देह का अर्थ, परिभाषा और वाक्य प्रयोग

देह का हिंदी अर्थ होता है “शरीर, तन या बदन“।

यह एक स्त्रीलिंग शब्द है। देह का English Meaning “body या Flesh” होता है।

देह जीवित प्राणी का भौतिक आवरण है, जो उसे बाहरी वातावरण से बचाता है और उसे कार्य करने में सक्षम बनाता है। यह हड्डियों, मांसपेशियों, त्वचा, अंगों और अन्य ऊतकों से बना होता है। देह में विभिन्न अंग होते हैं जो विभिन्न कार्यों को करते हैं, जैसे कि भोजन को पचाना, रक्त को पंप करना और विचारों को सोचना।

विस्तृत रूप से आप इसे ऐसे समझ सकते हैं:

“देह” शब्द संस्कृत भाषा से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है “शरीर”। देह व्यक्ति या प्राणी का अंगीकृत शारीरिक रूप होता है, जो उसके आत्मा या जीवात्मा का आधार माना जाता है।

देह की परिभाषा में, यह विवरण शामिल होता है कि देह एक अन्तःस्थायी, संरचित सांसारिक इकाई है जो किसी जीव या प्राणी की जीवन शक्ति को संचित, संरक्षित और उसे समय के साथ स्थिरता और ताकत प्रदान करने के लिए काम करता है। यह उसकी बनावट, रंग, संरचना, और शारीरिक विशेषताओं को समाहित करता है।

देह का वाक्य प्रयोग:

  1. वह अपने देह की देखभाल के लिए नियमित व्यायाम करता है।
  2. जीवन की सबसे महत्वपूर्ण इकाई देह है, इसे संरक्षित रखना अत्यंत आवश्यक है।
  3. देह की अच्छी सेहत के लिए सही आहार और पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है।
  4. संतुलित आहार और नियमित व्यायाम करने से हमारी देह मजबूत और स्वस्थ रहती है।

इस आर्टिकल में आपने सीखा कि: देह का अर्थ, देह Meaning in Hindi, देह का अर्थ Hindi में, देह का अर्थ क्या है?, देह translation and definition in Hindi. देह का हिन्दी मतलब, Hindi meaning of देह, देह की परिभाषा, देह translation and definition in Hindi language by NioDemy, देह का अनुवाद और अर्थ, देह का हिन्दी मीनिंग, देह का हिन्दी अनुवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top