HTML Full Form क्या हैHTML full form in Hindi :- दोस्तो आज हम आपको HTML Full Form के बारे में Hindi में जानकारी देने वाले हैं. क्या आप जानते हैं कि HTML क्या है? अगर आपको HTML के बारे में जानकारी नही है, तो इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ें. यहाँ पर हम आपको HTML क्या है और एचटीएमएल फ़ुल फ़ॉर्म क्या है हिंदी में यानी HTML Full Form in Hindi में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

HTML Full Form क्या है ॰ HTML full form in Hindi

HTML एक कंप्यूटर भाषा है, जिसे वेबसाइट निर्माण की अनुमति देने के लिए तैयार किया गया है। फिर इन वेबसाइटों को इंटरनेट से जुड़ा कोई भी व्यक्ति देख सकता है। एचटीएमएल सीखना बहुत आसान है। HTML भाषा को डिजाइन करने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार संगठन W3C है, जिसके निर्देशन में इंटरनेट दर्शकों की मांगों और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए HTML को लगातार संशोधित किया जा रहा है।

HTML Full Form in Hindi
HTML Full Form in Hindi

HTML की मुख्य परिभाषा (Definition) होती है – HyperText Markup Language. अब HyperText Markup Language का क्या मतलब है, इसके बारे में आइए जानते हैं :

  • हाइपरटेक्स्ट वह तरीका है जिसके द्वारा आप वेब पर हाइपरलिंक्स की मदद से एक पेज से दूसरे पेज पर जाते हैं यानी हाइपरलिंक्स नामक विशेष पाठ पर क्लिक करके जो आपको अगले पृष्ठ पर ले जाता है। तथ्य यह है कि यह हाइपर है इसका मतलब है कि यह रैखिक नहीं है – यानी आप जब चाहें इंटरनेट पर किसी भी स्थान पर जा सकते हैं लिंक पर क्लिक करके यानी चीजों को करने के लिए कोई निर्धारित क्रम नहीं है।
  • मार्कअप वह है, जो HTML टैग उनके अंदर के टेक्स्ट के साथ करते हैं। वे इसे एक निश्चित प्रकार के टेक्स्ट के रूप में चिह्नित करते हैं (उदाहरण के लिए Italicised Text)।
  • HTML एक कम्प्यूटर भाषा है, क्योंकि इसमें किसी भी अन्य भाषा की तरह कोड-वर्ड और syntax होते हैं।
इसे भी पढ़ें :   UPSC Full Form in Hindi ॰ यूपीएससी का फुल फ़ॉर्म क्या है ॰ कार्यक्षेत्र और देश के आधार पर यूपीएससी के Full Form

HTML Full Form

HTML Full Form is HyperText Markup Language. It Is a language used for creating basic structure of web page.

HTML Full Form in Hindi

एचटीएमएल का फ़ुल फ़ॉर्म हिंदी में – हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज होता है. HTML का मतलब हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज है। यह एक साधारण वेब पेज डिजाइन करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली computer की भाषा है।

HTML क्या है ?

HTML हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज का प्रतिनिधित्व करता है। यह क्लाइंट को वेबसाइट पेज और एप्लिकेशन के लिए सेगमेंट, पैसेज, हेडिंग, जॉइन और ब्लॉकक्वाट्स बनाने और डिजाइन करने की अनुमति देता है।

इसे भी पढ़ें :   CAB Full Form : CAB क्या है, नागरिकता संशोधन विधेयक क्या है

एचटीएमएल एक प्रोग्रामिंग भाषा नहीं है, जिसका अर्थ है कि यह Dynamic use ful Web Application नहीं बना सकता है। सभी चीजें समान होने के कारण, यह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जैसे रिकॉर्ड्स को व्यवस्थित करने जैसा काम करता है।

आप इसका उपयोग साइटों और वेब ऐप्लिकेशन का स्ट्रक्चर डिजाइन बनाने के लिए कर सकते हैं। जो लोग Web Development Field में Career बनाना चाहते हैं, उनके लिए HTML frontend की सबसे minimal degree Course माना जाता है, क्योंकि इससे आसान कुछ नही है और इसको सीखना भी ज़रूरी है.

क्योंकि अगर आप कोई Website या Web Application बनाएँगे तो सबसे पहले आप उसका Structure Ready करेंगे, उसके बाद ही डिज़ाइन और Color भरेंगे और इस Structure को Ready करने का काम आप केवल HTML से ही कर सकते हैं. इसके बाद स्टाइल और कलर के लिए CSS का इस्तेमाल कर सकते हैं और उसके बाद Functionality Add करने और Dynamic बनाने के लिए क्रमशः JavaScript और PHP जैसी Programming Languages का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रोग्रामिंग Dialects के विपरीत, HTML और CSS का कोई Competitor नहीं है। यदि आप एक वेबसाइट पेज बनाना चाहते हैं, वेबसाइट संरचना, वेब सुधार, या यहां तक ​​कि वेब समाचार-कास्टिंग में व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो HTML और CSS पर मूलभूत जानकारी की आवश्यकता होती है।

All About HTML Full Form

HTML हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज है। यह एक हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज है, जिसका इस्तेमाल वेब पेज बनाने के लिए किया जाता है। यह HTML Element के रूप में लिखा जाता है। हाइपरलिंक एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ में कनेक्शन की एक श्रृंखला को संदर्भित करता है। मार्कअप लैंग्वेज का मतलब है कि टैग का इस्तेमाल पेज लेआउट और पेज के भीतर के तत्वों को परिभाषित करने के लिए किया जाता है।

इसे भी पढ़ें :   BCA Full Form in Hindi ॰ बीसीए का फुल फ़ॉर्म क्या है ॰ कार्य और क्षेत्र के आधार पर बीसीए के Full Form

इसका मुख्य फोकस वेब पेजों पर जानकारी कैसे प्रदर्शित करना है. यानी इंटरनेट पर हमने जो वेब पेज देखे हैं, वे HTML कोड का उपयोग करके लिखे गए हैं। HTML दस्तावेज़ वेब ब्राउज़र द्वारा व्याख्या और प्रदर्शित किए जाते हैं। कुछ प्रसिद्ध वेब ब्राउज़र हैं: Google क्रोम, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, ओपेरा, सफारी, इंटरनेट एक्सप्लोरर, आदि।

HTML को 1990 के दशक के अंत में टिम बर्नर्स-ली द्वारा विकसित किया गया था। इसे शुरू में 1993 में रिलीज़ किया गया था। अब तक, कई HTML संस्करण जारी किए जा चुके हैं। वर्तमान HTML5 संस्करण अपनी कई व्यापक विशेषताओं के कारण लोकप्रिय हो रहा है।