Make MoneyMoney & Business

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएँ? How to Earn Money from Instagram in Hindi? इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी

हैलो दोस्तो! NioDemy में आपका स्वागत है। इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे “How To Earn Money From Instagram“.  इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाएँ? आज के समय में आप अपने मोबाइल के Instagram App का उपयोग करके घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं.
How to Earn Money from Instagram
जैसा कि आप जानते हैं कि जब से भारत में Internet सस्ता हुआ है, और सभी तक Smartphone की पहुँच हुई है. सस्ते internet की वजह से सोशल मीडिया के इस्तेमाल करने वाले भी बहुत ज़्यादा बढ़ गए हैं.
सोशल मीडिया तो लोगों को आपस में बात करने और जुड़ने के लिए बनाया गया था. लेकिन इसके बढ़ते उपयोग के कारण आज के समय में इनका कई कामों में इस्तेमाल होने लगा है. जैसे कि Video Call, Audio Call, प्रचार करने, उत्पाद बेचने, अपने Business को प्रमोट करने, brand का प्रचार करने, Affiliate Marketing, विज्ञापन से पैसा कमाने, जानकारी प्राप्त करने आदि.


आज के समय में हर user के एक ही सोशल मीडिया में कई accounts होते हैं. ऐसे में जिन users को ये पता है की वो सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमा सकते हैं? तो वो अपने इन सोशल मीडिया accounts का उपयोग घर बैठे पैसे कमाने के लिए करते हैं और आसानी से पैसे कमा लेते हैं.
अगर आप भी जानना चाहते हैं की Instagram से पैसे कैसे कमा सकते हैं? तो आपको इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ना चाहिए. आज हम आपको उन सभी तरीक़ों के बारे में बताएँगे जिनका उपयोग करके Instagram से पैसे कमाएँ जा सकते हैं.
हम सबको पता है की पैसे कमाना सभी को अच्छा लगता है. पैसे कमाने के लिए लोग अपने घरों से दूर यहाँ तक की विदेश भी चले जाते हैं, ताकि पैसे कमा कर वो अपने परिवार की ज़िंदगी बेहतर कर सकें और अपनी ज़िंदगी आराम से जी सकें.
लेकिन क्या आपको पता है की बहुत से ऐसे लोग हैं जो घर बैठे सोशल मीडिया से पैसे कमाते हैं? इसमें मेहनत भी कम है और पैसे भी ज़्यादा मिलते हैं. आज के समय में बहुत से कॉलेज students भी आसानी से अपनी पढ़ाई के साथ सोशल मीडिया से पैसे कमा रहें हैं.
Internet और सोशल मीडिया से पैसे कमाने के बहुत से तरीक़े हैं जैसे कि Youtube में चैनल बनाकर, अपना ब्लॉग बनाकर, Mobile Apps बनाकर, ऑनलाइन काम करके. लेकिन आज हम बात करेंगे Instagram से पैसे कैसे कमाएँ?
आज के समय में आप चाहे जहाँ भी हो, चाहे जो भी काम कर रहें हो लेकिन आप आसानी से अपने मोबाइल के Instagram app का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं.

Instagram से पैसे कैसे कमाएँ, How to make money from Instagram in Hindi? :

Instagram se paise kaise kamaye की सीक्रेट टिप्स जो आपको कोई नही बताएगा को जानने से पहले आपको ये जानना ज़रूरी है की Instagram क्या है ? What is Instagram in Hindi ?. तो आइए जानते हैं –

इंस्टाग्राम क्या है? What is Instagram in Hindi

क्या आपको पता है की सोशल मीडिया क्या होता है? तो चलिए हम आपको बताते हैं – असल में सोशल मीडिया का मतलब होता है ऑनलाइन लोगों को एक साथ जोड़ने और आपस में संवाद की सेवा देने वाला मंच.
इसी तरह Instagram भी एक तरह का सोशल मीडिया मंच है. इसका उपयोग लोग आपस में जुड़ने, एक दूसरे के बारे में जानने, Live Video देखने, Photo share करने, Video Share करने जैसे कामों के लिए करते हैं. आज के समय में दुनिया के 100 करोड़ से ज़्यादा लोग Instagram का उपयोग करते हैं. Instagram में इतने यूज़र होने के कारण आज इसका उपयोग पैसे कमाने के लिए भी किया जाने लगा है.
सभी सोशल मीडिया का मुख्य काम एक ही होता है लोगों को एक दूसरे से जोड़ना लेकिन कुछ नए features और नए डिज़ाइन से नए नए सोशल मीडिया काफ़ी पॉप्युलर हो रहे हैं.

आइए अब बात करते हैं Instagram के बारे में. इंस्टाग्राम क्या है? What is Instagram in Hindi?

आपको बता दें की Instagram भी एक सोशल मीडिया Platform है जिसका उपयोग आज के समय में Photo शेयर करने, Video शेयर करने, एक दूसरे से जुड़ने, Live Video देखने, जानकारी प्राप्त करने जैसे कामों के लिए किया जाता है.
Instagram दो तरह से काम करता है एक तो इसकी website है और दूसरा Instagram App जो की सभी Mobile OS जैसे Apple, Android के लिए उपलब्ध है. लेकिन Instagram को मुख्य रूप से इसके Instagram App के रूप में उपयोग किया जाता है.
Instagram App को आप आसानी से Android Mobile के लिए “Google Play Store” से Download कर सकते हैं. या फिर Apple iPhone उपयोग करने वाले “Apple के Store” से डाउनलोड कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम के संस्थापक कौन हैं?

Instagram के संस्थापक का नाम Kevin Systrom हैं. Instagram को 2010 में Kevin Systrom ने बनाया था. Kevin Systrom ने Instagram कम्पनी की स्थापना सन 2010 में की थी. शायद आपको पता हो की इसकी popularity के कारण Facebook ने अप्रैल 2012 में Instagram को $1 Billion (लगभग 7500 करोड़ रुपए) नगद देकर ख़रीद लिया था. Facebook के ख़रीदने के बाद Instagram की popularity और बढ़ गई और आज पूरी दुनिया में Instagram के 100 करोड़ यूज़र हो चुके हैं. आपको जानकर हैरानी होगी की आप इंस्टाग्राम का उपयोग करके अपने Facebook Followers भी बढ़ा सकते हैं.
अब बात करते हैं Instagram से पैसे कमाने के बारे में।

इसे भी पढ़ें :   How to make money with PayTM? How to Earn Money with PayTM?

Instagram से पैसे कैसे कमाएँ? How to Earn Money From Instagram in Hindi ?

आज हम आपको Instagram से पैसे कमाने के सभी तरीक़े बताएँगे. ताकि आप भी घर बैठे आसानी से Instagram से पैसे कमा सकें.
Instagram से पैसे कमाने के कुछ आसान तरीके इस तरह हैं. जिनकी सहायता से आप Instagram पर आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

Instagram से पैसे कमाने के तरीक़े :

  1. अपनी Photos को Sell करके Instagram से पैसे कमाएँ।
  2. Affiliate Marketing करके कमाएँ।
  3. किसी Brand को Sponsor करके कमाएँ।
  4. अपने Products Sell करके Instagram से पैसे कमाएँ।
  5. अपने Instagram Account को Sell करके।
  6. किसी Brands के Instagram Account को Manage करके।
  7. अपनी पेंटिंग बेच कर Instagram से कमाएँ।
  8. Handicraft प्रोडक्ट्स बेच कर
अभी हमने आपको शॉर्ट में बताया की इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? चलिए अब विस्तार से जानते हैं कि Instagram से पैसे कैसे कमाएँ?

1. अपनी Photos को Sell करके Instagram से पैसे कमाएँ.

आज हर किसी के पास smartphone है. इन smartphone में बेहतरीन कैमरा दिया जाता है. जिसका उपयोग लोग फोटोग्राफी के लिए करते हैं. आज के समय में सभी लोग फोटोग्राफी करते हैं. ऐसे में सभी लोगों के smartphone की memory इन Photos से भर जाती है.
जब भी लोग कहीं घूमने जाते हैं, देश विदेश घूमते हैं, किसी दोस्त से मिलते हैं, किसी पार्टी में जाते हैं तो वहाँ फोटोग्राफी करते हैं. ऐसे में लोगों के पास बेहतरीन photos का बहुत बड़ा कलेक्शन हो जाता है.
फिर भी आज बहुत कम लोगों को पता है की वो अपनी इन बेहतरीन photos को बेच कर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं. इनमें से एक तरीक़ा है अपनी Photos को Instagram पर बेच कर पैसा कमाना.
बहुत सी companies और Brands अपने products के लिए photos खोजते रहते हैं. ऐसे में आपकी ये फ़ोटो इनके काम आ सकती है. इससे आप Instagram से पैसे भी कमा सकते हैं. इसके साथ बहुत से लोग जिनको photos collection का शौक़ होता है वो भी आपकी Photos ख़रीद सकते हैं.

Instagram अपनी Photos को बेचने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए –

  1. जिस भी photo को आपको Instagram में बेचना हो तो आपको सबसे पहले उस फ़ोटो में watermark लगाना चाहिए. ताकि कोई और उस फ़ोटो को डाउनलोड करके ना बेच पाए.
  2. दूसरा Photo के साथ अपनी Contact जानकारी अनिवार्य रूप से दें, ताकि कोई उस फ़ोटो को ख़रीदना चाहे तो आपसे contact कर सके.
अगर आपकी Website है जिससे आप अपनी Photo को Sell करना चाहते हैं तो आप उसकी जानकारी भी दें.
NOTE : अगर आप अपनी Photos को बेचने के लिए वेबसाइट बनाना चाहते हैं लेकिन आपको इसके बारे में जानकारी नही है. तो आप NioDemy के Contact Form से हमारी Team से Contact करके अपनी photos को बेचने के लिए एक बेहतरीन Website बनवा सकते हैं. NioDemy Team बहुत कम पैसों में आपकी Website Launch कर देगी, साथ ही आपको सिखाया भी जाएगा की आप अपनी website कैसे कंट्रोल करेंगे।

2. Affiliate Marketing करके कमाएँ : Instagram Money Making Tips in Hindi

Instagram Money Making Tips
आज के समय में Affiliate Marketing का काम बहुत ज़्यादा पॉप्युलर हो चुका है. Affiliate Marketing, ऑनलाइन और offline दोनों तरीक़ों से की जाती है. शायद आपको पता होगा की ऐसी कई companies हैं जो MLM “Multi Level Marketting” के मॉडल का उपयोग करके अपने Products सेल करवाती हैं. MLM एक तरह से Affiliate Marketing ही हैं.

इसी तरह ऑनलाइन भी कई तरीक़े हैं जिससे आप घर बैठे Affiliate Marketing कर सकते हैं. जैसे की आप Flipkart, Amazon के Affiliate Marketing प्रोग्राम से जुड़ कर इन दोनों companies के प्रॉडक्ट्स को बेच कर पैसा कमा सकते हैं.
Instagram से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Flipkart और Amazon जैसो कम्पनीज़ की website में अपना affiliate account बनाना पड़ेगा. इसके बाद आप उनके प्रॉडक्ट्स को Instagram पर बेच कर घर बैठे Instagram से पैसे कमा सकते हैं.

Affiliate Marketing का उपयोग करके Instagram से पैसे कमाने के लिए आपको इन बातों को ध्यान रखना ज़रूरी है:

  1. सबसे पहले Flipkart, Amazon जैसी बेहतरीन companies में अपना Affiliate Account बनाएँ.
  2. जिस भी products को आप अपने Instagram Account से बेचना चाहते हैं उसका Affiliate लिंक create करें.
  3. इसके बाद आपको उस प्रॉडक्ट्स की फ़ोटो को Instagram में Upload करें और उसकी जानकारी दें. इसके साथ उस products की Affiliate लिंक को पोस्ट के Caption में लिखें.
  4. ध्यान दें की आप जिस Affiliate लिंक को पोस्ट के Caption में लिखेंगे वो Link, Instagram में automatic रूप से Text में बदल जाएगी. इससे कोई भी उस लिंक पर क्लिक नही कर पाएगा. इसके लिए आपको Product बेचने वाली कम्पनी से contact करके जिस Product को आप promote करना चाहते हैं उसके लिए Coupon Code Generate करनावा होगा. इसके बाद इस Coupon Code को अपनी पोस्ट के caption में लिखें.
  5. अब जब भी कोई यूज़र आपके इस Coupon Code का इस्तेमाल करके उस प्रोडक्ट को ख़रीदेगा तो आपको commission मिलेगा. Coupon code से प्रोडक्ट बेचने वाली कम्पनी को पता चल जाएगा की ये प्रॉडक्ट्स आपके द्वारा बेचा गया है, फिर वो कम्पनी आपके अकाउंट में आपका commission दे देगी.
  6. सबसे ज़रूरी बात की Affiliate Marketing का उपयोग करके Instagram से पैसे कमाने के लिए आपके Instagram Account में Followers भी बहुत होने चाहिए ताकि आप अच्छी कमाई कर सकें. जितने ज़्यादा आपके Instagram Followers होंगे उतनी ज़्यादा आपकी कमाई होगी. इसलिए सबसे पहले अपने followers बढ़ाएँ. Instagram में Followers कैसे बढ़ा सकते हैं इसके बारे में हम अगली पोस्ट में बताएँगे.
इसे भी पढ़ें :   How to earn money from Google 2020 - What is the way to earn money from Google?

3. किसी Brand को Sponsor करके Instagram से पैसे कमाएँ : How to Make Money From Instagram in Hindi

Instagram Pe Paise Kaise Kamaye
आज के समय में जब पूरी दुनिया में business में बहुत ज़्यादा compeition है। ऐसे में सभी companies चाहती हैं कि उनके प्रॉडक्ट्स के बारे में जानकारी लोगों तक जल्द से जल्द पहुँचे। कम्पनीज़ अपने प्रॉडक्ट्स के प्रचार में बहुत पैसा ख़र्च करती है।
आज के समय में जब पूरी दुनिया में सोशल मीडिया और Instagram के करोड़ों users हैं और लोग बहुत ज़्यादा समय इनमे बिताने लगें हैं तो तो कम्पनीज़ सबसे पहले सोशल मीडिया में ही अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करती हैं।
ऐसे में Instagram से पैसे कमाने के लिए आपको Brands को Sponsor करना चाहिए। Brands को Sponsor करने के बदले कम्पनीज़ आपको बहुत पैसा देंगी। आपको brand की तरफ से कितना पैसा दिया जाएगा यह इस पर depend करता है कि आपके इंस्टाग्राम account में कितने followers हैं। जितने ज़्यादा Followers होंगे उतना ज़्यादा पैसा मिलेगा।

Instagram में Brands को Promote करके आप बहुत पैसा कमा सकते हैं। Instagram में Brands को Promote करने के  लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होता है –

  1. कम्पनीज़ अपने Brands को Promote करने के लिए सोशल मीडिया जैसे की Instagram में कुछ लोगों को चुनते हैं। Companies ऐसे लोगों को चुनती हैं जिनके ज़्यादा followers होते हैं। ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक Product/Brand की जानकारी पहुँचाई जा सके। इसलिए आपको सबसे पहले अपने Followers की संख्या बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए।
  2. अगर आपके Instagram Followers की संख्या ज़्यादा है तो आप किसी कम्पनी के Brand या Product को चुन सकते हैं।
  3. आपको इस बात का ध्यान रखना है की बड़ी कम्पनीज़ आपसे सीधें सम्पर्क तब तक नही करेंगी जब तक आपके Followers बहुत ज़्यादा नही होंगे। ऐसे में जब देश में Celebs और Popular लोगों को Companies Instagram में Brand Promotion के लिए सम्पर्क करती हैं तो आप कैसे अपने Instagram में Brands को Promote करेंगे इसकी जानकारी अगली पोस्ट में दी जाएगी।
  4. हम आपको बताएँगे की ऐसी कौन-कौन सी कम्पनीज़ हैं जो आपको Brands Promotion के बदले में पैसे देंगी। इसलिए NioDemy को Follow करने और Daily Website में आकर चेक करते रहें। हम रोज़ नए पोस्ट पब्लिश करते हैं जिनसे आपको Instgram से पैसे कैसे कमाना है और Instagram में किसी Brand को कैसे प्रमोट करना की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

4. Products Sell करके Instagram से पैसे कमाएँ : Instagram Money Making Tips

आज सोशल मीडिया जैसे की Instagram को बहुत से लोग इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर कोई Instagram जैसे platform में अपने प्रोडक्ट्स की जानकारी देता है। अपने प्रोडक्ट्स को बेचता है तो उसकी बिक्री बहुत ज़्यादा होगी क्योंकि इसकी पहुँच हर मोबाइल यूज़र तक होती है।
अगर आप भी अपने Instagram Account से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको भी कोई प्रोडक्ट्स अपने Instagram अकाउंट से ज़रूर बेचना चाहिए। आप अपना अथवा किसी भी कम्पनी का प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं।
इसके लिए आपको Instagram Account में सिर्फ़ प्रोडक्ट्स की फ़ोटो के साथ उसकी कीमत बतानी पड़ेगी। इसके लिए आप Post के Description में प्रोडक्ट्स की पूरी जानकारी उसकी क़ीमत सब कुछ लिखें। अगर आप पोस्ट के साथ पूरी जानकारी लिखेंगे तो वह प्रोडक्ट्स ज़्यादा बिकेगा। Instagram में आप कोई भी प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं जैसे किसी कम्पनी का या अपने लोकल area में बनने वाला कोई प्रोडक्ट्स या फिर आप ख़ुद कोई प्रोडक्ट्स बनाकर बेच सकते हैं।

Instagram से कोई Products बेचते समय आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए :

  1. आपके Instagram Account में Followers की संख्या ज़्यादा हो ताकि आपकी पोस्ट ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुँचे।
  2. #tag का इंस्तेमाल करना नही भूलें।
  3. प्रोडक्ट्स की फ़ोटो अच्छी होनी चाहिए।
  4. प्रोडक्ट्स की पूरी जानकारी पोस्ट के Description में लिखें।
  5. प्रोडक्ट्स की कीमत भी सही रखें ताकि आपसे उसको ख़रीदें। इसके लिए आप कोई ऑफ़र भी दे सकते हैं।

5. अपनी पेंटिंग बेच कर Instagram से कमाएँ :

how to Earn money on instagram 2020
आप में से बहुत से लोगों को पेंटिंग आती होगी। अगर आपको अच्छी पेंटिंग बनानी आती है तो आप ख़ुद पेंटिंग बनाकर Instagram में प्रमोट करें। Painting को प्रमोट करके आप Instagram से कमाई कर सकते हैं
इसके लिए आपकी पेंटिंग अच्छी होनी चाहिए। ताकि लोग उसको पसंद करें। आज कल बहुत से लोगों को पेंटिंग कलेक्शन का शौक़ होता है, बहुत से लोग अपने घरों को सजाने के लिए पेंटिंग का इस्तेमाल करते हैं।
ऐसे में अगर आप Instagram में अपनी पेंटिंग को प्रमोट करेंगे तो उसके बिकने का chance ज़्यादा होगा।

Instagram में Painting बेच कर पैसा कमाने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान रखना चाहिए :

  1. आपको ऐसी पेंटिंग बनानी चाहिए जो सबको पसंद आए। इसके लिए आप Latest ट्रेंड का पता लगाकर painting करें।
  2. आपकी पेंटिंग ऐसी होनी चाहिए की कोई भी अपने घर की दीवार मेंउसे लगा सके। ऐसे में आप Adult Painting ना ही बनाएँ तो अच्छा है, क्योंकि कोई भी Adult पेंटिंग को अपने घर की दीवार में सबके सामने नही लगाना चाहेगा।
  3. पेंटिंग में कलर का अच्छी तरह से इस्तेमाल करें ताकि पेंटिंग देखने वाले को पहली नज़र में ही पसंद आ जाए।
  4. पेंटिंग को प्रमोट करते समय आपको Watermark का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि कोई दूसरा उसको डाउनलोड करके आपकी Permission के बिना इस्तेमाल ना कर पाए।
  5. जब आप अपनी पेंटिंग को Instagram में Promote करें तो उसके Description में पेंटिंग की पूरी जानकारी लिखें। साथ में ये भी लिखें की आपसे कैसे सम्पर्क किया जा सकता है।
  6. पेंटिंग की सही क़ीमत रखें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग ख़रीद सकें। अगर आप क़ीमत ज़्यादा रखेंगे तो कम बिकेगी।
इसे भी पढ़ें :   How to make money with PayTM? How to Earn Money with PayTM?

6. अपने Instagram Account को Sell करके आप कमाई कर सकते हैं : Instagram Money Making Tips

Instagram से कैसे कमाएँ (How to Earn From Instagram) का एक तरीक़ा ये भी है की आप अपने Instagram Account को बेच कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
Instagram Account को बेचने के लिए आपके Account में Followers की संख्या ज़्यादा होनी चाहिए तभी आपको ज़्यादा पैसा मिलेगी। कहने का मतलब है की आपके Instagram Account में जितने ज़्यादा followers होंगे उसी के अनुसार आपके Instagram Account की कीमत तय की जाएगी।
Instagram Account को बेच कर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लोग Instagram Account को अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए ख़रीदते हैं। इसलिए अगर आपके Instagram Account में followers की संख्या ज़्यादा है तो आप इसे बेच सकते हैं।

7. किसी Brands के Instagram Account को Manage करके :How to Make Money From Instagram

अगर आप काफ़ी समय से Instagram का उपयोग कर रहें हैं तो आपको इसमें महारत हासिल हो चुकी होगी की कैसे किसी Instagram Account को Promote करना है? कैसे आप Instagram में ज़्यादा से ज़्यादा Followers जोड़ सकते हैं?
अगर आप भी Instagram के ज्ञानी हैं तो आप किसी ब्राण्ड के Instagram Account को manage करने का काम करके भी Instagram से पैसे कमा सकते हैं।
आज सभी Brands यही चाहते हैं की उसके प्रोडक्ट्स की पहुँच ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक हो ऐसे में सोशल मीडिया का इस्तेमाल ज़रूरी हो जाता है। सभी Brands सोशल मीडिया में अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करते हैं।
अगर आपको ज्ञान है तो देर किस बात की किसी Brands से contact कीजिए और अपने ज्ञान का इस्तेमाल Instagram से पैसे कमाने में कीजिए।

8. Handicraft प्रोडक्ट्स बेच कर Instgram से पैसे कमा सकते हैं:

How to Make Money from Instagram
Handicraft प्रोडक्ट्स  की डिमांड आज के समय में पूरी दुनिया में बहुत ज़्यादा बढ़ चुकी है। इसका कारण है Handicraft प्रोडक्ट्स का आकर्षक होना। अगर आप भी Handicraft प्रोडक्ट्स को देखे हैं तो आपको पता होगा की वो बहुत आकर्षक होते हैं। देखते ही ख़रीद लेने का मन करता है।
ऐसे में अगर आपके आस पास कोई Handicraft प्रोडक्ट्स बनता है या आप ख़ुद कोई Handicraft प्रोडक्ट्स  बना सकते हैं तो उसको Instagram से promote करके पैसे कमा सकते हैं

Handicraft प्रोडक्ट्स को Instagram में बेचते समय आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए –

  1. प्रोडक्ट्स की फ़ोटो अच्छी हो, प्रोडक्ट्स देखने में आकर्षक लगे।
  2. Product की क़ीमत सही रखें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग ख़रीद सकें।
  3. Promote करते समय आप जो पोस्ट Instagram में अपलोड करेंगे उसमें product की पूरी जानकारी दें।
  4. पोस्ट के Description में प्रोडक्ट्स की जानकारी, क़ीमत की पूरी जानकारी दें।
  5. आपसे कैसे सम्पर्क करना है ये भी लिखें।
इन्हें भी पढ़ें :

इंस्टाग्राम से पैसे कमाएँ निष्कर्ष :

इस पोस्ट में हमने आपको Instagram से पैसे कैसे कमाएँ? Instagram से कैसे Earn करें? की पूरी जानकारी देने की कोशिश किए हैं। हमें आशा है की हम आपके सवाल “How to Make Money With Instagram” का जवाब आपको इस पोस्ट में दे पाएँ होंगे।
हमने इस पोस्ट में सरल भाषा में “Instagram Se Paise Kaise Kamaye In Hindi” के बार में बताने की कोशिश की है।यदि आपको हमारी यह पोस्ट “Instagram se paise kaise kamate hain” पसंद आई हो तो हमें Comment करके ज़रूर बताएँ।
यदि आपको हमारी यह पोस्ट “Instagram Se Paise Kaise Kamaye” पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया जैसे कि Facebook, Twitter, Whatsapp में Share करना ना भूलें। हमारे फ्री ईमेल सब्स्क्रिप्शन को लें ताकि हमारी latest पोस्ट आप के ईमेल में पहुँच सके। साथ में Facebook, Twitter, Instgram में हमें ज़रूर follow करें।
इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद दोस्तो! आशा करते हैं की आप NioDemy परिवार से हमेशा जुड़े रहेंगे और आप सबका प्यार NioDemy Team को मिलता रहेगा।
अगर आपके पास कोई सवाल है तो Comment करके हमें बताएँ। NioDemy परिवार आपकी समस्या का समाधान करने की कोशिश करेगा।
NioDemy परिवार के नए सदस्य के रूप में जुड़ने के लिए आपका अभिनंदन और धन्यवाद। NioDemy परिवार को बढ़ाने के लिए अपना भी थोड़ा योगदान दीजिए और Facebook के पेज में अपने दोस्तों को Invite करके जोड़ें। ताकि ऐसी जानकारी सभी लोगों तक पहुँचे। और आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए हम सब मिलकर प्रयास करें।

Comment here