विक्रेता बनने के लिए कोई भी रिटेलर JioMart के साथ रेजिस्ट्रेशन कर सकता है। JioMart में रेजिस्ट्रेशन करने के बाद, खुदरा विक्रेताओं को ग्राहकों तक पहुचने और अपने सामानों को बेचने के लिए आवश्यक सहायता दी जाती है।

पंजीकृत किराने की दुकान के मालिक अपने इन्वेंट्री को सूचीबद्ध करने, ऑर्डर लेने, ऑफ़र बनाने और ऐप का उपयोग करके ऑनलाइन बिक्री का प्रबंधन करने में सक्षम हो जाते हैं, इसके लिए Jiomart सपोर्ट देता है। कंपनी की टीम हमेशा यही कोशिश में रहती है कि उसके साथ जुड़े खुदरा विक्रेताओं को बिक्री करने और सम्भावित ग्राहक तक पहुँच बनाने में अच्छा अनुभव मिले।

हमें उम्मीद है की How to Become a Seller on JioMart (JioMart पर विक्रेता कैसे बनें) के बारे में आपको जानकारी मिल गई होगी।

JioMart के साथ जुड़े विक्रेताओं को पैसा कैसे मिलेगा ?

अभी कम्पनी सिर्फ़ नगद भुगतान का विकल्प दी है। इसके लिए JioMart के विक्रेताओं को नगद भुगतान लेना पड़ेगा और JioMart उपभोक्ताओं को भी नगद राशि ही देनी पड़ेगी। लेकिन मिली सूचना के अनुसार कम्पनी जल्द ही डिजिटल भुगतान का विकल्प देने वाली है। कम्पनी की कोशिश है की Whatsapp Pay का उपयोग digital भुगतान के लिए किया जाए। लेकिन सरकारी मंज़ूरी ना मिलने के कारण Whatsapp Pay अभी भारत में लॉंच नही हो पाया है।

Read More :   Reliance Jio Mart लॉन्च हुआ - जानिए भारत के ई-कॉमर्स पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा?

JioMart के साथ जुड़े विक्रेताओं को उनके द्वारा बेचे गए सामान का पैसा कैसे मिलेगा अब हम इसके बारे में बात करते हैं :
जब कोई विक्रेता Jiomart के साथ जुड़ता है तो कम्पनी उस विक्रेता को हर तरह का सपोर्ट देती है। इसमें भुगतान के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

अभी Jiomart में विक्रेता और ग्राहक को नगद लेनदेन करना होगा। इसके लिए एक विधिवत तरीक़ा कम्पनी ने बनाया है :

  1. जब कोई ग्राहक Jiomart से कोई उत्पाद या सेवा की खरीद करता है तो Jiomart Order कन्फर्म होने के बाद बिल की रशीद और ऑर्डर की जानकारी विक्रेता को भेजता है।
  2. विक्रेता उस ऑर्डर को पैक करके Jiomart के Delivery Boy को देगा और एक रशीद अपने पास रखेगा। साथ ही बिल की एक कॉपी ग्राहक को भेजी जाती है।
  3. Jiomart का Delivery Boy उस ऑर्डर को ग्राहक तक पहुँचायेगा और सामान देकर ग्राहक से पैसा लेगा।
  4. उसके बाद पैसा सीधे Jiomart के विक्रेता के पास पहुँचा दिया जाता है।
  5. कुछ दिन बाद Jiomart अपने विक्रेता से मासिक शुक्ल या कमिशन का बिल देगा, जिसको विक्रेता को देना अनिवार्य होगा। इस तरह कमिशन के द्वारा Jiomart की कमाई होती है।
Read More :   FauG : Fearless And United – Guards Game, Pre-Registrations, Release Date, FauG Game Download, Guide /≈FAU-G Indian Video Game

Jio-Facebook Deal से JioMart उपभोक्ता और रिटेलर्स कैसे लाभान्वित होंगे

Jio और Facebook के बीच हुए सौदे के अनुसार, Jio प्लेटफार्मों में Facebook 43574 करोड़ ₹ का निवेश करेगा। इससे JioMart से जुड़े उपभोक्ताओं और खुदरा विक्रेताओं दोनों को लाभ मिलने वाला है। इस सौदे के अनुसार Jio, Facebook के लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp का उपयोग jiomart का सामान बेचने के करेगा। इसका मतलब है की कोई भी Whatsapp से shopping की जा सकती है। कोई भी whatsapp यूजर इसमें सामान खरीद सकता है।

Read More :   How to Recover Deleted Photos from Google Photos : Google Photos Tips

इस सौदे के कारण, JioMart उपयोगकर्ता व्हाट्सएप और फेसबुक के माध्यम से अपना ऑर्डर दे सकेंगे। इसके साथ ही Whatsapp Pay का उपयोग करके भुगतान भी किया जा सकेगा। Whatsapp Pay जल्द ही भारत में लॉंच किया जाएगा।

आपको बता दें की JioMart की सेवाएं 25 अप्रैल 2020 से Whatsapp पर ठाणे, नवी मुंबई और कल्याण में शुरू हो चुकी है। हालांकि, अभी भुगतान का एकमात्र तरीका नकद ही है। Whatsapp Pay के लॉंच होने के बाद भुगतान डिजिटल रूप से किया जा सकेगा।