How to Fix Data Vocabulary Breadcrumbs Error in Google Search Console

SEO के निरंतर विकसित होते परिदृश्य में, नवीनतम परिवर्तनों और आवश्यकताओं के शीर्ष पर बने रहना महत्वपूर्ण है। एक आम समस्या जिसका सामना वेबमास्टर करते हैं, वह है Google Search Console में “data-vocabulary.org schema deprecated” वॉर्निंग। यह Error breadcrumbs के लिए outdated data vocabulary के उपयोग के कारण उत्पन्न होती है, जिसे schema.org द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है। इस Error को ठीक करने का तरीका समझना search results में इष्टतम साइट प्रदर्शन और दृश्यता बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

विषय सूची

What Are Breadcrumbs | ब्रेडक्रंब क्या हैं

ब्रेडक्रंब वेबसाइट में इस्तेमाल की जाने वाली नेविगेशनल सहायता (navigational aid) है, जो उपयोगकर्ताओं को साइट के पदानुक्रम में अपनी वर्तमान स्थिति को समझने की अनुमति देती है। वे आम तौर पर किसी पेज के शीर्ष पर दिखाई देते हैं और कुछ इस तरह दिखते हैं:

Home > Category > Subcategory > Product

ब्रेडक्रंब SEO के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं | Why Are Breadcrumbs Important for SEO

  • बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव (Improved User Experience): ब्रेडक्रंब उपयोगकर्ताओं के लिए वेबसाइट पर नेविगेट करना आसान बनाता है, बाउंस दरों को कम करता है और समग्र उपयोगकर्ता संतुष्टि को बढ़ाता है।
  • बढ़ी हुई क्रॉलेबिलिटी (Enhanced Crawlability): सर्च इंजन साइट की संरचना और पदानुक्रम को बेहतर ढंग से समझने के लिए ब्रेडक्रंब का उपयोग करते हैं, जिससे इंडेक्सिंग में सुधार हो सकता है।
  • SERPs में रिच स्निपेट (Rich Snippets in SERPs): ब्रेडक्रंब के उचित कार्यान्वयन से बेहतर सर्च रिजल्ट स्निपेट हो सकते हैं, जिससे संभावित रूप से क्लिक-थ्रू दरें बढ़ सकती हैं।

The Data Vocabulary Breadcrumbs Error

What Is the Data Vocabulary Breadcrumbs Error in Hindi?

जनवरी 2020 में, Google ने घोषणा की कि वह अब structured data के लिए data-vocabulary.org का समर्थन नहीं करेगा। इसके बजाय, वेबमास्टर्स को ब्रेडक्रंब सहित structured data के लिए schema.org पर स्विच करना आवश्यक था। Google Search Console में Error कुछ इस तरह दिखती है:

Breadcumb issues detected on https://www.example.com/

Unsupported type (data-vocabulary.org)

यह त्रुटि क्यों होती है | Why Does This Error Occur

Error इसलिए होती है क्योंकि आपकी वेबसाइट का breadcrumb markup आवश्यक schema.org फ़ॉर्मैट के बजाय अब अप्रचलित हो चुके data-vocabulary.org schema का उपयोग कर रहा है। Google अब data-vocabulary.org के साथ मार्क किए गए breadcrumbs को process नहीं कर सकता है, जिससे Errors और संभावित penalties हो सकते हैं।

Steps to Fix Data Vocabulary Breadcrumbs Error (ठीक करने का तरीका):

1. प्रभावित पेजों की पहचान करें (Identify Affected Pages):

सबसे पहले, अपनी वेबसाइट पर उन सभी पेजों की पहचान करें जो ब्रेडक्रंब के लिए अप्रचलित हो चुके data-vocabulary.org schema का उपयोग कर रहे हैं।

  • Google Search Console: प्रभावित पेजों की सूची देखने के लिए Google Search Console में breadcrumb error report देखें।
  • मैन्युअल निरीक्षण: अपनी वेबसाइट के कोड का मैन्युअल निरीक्षण करें या data-vocabulary.org schema को स्कैन करने के लिए किसी टूल का उपयोग करें।

2. ब्रेडक्रंब मार्कअप को Schema.org पर अपडेट करें (Update Breadcrumb Markup to Schema.org):

पुराने data-vocabulary.org मार्कअप को schema.org मार्कअप से बदलें। नीचे इस अपडेट को करने का एक उदाहरण दिया गया है।

Data-vocabulary.org Example:

<div id="breadcrumb">
<span typeof="v:Breadcrumb">
<a href="https://www.example.com" rel="v:url" property="v:title">Home</a> ›
</span>
<span typeof="v:Breadcrumb">
<a href="https://www.example.com/category" rel="v:url" property="v:title">Category</a> ›
</span>
<span typeof="v:Breadcrumb">
<a href="https://www.example.com/category/subcategory" rel="v:url" property="v:title">Subcategory</a>
</span>
</div>

Schema.org Example

<nav aria-label="breadcrumb">
<ol itemscope itemtype="http://schema.org/BreadcrumbList">
<li itemprop="itemListElement" itemscope itemtype="http://schema.org/ListItem">
<a itemprop="item" href="https://www.example.com">
<span itemprop="name">Home</span>
</a>
<meta itemprop="position" content="1" />
</li>
<li itemprop="itemListElement" itemscope itemtype="http://schema.org/ListItem">
<a itemprop="item" href="https://www.example.com/category">
<span itemprop="name">Category</span>
</a>
<meta itemprop="position" content="2" />
</li>
<li itemprop="itemListElement" itemscope itemtype="http://schema.org/ListItem">
<a itemprop="item" href="https://www.example.com/category/subcategory">
<span itemprop="name">Subcategory</span>
</a>
<meta itemprop="position" content="3" />
</li>
</ol>
</nav>

3. अपडेट किए गए मार्कअप का टेस्ट करें (Test the Updated Markup):

साइट-वाइड परिवर्तन शुरू करने से पहले, अपडेट किए गए मार्कअप का टेस्ट करना महत्वपूर्ण है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसे सही तरीके से लागू किया गया है।

  • Structured Data Testing Tool: अपने अपडेट किए गए ब्रेडक्रंब मार्कअप को Validate करने के लिए Google’s Structured Data Testing Tool या Rich Results Test का उपयोग करें।
  • Debugging: टेस्टिंग टूल में किसी भी त्रुटि या चेतावनी की जाँच करें और आवश्यकतानुसार उन्हें ठीक करें।

4. परिवर्तनों को लागू करें (Deploy the Changes):

अपडेट किए गए मार्कअप को सत्यापित करने के बाद, अपनी वेबसाइट पर परिवर्तनों को लागू करें। सुनिश्चित करें कि data-vocabulary.org के सभी इंस्टेंस schema.org से बदल दिए गए हैं।

5. Google Search Console निगरानी करें (Monitor Google Search Console):

परिवर्तनों को लागू करने के बाद, Google को आपकी साइट को फिर से क्रॉल करने और ब्रेडक्रंब डेटा को अपडेट करने में कुछ समय लग सकता है।

  • पुनः क्रॉल करने के लिए URL सबमिट करें (Submit URLs for Recrawling): अपडेट किए गए पृष्ठों को फिर से Indexing करने का अनुरोध करने के लिए Google Search Console में URL Inspection tool का उपयोग करें।
  • त्रुटियों की जाँच करें (Check for Errors): यह सुनिश्चित करने के लिए कि Errors हल हो गई हैं, Google Search Console में breadcrumb error report की निगरानी करें।

ब्रेडक्रंब को लागू करने के लिए सर्वोत्तम अभ्यास (Best Practices for Implementing Breadcrumbs):

  • सुसंगत और स्पष्ट नेविगेशन (Consistent and Clear Navigation): सुनिश्चित करें कि आपके ब्रेडक्रंब आपकी साइट पर स्पष्ट और सुसंगत नेविगेशन प्रदान करते हैं। यह उपयोगकर्ता अनुभव और सर्च इंजन समझ दोनों को बेहतर बनाता है।
  • पदानुक्रमित संरचना (Hierarchical Structure): ब्रेडक्रंब को आपकी साइट की तार्किक संरचना का पालन करना चाहिए, जो top-level categories से लेकर अलग-अलग पृष्ठों तक पदानुक्रम को दर्शाता है।
  • ओवर-ऑप्टिमाइज़ेशन से बचें (Avoid Over-Optimisation): जबकि ब्रेडक्रंब SEO के लिए फायदेमंद होते हैं, कीवर्ड स्टफिंग या उन्हें अत्यधिक जटिल बनाने से बचें। नेविगेशन को बेहतर बनाना चाहिए, न कि उपयोगकर्ता अनुभव को अव्यवस्थित करना चाहिए।
  • मोबाइल-फ्रेंडली डिज़ाइन (Mobile-Friendly Design): सुनिश्चित करें कि ब्रेडक्रंब मोबाइल डिवाइस पर आसानी से नेविगेट करने योग्य हों। इसमें टच-फ्रेंडली होना और अत्यधिक स्क्रीन स्पेस न लेना शामिल है।
  • Schema.org मार्कअप रखरखाव (Schema.org Markup Maintenance): Google के दिशा-निर्देशों या schema.org specifications में किसी भी बदलाव का अनुपालन करने के लिए अपने schema.org मार्कअप की नियमित रूप से समीक्षा करें और उसे अपडेट करें।

Common Issues and Troubleshooting

Breadcrumbs Not Displaying in SERPs (SERPs में ब्रेडक्रंब प्रदर्शित नहीं हो रहे हैं):

यदि आपकी साइट के breadcrumbs search results में प्रदर्शित नहीं हो रहे हैं, तो यह गलत कार्यान्वयन या Google द्वारा मार्कअप को न पहचान पाने के कारण हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपका मार्कअप valid है और Google के दिशा-निर्देशों का पालन करता है।

Persistent Errors in Google Search Console (गूगल सर्च कन्सोल में लगातार त्रुटियाँ):

यदि schema.org में अपडेट करने के बाद भी Google Search Console में त्रुटियाँ बनी रहती हैं, तो निम्न की जाँच करें:

  • मार्कअप सत्यापन (Markup Validation): अपने मार्कअप को validate करने के लिए Structured Data Testing Tool का उपयोग करें।
  • क्रॉलिंग समस्याएँ (Crawling Issues): सुनिश्चित करें कि Googlebot आपके अपडेट किए गए पृष्ठों तक पहुँच सकता है और उन्हें क्रॉल कर सकता है।
  • कोड त्रुटियाँ (Code Errors): अपने ब्रेडक्रंब मार्कअप में syntax errors या missing elements की तलाश करें।

Handling Multiple Breadcrumb Paths (कई ब्रेडक्रंब पथों को संभालना):

Multiple breadcrumb paths वाली जटिल साइटों के लिए, अपने primary breadcrumb markup के लिए सबसे तार्किक और उपयोगकर्ता के अनुकूल Path का उपयोग करें। कई परस्पर विरोधी breadcrumb ट्रेल्स से उपयोगकर्ताओं को भ्रमित करने से बचें।

निष्कर्ष:

Google Search Console में data-vocabulary breadcrumbs error को ठीक करना एक अच्छी तरह से अनुकूलित वेबसाइट को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। ब्रेडक्रंब के महत्व को समझकर, त्रुटियों के स्रोत की पहचान करके और schema.org markup को सही ढंग से लागू करके, आप उपयोगकर्ता अनुभव और search engine performance दोनों को बेहतर बना सकते हैं। आपके structured data की नियमित निगरानी और रखरखाव दीर्घकालिक SEO लाभ और विकसित मानकों के अनुपालन को सुनिश्चित करेगा। सक्रिय रहें और सर्वोत्तम संभव खोज दृश्यता प्राप्त करने के लिए अपनी साइट को शीर्ष आकार में रखें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top