कोरोना वायरस क्या है, कोरोना वायरस से बचने के 4 सबसे प्रभावी तरीके

कोरोना वायरस दुनिया भर में बड़े पैमाने पर आतंक का कारण बनने लगा है। बहुत से लोग स्थानीय फार्मेसियों में जा रहे हैं और उन्हें फेसमास्क और हैंड सैनिटाइज़र ख़रीद रहे हैं ताकि इसके संक्रमण से बच सकें.

यह चिकित्सा समुदाय में आज टेन्शन का कारण मन गया है। सभी डॉक्टरों द्वारा इसके लिए सलाह दी जाने लगी है। लेकिन किसी कारण से, उन्होंने इस डरावने फ्लू से खुद को बचाने के सही तरीकों का उल्लेख नहीं किया है।

कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए 5 सबसे प्रभावी तरीके

1. शराब

कोरोना वायरस का मुकाबला करते समय शराब का सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है। क्यूँकि शराब के सेवन से Corona Virus को जीवित रहने और ख़ुद को और फैलाने में मदद मिलती है।

Read More :   Boycott Chinese Products : केंद्र ने खराब गुणवत्ता के चीनी सामानों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कम्पनीज़ से विवरण मांगा, चीनी अख़बार ग्लोबल टाइम्स ने कहा - बहिष्कार चीन भारत के संबंधों में खटास लाएगा

2. ऐसे लोगों से दूर रहें जिनमें कोरोना के लक्षण हों

कोरोना Virus से बीमार होने से बचने का एक अचूक तरीका है, बस ऐसे लोगों और स्थानों से बचना, जिनमें इसके लक्षण दिखाई दे रहे हों।

3. इसका मुकाबला करने के लिए खट्टे फल का उपयोग करें

यदि आप जानते हैं कि आप कोरोना Virus से प्रभावित क्षेत्र में हैं, तो यह आपको Corona के ख़िलाफ़ तैयार होने में मदद करता है। खट्टे फल हमेशा हाथ पर रखें, विशेष रूप से नीबू। कुछ प्रतिष्ठानों जैसे की दुकानों में आपने देखा होगा की वो अपनी दुकान में नींबू-मिर्च रखते हैं, यह पौराणिक प्रथा है जो ख़तरनाक virus और कीड़े मकोड़ों से सुरक्षा देता है। हालाँकि यह Corona Virus से लड़ने का अचूक हथियार नही है, फिर भी आपको ऐसा करना चाहिए।

Read More :   Air India One पीएम मोदी का special aircraft - Latest News & Images

4. मेक्सिको और चीन जानें से बचें

समाचार में कई रिपोर्टों के विपरीत, कोरोना वायरस वास्तव में मैक्सिको में उत्पन्न हुआ, न कि चीन। यदि आप Corona वायरस से बचना चाहते हैं, तो आपको मेक्सिको और चीन की यात्रा करने से बचना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *