World Weapons

Dongfeng-21D ASBM – China का hypersonic Carrier Killer Missile

Dongfeng-21D ASBM - China's hypersonic Carrier Killer Missile
Dongfeng-21D ASBM – China’s hypersonic Carrier Killer Missile

Dongfeng-21D ASBM short Description

Dong-Feng 21 two-stage, सिंगल वारहेड, सॉलिड फ़्यूल रोकेट, मीडीयम रेंज ballistic missile है। Dong Feng series को China Changfeng Mechanics and Electronics Technology Academy द्वारा develop किया गया है। Dong-Feng का Development 1960 के बाद start हुआ था और 1985-86 में complete हुआ, लेकिन Dong-Feng को 1991 तक deploy नही किया जा सका था

  • Dong-Feng 21 Length: 11 m
  • Dong-Feng 21 Diameter: 1.4 m
  • Dong-Feng 21 Guidance system:  terminal active radar + Inertial guidance
  • Dong-Feng 21 Speed: Mach 10
  • Dong-Feng 21 Warhead: 600kg
  • Dong-Feng 21 Warhead (improved variant) : 5-6 warheads  (200-300-500 kt nuclear)
  • Dong-Feng 21 Launch platform: Mobile launcher
  • Dong-Feng 21 Engine: Solid fuel

Dongfeng-21D ASBM : Defence News in hindi

चीन DF-21D anti-ship ballistic missile (ASBM) सहित मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों (medium-range ballistic missiles) की संख्या लगातार बढा रहा है। DF-21D, DF-21 (CSS-5) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल (MRBM) के एक variant पर आधारित है और PLA को पश्चिमी प्रशांत महासागर (western Pacific Ocean) में विमान वाहक सहित बड़े जहाजों पर हमला करने की क्षमता देता है।

df 21 range : Defence News in hindi

DF-21D की range 1,500 किमी से अधिक है और यह maneuverable warhead से युक्त है।

China’s hypersonic “Carrier Killer” : Defence News

चीन के नए एंटी-एक्सेस/Area Denial (A2/AD) सिस्टम में WU-14 DF-21D “Carrier Killer” लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल शामिल हैं जो US forward airbase और एयरक्राफ्ट कैरियर को disrupt करने की क्षमता रखती हैं। Dong Feng-21D (DF–21D) antiship ballistic missile (ASBM) का warhead 12,000 किमी प्रति घंटे  (Mach 10) तक की गति से अपने लक्ष्य की ओर बढ़ता है। DF-21D, जिसकी सीमा 810-900 nm से अधिक है, बीजिंग को पश्चिमी प्रशांत (Western Pacific) में अमेरिकी नौसेना के विमान वाहक जैसे large surface ships को destroy करने की क्षमता प्रदान करता है। चीन अतिरिक्त DF-21D मिसाइलों का उत्पादन कर रहा है और एक लंबी दूरी के संस्करण का विकास कर सकता है।

इसे भी पढ़ें :   Double Marker Test - डबल मार्कर टेस्ट क्या है? Results & Cost, Normal Range, Indications

Defence News in hindi

Reduced Electronic Size (कम रडार क्रॉस-सेक्शन) के साथ stealth UCAVs की संख्या में वृद्धि संभव है, संभवतः लंबी दूरी की, land-based मिसाइलों जैसे कि DF-21D anti-ship ballistic missile PLA की Second Artillery book, Science of Second Artillery Campaigns के 2004 के प्रकाशन ने ASBM को aircraft carriers के खिलाफ “हत्यारे की गदा (assassin’s mace)” के रूप में वर्णित किया था।

df 21 range & DF-21 Speed

DF-1D को 2,000 किलोमीटर की रेंज को कवर करने और Mach 10 की गति से संचालित करने का अनुमान है।

चीन के DF-21D ASBM ने पश्चिमी प्रशांत में अमेरिका और सहयोगी सेना की Navy के युद्धपोतों (warships) को धमकी दी है। जबकि मिसाइल डिफेंस एजेंसी के पास विकास में exo-atmospheric targets हैं, वर्तमान में endo-atmospheric target के लिए कोई कार्यक्रम मौजूद नहीं है। endo-atmospheric ASBM target नौसेना की जिम्मेदारी है, लेकिन वर्तमान में इसका बजट नहीं है।

मिसाइल डिफेंस एजेंसी का अनुमान है कि exo-atmospheric target  को विकसित करने के लिए non-recurring व्यय $ 30 मिलियन होगा, प्रत्येक लक्ष्य के साथ अतिरिक्त $ 30 मिलियन की लागत पड़ेगी। मिसाइल रक्षा विश्लेषकों के अनुसार उत्पादन करने के लिए endo-atmospheric target अधिक महंगा होगा। आगामी नौसेना अधिग्रहण कार्यक्रमों के लिए आने वाले वर्षों में ASBM surrogate की आवश्यकता होगी, हालांकि सीमित संख्या में लक्ष्य (3-5) विश्लेषणात्मक मॉडल को मान्य करने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :   तराइन का युद्ध, Battle of Tarain तराइन की लड़ाई, युद्ध के कारण, परिणाम, पृथ्वीराज चौहान के हारने का कारण, युद्ध का भारत पर इस युद्ध का प्रभाव की पूरी जानकारी

चीन के ASBM कार्यक्रम पर मार्क स्टोक्स की सितंबर 2009 की रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि:

  • Program कार्यक्रम के प्रारंभिक चरण का उद्देश्य 2010 में 11 वीं पंचवर्षीय योजना के अंत तक 1,500 से 2,000 किलोमीटर की दूरी पर एएसबीएम क्षमता का अल्पविकसित होना था।
  • दूसरा चरण 2015 में 12 वीं पंचवर्षीय योजना के समापन तक इन क्षमताओं को 3,000 किलोमीटर की सीमा तक विस्तारित करने और aerodynamic maneuvering क्षमताओं को बढ़ाने की तलाश करेगा।
  • तीसरा चरण 2020 में 13 वीं पंचवर्षीय योजना के अंत से पहले 8,000 किलोमीटर (अंतरमहाद्वीपीय) तक पारंपरिक सटीक क्षमता का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।
  • अंतिम चरण में 2025 में 14 वीं पंचवर्षीय योजना के समापन तक वैश्विक सटीक क्षमता शामिल होगी।

चीनी सेना एक नए प्रकार की पारंपरिक मिसाइल पर शोध कर रही है जिसे पाँच वर्षों के भीतर हथियार बनाने और सक्रिय सेवा में प्रवेश करने के लिए निर्धारित किया गया है – फरवरी 2011 में ग्लोबल टाइम्स को सैन्य सूत्रों ने बताया।

China Aerospace Science and Industry Corporation (CASIC), देश की सबसे बड़ी मिसाइल हथियार निर्माता ने कहा, “2015 तक मिसाइल की इस नई पीढ़ी के अनुसंधान, उत्पादन और वितरण को पूरा करने के लिए सेट किया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार नई मिसाइल रक्षा और हमले दोनों में कुल कवरेज के लिए अनुमति देने वाले एक ठोस रक्षा प्रणाली का हिस्सा होगी और भूमि, समुद्र, वायु, अंतरिक्ष के साथ-साथ साइबर हमलों से विभिन्न खतरों से निपटने में सक्षम होगी। हालाँकि, इस रिपोर्ट ने नई मिसाइल का कोई और विवरण नहीं दिया है।

इसे भी पढ़ें :   biggest aircraft carrier in the world: Gerald R Ford Class, US Detail in Hindi

एक सैन्य स्रोत, नाम न छापने की शर्त पर बोलते हुए, ग्लोबल टाइम्स को पुष्टि की कि “एक missile subject, under development phase में है जो एक मध्यम और लंबी दूरी की पारंपरिक मिसाइल है जिसकी traveling distance 4,000 किलोमीटर है। अनुसंधान सुचारू रूप से चल रहा है, और मिसाइल का उत्पादन और पांच साल में सेवा के लिए तैयार हो जाएगा,” उन्होंने कहा, यह देखते हुए कि परियोजना तीन साल के मूल्यांकन की अवधि को भी पूरा करेगी। सूत्र ने कहा, “यह चीन की मिसाइलों range का विस्तार करता है और इसलिए राष्ट्रीय रक्षा क्षमताओं को बढ़ाएगा।”

Tags : df-26 carrier killer, df 21d vs brahmos, df 21 range, df-26 carrier killer missile, df-17, df-41, df-21 saudi arabia, df-16, Page navigation, df-26, anti ship ballistic missile india, cm-401, anti ship ballistic missile iran, hq 26 missile, df-31, chinese anti ship cruise missile, df-26 carrier killer, anti ship ballistic missile, hypersonic missile aircraft carrier, df 21 range, df 21d vs brahmos, dong feng 26, dh 10 missile, df 41 vs agni 6, df 31, df-21 cost, df-16, can iran sink us aircraft carrier, df-24, css nx 20, df41 weight, df 26 tablet, df-26 carrier killer missile, df 51 missile, china df 21d, jl2 missile, china tests missile, china wants to sink aircraft carriers, china’s nuclear arsenal, china df 100, can china sink a us carrier, can russia sink a us aircraft carrier, cj 100, dong feng 21d in hindi, dong feng 21d in hindi news, dong feng 21d news in hindi, dong feng 21d hindi

Comment here