Google App ka Naam Kya hai : दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन और सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी Google ने कई ऐप्स बनाए हैं, जिनका उपयोग आज के समय में पूरी दुनिया के लोग करते हैं। आज हम आपको Google Apps Ka Naam के बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट में देंगे।

अगर आप जानना चाहते हैं, कि Google App ka Naam Kya hai जिनको आप अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते हैं, तो इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ें।

Google अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है, जो पूरी दुनिया में इंटरनेट से संबंधित सेवाएँ और उत्पादों उपलब्ध कराती है। इसकी सेवाओं में मुख्य रूप से सर्च इंजन, ऑनलाइन विज्ञापन, क्लाउड कंप्यूटिंग, सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर शामिल हैं। Google को पूरी दुनिया में IT सेक्टर की Top 5 कंपनियों में से एक माना जाता है।

Google App ka Naam Kya hai

आप जानना चाहते हैं की Google App ka Naam Kya hai (गूगल ऐप्स का नाम क्या है), तो आइए आपको बताते हैं।

गूगल को ऑनलाइन सर्च के लिए शुरू किया गया था, इसलिए इसका आज भी मुख्य उत्पाद सर्च इंजन ही है और इसके सर्च इंजन की सभी साइट Google के नाम से ही चलती हैं। इसलिए Google App ka naam – Google ही है।

इसके अलावा भी गूगल द्वारा जितने भी प्रोडक्ट और ऐप्स बनाए जाते हैं, सभी में Google नाम ज़रूर दिया जाता है। इसलिए इसके सभी ऐप्स के आगे Google या फिर G ज़रूर लगा होता है, जिससे आप इनकी पहचान कर सकते हैं। गूगल अपने सभी App Ka Naam – Google या फिर संक्षिप्त नाम G से शुरू करता है।

Read More :   मेरा नाम क्या है (Mera Naam Kya Hai) - हम बतायेंगे आपका नाम

सर्च इंजन के अलावा भी इसकी कई सर्विस हैं, जिनके बारे में नीचे जानकारी दी गई है। जिनमें मुख्य रूप से Google Maps, Google Earth, Gmail, Photos, Play Store जैसे सेवाएँ हैं, जिनका आम जनता रेगुलर इस्तेमाल करती है।

यह सभी ऐप्स आपके Android Mobile में कंपनी की तरफ़ से ही दिए जाते हैं, इनको डाउनलोड करने की ज़रूरत नही पड़ती है। फिर भी अगर आपके Mobile में Google Apps नही हैं, तो आप Play Store से कोई भी Google App डाउनलोड कर सकते हैं।

गूगल इस्तेमाल करने के फ़ायदे

आज के समय में पूरी जानकारी इंटरनेट में मौजूद हैं। क्या आपने कभी सोचा है की इंटरनेट से जानकारियाँ पाने में गूगल आपकी कितनी मदद करता है। अगर गूगल नही होता तो हम आज भी कोई भी जानकारी पाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती, यह सब काम इसी ने आसान बनाया है। अभी हमने आपको ऊपर Google App ka Naam Kya hai के बारे में बताया है।

जैसा की आप सब जानते हैं कि आज के समय में पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा Android Mobile का इस्तेमाल किया जाता है। और इन मोबाइल के लिए मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम जिसका नाम “Android OS” होता है, इसे गूगल ही बनाता है। और सभी को फ्री में इस्तेमाल करने की इजाज़त देता है।

Android OS की वजह से आज हम अपने मोबाइल में कोई भी काम आसानी से कर पाते हैं। अब हम आपको Google App इस्तेमाल करने के फ़ायदे बताते हैं:

  • Google Apps सबसे सुरक्षित हैं।
  • आपका पर्सनल डेटा लीक होने का कोई ख़तरा नही रहता है।
  • गूगल Photos में आप कोई भी Photo, Images Save करके रख सकते हैं, इनके खोने के ख़तरा नही रहता है।
  • Gmail के द्वारा आप किसी को भी Free Email कर सकते हैं। और किसी भी साइट में लॉगिन करने के लिए इस Gmail का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की Facebook, Twitter इत्यादि।
  • Google Drive में आप कोई भी डॉक्युमेंट, File सेव कर सकते हैं। किसी दूसरे यूज़र के साथ शेयर कर सकते हैं और जब चाहे यूज़ कर सकते हैं।
Read More :   मेरा नाम क्या है (Mera Naam Kya Hai) - हम बतायेंगे आपका नाम

Google के बाक़ी Apps ka Naam Kya hai

गूगल पूरी दुनिया के लिए कई सर्विस फ्री में प्रवाइड करता है। नीचे हमने Google Apps के Naam Kya hain के बारे में पूरी जानकारी दी है। यहाँ हम आपको गूगल के कुछ मुख्य ऐप्स के नाम ही बताएँगे, जिनका इस्तेमाल आमलोग करते हैं.

गूगल के कई ऐप्स हैं, जिनको कंपनियाँ और आम जनता इस्तेमाल करती हैं, लेकिन आप शायद सिर्फ़ यह जानना चाहते होंगे की ऐसे कौन से गूगल ऐप्स हैं जिनको हम सब इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए नीचे हमने Google App ka Naam Kya hai (गूगल ऐप का नाम क्या है) में केवल उन्हीं ऐप्स का नाम शामिल किए हैं, जिनको हम सब इस्तेमाल कर सकें।

Google App Ka Naamसर्विस की जानकारी
Google Searchयह Google का मुख्य उत्पाद, जिसका इस्तेमाल करके इंटरनेट से कोई भी जानकारी खोजी जा सकती है।
Google Play Storeइसके द्वारा Android Mobile में ऐप्स, Games, Music, Movies, Books डाउनलोड की जा सकती हैं, ख़रीदी जा सकती हैं या हम अपने Apps, Games, Music, Books के इसके द्वारा पूरी दुनिया में बेच भी सकते हैं।
Google Assistantमोबाइल या कम्प्यूटर का एक ऐप्लिकेशन जो की एक पर्सनल असिस्टेंट की तरह काम करता है।
Google Newsपूरी दुनिया का समाचार पाने के लिए इसे ट्राई कर सकते हैं।
Google Mapsयह दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे भरोसेमंद Map है।
Google Payइसका इस्तेमाल Digital Payment के लिए किया जाता है।
Youtubeइसमें Video देख सकते हैं, साथ ही अपने Video अपलोड करके शेयर कर सकते हैं।
Gmailईमेल सर्विस के लिए गूगल का ऐप्स
Google App Ke Naam Kya hai

इसके अलावा भी कई ऐप्स हैं जैसे की Google Drive, Calender, GSuite, Google Files, Google Books, G Music, Play Books, Blogger इत्यादि इन सभी का इस्तेमाल आज के समय में पूरी दुनिया के लोग करते हैं।

Read More :   मेरा नाम क्या है (Mera Naam Kya Hai) - हम बतायेंगे आपका नाम

यहाँ हमने Google App ka Naam Kya hai (गूगल ऐप का नाम क्या है) के बारे में जानकारी प्रवाइड दी है। ये सभी गूगल के ऐसे ऐप हैं, जिनका इस्तेमाल पूरी दुनिया के सभी Android Mobile User करते हैं।

Google App कैसे Download करें

Google App ka Naam Kya hai के बारे में आपको जानकारी मिल गई होगी। अब आइए जानते है की हम अपने मोबाइल में Google के इन Apps को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप मोबाइल में इनको डाउनलोड करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें:

  • अपने मोबाइल का इंटरनेट चालू करें।
  • Play Store खोलें।
  • प्ले स्टोर में Google सर्च करें।
  • अब आपके मोबाइल में Play Store, Google के सभी ऐप्स की लिस्ट दे देगा। आप अपनी पसंद का कोई भी Google App Download कर सकते हैं।

इसके साथ ही Google App ka Naam Kya hai की लिस्ट में से आप कोई भी ऐप्स का नाम Play Store में सर्च करेंगे, तो उसकी डाउनलोड लिंक आ जाएगी, जिसमें Download/Install बटन दिया रहता है। इस बटन का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल में ऊपर दी गई Google App ka Naam Kya hai” लिस्ट में से कोई भी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष : Google App ka Naam Kya hai

आशा करते हैं, की हमारी यह पोस्ट “Google के बाक़ी Apps ka Naam Kya hai” आपको पसंद आई होगी। इस पोस्ट में हमने आपके सवाल “Google App ka Naam Kya hai” की पूरी जानकारी दी है. इसके साथ ही हमने आपको इसके इस्तेमाल करने से होने वाले लाभ के बारे में भी बताया है.

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, WhatsApp, Signal, Telegram में शेयर करना ना भूलें। अगर आप Digital India को साकार होते देखना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें।