चिल्का झील किस राज्य में स्थित है (Where Chilika Lake is Located) यह प्रश्न कई प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा जा चुका है, इसलिए जो स्टूडेंट किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए चिल्का झील किस राज्य में स्थित है इसका उत्तर जानना बहुत ज़रूरी है। आइए आपको बताते हैं कि खारे पानी वाली यह झील किस राज्य में स्थित है :

चिल्का झील किस राज्य में स्थित है

चिल्का झील भारत के ‘उड़ीसा’ राज्य में स्थित है। प्रदेश के समुद्री अप्रवाही जल में बनी यह झील है भारत की सबसे बड़ी झील मानी जाती है। 3,560 वर्ग किलोमीटर के जलग्रहण क्षेत्र के साथ चिल्का झील दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी झील भी है।

चिल्का झील की सामान्य जानकारी

लोकेशनउड़ीसा
झील का प्रकारखारे पानी की झील
जलग्रहण क्षेत्र3,560 वर्ग किलोमीटर
अधिकतम लम्बाई64.3 किलोमीटर
न्यूनतम सतह क्षेत्र900 वर्ग किलोमीटर
अधिकतम सतह क्षेत्र1,165 वर्ग किलोमीटर
अधिकतम गहराई4.2 मीटर
बेसिन देशभारत
पानी की मात्रा4 घन किलोमीटर
सतह की ऊंचाई0 – 2 मीटर
प्राथमिक अंतर्वाहभार्गवी, दया, मकर, मालागुनी और लूना नदियों सहित 52 धाराएँ
प्राथमिक बहिर्वाहअरखाकुड़ा में पुराना मुंह, सतपाड़ा में नया मुंह बंगाल की खाड़ी तक
द्वीप223 वर्ग किलोमीटर (बडाकुड़ा, ब्रेकफ़ास्ट, हनीमून, कालीजाई हिल, बर्ड द्वीप, कंथापंथ, कृष्णप्रसादरा (ओल्ड परिकुड़ा), नलबाना, नुआपारा, सोमोलो और सनाकुडा)

चिल्का झील एक खारे पानी की झील है, जो भारत के पूर्वी तट पर ओडिशा राज्य के पुरी, खुर्दा और गंजम जिलों में फैली हुई है और दया नदी के मुहाने पर, बंगाल की खाड़ी में बहती है, जो 1,100 वर्ग किमी से अधिक के क्षेत्र को कवर करती है। यह भारत की सबसे बड़ी झील है। न्यू कैलेडोनियन बैरियर रीफ (New Caledonian Barrier Reef) के बाद यह झील भारत में सबसे बड़ा तटीय लैगून और दुनिया में सबसे बड़ा खारे पानी का झील मानी जाती है। इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। यह भारत की सबसे बड़ी खारे पानी की झील है।

Chilka Jheel Kis Rajya Me Sthit Hai
Chilka Jheel Kis Rajya Me Sthit Hai

इस झील कि लंबाई 70 किलोमीटर और चौड़ाई 30 किलोमीटर है। खारे पानी की झील होने के बावजूद वर्षा ऋतु में इसका पानी मीठा हो जाता है। इसकी औसतन गहराई 4.2 मीटर है। इसका जलग्रहण क्षेत्र 3,560 वर्ग किलोमीटर है।

इसे भी पढ़ें :   10 Largest Lakes in Finland | फिनलैंड की 10 सबसे बड़ी झीलें कौन सी हैं