Difference Between Ms and Mrs in Hindi (मिस और मिसेज के बीच अंतर)

आप लोगों ने कभी सोचा है कि Ms और Mrs ये दोनों शब्द स्त्री के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं, फिर भी सभी के लिए इनका इस्तेमाल नही होता। ऐसा क्यों? Ms और Mrs को हिंदी में क्रमशः मिस और मिसेज के रूप में पढ़ा जाता है। अगर आप लोगों मिस और मिसेज के बीच अंतर यानि Difference Between Ms and Mrs in Hindi जानना है, तो इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़िए। आइए जानते हैं:-

Difference Between Ms and Mrs in Hindi (मिस और मिसेज के बीच अंतर)

“Ms (मिस)” और “Mrs (मिसेज)” दोनों शीर्षक महिलाओं को संबोधित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, लेकिन उनके अलग-अलग निहितार्थ हैं और विभिन्न संदर्भों में उपयोग किए जाते हैं।

‘Ms’ एक तटस्थ और समावेशी शीर्षक है जो वैवाहिक स्थिति को प्रकट नहीं करता है और अक्सर पेशेवर सेटिंग में उपयोग किया जाता है, जबकि “Mrs” पारंपरिक रूप से विवाहित स्थिति को इंगित करता है और इसका उपयोग अधिक औपचारिक या पारंपरिक संदर्भों में किया जाता है। उनके बीच का चुनाव व्यक्ति की पसंद और उस संदर्भ पर निर्भर करता है जिसमें शीर्षक का उपयोग किया जा रहा है।

  • Ms (उच्चारण “मिस”): हिंदी अर्थ “सुश्री”
    • तटस्थ और अनिर्दिष्ट वैवाहिक स्थिति: “Ms” एक तटस्थ और सामान्य शीर्षक है जो किसी महिला की वैवाहिक स्थिति को नहीं दर्शाता है। इसका उपयोग महिलाओं के लिए किया जा सकता है, चाहे वे विवाहित हों, तलाकशुदा हों या अविवाहित हों।
    • व्यावसायिक और औपचारिक संदर्भ: “Ms” आमतौर पर पेशेवर और औपचारिक सेटिंग्स में उपयोग किया जाता है जब किसी महिला की वैवाहिक स्थिति या तो अज्ञात होती है या बातचीत के लिए अप्रासंगिक मानी जाती है।
  • Mrs (उच्चारण “मिसेज”): हिंदी अर्थ “श्रीमती”
    • विवाहित स्थिति को दर्शाता है: “Mrs यानि मिसेज” एक शीर्षक है जो परंपरागत रूप से इंगित करता है कि एक महिला विवाहित है। इसका उपयोग उन विवाहित महिलाओं के लिए किया जाता है जिन्होंने अपने पति का अंतिम नाम लिया है। उदाहरण के लिए, “श्रीमती स्मिथ” का अर्थ है कि महिला का विवाह अंतिम नाम स्मिथ वाले किसी व्यक्ति से हुआ है।
    • औपचारिक और पारंपरिक: जबकि “Mrs” अभी भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, विशेष रूप से औपचारिक या पारंपरिक संदर्भों में, इसका उपयोग समय के साथ विकसित हुआ है, और कुछ महिलाएं “सुश्री” का उपयोग करना चुन सकती हैं। ताकि उनकी वैवाहिक स्थिति का खुलासा न हो सके।

Scroll to Top