Difference Between Affect and Effect in Hindi (Affect और Effect में क्या अंतर है) : Affect और Effect अंग्रेजी के दो सबसे अधिक भ्रमित करने वाले शब्द हैं, लेकिन चिंता ना करें यहाँ पर इन्हीं समझने में हम आपकी मदद करेंगे। यहाँ पर हम आपको बताएँगे कि Affect और Effect क्या है और इनके बीच क्या अंतर होता है?

इन दोनों शब्दों का अर्थ तो लगभग समान ही होता है लेकिन इनकी मनसा में थोड़ा फ़र्क़ होता है। इसी वजह से अक्सर स्टूडेंट इन दोनों शब्दों के बीच भ्रमित हो जाते हैं और दोनों को एक दूसरे के स्थान पर प्रयोग करने लगते हैं। Affect और Effect के बीच चयन करते समय, पूछने वाली पहली बात यह है कि आप जो शब्द चाहते हैं वह क्रिया है या संज्ञा। आइए जानते हैं:

Affect क्या है || What is Affect in Hindi

Affect एक क्रिया (verb) है, जिसका अर्थ होता है – “प्रभाव डालना, असर डालना या प्रभावित करना”। verb ‘Affect’ का सामान्य उपयोग यह बताने के लिए किया जाता है कि जब कुछ बदल जाता है या किसी अन्य चीज़ से प्रभावित होता है। यह एक verb है जो किसी चीज़ में बदलाव का प्रतीक है।

Affect का उपयोग एक ऐसी क्रिया के रूप में भी किया जा सकता है जिसका अर्थ हो “ढोंग करना या दिखावा करना”। Affect शब्द का उपयोग कभी-कभी संज्ञा के रूप में किसी के आचरण (प्रभाव) को बताने के लिए किया जाता है।

Affect का उपयोग वाक्य (Sentence) में कैसे करें

आप जो कहना चाहते हैं, उसके आधार पर Affect शब्द का उपयोग कुछ अलग तरीकों से किया जा सकता है। इस शब्द का verb और Noun के रूप में कब किया जाता है नीचे दिए गए उदाहरण से समझने की कोशिश करिए :

उदाहरण :-

  • उसके लेख ने मुझे काफी प्रभावित किया। (His Essay affected me a lot).
  • सूखा प्रभावित पौधों की वृद्धि। (The drought affected plant growth.)
  • तनाव का उच्च स्तर प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। (High levels of stress can affect performance.)
  • निर्माण से क्षेत्र में यातायात प्रभावित होगा। (Construction will affect traffic in the area.)
  • मानसून का मौसम हमारी सेहत पर असर डालता है। Monsoon season affects our health.
  • क्रिया (verb) के रूप में : स्पेशल भावनात्मक लगाव पाने के लिए उसने उन्हें Affect किया होगा।
  • संज्ञा (Noun) के रूप में : उसके चेहरे के भाव ख़त्म हो गए थे, जिससे लोगों पर उसका Affect नही पड़ा।
इसे भी पढ़ें :   Difference Between Sauce and Ketchup in Hindi | Sauce और Ketchup में क्या अंतर है

Effect क्या है || What is Effect in Hindi

Effect एक संज्ञा (noun) है, जिसका अर्थ होता है – “प्रभाव या असर”। एक संज्ञा के रूप में Effect का उपयोग तब किया जाता है – “जब कुछ किया जाता है या होता है उसके परिणामस्वरूप होने वाले परिवर्तन” या “किसी विशेष भावना या किसी चीज़ द्वारा बनाई गई मनोदशा में।” जिन वाक्यों में हमें noun की आवश्यकता होती है वहाँ पर Effect का उपयोग करते हैं।

संज्ञा “Effect” का सामान्य अर्थ एक क्रिया के अंतिम परिणाम का प्रतिनिधित्व करता है – ‘वह परिणाम जो किसी कारण के बाद होता है’।एक अन्य रूप में इसका उपयोग तब होता है जब किसी के प्रभाव के बारे में बताना हो। जैसे – किसी दवा के दुष्प्रभाव का जिक्र करते समय।

कभी कभी ‘Effect’ का का इस्तेमाल क्रिया (verb) के रूप में भी होता है, जिसका अर्थ है होता है – “कुछ होने का कारण।” हालाँकि verb के रूप में आमतौर पर इसका उपयोग नहीं किया जाता।

इसे भी पढ़ें :   Osteoarthritis और Rheumatoid Arthritis में क्या अंतर है?

Effect का उपयोग वाक्य (Sentence) में कैसे करें

एक वाक्य में Effect शब्द का प्रयोग कई तरीकों से किया जा सकता है। जिसके कुछ उदाहरण निम्न हैं:

  • तूफान के प्रभाव विनाशकारी थे। (The effects of the storm were devastating.)
  • कॉफी के दूसरे कप का कोई असर नहीं हुआ। (The second cup of coffee had no effect.)
  • उनकी बातों का लोगों पर कोई असर नहीं हुआ। (His words had no effect on the people.)
  • Exception : हड़ताल ने कंपनी के भीतर बदलाव को प्रभावित किया। (the strike effected change within the company.)

Difference Between Affect and Effect in Hindi || Affect और Effect में क्या अंतर है

Affect और Effect शब्द दोनों एक जैसे लगते हैं, लेकिन उनके अलग-अलग अर्थ होते हैं, जिससे ये शब्द होमोफोन बन जाते हैं। ये भ्रमित करने वाले शब्द हो सकते हैं, लेकिन इनको याद रखने के आसान तरीके हैं कि कब Affect और Effect का उपयोग करना है, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप उचित व्याकरण नियमों का पालन करते हैं और हर बार सही शब्द का उपयोग करना चाहिए। आइए जानते हैं ‘Difference Between Affect and Effect in Hindi

Affect और Effect में निम्न अंतर है :

  • Affect एक क्रिया (Verb) है। जबकि Effect एक संज्ञा (Noun) है।
  • Affect का हिंदी अर्थ ‘प्रभाव डालना, प्रभावित करना या पर प्रभाव पैदा करना’ होता है। जैसे – ‘मौसम ने उसके मूड को प्रभावित किया।’ जबकि Effect का हिंदी अर्थ ‘प्रभाव या असर’ होता है। जिसका अर्थ है “एक परिवर्तन जिसके परिणामस्वरूप कुछ किया जाता है या होता है,” जैसा कि “कंप्यूटर का हमारे जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा है।”
  • जब हमें प्रभाव को English में एक क्रिया (verb) के रूप में इस्तेमाल करना हो, तो Affect का प्रयोग करते हैं। जैसे – मानसून हमारी सेहत पर असर डालता है। (Monsoon affects our health.) जबकि अगर हमें प्रभाव को English में संज्ञा (Noun) के रूप में इस्तेमाल करना हो तो हम Effect का प्रयोग करते हैं। जैसे – मेरी बातों का रोहित पर कोई असर नहीं हुआ। My words had no effect on Rohit.
इसे भी पढ़ें :   Osteoarthritis और Rheumatoid Arthritis में क्या अंतर है?

ये दोनों शब्द अपवाद हैं, लेकिन यदि आप क्रिया के रूप में प्रभाव (Affect) और संज्ञा के रूप में प्रभाव (Effect) के बारे में सोचते हैं, तो आप अधिकांश समय सही होंगे।

Difference Between Affect and Effect in Hindi
Difference Between Affect and Effect in Hindi

Affect v/s Effect : सही शब्द कैसे चुनें

affect बनाम effect के बीच चयन करते समय, प्रत्येक शब्द के साथ आने वाली विभिन्न परिभाषाओं को याद रखना मुश्किल हो सकता है। हालाँकि, बहुत सारे स्मरणीय ट्रिक्स हैं जो आपको अंग्रेजी भाषा के कुछ व्याकरण नियमों को याद रखने में मदद कर सकते हैं। Affect और Effect के लिए याद रखने का एक अच्छा तरीक़ा नीचे दिया गया है :

यदि आप कारण और प्रभाव पर चर्चा कर रहे हैं और आप उक्त कारण के अंतिम परिणाम की बात कर रहे होते हैं, तो ऐसे वाक्यों में Effect का उपयोग करें। आप ऐसे याद रख सकते हैं कि Effect अंत का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि Effect और End दोनों “E” से शुरू होते हैं।

यदि आप किसी चीज़ को बदलने या किसी अन्य चीज़ को प्रभावित करने की बात कर रहे हैं, तो Affect का उपयोग करें। आप इसे ऐसे याद रख सकते हैं कि Affect एक परिवर्तन (Alteration) का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि ये दोनों शब्द “A” से शुरू होते हैं।

निष्कर्ष – Difference Between Affect and Effect in Hindi

यहाँ पर हमने आपको Difference Between Affect and Effect in Hindi (Affect और Effect में क्या अंतर है) के बारे में विस्तार से बताया है साथ ही हमने आपको बताया कि Affect और Effect क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करना है। आशा है कि आपको Niodemy (A Great Place to Learn in Hindi) की यह पोस्ट पसंद आएगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में ज़रूर शेयर करें।