आज हम आपको Osteoarthritis और Rheumatoid Arthritis में अंतर बताने वाले हैं। जिनको Arthritis (गठिया) की problem होती है वो इसे समझ नही पाते की आख़िर Osteoarthritis और Rheumatoid Arthritis में अंतर क्या है? इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं – Difference Between Rheumatoid Arthritis and Osteoarthritis यानी आज हम आपको बताएँगे की ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया के बीच अंतर क्या है?

Difference Between Osteoarthritis and Rheumatoid Arthritis :

आपको बता दें की arthritis (गठिया) की बीमारी कई प्रकार की होती है। इनमे से Osteoarthritis और rheumatoid arthritis दो common बीमारियाँ हैं। दो अलग अलग बीमारियाँ होने के बावजूद इन दोनों Osteoarthritis और rheumatoid arthritis के लक्षण लगभग समान होते हैं इसीलिए लोग इन दोनों के अंतर को समझ नही पाते हैं। उचित उपचार निर्धारित करने के लिए इनके बीच अंतर करना बहुत महत्वपूर्ण है। तो आइए आपको बताते हैं:

ऑस्टियो आर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया के बीच अंतर :

Niodemy team ने अनुभवी रुमेटोलॉजिस्ट (Rheumatologists) डॉक्टर से बात करके यह article आपकी जानकारी के लिए पब्लिश कर रही है।

Read More :   Sauce और Ketchup में क्या अंतर है? - Question of Evelyn Sharma (Bollywood Heroine)

अनुभवी रुमेटोलॉजिस्ट (Rheumatologists) डॉक्टर का कहना है की arthritis (गठिया) का इलाज शुरू करने से पहले डॉक्टर यह निर्धारित करते हैं की आपको किस प्रकार का arthritis (गठिया) है। क्या Osteoarthritis (ऑस्टियोआर्थराइटिस) है या फिर rheumatoid arthritis (संधिशोथ) या गठिया का कोई और प्रकार है।

एक बार arthritis (गठिया) का प्रकार निर्धारित हो जाने के बाद ही उसके लिए कौन सा उपचार सही होगा इसका Decision लिया जाता है।

Osteoarthritis : ऑस्टियोआर्थराइटिस

ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) तब होता है, जब हमारे Joints से चिकनी उपास्थि (smooth cartilage) बाहर निकलने लगती है है। ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis की समस्या आमतौर पर तब होती है जब हमारे joints थोड़ा अलग अलग हो जाते हैं।

Read More :   Double Marker Test - डबल मार्कर टेस्ट क्या है? Results & Cost, Normal Range, Indications

Rheumatoid Arthritis (रुमेटीइड गठिया)

जबकि रुमेटीइड गठिया (Rheumatoid Arthritis) एक ऑटोइम्यून बीमारी है, इसका मतलब है कि जब हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली अपने काम शरीर की रक्षा करने की बजाए ख़ुद ही शरीर में हमला करके नुक़सान पहुँचाना चालू कर देती है।

Rheumatoid Arthritis मामले में, हमारा Immune System जोड़ों को घेर कर है उनकी रक्षा करने वाली श्लेष झिल्ली (synovial membrane) पर हमला करता है।संधिशोथ (Rheumatoid arthritis) अक्सर एक साथ कई जोड़ों (joints) पर हमला करता है।

Read More :   Ayurveda Weight Loss : Reduce your weight with the help of these 5 tips of Ayurveda

Symptoms of Rheumatoid Arthritis : रुमेटीइड गठिया के लक्षण

यह निर्भर करता है की संधिशोथ शरीर के किस हिस्से में हुआ है। उदाहरण के लिए दोनों कूल्हों (Hips) में गठिया (Rheumatoid arthritis) हो सकता है:

The main symptoms of rheumatoid arthritis are: rheumatoid arthritis के मुख्य लक्षण है:

  • बुखार आना
  • रक्ताल्पता यानी ख़ून की कमी
  • भूख में कमी होना
  • थकान यानी शरीर हमेशा थका हुआ महसूस करेगा