How to Enable HTTPS on Blogger.com / Blogspot Custom Domain

ब्लॉगर पर मेरे कस्टम डोमेन के लिए HTTPS काम नहीं कर रहा है: समाधान और सुझाव

आज के डिजिटल युग में, वेबसाइट की सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है। HTTPS (HyperText Transfer Protocol Secure) एक ऐसा प्रोटोकॉल है जो वेबसाइट और उपयोगकर्ता के बीच डेटा को सुरक्षित रखता है। जब आप ब्लॉगर पर अपने कस्टम डोमेन के लिए HTTPS सक्षम करने की कोशिश करते हैं और यह काम नहीं करता है, तो यह एक गंभीर चिंता का विषय हो सकता है। इस लेख में, हम इस समस्या के संभावित कारणों और उनके समाधान के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

HTTPS क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है?

HTTPS वेबसाइट और सर्वर के बीच डेटा को एन्क्रिप्ट करता है, जिससे हैकर्स के लिए डेटा को चुराना मुश्किल हो जाता है। यह न केवल वेबसाइट की सुरक्षा को बढ़ाता है, बल्कि SEO (Search Engine Optimization) में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Google और अन्य सर्च इंजन HTTPS को रैंकिंग फैक्टर के रूप में उपयोग करते हैं, जिससे HTTPS वाली वेबसाइटें उच्च रैंक प्राप्त करती हैं।

ब्लॉगर पर कस्टम डोमेन के लिए HTTPS सक्षम करना (How to Enable HTTPS on Blogger Custom Domain):

ब्लॉगर पर HTTPS सक्षम करना सामान्यतः आसान होता है। ब्लॉगर की सेटिंग्स में जाकर आप “HTTPS Availability” को चालू कर सकते हैं। हालांकि, कई बार यह प्रक्रिया इतनी सुगम नहीं होती है और समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आइए जानते हैं कुछ सामान्य समस्याओं और उनके समाधान के बारे में।

सामान्य समस्याएं और समाधान

1. DNS सेटिंग्स में त्रुटि

कस्टम डोमेन के लिए HTTPS काम नहीं करने का सबसे आम कारण DNS सेटिंग्स में त्रुटि हो सकती है। सही DNS सेटिंग्स सुनिश्चित करने के लिए निम्नलिखित कदम उठाएं:

  • अपने डोमेन रजिस्ट्रार (जैसे GoDaddy, Namecheap etc) के DNS सेटिंग्स में जाएं।
  • सुनिश्चित करें कि आपने CNAME रिकॉर्ड और A रिकॉर्ड सही ढंग से सेट किए हैं।
  • CNAME रिकॉर्ड को ghs.google.com पर पॉइंट करें।
  • A रिकॉर्ड में Google के आईपी एड्रेस (216.239.32.21, 216.239.34.21, 216.239.36.21, 216.239.38.21) जोड़ें।

2. SSL सर्टिफिकेट का सही तरीके से लागू न होना

ब्लॉगर स्वचालित रूप से आपके कस्टम डोमेन के लिए SSL सर्टिफिकेट जारी करता है, लेकिन कभी-कभी यह प्रक्रिया सही से पूरी नहीं हो पाती। इसे ठीक करने के लिए:

  • ब्लॉगर की सेटिंग्स में “HTTPS Redirect” को ऑफ और ऑन करें।
  • कुछ घंटों तक इंतजार करें और देखें कि क्या समस्या हल होती है। कई केस में 5-6 घंटे तक का समय भी लग सकता है। इसलिए एक बार DNS Setting करने के बाद HTTPS ऑफ और ऑन करें उसके बाद कुछ समय इंतेज़ार करें।

3. ब्राउज़र कैश

ऊपर बताई गई DNS Setting करने के 1-2 घंटे बाद अपने ब्राउज़र कैश को साफ़ करें। ब्राउज़र कैश भी कभी-कभी समस्याएं पैदा कर सकता है। ब्राउज़र के कैश को साफ करें और देखें कि क्या HTTPS काम कर रहा है।

4. होस्टिंग सर्वर के मुद्दे

अगर इतना करने के बाद भी Blogger में Custom Domain के लिए HTTPS Enable ना हो, तो यह समस्या आपके Domain Hosting सर्वर के कारण हो सकती है। हालाँकि अब सभी Domain Registrar HTTPS को Support करते हैं फिर भी कभी-कभी होस्टिंग सर्वर के कारण भी HTTPS काम नहीं करता। यह जांचने के लिए:

  • अपने डोमेन रजिस्ट्रार की सपोर्ट टीम से संपर्क करें।
  • उनसे पूछें कि क्या उनके सर्वर HTTPS के साथ संगत हैं और क्या कोई विशेष सेटिंग्स आवश्यक हैं।

समापन

ब्लॉगर पर कस्टम डोमेन के लिए HTTPS न काम करने की समस्या (HTTPS Not Working for Blogger Custom Domain Error) आम है, लेकिन इसे सही तरीके से हल करना महत्वपूर्ण है। सही DNS सेटिंग्स, SSL सर्टिफिकेट, और होस्टिंग सर्वर के मुद्दों को ठीक करके आप इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। HTTPS न केवल आपकी वेबसाइट की सुरक्षा को बढ़ाता है बल्कि SEO में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उम्मीद है कि इस गाइड से आपको अपनी समस्या का समाधान मिल जाएगा और आपकी वेबसाइट सुरक्षित और उच्च रैंकिंग प्राप्त करेगी।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top