है। मप्र सरकार की तरफ़ से कहा गया है कि वह मुरम और गिट्‌टी पर कोई रॉयल्टी नहीं लेगी ताकि Chambal Expressway की लागत को कम किया जा सके।

जमीन अधिग्रहण का पूरा काम मप्र सरकार द्वारा ही किया जाएगा, NHAI (National Highway Authority of India) भारत माला प्रोजेक्ट के तहत Chambal Expressway का निर्माण करेगा। यह 6 Lane Expressway होगा।

NHAI के द्वारा भारत माला प्रोजेक्ट के तहत Chambal Expressway project को 3 हजार 970 करोड़ रुपए में बनाए जाने का अनुमान है.

Chambal Expressway – यह होगा फायदा

पर्यटन- चंबल सेंचुरी और पड़ावली-मितावली जैसे पुराने पर्यटन आकर्षण केन्द्रों के अलावा नवीन पर्यटन केन्द्रों के रूप में अटेर किला सहित रास्ते में आने वाले अन्य एतिहासिक स्थलों के विकसित होने की संभावना बढ़ेगी।
उद्योग -बीहड़ क्षेत्र की अनुपयोगी शासकीय जमीन को उपयोग में लेकर औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के काम में लाया जा सकता है।
कनेक्टिविटी -अंचल के इस पिछड़े क्षेत्र के सैकड़ों गांव सीधे मुरैना श्योपुरस ग्वालियर से भी जुड़ सकेंगे। इसके अलावा उत्तरप्रदेश-राजस्थान से भी बेहतर कनेक्टिविटी होगी।
बचत -40 किलोमीटर की दूरी कम होगी। इससे चार पहिया डीजल वाहनों में लगभग 180 रुपए का डीजल और पेट्रोल वाहनों में लगभग 270 रुपए की बचत प्रत्येक वाहन संचालक को होगी।

इसे भी पढ़ें :   Chambal Expressway : मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान को जोड़ने के लिए बनेगा चंबल एक्सप्रेस वे

Chambal Expressway Length –

बनने वाला Chambal Expressway 283.3 किमी लंबा होगा Chambal Expressway मप्र के Gadora village (Morena) से शुरू होकर Rajasthan के Kota City तक जाएगा।

Chambal Expressway project का काम तेज़ गति से किया जा सके इसको लेकर गुरुवार 20 फ़रवरी 2020 को Chief Secretary “SR Mohanti” की PWD, Industry, Panchayat एवं Rural development department के अफसरों के साथ बैठक हुई।

इस बैठक में Road Development Corporation के MD- Sudam P Khade ने project का Presentation प्रस्तुत किया।

Chambal Expressway से National Highway Number 44 के जरिए North-South और East-West काॅरीडोर जुड़ेंगे। NHAI (National Highway Authority of India), Chambal Expressway का construction करेगी।

Chambal Expressway की consultancy, Bhopal की Firm “L. N. Malviya Infra Projects Group” है। L. N. Malviya Infra Projects Group शुरुआती DPR (Detailed Project Report.) बना चुकी है, इसे सुधारने और Final DPR बनाने का काम चालू है।

Chief Secretary ने कहा कि Land Aquisition में 305 करोड़ रुपए State Government को देने है, इस कारण जल्द से जल्द project का प्रस्ताव कैबिनेट के सामने रखने के लिए तैयार किया जाएगा। Chambal Expressway के लिए जरूरी land में से 50 फीसदी government की है, इस कारण बाकी की आधी जमीन ही state Government को अधिग्रहीत करनी पड़ेगी। इसके लिए land owners को land के बदले land अथवा land polling Scheme के जरिए land का अधिग्रहण किए जाने का प्लान है।

इसे भी पढ़ें :   chambal expressway : चंबल एक्सप्रेस-वे की पूरी जानकारी, 3970 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाला चंबल एक्सप्रेस-वे मध्य प्रदेश को राजस्थान के कोटा से जोड़ेगा

Chambal Expressway – 3 District के 113 Villages और 8 तहसीलों से होकर गुजरेगा

Chambal Expressway 3 District (श्योपुर, मुरैना, भिंड) की 8 tehsil के 113 villages से होकर गुजरेगा।

Industrial Town, Logistic hub और Tourist Place Develop करने की तैयारी

Chief Secretary की बैठक में कहा गया है कि Chambal Expressway के किनारे (नदी की छोड़ दिया जाएगा) Industrial Town, Logistic hub और Tourist Places को Develop किया जाए।

Chambal Expressway पालपुर-कूनो के करीब से गुजरेगा इस कारण इस area में Hotel, एकों-Tourism को Develop करके बढ़ावा दिया जा सकता है।

consultancy Firm “L. N. Malviya Infra Projects Group” को सरकार की ओर से कहा गया है कि वह Chambal Expressway के किनारे में 16-16 एकड़ की ज़मीन को भी चिन्हित करे, ताकि इनको Commercial use में बदलकर Petrol Pump, Restaurant, Motels, Ware House etc भी खोले जा सकें। इस तरह Commercial use करने से राज्य सरकार को Expressway की लागत निकलना सम्भव होगा।

Central Roads, Transport and Highways minister Mr Nitin gadkari जी ने पहले कहा था कि state government फंड जुटाए, इसी वजह से में Chambal Expressway के दोनों ओर अन्य Commercial गतिविधियों की संभावनाओं की तलाश की जा रही है।

इसे भी पढ़ें :   KMP एक्सप्रेसवे क्या है ? Kundli Manesar Palwal Expressway, Western Peripheral Expressway

Chambal Expressway से 2 राज्य जुड़ेंगे –

मप्र में Chambal Expressway का 195 किमी हिस्सा और राजस्थान में एक्सप्रेस-वे का 85 किमी हिस्सा होगा। Chambal Expressway चंबल नदी से 1.5 किमी दूर से और समानांतर गुजरेगा। इसकी शुरुआती DPR के मुताबिक इस expressway में चंबल अभयारण्य (Chambal Sanctuary) का हिस्सा शामिल नहीं किया जाएगा।

Chambal Expressway बनाने में राॅयल्टी नहीं लेगी मप्र सरकार –

Chambal Expressway की लागत कम करने के लिए मप्र सरकार ने NHAI को भरोशा दिया है कि Expressway निर्माण में लगने वाली मुरम, गिट्टी पर राज्य सरकार कोई राॅयल्टी नहीं लेगी। इस कारण NHAI जल्द Final DPR बनते ही इस Project पर काम चालू कर सकता है।

Chambal expressway route map

chambal express highway map, chambal express highway road, chambal highway ka naksha

Chambal-Expressway-Route-map
Chambal-Expressway-Route-map

Topics Covered :

Chambal, Chambal Express Way, Chambal Express Way Route, Chambal Express Way Route Map, ExpressWay, IndianExpressWay, Information, MP Expressway, NationalHighwayRoads, Roads, Chambal Expressway, Morena to Kota Expressway, चंबल एक्सप्रेस-वे, चंबल एक्सप्रेस-वे, chambal expressway route map, chambal expressway latest news, chambal express highway map, chambal expressway news, chambal express highway road, chambal highway ka naksha, chambal national highway, chambal express road, chambal express news, chambal news, bundelkhand expressway, expressway in mp, L. N. Malviya Infra Projects Group Pvt. Ltd, Ravines of Chambal, national highway, Bhind, Gwalior, morena

Comment here