दुकूलनी का पर्यायवाची शब्द (Dukulani ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

दुकूलनी का पर्यायवाची शब्द – नदी, सरिता, तरंगिणी, निर्झरिणी, शैलजा, जलमाला, नद, शैवालिनी, प्रवाहिणी, सलिला, दरिया, निर्झरी, वाहिनी, नदिया, सरि, सरित, दुकूलवती, धारावती, स्त्रवंती, निम्नगा, कलकलनादिनी, पयस्विनी, समुद्रगा, तरंगवती, तटिनी, आपगा, कल्लोलिनी, कगोलिनी, स्त्रोतस्विनी, कूलंकषा, तटी।

Dukulani ka Paryayvachi Shabd in Hindi – Nadi, Sarita, Tarangini, Nirjharini, Shailja, Jalmala, Nad, Shaivalini, Pravahini, Salila, Dariya, Nirjhari, Vahini, Nadiya, Sari, Sarit, Dukulavati, Dharavati, Stravanti, Nimnga, Kalkalnadini, Payasvini, Samudrga, Tarangvati, Tatini, Aapga, Kallolini, Kagolini, Srotsvini, Kulankasha, Tati.

यहाँ पर दुकूलनी के सभी पर्यायवाची शब्दों की जानकारी दी गई है। Dukulani Ka Paryayvachi Shabd Kya Hota Hai in Hindi. दुकूलनी का पर्यायवाची यानी समानार्थी शब्द अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा जाता है, इसलिए Synonyms of Dukulani in Hindi और उनके अर्थ के साथ वाक्य प्रयोग जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

हिंदी साहित्य में पर्यायवाची शब्दों का विशेष महत्व है क्योंकि हिंदी भाषा में लेखन की कई विधियाँ हैं, जैसे – कोई कविता, लेख या भाषण लिखना। इन सभी में एक ही शब्द को ज़रूरत के अनुसार अलग-अलग लिखा जाता है ताकि लेखन हास्यास्पद ना लगे। इसके अलावा भी हिंदी की स्थानीय बोलियों में प्रयुक्त होने वाले शब्द भी अलग-अलग होते हैं, ऐसे में सही अर्थ समझने के लिए Paryayvachi शब्द की जानकारी अति आवश्यक है। शब्दों के चुनाव करते समय हमें इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि वह अवसर या प्रकरण के विरुद्ध या प्रतिकूल ना हो। समान अर्थ प्रकट करने वाले शब्दों को पर्यायवाची शब्द कहते है। इन शब्दों के प्रयोग से भाषा में सुंदरता और आकर्षण पैदा होता है।

जैसे – दुकूलनी के पर्यायवाची शब्द और उनके अर्थ में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है, इसलिए किसी भी वाक्य में सभी शब्दों का प्रयोग हो पाना बहुत ही मुश्किल है और ज़रूरी भी नही है। वाक्यों में स्थिति के आधार पर अलग-अलग शब्दों का प्रयोग अलग-अलग तरीक़े से किया जाता है। इसीलिए पर्यायवाची शब्द के प्रयोग से पहले उसका सही मतलब समझना अत्यंत ही आवश्यक हो जाता है।

दुकूलनी के समानार्थी शब्द क्या हैं

पर्यायवाची शब्दों को ही समानार्थी शब्द कहा जाता है। इसलिए दुकूलनी के समानार्थी शब्द निम्न हैं : ‘नदी, सरिता, तरंगिणी, निर्झरिणी, शैलजा, जलमाला, नद, शैवालिनी, प्रवाहिणी, सलिला, दरिया, निर्झरी, वाहिनी, नदिया, सरि, सरित, दुकूलवती, धारावती, स्त्रवंती, निम्नगा, कलकलनादिनी, पयस्विनी, समुद्रगा, तरंगवती, तटिनी, आपगा, कल्लोलिनी, कगोलिनी, स्त्रोतस्विनी, कूलंकषा, दुकूलनी’।

दुकूलनी के पर्यायवाची शब्द की ज़रूरत कब पड़ती है

आजकल लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची यानी समानार्थी शब्द से जुड़े सवाल आते हैं। इसलिए सभी विद्यार्थियों को इन शब्दों के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको Paryayvachi शब्दों की पूरी जानकारी हो तो आप प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे नंबरों से उत्तीर्ण हो सकते हैं।

स्टूडेंट अगर परीक्षाओं में अच्छे अंक अर्जित करना चाहते हैं, तो उन्हें हिंदी व्याकरण के हर टॉपिक को अच्छी तरह से पढ़ना और समझना ज़रूरी है, क्योंकि आज के समय में अच्छे अंक ही काफ़ी नही है बल्कि अच्छी रैंक मायने रखती है और अच्छी रैंक के लिए ज़रूरी है कि स्टूडेंट हर अंक के महत्व को समझें।

दुकूलनी का पर्यायवाची शब्द भी लगभग हर प्रतियोगिता परीक्षाओं में पूछा जा चुका है। इसलिए स्टूडेंट को Dukulani Ka Paryayvachi Shabd Kya Hota Hai इसकी जानकारी होनी बहुत ही ज़रूरी है।

क्या आप दुकूलनी का समानार्थी यानी पर्यायवाची शब्द का सर्च कर रहे हैं? आपको इस लेख में Dukulani का हिंदी पर्यायवाची शब्द के अलावा आपको अंग्रेजी में Synonyms भी मिलेगा।

परीक्षाओं में दुकूलनी के पर्यायवाची शब्द कई तरह से पूछा जा सकता है, जैसे – Dukulani का पर्यायवाची क्या होगा, दुकूलनी के तीन पर्यायवाची शब्द बताइए, Samanarthi Shabd of Dukulani Hindi mein, दुकूलनी का Paryayvachi kya hota hai इत्यादि। अगर ऐसा कोई भी सवाल आता है, तो आप इस लेख में दी गई जानकारी की मदद से उसे हल कर सकते हैं।

इस पोस्ट से आप क्या सीख सकते हैं

इस पोस्ट में दुकूलनी का पर्यायवाची शब्द से संबंधित जो भी सर्च इंटरनेट पर की जाती है, उन सभी की जानकारी आपको मिल जाएगी। जैसे कि –

  • दुकूलनी शब्द का पर्यायवाची शब्द क्या है
  • दुकूलनी शब्द के समानार्थी शब्द कौन-कौन से है
  • दुकूलनी शब्द का अर्थ और परिभाषा क्या है
  • दुकूलनी शब्द का Synonyms क्या है
  • Synonym of Dukulani in Hindi
  • दुकूलनी का समानार्थक शब्द
  • Dukulani ka Samanarthak
  • Dukulani ka Paryayvachi in hindi

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको दुकूलनी का पर्यायवाची शब्द क्या होता है के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। यहाँ पर आपको Dukulani Ka Paryayvachi Shabd जितने हैं सभी कि जानकारी मिल जाएगी फिर भी अगर कोई शब्द छूट गया हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। अगर आपके मन में पर्यायवाची शब्द से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। हमें उम्मीद है कि दुकूलनी के समानार्थी शब्द बताने वाली Niodemy की यह पोस्ट आपको पसंद आएगी। इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में ज़रूर शेयर करें।

Leave a Reply