CareerNews

TOEFL परीक्षा को पहली बार में ही क्लीयर करने और अपने पसंदीदा कालेज/यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने के लिए इन सुझावों और टिप्स का पालन करें

How to Clear TOEFL in first attempt

TOEFL  Exam Tips :

TOEFL  Exam में पहली बार में ही अच्छे अंक प्राप्त करके अपनी पसंदीदा कालेज/यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने और अपने सपने को पूरा करने के लिए आपको इन सुझावों और ट्रिक्स का पालन करना चाहिए।

अगर आपको सफल होना है तो मेहनत करनी पड़ेगी, इसके लिए कोई शार्टकट नहीं हैं।परीक्षाओं से पहले होने वाली चिंता आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है। सभी छात्र परीक्षा में बैठने से पहले इस तरह की चिंता करते हैं।

 TOEFL  Exam पहली बार में ही क्लीयर करें

TOEFL को गैर-अंग्रेजी बोलने वाले लोगों के अंग्रेजी कौशल को जाँचने के लिए डिज़ाइन किया गया है। TOEFL में स्टूडेंट्स के लिखने, पढ़ने, सुनने और बोलने की क्षमताओं का परीक्षण किया जाता है। परीक्षा की तैयारी के समय स्टूडेंट्स का थोड़ा तनाव महसूस करना स्वाभाविक है लेकिन व्यापक दृष्टिकोण रखते हुए स्टूडेंट्स इस तनाव से दूर हो सकते हैं।

How to clear TOEFL Exam in first attempt

स्टूडेंट्स को पता होना चाहिए की TOEFL एक सहायक परीक्षा है। अंग्रेजी भाषा सभी के करियर में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। TOEFL Exam वास्तविक जीवन में अंग्रेजी का उपयोग करने के बारे में है।

अगर आप भी TOEFL Exam में पहली बार में ही अच्छे अंक प्राप्त करके अपने पसंदीदा कॉलेज/यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाना चाहते हैं और अपने सपनों को साकार करना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा बताए गए इन 5 सुझावों और टिप्स का पालन करना चाहिए :

TOEFL Exam Tips

1. अभ्यास सफलता की कुंजी है:

TOEFL परीक्षा के लिए आप जितना अधिक अभ्यास करेंगे, आपका स्कोर उतना ही बेहतर होगा। अपने समय का सबसे अच्छी तरह से उपयोग करने और TOEFL Exam की बेहतर तैयारी करने के लिए प्रतिदिन एक अध्ययन सूची तैयार करें और स्मार्ट तरीके से तैयरी करें। TOEFL Exam की तैयारी के लिए अगर आपको किसी सलाह की ज़रूरत है तो अपने शिक्षकों, माता-पिता या अपने दोस्तों की मदद लें। अपनी तैयारी के स्तर को समझें और उसके अनुसार पढ़ाई करें। और ख़ुद भी अपना टेस्ट लें ताकि आपको पता चल पाए की कमी कहाँ है। फिर भी अगर आपको किसी तरह की सलाह की ज़रूरत पड़ती है तो niodemy.com की expert टीम से आप बात कर सकते हैं contact form का use करके, हमारी टीम आपको फ्री सलाह और टिप्स देगी ताकि आप बेहतर तैयारी करके पहली बार में ही TOEFL Exam को पास कर पाएँ।

2. सकारात्मक दृष्टिकोण से सकारात्मक परिणाम मिलता है:

काम में सफल होने के लिए सबसे पहला आपका दृष्टिकोण है, अगर आप सफल होना चाहते हैं तो ये सोचें की आप मेहनत करेंगे तो सफल हो जाएँगे। ऐसी कोई वजह नही है की मेहनत करने के बाद भी आप सफल नही होंगे। परीक्षा के बारे में तनाव बिलकुल भी ना लें। परीक्षा को लेकर स्टूडेंट्स में तनाव होना एक सामान्य बात है लेकिन अत्यधिक घबराहट और निराशावादी रवैया आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए हानिकारक होगा। बहुत अधिक दबाव न लेकर अपने आप को अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करने का प्रयास करें। अपनी परीक्षा के बारे में मजबूत और आत्मविश्वास महसूस करें क्योंकि खुद पर विश्वास करने से सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित होगा।

इसे भी पढ़ें :   भारत सरकार ने Zoom जैसा देसी platform बनाने के लिए 10 भारतीय कंपनियों का चयन किया - Technology News, Gadget News

 TOEFL Exam  Preparation Tips

3. अपनी शब्दावली पर ध्यान दें: (TOEFL Reading Tips)

अपनी शब्दावली में सुधार करने के लिए हर दिन नए शब्दों और वाक्यांशों को सीखने की आदत डालें। बोलने और लिखने के दौरान इसे लागू करने का प्रयास करें। यह आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करेगा और आप अपनी परीक्षा के लिए ज्ञानवर्धक सामग्री प्राप्त कर पाएँगे। वास्तविक जीवन के संदर्भ में शब्दावली के नए सेट का उपयोग करने से आपको अपनी परीक्षा में इसे याद रखने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें :   Indian Defence Budget (2020-21) में 5.8% की बढ़ोतरी Total बजट 3.37 लाख करोड़ रुपए

4. एक यथार्थवादी स्कोर का लक्ष्य सेट करें:

TOEFL Exam में आप कितन स्कोर करना चाहता है इसके लिए यथार्थवादी रवैया अपना कर अपनी तैयारी के स्तर को पहचान कर आप एक स्कोर का लक्ष्य सेट करें। यह भी निर्धारित करें की यह स्कोर आपके इच्छित संस्थान में प्रवेश के लिए आवश्यक स्कोर से अधिक हो और उसी के अनुसार तैयारी करे। उस स्कोर को आपको को कागज़ के टुकड़े पर लिखकर रखना चाहिए या फिर अपने रूम की दीवार में चिपका लें जहाँ आपकी नज़र पड़े और आप इसे हर दिन देख सकते हैं। हर बार जब आप कागज के उस टुकड़े को देखेंगे, तो आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए तैयरि करने के प्रेणना (मोटिवेशन) मिलेगी।

5. पढ़ाई के बीच में ब्रेक लें: (TOEFL Preparation )

अपने दिमाग को शांत रखने और आप जो पढ़ें वह ज़्यादा से ज़्यादा याद हो सके इसके लिये आपको अपनी पढ़ाई के बीच-बीच में छोटा ब्रेक लेना चाहिए। इससे आपके दिमाग़ को आराम मिलेगा और जो आप पढ़ेंगे वो अच्छी तरह से याद रख पाएँगे। अगर आप बिना ब्रेक के लगातार पढ़ाई करेंगे तो आप जो पढ़ेंगे उसको भी भूल जाएँगे। इसे आप ऐसे समझें की किसी भी गाड़ी को आप लगातार नही चला सकते मशीन को भी ब्रेक की ज़रूरत पड़ती है अगर आप मशीन को आराम नही देंगे तो वह जल्दी ख़राब हो जाएगी और उसकी परफ़ॉरमेंस पर असर पड़ेगा। इसी तरह दिमाग़ है अगर आप बिना ब्रेक दिए लगातार पढ़ेंगे तो आपकी मेहनत व्यर्थ हो सकती है आप जो पढ़ेंगे/याद करेंगे वो भी भूल जाएँगे।

इसे भी पढ़ें :   CSBC Bihar Constable Results declared, CSBC Mobile squad constable and home guard driver results have been declared

6. नोट्स बनाना शुरू करें: (TOEFL Writing Tips)

जब भी आप एक अंग्रेजी फिल्म देखें या पॉडकास्ट सुनें, तो उन शब्दों और वाक्यांशों पर ध्यान दें जो वे उपयोग करते हैं और आप उन शब्दों का नोट बनाना चालू करें और उन्हें याद करें। या आप अपनी पसंदीदा पत्रिका या न्यूजपेपर के लेख को पढ़ें और उनके शब्दों को सिखने का प्रयास करें जिन शब्दों की जानकारी आपको नही है उनका नोट बनाकर रखें और याद करें। इसके अलावा आप TOEFL Exam से जुड़ी मैगज़ीन/बुक और अकाडेमिक लेक्चर्स को पढ़ कर भी उनके नोट्स बनाएँ। समय बचाने के लिए आपको कीवर्ड और प्रतीकों का उपयोग करके जानकारी को लिखना चाहिए इससे आपको याद रखने में भी आसानी होगी।

इन दिशानिर्देशों और सुझावों से आपको अपनी इच्छानुसार TOEFL स्कोर प्राप्त करने में मदद मिलेगी। TOEFL एग्जाम को क्लीयर करने की अहम टिप है खुद पर विश्वास करना और इसके लिए कड़ी मेहनत करते रहना। लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें और मजबूत रहें, सफलता आपके रास्ते पर है। मेहनत करेंगे तो आपको अपना पसंदीदा कॉलेज/यूनिवर्सिटी ज़रूर मिलेगा।

हमें आशा है की आपके इन सवालों के जवाब मिल गयें होंगे। अगर यह सुझाओ और टिप्स आपको पसंद आइ हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और कैरियर से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे सोशल मीडिया Pages को follow करें। न्यूजलेटर को सब्स्क्राइब करलें ताकि आपके ईमेल पर न्यू जानकरी मिलती रहे।

Comment here