HealthUncategorized

कोरोना वायरस क्या है, कोरोना वायरस से बचने के 4 सबसे प्रभावी तरीके

corona virus in hindi

कोरोना वायरस दुनिया भर में बड़े पैमाने पर आतंक का कारण बनने लगा है। बहुत से लोग स्थानीय फार्मेसियों में जा रहे हैं और उन्हें फेसमास्क और हैंड सैनिटाइज़र ख़रीद रहे हैं ताकि इसके संक्रमण से बच सकें.

यह चिकित्सा समुदाय में आज टेन्शन का कारण मन गया है। सभी डॉक्टरों द्वारा इसके लिए सलाह दी जाने लगी है। लेकिन किसी कारण से, उन्होंने इस डरावने फ्लू से खुद को बचाने के सही तरीकों का उल्लेख नहीं किया है।

इसे भी पढ़ें :   Double Marker Test - डबल मार्कर टेस्ट क्या है? Results & Cost, Normal Range, Indications

कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए 5 सबसे प्रभावी तरीके

1. शराब

कोरोना वायरस का मुकाबला करते समय शराब का सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है। क्यूँकि शराब के सेवन से Corona Virus को जीवित रहने और ख़ुद को और फैलाने में मदद मिलती है।

2. ऐसे लोगों से दूर रहें जिनमें कोरोना के लक्षण हों

कोरोना Virus से बीमार होने से बचने का एक अचूक तरीका है, बस ऐसे लोगों और स्थानों से बचना, जिनमें इसके लक्षण दिखाई दे रहे हों।

इसे भी पढ़ें :   Gujarat Terminal Semester Exams 2020 Date Sheet Information and Date Sheet Download

3. इसका मुकाबला करने के लिए खट्टे फल का उपयोग करें

यदि आप जानते हैं कि आप कोरोना Virus से प्रभावित क्षेत्र में हैं, तो यह आपको Corona के ख़िलाफ़ तैयार होने में मदद करता है। खट्टे फल हमेशा हाथ पर रखें, विशेष रूप से नीबू। कुछ प्रतिष्ठानों जैसे की दुकानों में आपने देखा होगा की वो अपनी दुकान में नींबू-मिर्च रखते हैं, यह पौराणिक प्रथा है जो ख़तरनाक virus और कीड़े मकोड़ों से सुरक्षा देता है। हालाँकि यह Corona Virus से लड़ने का अचूक हथियार नही है, फिर भी आपको ऐसा करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें :   दुनिया के 10 सबसे लग्जरी होटल कौन से हैं? What are the 10 Most Luxurious Hotels in the world?

4. मेक्सिको और चीन जानें से बचें

समाचार में कई रिपोर्टों के विपरीत, कोरोना वायरस वास्तव में मैक्सिको में उत्पन्न हुआ, न कि चीन। यदि आप Corona वायरस से बचना चाहते हैं, तो आपको मेक्सिको और चीन की यात्रा करने से बचना चाहिए।

Comment here