Duniya ka Sabse Bada Pul : दुनिया में इंजीनियरिंग के कमाल बहुत से हैं, उनमें से एक दुनिया का सबसे बड़ा पुल भी है। आज के इस लेख में हम दुनिया के सबसे लम्बे पुल के बारे में जानेंगे।

दुनिया का सबसे बड़ा पुल (Duniya ka Sabse Bada Pul)

दुनिया का सबसे लंबा पुल (World’s Longest Bridge) चीन में डैनयांग-कुंशान ग्रैंड ब्रिज (Danyang–Kunshan Grand Bridge) है, जो बीजिंग-शंघाई हाई-स्पीड रेलवे का हिस्सा है। जून 2011 में खुला यह पुल 102.4 मील (165 किलोमीटर) लम्बाई का है।

एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के अनुसार, चीन ने डेनयांग-कुंशान ग्रैंड ब्रिज का निर्माण केवल चार वर्षों में किया, जिसमें लगभग 8.5 मिलियन डॉलर की लागत आई थी। इस पुल को बनाने में 10,000 कर्मचारी काम कर रहे थे।

Duniya ka Sabse Bada Pul
Duniya ka Sabse Bada Pul

डेनयांग-कुंशान ग्रांड ब्रिज की अधिकांश लंबाई यांग्त्ज़ी नदी के समानांतर है, जो इसके दक्षिण में 5 से 50 मील (8 और 80 किलोमीटर) के बीच की दूरी पर है। सूज़ौ में यांगचेंग झील को पार करने वाला खंड 5.6 मील (9 किलोमीटर) लंबा है और 2,000 स्तंभों द्वारा समर्थित है।

इसे भी पढ़ें :   Chambal Expressway : मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान को जोड़ने के लिए बनेगा चंबल एक्सप्रेस वे

दुनिया के सबसे बड़े पुल की सामान्य जानकारी

पुल का नामडैनयांग-कुंशान ग्रैंड ब्रिज (Danyang–Kunshan Grand Bridge)
कुल लंबाई164.8 किलोमीटर (102.4 मील)
चौड़ाई79 मीटर (260 फीट) (औसत)
ऊंचाई30 मीटर (100 फीट) (औसत)
स्पैन की संख्या2000
डिजाइनरचाइना रोड एंड ब्रिज कॉर्पोरेशन (CRBC)
निर्माण शुरू2006
निर्माण कार्य समाप्त2010
निर्माण लागतUS$8.5 बिलियन
खोला गया30 जून 2011

कुशान ग्रैंड ब्रिज दुनिया का सबसे लंबा ब्रिज है। पुल जिआंगसू प्रांत में शंघाई और नानजिंग के बीच रेल लाइन पर स्थित है। यह यांग्त्ज़ी नदी डेल्टा में है जहाँ भूगोल की विशेषता पायी जाती है यहाँ पर चावल के खेत, नहरें, नदियाँ और झीलें हैं। यह पुल नदी के दक्षिण में लगभग 8 से 80 किमी (5 से 50 मील) दक्षिण में यांग्त्ज़ी नदी के समानांतर चलता है। यह डेनयांग, चांगझौ, वूशी, सूज़ौ में शुरू होने वाले और कुशान में समाप्त होने वाले जनसंख्या केंद्रों (पश्चिम से पूर्व तक) के उत्तरी किनारों से गुजरता है। सूज़ौ में यांगचेंग झील में खुले पानी के ऊपर 9 किलोमीटर लंबा (5.6 मील) खंड है।