Following Meaning in Hindi : फ़ॉलोविंग का हिंदी अर्थ क्या होता है? इसको कैसे इस्तेमाल करते हैं? यहाँ पर Hindi Meaning of Following के साथ Example, Following Pronunciation in Hindi और फ़ॉलोविंग का इस्तेमाल सोशल मीडिया जैसे – Facebook, Instagram, TikTok में क्यों किया जाता है और सोशल मीडिया में इसका क्या मतलब होता है कि पूरी जानकारी दी गई है।

Following Meaning in Hindi

फॉलोविंग का हिंदी मीनिंग
॰ निम्नलिखित, नीचे लिखा, नीचे दिया, अधोलिखित, के बाद, के परिणामस्वरूप, आगे क्या आता है, अगले समय में।
॰ Noun के रूप में इसका इस्तेमाल किसी के समर्थकों या प्रशंसकों के बारे में बताने के लिए भी किया जाता है।

Following एक बहुउपयोगी शब्द है, इसका इस्तेमाल अलग-अलग वाक्यों में अलग-अलग अर्थों के लिए किया जाता है। सामान्य रूप से Following का इस्तेमाल ‘निम्नलिखित या अधोलिखित’ के लिए किया जाता है। इसके अलावा “के बाद, के परिणामस्वरूप, आगे क्या आता है, अगले समय में” के लिए भी Following का उपयोग होता है। साथ ही किसी के समर्थकों या प्रशंसकों के बारे में बताने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।

इस शब्द का हिंदी मीनिंग सही से समझने के लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को पूरा पढ़ना होगा, तभी आप Following का सही अर्थ क्या है और इसके कैसे इस्तेमाल करना है समझ पाएँगे।

Following Meaning in Hindi
Following Meaning in Hindi

Explantions & Usages of Following in Hindi

1. ‘के बाद’ या ‘के परिणामस्वरूप’ के लिए Following का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर कोई घटना हो जाए या कुछ भी हो उसके बाद या उसके परिणामस्वरूप होने वाली घटना या काम के लिए Following का इस्तेमाल किया जाएगा। इस नियम के अनुसार ‘के बाद’ या ‘के परिणामस्वरूप’ इन दोनों शब्दों के लिए फॉलोविंग का उपयोग किया जाएगा।

Example – Police are hunting for two men following a spate of robberies in the city.
हिंदी अर्थ – शहर में लूट की घटना के बाद पुलिस दो युवकों की तलाश कर रही है।

Read More :   Mind Blowing Meaning in Hindi ॰ Mind Blowing का हिंदी अर्थ

2. समर्थकों या प्रशंसकों के लिए भी Following का उपयोग किया जाता है।

अगर समर्थकों या प्रशंसकों के बारे में बताना हो तब हम इस शब्द का उपयोग करते हैं। जैसे – भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के Facebook में बहुत से Followers हैं, तो हम कहते हैं की Facebook में मोदी जी की Fan Following बहुत ज़्यादा है।

Example – PM Narendra Modi attracted a worldwide following.
हिंदी अर्थ – पीएम नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर में फॉलोइंग को आकर्षित किया।

3. ‘निम्नलिखित’ के लिए Following का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आपको बताना नीचे लिखे शब्द या वाक्य के बारे में बताना हो तो इसके लिए Following का Use किया जाता है। इसको आप नीचे दिए उदाहरण से समझ सकते हैं :-

Example – The following are both grammatically correct sentences.
हिंदी मतलब – निम्नलिखित दोनों वाक्य व्याकरणिक रूप से सही हैं।

4. ‘अगले समय में’ के लिए following का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आपको कुछ बताना हो कि अगले समय में होगा या था तो आप Following का Use करें। जैसे –

Example – The following day there was a ceremony in Atal Square.
हिंदी मतलब – अगले दिन अटल स्क्वायर में एक समारोह था।

Following Meaning in Hindi in Instagram

Following Meaning in Hindi in Instagram : Instagram में दिए गए Following का मतलब होता है, जब आप किसी व्यक्ति या संस्था की Profile को फ़ॉलो करते हैं तो वह आपकी Following लिस्ट में जुड़ जाता है। जिससे आप उस व्यक्ति या संस्था द्वारा की गई नई पोस्ट को अपनी Instagram NewsFeed में देख सकते हैं, लाइक और कमेंट कर सकते हैं। यानी आपकी Instagram Profile की Following लिस्ट में वो लोग शामिल होते हैं, जिनके आप प्रशंसक या अनुयायी हैं।

दूसरे शब्दों में आप इसे ऐसे समझ सकते हैं की Instagram में आप जिन लोगों को Follow करते हैं वो आपके Following लिस्ट में आ जाते हैं। दूसरी तरफ़ जो लोग आपको Follow करते हैं, तो Follower लिस्ट में आ जाते हैं।

Following Button Meaning in Hindi in Instagram

Instagram को हम सब इस्तेमाल करते हैं। अगर आप नए user हैं, तो हो सकता है की आपको Instagram के कुछ Features के बारे में सही जानकारी ना हो। आज के समय में यह ऑनलाइन फ़ोटो और शॉर्ट video share करने वाला दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया platform है।

यहाँ पर Follow और Following का इस्तेमाल भी किया जाता है। अब आप सोच रहे होंगे की आख़िर इसका क्या मतलब है, तो चलिए आपको बताते हैं।

Read More :   Mood Changes During Pregnancy in Hindi ॰ गर्भावस्था के दौरान मूड में बदलाव

Instagram में Follow बटन दिया रहता है। इसका इस्तेमाल करके आप किसी दूसरे User या अपने दोस्त की Profile को Follow कर सकते हैं। यानी आप Instagram में दी गई ‘Follow’ बटन पर क्लिक करके अपने दोस्त या किसी के भी प्रशंसक या अनुयायी बन सकते हैं।

इसका फ़ायदा ये होगा की आपका दोस्त या जिसको आप फ़ॉलो करेंगे उसकी सभी Pictures और वो जो भी पोस्ट करेंगे सब कुछ अपनी प्रोफ़ाइल के NewsFeed में देख सकते हैं, उनकी पोस्ट को लाइक करने के साथ Comment भी कर सकते हैं।

एक बार जब आप किसी की Profile को ‘Follow’ बटन पर क्लिक करके फ़ॉलो करने लगते हैं, तो उसकी जगह पर ‘Following’ नाम की नई बटन दिखाई देने लगती है। इसका मतलब होता है की आप पहले से ही उस User की Profile को फ़ॉलो कर रहे हैं यानी उसके प्रशंसक या अनुयायी हैं।

अगर आप अब Following बटन पर क्लिक करेंगे तो वो user आपकी Instagram Follow List से बाहर हो जाएगा और उसके बाद उस व्यक्ति की पोस्ट आपकी NewsFeed यानी Timeline में दिखाई नही देगी।

Instagram में Following बटन का मतलब होता है, की आप उस प्रोफ़ाइल को पहले से ही फ़ॉलो कर रहे हैं यानी उनके समर्थकों या प्रशंसकों में से एक हैं। Following बटन पर क्लिक करने पर आप इस Profile को Un-Follow कर सकते हैं। जैसे ही आप Following Button पर क्लिक करेंगे तो कुछ ही पलों में उसकी जगह पर Follow बटन आ जाएगी।

इसके अलावा कई बार समर्थकों या प्रशंसकों के बारे में बताने के लिए भी Following शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे सचिन की Instagram Fan Following बहुत ज़्यादा है।

Following Meaning in Hindi in Facebook

Following Meaning in Hindi in Facebook : फेसबुक में दिए गए Following का मतलब होता है, जब आप किसी व्यक्ति या संस्था की Facebook Profile को फ़ॉलो करते हैं तो वह आपकी Following लिस्ट में जुड़ जाता है। जिससे आप उस व्यक्ति या संस्था द्वारा की गई नई पोस्ट को अपनी Facebook NewsFeed में देख सकते हैं, लाइक और कमेंट कर सकते हैं। यानी आपकी Facebook Profile की Following लिस्ट में वो लोग शामिल होते हैं, जिनके आप प्रशंसक या अनुयायी हैं।

दूसरे शब्दों में आप इसे ऐसे समझ सकते हैं की Facebook में आप जिन लोगों को Follow करते हैं वो आपके Following लिस्ट में आ जाते हैं। दूसरी तरफ़ जो लोग आपको Follow करते हैं, तो Follower लिस्ट में आ जाते हैं।

Read More :   Mogra Flower Meaning in Hindi | मोगरा फ़्लावर का हिंदी अर्थ क्या होता है

Following Meaning in Hindi in Tiktok

Following Meaning in Hindi in TikTok : टिकटॉक में दिए गए Following का मतलब होता है, जब आप किसी व्यक्ति या संस्था की TikTok Profile को फ़ॉलो करते हैं तो वह आपकी Following लिस्ट में जुड़ जाता है। जिससे आप उस व्यक्ति या संस्था द्वारा की गई नई पोस्ट को अपनी TikTok NewsFeed में देख सकते हैं, लाइक और कमेंट कर सकते हैं। यानी आपकी TikTok Profile की Following लिस्ट में वो लोग शामिल होते हैं, जिनके आप प्रशंसक या अनुयायी हैं।

दूसरे शब्दों में आप इसे ऐसे समझ सकते हैं की TikTok में आप जिन लोगों को Follow करते हैं वो आपके Following लिस्ट में आ जाते हैं। दूसरी तरफ़ जो लोग आपको Follow करते हैं, तो Follower लिस्ट में आ जाते हैं।

Following Pronunciation in Hindi

Following को हिंदी में ‘फ़ॉलोविंग’ के रूप में पढ़ा या बोला जाता है। यानी Following का Hindi Pronunciation ‘फ़ॉलोविंग’ होता है।

जानकारी

अक्सर यूज़र Translation of Following in Hindi language खोजते हैं। जिसके बारे में हमने इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी है। इसके अलावा जिन लोगों को What is Meaning of Following in Hindi, Following का हिंदी में मतलब, Following Ka Matalab Hindi Me Kya Hai, Following Meaning in Hindi के बारे में जानकारी नही है, वो इस पोस्ट को पढ़ कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हमने इस पोस्ट में इन टॉपिक्स के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है:

  • Meaning of Following in Hindi
  • Translation of Following
  • Definition of the word Following in Hindi
  • Translate the word Following in Hindi
  • Translation of word Following in Hindi
  • Following का मतलब हिंदी में जानिए
  • Following ka Matalab Hindi me Janiye
  • Following in Hindi
  • फ़ॉलोविंग का हिंदी क्या होता है

Conclusion ॰ निष्कर्ष

इस पोस्ट में आपने जाना की Following Meaning in Hindi क्या होता है। आशा करते हैं, की आपको हमारी पोस्ट Following का मतलब हिंदी में समझ आ गया होगा। आशा करते हैं कि यहाँ से आप Following Hindi Pronunciation और इसे कैसे उपयोग करते हैं के बारे में पूरी जानकारी पा चुकें होंगे।

English के कई और शब्दों के हिंदी मीनिंग जानने के लिए यहाँ क्लिक करें – Hindi Meaning.

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया जैसे Facebook, Koo, Twitter, WhatsApp, Telegram इत्यादि में ज़रूर शेयर करें, ताकि आपके दोस्तों को भी English सीखने में आसानी हो सके।