Career

डॉक्टर कैसे बने और कौन सा कोर्स करें – Doctor Kaise Bane, Course, Fees, जानिए डॉक्टर बनने का तरीक़ा क्या है?

सोशल मीडिया में शेयर करें

Doctor Kaise Bane (डॉक्टर कैसे बनें) : हम सभी लोगों का सपना होता है कि पढ़-लिख कर एक सफल इंसान बनें। समाज का हर व्यक्ति कुछ ना कुछ बनना चाहता है और अपने जीवन में कुछ मुक़ाम हासिल करना चाहता है। किसी का सपना होता है वक़ील बनने का, किसी का इंजीनियर तो किसी का डॉक्टर बनने का।

लेकिन हमारे सपनों के लिए सबसे बड़ी बाधा आती है, की हमें सही राह नही मिल पाती और हम जो बनना चाहते हैं, उसके बारे में सही जानकारी नही मिल पाती जिसकी वजह से अधिकांश लोगों का सपना अधूरा रह जाता है।

इस पोस्ट में हम आपको निम्न बिंदुओं के बारे मने विस्तार से पूरी जानकारी देने वाले हैं :

  • डॉक्टर कैसे बने (Doctor Kaise Bane),
  • डॉक्टर बनने के लिए आपको कौन सी पढ़ाई करनी पड़ेगी,
  • डॉक्टर बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए (Doctor Banne ke Liye Konsa Subject Lena Chahiye),
  • डॉक्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स करें (Doctor Banne Ke Liye Konsa Course Kare),
  • डॉक्टर बनने के लिए कोर्स क्या हैं (Doctor Banne ke Liye Course),
  • डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है,
  • डॉक्टर कैसे बनते हैं (Doctor Kaise Bante Hain),
  • डॉक्टर बनने का तरीक़ा (Doctor Banne ka Tarika)
  • How to Become a Doctor in Hindi

Doctor Kaise Bane (डॉक्टर कैसे बनें)

डॉक्टर (Doctor) बनना बड़ी बात है, लोग डॉक्टर को भगवान मानते हैं। डॉक्टर ही होता है, जो लोगों की ज़िंदगी बचाता है। लेकिन एक अच्छा डॉक्टर बनना आसान नहीं होता है। एक सक्सेसफुल डॉक्टर बनने के लिए धैर्य पूर्वक लगन के साथ रात-दिन पढ़ाई करनी पड़ती है, तभी एक सफल डॉक्टर बना जा सकता है। इसीलिए कहते हैं की डॉक्टर बनना हर इंसान के बस की बात नही होती है।

डॉक्टर बनने के लिए मेहनत के साथ खर्चा भी बहुत होता है, जिसकी वजह से बहुत से लोग चाहते हुए भी डॉक्टर नही बन पाते हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं की डॉक्टर कैसे बने (Doctor Kaise Bane) इसके साथ ही हम आपको Fees, Course इत्यादि की पूरी जानकारी देंगे। ताकि आपको डॉक्टर कैसे बनते हैं (Doctor Kaise Bante Hain) की पूरी जानकारी मिल सके और आपका confusion दूर हो। आइये जानते हैं कि डॉक्टर कैसे बनते हैं (Doctor Kaise Bante Hain) या डॉक्टर कैसे बने (Doctor Kaise Bane)।

डॉक्टर बनने के लिए हमारे बताए गए निम्न स्टेप्स को फ़ॉलो करें

डॉक्टर कैसे बने (Doctor Kaise Bane) या डॉक्टर कैसे बनते हैं (Doctor Kaise Bante Hain)

  1. 10th क्लास के बाद Biology Subject से 11th और 12th क्लास की पढ़ाई करें।

    जो स्टूडेंट डॉक्टर बनना चाहते हैं, उन्हें दसवीं क्लास से ही इसके लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। सबसे पहले स्टूडेंट को अपनी दसवीं क्लास की परीक्षा अच्छे नंबरों के साथ पास करनी पड़ेगी। इसके बाद स्टूडेंट को 11वीं और 12वीं क्लास के लिए बायोलॉजी (Biology) के साथ पढ़ाई करनी होगी।

    जो स्टूडेंट 11वीं और 12वीं क्लास में बायोलॉजी (Biology) Subject की पढ़ाई नही करते वो डॉक्टर नही बन सकते हैं। डॉक्टर बनने के लिए (Doctor Banne ke Liye) 11वीं और 12वीं क्लास में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के साथ इंग्लिश पर ख़ास ध्यान देने की ज़रूरत होती है साथ ही अच्छे मार्क्स की भी।
    Doctor Kaise Bane - PCB Subject in 11th and 12th class

  2. मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करें।

    10वीं पास करने के बाद जैसे ही आप फैसला करें की आपको डॉक्टर बनना है (Doctor Banana Hai), तो Biology Subject लेकर 11वीं और 12वीं क्लास की पढ़ाई के साथ मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी शुरू कर दें।

    डॉक्टर बनने के लिए (Doctor Banane Ke Liye) आपको किसी मेडिकल कॉलेज में Admission लेना होगा इसके लिए देश में अब एक मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम “National Eligibility cum Entrance Test (Undergraduate) यानी NEET (UG) का आयोजन हर साल किया जाता है।

    NEET की तैयार आपको अच्छे से करनी होगी। इसमें Biology, Physics और Chemistry के Question आते हैं। NEET Exam देने के लिए भाषा बाधा नही बनती है, क्योंकि यह Exam देश की सभी मुख्य भाषाओं में होता है। इसलिए अगर आप हिंदी मीडीयम के स्टूडेंट हैं, तो आप हिंदी में ही तैयारी करें और हिंदी में ही NEET का Exam दें।
    NEET Exam काफ़ी हार्ड होता है, लेकिन जो स्टूडेंट्स 11वीं और 12वीं क्लास में Biology, Physics और Chemistry की अच्छे से पढ़ाई करते हैं, उनके लिए यह आसान हो जाता है।

    आपको 11वीं और 12वीं क्लास में अपने स्कूल syallabus के साथ NEET के Syllabus की पढ़ाई भी मन लगाकर करनी पड़ेगी, इसके लिए आप किसी NEET Preparation Coaching की मदद भी ले सकते हैं।

  3. मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम के लिए Apply करें।

    डॉक्टर बनने के लिए (Doctor Banne ke Liye) का अगला स्टेप्स है, अब आपको मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम (NEET) का लिए आवेदन करना होगा। NEET-UG का फ़ॉर्म हर साल November के महीने में आ जाता है और इसकी Last Date 15 जनवरी के आस पास होती है। इसलिए आपको समाचार पत्रों के माध्यम से मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम (NEET) के आवेदन के लिए आने वाली Date पर ध्यान देना होगा और ऐप्लिकेशन फ़ॉर्म आते ही आवेदन कर दें।

    आवेदन करने के बाद Application Fees जमा करें। और अगर आपने Form में कोई ग़लती कर दी है, तो सभी को 1 chance दिया जाता है। Form Correction के लिए, इसलिए समय रहते अपने NEET Application Form में ज़रूरी सुधार कर लें। फ़ॉर्म भरने के साथ आप अपनी पढ़ाई जारी रखें।

  4. मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम Qualify करें।

    डॉक्टर बनने के लिए कौन (Doctor Banne ke Liye) होने वाली मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम (NEET) का आयोजन हर साल 12th क्लास की बोर्ड परीक्षा ख़त्म होने के बाद यानी अप्रैल के लास्ट में या मई महीने में होता है।

    आपको इस मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम (NEET) को Qualify करना होगा। इसके लिए आप लगन और मेहनत से डॉक्टर बनने की तैयारी जारी रखें और NEET Exam Date आने पर इस Exam को अच्छे Marks से Qualify करें।

  5. मेडिकल कॉलेज में Admission लें।

    डॉक्टर बनने के लिए मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम (NEET) अच्छे नंबर से Qualify करना ज़रूरी होता है। अगर आप अच्छे Marks के साथ NEET Qualify कर लेते हैं, तो आपका Selection सरकारी मेडिकल कॉलेज में हो जाएगा, जिनमें बहुत कम फीस लगती है, इससे आप पर आर्थिक बोझ नही पड़ेगा।

    NEET Qualify करने वाले Students को Interview (Counselling) के लिए बुलाया जाता है। आप भी Counselling में जाएँ। मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को Qualify करने के बाद प्राप्त NEET Marks के अनुसार अपने लिए सबसे बेहतर मेडिकल कॉलेज चुनें और सभी काग़ज़ी कार्यवाही करते हुए मेडिकल कॉलेज में Admission लें।

  6. मेडिकल कॉलेज अच्छे Marks के साथ पास करें।

    मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम Qualify करने के बाद जब आप मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर बनने के लिए Admission लें, तो उसके बाद Medical कॉलेज की होने वाले Exam को अच्छे Marks के साथ पास करें।

    अगर आप MBBS Doctor बनने के लिए Medical College में Admission लेते हैं, तो इस MBBS Course पूरा करने में आपको 4 साल 6 महीने का समय लगेगा। इतने सालों में आपको अपनी मेडिकल कॉलेज की पढ़ाई मन लगाकर करनी होगी।

  7. डॉक्टर बनने के लिए किसी Hospital में Internship करें।

    Medical College में 4 साल 6 महीने की पढ़ाई करने के बाद डॉक्टर बनने (Doctor Banne) का अगला स्टेप होता है। यह Internship आप मेडिकल Collage के ही Hospital में करनी होगी, जो की 1 साल की होती है।

    Internship पूरी होने के बाद यानी 5 साल 6 महीने की पढ़ाई और मेहनत के बाद आपको MCI की तरफ़ से MBBS Doctor बनने कि Degree दी जाएगी। Degree मिलने के बाद आप देश के किसी भी Hospital में एक Doctor के रूप में Join कर सकते हैं। इस तरह आप एक Doctor बन सकते हैं।

Read More :   CSIR Recruitment 2021 Online Form ॰ CSIR-Institute of Minerals and Materials Technology (IMMT) Recruitment 2021

डॉक्टर बनने के लिए कुछ जरुरी बातें ॰ Important Thing to become a Doctor

एक बेहतर और Expert डॉक्टर बनने के लिए स्टूडेंट्स को कई बातों पर ध्यान देना चाहिए और कड़ी मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करनी चाहिए। डॉक्टर बनने के लिए निम्न बातों पर ज़रूर ध्यान दें। इनके बिना कोई भी व्यक्ति एक सफल डॉक्टर और एक्स्पर्ट डॉक्टर नही बन सकता है।

  • डॉक्टर बनने वाले स्टूडेंट को 12th क्लास में Biology, Physics, Chemistry के साथ पास होना ज़रूरी है।
  • उम्मीदवार को 12th क्लास में हर सब्जेक्ट में कम से कम 50 प्रतिशत अंक लाना ज़रूरी है।
  • English की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। बिना English के कोई भी व्यक्ति मेडिकल कॉलेज के Exam पास नही कर पाएगा।
  • इसके साथ ही सबसे ज़रूरी चीज़ है, स्टूडेंट को मेहनती होना चाहिए और मन लगाकर पढ़ाई पर ध्यान देना पड़ेगा।
Read More :   Western Railway Trade Apprentice Recruitment 2021 Apply Online Form ॰ Railway WR Apprentice Recruitment 2021

डॉक्टर बनने के लिए कोर्स (Doctor Banne ke Liye Course)

डॉक्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स करें (Doctor Banne ke Liye Konsa Course Kare) : डॉक्टर बनने के लिए देश में कुल 5 तरह के कोर्स होते हैं, जिनको अच्छे Marks के साथ पास करने के बाद कोई भी स्टूडेंट एक बेहतर डॉक्टर बन सकता है।

डॉक्टर बनने के लिए कोर्स (Doctor Banne ke Liye Course) : Doctor बनने के लिए नीचे दिए गए सभी कोर्स Medicine की Category और Field पर निर्भर करते हैं, जिनके बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

डॉक्टर कैसे बने कौन सा कोर्स करे की पूरी जानकारी इस प्रकार है :

Course NameCourse Full FormDescription
MBBSBachelor of Medicine and Bachelor of Surgeryइस कोर्स को करने के बाद आप Allopathy का डॉक्टर बनेंगे। Allopathy मतलब इंग्लिश दवाइयाँ लिखने वाला डॉक्टर। यह कोर्स डॉक्टर बनने के लिए सबसे बेस्ट कोर्स है। भारत और दुनिया भर में सबसे ज़्यादा Demand – MBBS Doctor की ही होती है। सामान्य Hospital में काम करने वाले सभी Doctor MBBS Course करने के बाद ही आते हैं।
BDSBachelor of Dental SurgeryBDS करने के बाद आप एक दंत चिकित्सक (Dental Doctor) बन सकते हैं। MBBS के बाद देश और दुनिया में सबसे ज़्यादा Dental Doctor की Demand होती है। BDS करने के बाद आप देश के किसी भी हॉस्पिटल में जॉब कर सकते हैं और अपना Dental Clinic भी खोल सकते हैं।
BAMSBachelor of Ayurvedic medicine and Surgeryअगर आप आयुर्वेदिक डॉक्टर यानी वैद्य बनना चाहते हैं, तो आपको BAMS Course करना होगा। आज के समय में आयुर्वेदिक सेक्टर बहुत तेज़ी से आगे बढ़ रहा है और लोग भी अब आयुर्वेदिक डॉक्टर से इलाज कराना पसंद करने लगे हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण आप Patanjali की Divya Pharmacy को ले सकते हैं। आज पूरे देश में Patanjali की Ayurvedic Hospital और Clinic हैं। जहाँ पर BAMS किया हुआ आयुर्वेदिक डॉक्टर अपनी सेवा देता है और आने वाले मरीज़ों को देखता है दवाइयाँ देकर उनकी सेहत ठीक करता है।
BHMSBachelor of Homeopathic Medicine and Surgeryयह कोर्स करने के बाद आप Homeopathic Doctor बन सकते हैं। आयुर्वेद के साथ अब देश में Homeopathic Doctor की Demand भी बढ़ने लगी है। BHMS करने के बाद आप किसी हॉस्पिटल में सेवा देने के साथ अपनी Homeopathic Clinic भी खोल सकते हैं।
BUMSBachelor of Unani Medicine & SurgeryBUMS कोर्स करने के बाद आप यूनानी डॉक्टर या हकीम बन सकते हैं। यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी का बैचलर कोर्स 5 साल का होता है।

Doctor बनने की प्रक्रिया के बाद अब जानते है डॉक्टर कितने प्रकार के होते हैं। डॉक्टर 5 प्रकार के होते है – एलोपैथिक डॉक्टर, दंत चिकित्सक, आयुर्वेदिक डॉक्टर या वैद्य, होमियोपैथिक डॉक्टर और यूनानी डॉक्टर या हकीम।

Read More :   State Bank SBI Clerk Recruitment 2021 Apply Online for 5000 Post, SBI Junior Associate Clerk (Customer Sales & Support) Recruitment 2021

डॉक्टर कितने प्रकार के होते हैं (Doctor Kitne Prakar Ke Hote Hain)

अभी आपने जाना की डॉक्टर कैसा बनते हैं (Doctor Kaise Bante Hain)। अब हम आपको बताने वाले हैं कि डॉक्टर कितने प्रकार के होते हैं (Doctor Kitne Prakar Ke Hote Hain)।

अपने कार्यक्षेत्र और मेडिसिन फ़ील्ड के अनुसार डॉक्टर 5 प्रकार के होते हैं। जिनके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

  • एलोपैथिक डॉक्टर (Allopathy Doctor)
  • दंत चिकित्सक (Dental Doctor)
  • होमियोपैथिक डॉक्टर (Homeopathic Doctor)
  • आयुर्वेदिक डॉक्टर या वैद्य
  • यूनानी डॉक्टर या हकीम

एलोपैथिक डॉक्टर (Allopathy Doctor)

MBBS का कोर्स करने के बाद एक एलोपैथिक डॉक्टर बन सकते हैं। आज के समय में सबसे ज़्यादा डिमांड इन्हीं डॉक्टरों की है।

दंत चिकित्सक (Dental Doctor)

BDS कोर्स करने के बाद एक दंत चिकित्सक (Dental Doctor) बना जा सकता है। Dental Doctor की डिमांड भी अब बढ़ने लगी है।

होमियोपैथिक डॉक्टर (Homeopathic Doctor)

BHMS का कोर्स करने के बाद होमियोपैथिक डॉक्टर बना जा सकता है।

आयुर्वेदिक डॉक्टर या वैद्य (Ayurvedic Doctor)

आयुर्वेदिक डॉक्टर या वैद्य बनने के लिए आपको BAMS का कोर्स करना पड़ता है।

यूनानी डॉक्टर या हकीम (Unani Doctor)

BUMS का कोर्स करने के बाद कोई भी व्यक्ति एक यूनानी डॉक्टर या हकीम बन सकता है। इनको हिकमत के नाम से भी पुकारा जाता है।

डॉक्टर बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए (Doctor Banne ke Liye Konsa Subject Lena Chahiye)

डॉक्टर बनने के लिए आपको 10th क्लास के बाद 11वीं और 12वीं क्लास में Biology, Physics और Chemsitry की पढ़ाई करनी पड़ेगी। इसके बाद ही आप डॉक्टर बनने के लिए होने वाले Entrance Exam के Eligible हो पाएँगे। ध्यान रखें कोई भी व्यक्ति जो 11वीं और 12वीं क्लास में Biology, Physics और Chemsitry सिर्फ़ वही Medical Entrance Exam दे सकता है।

डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है?

डॉक्टर बनने में कितना पैसा लगेगा : डॉक्टर बनने आर्थिक रूप से बहुत ही महँगा होता है। अगर उम्मीदवार का सेलेक्शन सरकारी मेडिकल कॉलेज में हो गया है, तो बहुत कम फीस लगती है या आप मान कर चलिए की 1-2 लाख रुपए के बीच ही आपका डॉक्टर बनने का सपना पूरा हो जाएगा। AFMC से डॉक्टर बनने के लिए सालाना 5 से 15 हज़ार से भी कम फीस लगती है। इसी तरह AIIMS में सलाना 15 से 25 हज़ार के क़रीब फीस लगती है।

जिन Candidates का सेलेक्शन सरकारी मेडिकल कॉलेज में नही होता है, उनको किसी Private Medical College से MBBS का Course करके Doctor बनना होगा, जो की बहुत महँगा पड़ता है। भारत में सामान्य Private Medical College से MBBS करने के लिए कम से कम 30-40 लाख रुपए लग जाते हैं।

हालाँकि इसके लिए आपको टेन्शन लेने की ज़रूरत नही है, क्योंकि NEET Qualify करने के बाद अगर आपका Selection किसी Private Medical College से Doctor बनने के लिए होता है, तो पूरी Medical की पढ़ाई की लिए देश के सभी Bank आसान क़िस्तों में लोन देते हैं। यह Education Loan आपको आसानी से मिल जाएगा। और डॉक्टर बनने के बाद आप इस लोन की EMI भर सकते हैं।

डॉक्टर के बारे में जानकारी (Doctor ki Jankari)

डॉक्टर एक पेशा है, जिसका काम होता है लोगों के स्वास्थ्य की देख-भाल करना और ज़रूरत अनुसार उन्हें मेडिसिन और सही गाइडलाइन देना। आज के समय में डॉक्टर को भगवान का दूसरा रूप माना जाता है।
देश में कई मेडिकल कॉलेज हैं, जिनसे पढ़ाई करके डॉक्टर बना जा सकता है। डॉक्टर बनने के बाद सरकारी हॉस्पिटल या प्राइवेट हॉस्पिटल में एक डॉक्टर के रूप में सेवा दे सकते हैं साथ ही अपनी क्लीनिक भी खोल सकते हैं।

निष्कर्ष – डॉक्टर कैसे बनते हैं (Doctor Kaise Bante Hain)

इस पोस्ट में हमनें आपको बताया की डॉक्टर कैसे बनें (Doctor Kaise Bane)। यहाँ डॉक्टर बनने के लिए सभी ज़रूरी जानकारियाँ दी गई हैं जैसे – कौन सा सब्जेक्ट लें, कौन सा कोर्स करें, डॉक्टर कितने प्रकार के होते हैं, डॉक्टर बनने के लिए कौन सा Exam देना पड़ता है।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे की डॉक्टर कैसे बनते हैं (Doctor Kaise Bante Hain), फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल हैं तो आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं। हमारी Career Expert Team जल्द ही आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेगी।

आशा है, कि आपको हमारी यह पोस्ट “डॉक्टर कैसे बने (Doctor Kaise Bane)” पसंद आई होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, WhatsApp, Twitter में ज़रूर शेयर करें। ताकि आपके दोस्तों को भी डॉक्टर बनने की सही जानकारी मिल सके।

डॉक्टर कैसे बने (Doctor Kaise Bane) के लिए आप हमारे इन Articles को भी पढ़ सकते हैं :

  1. आर्मी डॉक्टर कैसे बने (Army Doctor Kaise Bane)
  2. MBBS डॉक्टर कैसे बनें (MBBS Doctor Kaise Bane)
  3. आर्मी में डॉक्टर कैसे बनें (Army Me Doctor Kaise Bane)
  4. 12 वीं के बाद सेना डॉक्टर कैसे बनें? (12th ke Bad Sena me Doctor Kaise Bane)
  5. AIIMS me Doctor Kaise Bane
  6. आयुर्वेदिक डॉक्टर कैसे बने (Ayurvedic Doctor Kaise Bane)
  7. Medicine Doctor Kaise Bane
  8. आरएमपी डॉक्टर कैसे बने (RMP Doctor Kaise Bane )
  9. आँखों का डॉक्टर कैसे बनें (Eye Doctor Kaise Bane)
  10. वैद्य कोर्स क्या है?
  11. Best Government MBBS Medical College in India
  12. Best Private MBBS Medical College in India

सोशल मीडिया में शेयर करें

Leave a Reply