NewsWorld Weapons

Indian Defence Fair में रूस ने Kalibr Cruise Missile पेश की

Indian Defence Fair

रूस की रक्षा प्रणाली निर्माता,  Almaz-Antey, अगले हफ्ते भारत में DefExpo-2020 हथियारों की प्रदर्शनी में “Viking missile system” सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली के अलावा “Kalibr cruise missiles” के निर्यात संस्करण को पेश करेगी।
Kalibr cruise missiles in hindi
Kalibr cruise missiles in hindi

Viking missile system

Viking रूस की Buk-M3 एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम का निर्यात संस्करण, इसे Almaz-Antey Defence manufacturer ने बनाया है। भारत के “DefExpo-2020 arms show” में इन दोनो “Viking missile system & Kalibr cruise missiles” को company पेश करेगी।
 
Viking रूस का नवीनतम मल्टी-मिसाइल मोबाइल मीडियम-रेंज एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम (ADMS) है। इसे कम्पनी ने विदेशी खरिददारों के लिए पहली बार किसी देश के defence expo में पेश करने जा रही है।
Viking अगली पीढ़ी की Buk ADMS लाइन है, Buk-M2E की तुलना में, Buk-M3 की fire करने की range लगभग 1.5 गुना  (65 किलोमीटर) तक बढाई गई है। इसके अलावा, एक साथ लक्ष्य को भेदने की संख्या में भी 1.5 गुना की वृद्धि हुई है, और दो combat units से बने फायरिंग पोजिशन में रेडी-फॉर-लॉन्च एयर डिफेंस गाइडेड मिसाइलों की संख्या 8 से बढ़कर 18 हो गई है।
 

मिसाइलों के मॉडल

Kalibr मिसाइल लांचर के  निर्यात संस्करण के मॉडल Club-S and Club-N एकीकृत मिसाइल प्रणाली हैं।
 

Kalibr Cruise Missile

3M-14T Kalibr-NK एक जमीन पर हमला (land-attack) करने वाली क्रूज मिसाइल है, इसकी रेंज 1,500 – 2,500 किमी की है। 2015 में, रूस ने सीरिया के अंदर ISIS के ठिकानों पर कैस्पियन सागर में जहाजों से Kalibr मिसाइलें दागीं थी। Kalibr-NK क्रूज मिसाइलों ने अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए 1,500 किमी की यात्रा की थी। रिपोर्ट में बताया गया है कि यह 450 किलोग्राम के पारंपरिक warhead को ले जाने में सक्षम है। माना जाता है कि यह मिसाइल समुद्र तल से 64 फीट और जमीन से 164 फीट ऊपर 965 किमी/घंटा की रफ्तार से उड़ान भर सकती है। यह “जीपीएस” और “टर्मिनल-phase active रडार” का use करके 3 मीटर के radius की सटीकता प्राप्त कर सकती है और अपने टार्गेट को हिट करती है।
रूसी presentation में AU-220M लड़ाकू मॉड्यूल की सुविधा होगी, जिसे टैंक और बख्तरबंद वाहनों में लगाया जा सकता है। मॉड्यूल में एक गोलाकार रोटेशन और फायरिंग रेंज है जो 14.5 किलोमीटर की अधिकतम दूरी पर 80 राउंड प्रति मिनट fire कर सकती है। ammunition में 57 मिमी के गोले शामिल हैं: रिमोट-contact फ़्यूज़, कवच-भेदी और guided के साथ multi-functional. यह छोटे मानवरहित हवाई वाहनों, low-flying विमानों और हेलीकॉप्टरों के साथ-साथ हल्के बख्तरबंद वाहनों और फील्ड किलेबंदी को प्रभावी ढंग से हिट करने की सुविधा देता है।

Tags – Kalibr Cruise Missile, Indian Defence Fair, Kalibr Cruise Missile in hindi, Indian Defence Fair in hindi, Defence news in hindi, missile news in hindi, latest missile in india, latest russian missile, latest Russian Missile in Hindi, Latest Indian Missile in hindi, Missile News in hindi, Army News in hindi, Airforce News in hindi, Missiles, Kalibr in hindi, Kalibr, Cruise Missile, Cruise Missile in hindi, Missile in India, Indian Missile In Hindi, Viking missile system, Viking missile system in hindi

इसे भी पढ़ें :   मोदी सरकार ने राम मंदिर निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट बनाया जाने पूरी detail

Comment here