Blogs

इन 5 तरीक़ों से पति-पत्नी क्वॉरंटीन में भी अपने संबंधों को बेहतर बना सकते हैं

हम एक ऐसी दुनिया में रह रहे हैं, जहाँ हम सभी अपने व्यक्तिगत सपने और करियर बनाने में व्यस्त हैं। महामारी के इस समय सभी को घरों में रहना पड़ता है ऐसे में इन दिनों में पति-पत्नी के बीच गुणवत्तापूर्ण समय एक साथ बिताना शायद रिश्तों के लिए सबसे बड़ा संघर्ष है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा था कि आप दिन के पल को एक साथ बिताएंगे?
यह समय वास्तव में हम सब की परीक्षा ले रहा है, क्योंकि महामारी और इसके आर्थिक नतीजों के कारण चिंता और तनाव बढ़ रहे हैं। सामाजिक दूरी का नियम के कारण, जोड़े अब खुद को एक ऐसी स्थिति में पा रहे हैं जिसके लिए किसी ने कभी उन्हें नहीं कहा। जो जोड़े एक-दूसरे के साथ समय बिताना पसंद करते हैं, उन्हें रिश्ते को बनाए रखने के लिए विशेष प्रयास करने की आवश्यकता होती है।
helpful-tips-for-maintaining-relationship-during-quarantine
तो आइए जानते हैं आप इस विषम परिस्तिथि में भी अपने संबंध को मधुर कैसे बनाए रख सकते हैं?

एक दूसरे भावनाओं को स्वीकार करें :

हर कोई तनाव का सामना कर रहा है। न केवल स्वास्थ्य संकट के कारण बल्कि नौकरी, स्थिरता, वित्त आदि जैसे कई अन्य मोर्चों पर चिंताओं के कारण भी। हम सभी चिंताओं का सामना करते हैं। जबकि हम में से कुछ लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में बेहद मुखर होते हैं और इस पर बात करना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ लोग इनके बारे में बात नही करते। अपने साथी की मन की इच्छा को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है, भले ही आप इससे सहमत न हों।

एक दूसरे को उनका पर्सनल स्पेस दें :

एक साथ रहना किसी भी स्वस्थ रिश्ते की कुंजी है। हालांकि समय-समय पर भागीदारों को एक दूसरे को उनका पर्सनल स्पेस देना चाहिए, क्योंकि चाहे कोई भी हो, वह हमेशा यह नही सोचता की उसका पार्ट्नर हमेशा उसकी लाइफ़ में दख़ल दे। हर समय टीका-टिप्पणी करे। चाहे वह पढ़ने के लिए हो, फिल्में देखना, झपकी लेना या यहां तक कि टहलने के लिए भी हो। कुछ समय के लिए आप अलग-अलग कमरों में अकेले रह सकते हैं या आस पास टहल सकते हैं। अकेले समय बिताना सभी को पसंद होता है चाहे वह किसी भी तरह के रिश्ते में हो इसलिए एक दूसरे को कुछ समय के लिए अकेला भी छोड़ना चाहिए।

नकारात्मकता को दूर रखें :

ऐसा कहा जाता है कि एक नकारात्मक विचार एक सकारात्मक विचार की तुलना में तीन गुना अधिक प्रभाव डाल सकता है। समाचारों के साथ सार्वजनिक चर्चा और यहां तक ​​कि घर में आंतरिक चर्चा से नकारात्मक को दूर रखे। नकारात्मक विचार लोगों को परेशान करने के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं। नकारात्मक विचारों को नकारात्मकता में बदलने में केवल कुछ समय लगता है। जब आप साथ में रहते हैं ऐसे में नकारात्मकता को अपने रिश्ते से दूर रखना सबसे अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके साथी को भी अत्यधिक प्रभावित करेगा। जोड़ों के रूप में आपको एक दूसरे को समझना चाहिए और नकारात्मक बातों या पिछली बातों को भूलना ही बेहतर है।

बड़े-बड़े तर्कों में ना उलझे :

सभी जोड़ों की राय में अंतर है। सामान्य समय के दौरान, एक तर्क चीजों को सुलझा सकता था। हालांकि, बढ़ रही चिंता की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यही तर्क क्रोध और बड़े झगड़े का कारण बन सकता है। इसलिए बड़ी बहस को रोकना और चर्चा के ऐसे विषयों को न उठाने के लिए सक्रिय रूप से प्रयास करना है जो बातों को बढ़ा सकते हैं। यदि आप और आपका साथी चीजों के बारे में आपकी राय में भिन्न हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि मामलों पर असहमत होने के लिए सहमत होना बेहतर है या इससे भी बेहतर उन बातों से दूर रहना है। क्यूँकि सभी इंसान की सोच एक जैसी नही हो सकती, हर इंसान की सोच अलग होती है, अगर आपको लगता है की कोई बात ऐसी होनी चाहिए तो आपके साथी को वही बात कुछ अलग तरीक़े की हो सकती है। इसलिए बड़े तर्कों से बचना ही ज़रूरी है।

सकारात्मक भविष्य की कल्पना एक साथ करें :

वर्तमान की चिंताओं का मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने दिमाग को बेहतर कल के सपनों से भरें। यदि जोड़े भविष्य में एक साथ खुशी के समय की कल्पना करने के लिए एक-दूसरे के साथ समय बिताते हैं, तो यह उन्हें बेहतर ढंग से बंधन में मदद कर सकता है। भविष्य में खुशी की कल्पना करना युगल को बहुत अधिक आशा देता है और साथ में उद्देश्य को फिर से स्थापित करने में मदद करता है।

सबसे ज़रूरी बात हमेशा गंदी बात नही करें :

आज के समय में पूरा दिन कपल एक दूसरे के साथ बिता रहे हैं तो उन्हें ख़ास ख़याल रखना चाहिए की वो अगर अकेले हैं तो हमेशा सेक्स के बारे में बात ना करें। हमेशा यही ना सोचें की आप साथ में हैं तो जब चाहे सेक्स करें। क्यूँकि हो सकता है आपके पार्ट्नर को ये पसंद ना हो ऐसे में झगड़े होंगे। इसलिए खाली समय में movie देखें, कुछ पढ़ें, गेम खेलें, जोक्स पढ़ें, न्यूज़ देखें, साथ में घर का काम कर लें। इस तरह आप का दिन आराम से बीत जाएगा। आपके पास खाली समय हो तो अपने घर की बालकनी/छत या खाली ज़मीन में गार्डन लगा सकते हैं, गार्डन की देख भाल करने में भी आपका कुछ समय निकल जाएगा। इसके साथ घर की साफ़ सफ़ाई, डेकोरेशन का काम कर सकते हैं। समान और अपने रूम को व्यवस्थित कर सकते हैं। ऐसे काम करने से आप एक दूसरे का साथ एंजोय भी करेंगे और समय भी कट जाएगा।
इसे भी पढ़ें :   Hindi kahani जादुई नदी Jadui Nadi, Magical River Hindi Story

Comment here