चंबल नदी राजस्थान के कितने जिलों में बहती है?

चंबल नदी राजस्थान के 5 जिलों से होकर बहती है, जिनमें “कोटा, बूंदी, सवाई माधोपुर, धौलपुर और करौली” ज़िले शामिल हैं। इन जिलों में चंबल नदी का कुल प्रवाह लगभग 235 किलोमीटर होता है। राजस्थान में चंबल नदी का मार्ग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह राज्य के जल संसाधनों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यहाँ पर विस्तार से जानकारी दी गई है कि चंबल नदी राजस्थान के किन-किन जिलों से होकर बहती है और प्रत्येक जिले में इसकी कितनी लंबाई है।

1. कोटा जिला:

कोटा जिला चंबल नदी के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है। कोटा शहर के पास से बहते हुए, चंबल नदी यहाँ पर कई बांधों और जलाशयों का स्रोत भी है। कोटा जिले में चंबल नदी की लंबाई लगभग 50 किलोमीटर है।

2. बूंदी जिला:

बूंदी जिला भी चंबल नदी से प्रभावित है। यहाँ नदी का प्रवाह अपेक्षाकृत कम है, लेकिन यह जिले के जल स्रोतों के लिए महत्वपूर्ण है। बूंदी जिले में चंबल नदी की लंबाई लगभग 45 किलोमीटर है।

3. सवाई माधोपुर जिला:

सवाई माधोपुर जिला, जहां रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान स्थित है, भी चंबल नदी के प्रवाह में शामिल है। इस जिले में नदी की लंबाई लगभग 35 किलोमीटर है।

4. धौलपुर जिला:

धौलपुर जिला चंबल नदी के अंतिम प्रवाह का हिस्सा है, जो उत्तर प्रदेश की सीमा से सटा हुआ है। धौलपुर में चंबल नदी की लंबाई लगभग 65 किलोमीटर है।

5. करौली जिला:

करौली जिले में चंबल नदी का प्रवाह महत्वपूर्ण है। करौली जिले में चंबल नदी की लंबाई लगभग 40 किलोमीटर है।

राजस्थान में चंबल नदी का संपूर्ण मार्ग:

चंबल नदी राजस्थान के मार्ग में कई महत्वपूर्ण स्थानों और संरचनाओं से गुजरती है। यहाँ पर महत्वपूर्ण जलाशय और बांध स्थित हैं, जो राज्य के सिंचाई और बिजली उत्पादन के लिए उपयोगी हैं, जैसे:

  • गांधी सागर बांध: यह बांध मध्य प्रदेश और राजस्थान की सीमा पर स्थित है, और यहाँ से नदी राजस्थान में प्रवेश करती है।
  • राणा प्रताप सागर बांध: यह बांध भी चंबल नदी पर स्थित है और कोटा जिले के पास है।
  • कोटा बैराज: यह कोटा शहर के पास स्थित है और सिंचाई के लिए महत्वपूर्ण है।
  • जवाहर सागर बांध: यह बांध भी कोटा जिले के पास है।

निष्कर्ष:

चंबल नदी राजस्थान के कई जिलों में बहती है और प्रत्येक जिले में इसकी लंबाई भिन्न-भिन्न है। यह नदी राज्य के जल संसाधनों, सिंचाई, और बिजली उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। राजस्थान में चंबल नदी का प्रवाह और उसकी लंबाई समय-समय पर मौसम और भौगोलिक परिवर्तनों के कारण बदल सकती है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top