कौन सा वृक्ष 24 घंटे ऑक्सीजन देता है?

पीपल का वृक्ष (Ficus religiosa) 24 घंटे ऑक्सीजन देता है। पीपल वृक्ष भारत, नेपाल, श्री लंका, चीन और इंडोनेशिया में पाया जाने वाला एक विशालकाय वृक्ष है। यह वृक्ष विशालतम रूप धारण करके सैकड़ों वर्षो तक खड़ा रहता है।

पीपल का वृक्ष रात के वक्त वायुमंडल से कार्बन डाई ऑक्साइड बटोरता है। इसके बाद, वह इस कार्बन डाई ऑक्साइड को मैलेट नामक एक रसायन में बदलता है। फिर दिन में, जब सूरज का प्रकाश मिलता है, तो पीपल का वृक्ष प्रकाश-संश्लेषण की प्रक्रिया में इस मैलेट का उपयोग करता है। इस प्रक्रिया के दौरान, पीपल का वृक्ष ऑक्सीजन उत्सर्जित करता है, जिसे वह वायुमंडल में वापस छोड़ देता है।

पीपल का वृक्ष अपने आस-पास की हवा की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा, हिंदू धर्म में माना जाता है कि पीपल के वृक्ष की पूजा से पुण्य की प्राप्ति होती है और सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है।

सभी पेड़ प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया के माध्यम से ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं, जो केवल सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में होता है। रात में, जब सूर्य का प्रकाश नहीं होता, पेड़ ऑक्सीजन का उत्पादन बंद कर देते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन करते हैं।

हालांकि, कुछ ऐसे पौधे और पेड़ हैं जो रात में भी थोड़ी मात्रा में ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं। इनमें मुख्य रूप से CAM (Crassulacean Acid Metabolism) पौधे शामिल हैं, जिनमें पीपल का वृक्ष, बरगद का पेड़, स्नेक प्लांट (Sansevieria trifasciata), मनी प्लांट (Epipremnum aureum), एलोवेरा (Aloe vera), ऑर्किड (Orchidaceae) इत्यादि शामिल हैं।

CAM पौधे रात में ऑक्सीजन कैसे देते हैं?

CAM पौधे दिन के दौरान अपने रंध्र (stomata) बंद रखते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड को रासायनिक यौगिकों में बदलते हैं। रात में, जब तापमान कम होता है, तो वे अपने रंध्र खोलते हैं और ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं।

क्या CAM पौधे 24 घंटे ऑक्सीजन देने के लिए पर्याप्त हैं?

नहीं, CAM पौधे 24 घंटे ऑक्सीजन देने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। वे केवल थोड़ी मात्रा में ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं, जो मनुष्यों और अन्य जीवों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top