Crush Meaning in Hindi : अगर आप Crush Meaning in Hindi के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें। यहाँ पर Hindi Meaning of Crush के साथ Crush Pronunciation in Hindi और Crush Examples की पूरी जानकारी दी गई है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप समझ सकेंगे कि Crush का हिंदी अर्थ क्या होता है और इसे कैसे इस्तेमाल करना है।

Crush Meaning in Hindi ॰ क्रश का हिंदी अर्थ

क्रश का हिंदी मीनिंग
॰ क्रश, कुचलना, दबाना, भींचना, मसलना, निचोड़ना, पीसना, परास्त करना, विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण, प्यार की अनौपचारिक भावना।

Crush एक बहुउपयोगी शब्द है, इसका इस्तेमाल अलग-अलग समय में अलग-अलग अर्थों के लिए किया जाता है। सामान्य रूप से Crush का इस्तेमाल ‘कुचलना, दबाना, छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ना, भींचना, मसलना, निचोड़ना, पीसना या परास्त करना’ के लिए किया जाता है। इसके अलावा किसी के लिए रोमांटिक प्रेम और प्रशंसा की भावना रखना, विशेष रूप से कोई ऐसा व्यक्ति जिसे आप अच्छी तरह से नहीं जानते और जिससे आपका संबंध नहीं हो सकता उसे क्रश कहते हैं। यानी विपरीत लिंग के प्रति हुए आकर्षण के लिए भी क्रश का उपयोग किया जाता है।

Crush Meaning in Hindi
Crush Meaning in Hindi

1. प्यार के लिए क्रश का क्या मतलब होता है? ॰ Crush Meaning in Love in Hindi


किसी के लिए रोमांटिक प्रेम और प्रशंसा की भावना रखना, विशेष रूप से कोई ऐसा व्यक्ति जिसे आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं उसे क्रश कहते हैं। जैसे – मेरी पड़ोस की एक लड़की मेरा crush है। दूसरे शब्दों में किसी के लिए प्यार और प्रशंसा की अनगिनत अनौपचारिक भावना, अक्सर कोई ऐसा व्यक्ति जिसे आप जानते हैं कि आपका संबंध नहीं हो सकता है। यह वास्तव में प्यार नहीं होता, बस एक शारीरिक आकर्षण होता है। जैसे – स्कूली छात्र का क्रश।

Read More :   English to Hindi Meaning - Translation - Definitions with Examples

जैसे – कोई लड़का किसी लड़की के प्रति आकर्षित है लेकिन उस लड़की को इस बात की जानकारी नही है और ना ही वह लड़का उस लड़की से इसका इजहार कर पाया तो हम कह सकते हैं कि वो लड़की उस लड़के का क्रश है।

2. Lady Crush Meaning in Hindi

Lady Crush का हिंदी अर्थ : एक विशिष्ट महिला विशेष को पसंद करना जिसकी शारीरिक और भावनात्मक विशेषताओं की आप विषमलैंगिक होने के दौरान प्रशंसा करते हैं जबकि आप स्वयं एक वास्तविक महिला हैं। यानी एक लड़की उभयलिंगी (Bisexual) या समलैंगिक (Gay) ना होकर भी किसी प्रसिद्ध महिला पर क्रश हो सकती है। यानी पसंद कर सकती है।

इसको आप ऐसे समझ सकते हैं कि दीपिका पादुकोण को आज भारत की सभी लड़कियाँ पसंद करती हैं। लेकिन इसका मतलब ये तो नही कि इनमे से कोई भी उभयलिंगी (Bisexual) या समलैंगिक (Gay) होने के कारण ऐसा कर रही हैं। ये सिर्फ़ दीपिका पादुकोण की शारीरिक और भावनात्मक और फ़ैशन विशेषताओं को पसंद करती हैं।

3. Noun के रूप में Crush की हिंदी मीनिंग

1. किसी छोटी सी जगह में जमा हुई भीड़ –

किसी छोटी सी जगह में लोगों का एक बड़ा समूह जमा होने पर उस भीड़ को Crush कहा जाएगा। यानी तंग स्‍थान में जमा हुई भीड़ को क्रश कहते हैं।

जैसे – There was such a crush that I could not go inside the shop. [इतनी ज़्यादा भीड़ थी कि मैं दुकान के अंदर नहीं जा सकता था।]

2. रोमांटिक प्रेम और प्रशंसा की भावना –

किसी के लिए प्यार की एक मजबूत अल्‍पकालिक भावना के लिए भी Crush शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।

जैसे – Shweta had a huge crush on her classmate dinesh. [श्वेता का अपने क्लासमेट दिनेश पर क्रश था।]

4. Verb के रूप में Crush की हिंदी Meaning

1. किसी को या किसी चीज़ को दबाकर तोड़ना –

किसी को या किसी चीज को जोर से दबाना ताकि वह टूट जाए, क्षतिग्रस्त हो जाए या घायल हो जाए इसे ही क्रश कहा जाता है। यहाँ पर Crush का मतलब – कुचलना, रौंदना, मसलना होगा।

जैसे – When the hen sat on the eggs, most of the eggs were crushed. (जब मुर्ग़ी अंडों पर बैठी तो ज्यादातर अंडे कुचल गए।)

2. किसी चीज को पाउडर बनाना –

किसी चीज को बहुत छोटे-छोटे टुकड़ों तोड़ना या पाउडर की तरह पीसने को क्रश कहा जाता है।

Read More :   Please Forgive Me Meaning in Hindi ॰ Please Forgive Me का हिंदी अर्थ

जैसे – Crush the ginger and fry in mustard oil. (अदरक को मसल कर सरसों के तेल में भूनें।)

You Are My Crush Meaning in Hindi

You Are My Crush का हिंदी अर्थ – ‘तुम मेरा क्रश हो’ होता है। जब किसी के लिए रोमांटिक प्रेम की भावना हो, विशेष रूप से कोई ऐसा व्यक्ति जिसे आप नहीं जानते और जिससे आपका संबंध नहीं हो सकता उसे क्रश कहते हैं। यानी विपरीत लिंग के प्रति हुए आकर्षण को क्रश कहा जाता है।

क्रश क्या होता है? What is Crush in Hindi

Crush शब्द का इस्तेमाल विपरीत लिंग के प्रति हुए आकर्षण के लिए किया जाता है। अगर कोई व्यक्ति अपने से विपरीत लिंग वाले व्यक्ति के प्रति आकर्षित है लेकिन उसे बता नही सकता, तो ऐसे में उस व्यक्ति के आकर्षण को Crush कहा जाएगा।

किसी लड़की का दूसरी लड़की के लिए crush होने का क्या मतलब होता है?

Girl Crush एक गैर-यौन, गैर-रोमांटिक प्रशंसा है, जो एक महिला दूसरे के लिए करती है। इसे आत्मीयता या अपनेपन से जोड़कर देख सकते हैं और शारीरिक और भावनात्मक विशेषताओं को पसंद करना मान सकते हैं.

First Crush Meaning in Hindi

First Crush का हिंदी अर्थ – ‘पहला क्रश’ होता है। अगर कोई व्यक्ति अपने से विपरीत लिंग वाले व्यक्ति के प्रति पहली बार आकर्षित होता है, विशेष रूप से ऐसे किसी व्यक्ति के प्रति जिसे आप नहीं जानते और जिससे आपका संबंध नहीं हो सकता उसे पहला क्रश (First Crush) कहते हैं।

Crush Explanation in Hindi

Crush‘ English का एक शब्द है। जिसका हिंदी मतलब – “क्रश, विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण, कुचलना, दबाना, भींचना, मसलना, निचोड़ना, पीसना, परास्त करना” होता है।

Crush on a Girl Meaning

किसी लड़की के प्रति रोमांटिक प्रेम और प्रशंसा की भावना रखना, Crush On A Girl कहलाता है। जब कोई लड़की किसी लड़की के प्रति आकर्षित होता है लेकिन वो जनता है की उससे संबंध नही हो सकता तो उस लड़के के रोमांटिक प्रेम की इस भावना को Crush on A Girl कहा जाएगा।

प्यार और क्रश में अंतर? ॰ Difference Between Love and Crush in Hindi ?

प्यार को दो लोगों के बीच साझा किए गए रिश्ते के आधार पर एक व्यक्ति के प्रति एक भावना के रूप में वर्णित किया जा सकता है। यह बच्चों, माता-पिता, साथी या भगवान के प्रति प्रेम हो सकता है। जबकि Crush मोह है; यह केवल किसी व्यक्ति के प्रति शारीरिक रूप से आकर्षित होने की अवधारणा को संदर्भित करता है।

Read More :   Mind Blowing Pictures Meaning in Hindi ॰ Mind Blowing Picture का हिंदी अर्थ

क्रश का क्या कारण है?

Crush तब होता है जब आपका सहानुभूति तंत्रिका तंत्र काम करता है, लेकिन यह तनाव, भय या शराब और नशीली दवाओं के कारण भी हो सकता है। यदि हर बार जब वे आपको देखते हैं, तो उनकी पुतलियाँ फैली हुई होती हैं ( इसका मतलब ग़ुस्से से नही है) वो स्पष्ट रूप से आपके क्रश (आकर्षण) में हैं।

Crush Pronunciation in Hindi

Crush को हिंदी में ‘क्रश’ के रूप में पढ़ा या बोला जाता है। यानी Crush का Hindi Pronunciation ‘क्रश’ होता है।

Definition of Crush in Hindi

Crush Definition in Hindi : रोमांटिक शब्द ‘Crush‘ का इस्तेमाल प्यार-मोहब्बत की दुनिया में किया जाता है। कोई लड़का या लड़की अगर अपने विपरीत लिंग के प्रति आकर्षित है, लेकिन उनके आकर्षण या प्यार की बात सिर्फ़ उन्ही तक सीमित रहती है वो सामने वाले से इसका इजहार नहीं करते हैं। ऐसे में इस आकर्षण या प्यार को क्रश कहा जाता है।

जानकारी

अक्सर यूज़र Meaning & Translation of Crush in Hindi language खोजते हैं। जिसके बारे में हमने इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी है। इसके अलावा जिन लोगों को What is Meaning of Crush in Hindi, Crush का हिंदी में मतलब, Crush Ka Matalab Hindi Me Kya Hai, Crush Meaning in Hindi के बारे में जानकारी नही है, वो इस पोस्ट को पढ़ कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हमने इस पोस्ट में इन टॉपिक्स के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है:

  • Meaning of Crush in Hindi
  • Translation of Crush
  • Definition of the word Crush in Hindi
  • Translate the word Crush in Hindi
  • Translation of word Crush in Hindi
  • Crush का मतलब हिंदी में जानिए
  • Crush ka Matalab Hindi me Janiye
  • Crush in Hindi
  • क्रश का हिंदी क्या होता है

Conclusion (निष्कर्ष)

इस पोस्ट में आपने जाना की Crush Meaning in Hindi क्या होता है। आशा करते हैं, की आपको हमारी पोस्ट Crush का मतलब हिंदी में समझ आ गया होगा। आशा करते हैं कि यहाँ से आप Crush Hindi Pronunciation और इसे कैसे उपयोग करते हैं के बारे में पूरी जानकारी पा चुकें होंगे।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया जैसे Facebook, Koo, Twitter, WhatsApp, Telegram इत्यादि में ज़रूर शेयर करें, ताकि आपके दोस्तों को भी English सीखने में आसानी हो सके।