JioMart क्या है और JioMart कैसे काम करता है ?

आज हम बात करने वाले हैं कि jioMart क्या है। और हम इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं। सबसे पहले, आइए कुछ जानकारी लेते हैं कि jioMart App क्या है? और हम वास्तव में इससे क्या कर सकते हैं। ऐसी सभी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जायेगी।

JioMart क्या है – What is JioMart in Hindi

JioMart एक ऑनलाइन किराने की दुकान है। जिसका उद्देश्य प्रतिस्पर्धी छूट और दरवाजे पर एक्सप्रेस डिलीवरी में 50,000+ किराना उत्पाद प्रदान करना है। यह एक ऑन-डिमांड मॉडल का पालन करता है। कंपनी वेयरहाउसिंग की प्रणाली से बच जाएगी और स्थानीय खुदरा विक्रेताओं के साथ साझेदारी करेगी जो किराना उत्पादों को इसमें बेचेंगे और ग्राहकों तक पहुंचाएंगे।

JioMart ने जनवरी 2020 में काम करना शुरू किया और वर्तमान में नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण में चालू है। उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही भारत के अन्य हिस्सों में भी इसे लॉन्च करेगी।

JioMart App जल्द ही Google Play Store और Apple Store पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा।

JioMart एक ऐसा एप्लिकेशन है, जहां आप कोई भी सामान खरीद सकते हैं और उन्हें अपने घर पर प्राप्त कर सकते हैं। आपने कई कंपनियों को देखा होगा जहाँ आपको ऑनलाइन खरीदारी करनी होती हैं और समान आपके घर पहुँचा दिया जाता है। लेकिन अब Jio Mart एक एप्लिकेशन लॉन्च करने जा रहा है, जहां आप अपना सामान खरीद सकते हैं।

हम आपको यहाँ बहुत ही कम शब्दों में बताने जा रहे हैं कि JioMart एक एप्लीकेशन है, जहाँ आप अपना सामान खरीदेंगे और आप उस वस्तु को निकटतम किराना स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं।

JioMart की विशेषताएं – Features of JioMart

JioMart ऑनलाइन से ऑफ़लाइन व्यापार मॉडल पर काम करेगा, जिसका अर्थ है कि यह स्थानीय खुदरा विक्रेताओं को अपने साथ जोड़ेगा और ग्राहकों को उनके आसपास के क्षेत्र में स्थित निकटतम स्टोर से खरीददारी करने का मौक़ा देगा। आपको बता दें की Jiomart का यह मॉडल Grofers और Amazon Now द्वारा उपयोग किए जाने वाले वेयरहाउस मॉडल के विपरीत है।

कंपनी का उद्देश्य असंगठित खुदरा क्षेत्र को एक साथ लाना है। Jiomart के द्वारा स्थानीय दुकानदारों को लाभान्वित करना है ताकि जो व्यवसाय प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण और अन्य ऑनलाइन खुदरा स्टोरों की वेयरहाउसिंग रणनीतियों के कारण प्रभावित हो रहे थे, वो फिर से अपने business को सही से चला सकें। इसके अलावा jiomart से जुड़ने वाले दुकानदारों को बिक्री के PoS टर्मिनल, एकीकृत बिलिंग, GST सर्विस (जिससे टैक्स भरने में आसानी हो जाएगी), इनवेंटरी प्रबंधन और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन जैसी सर्विस दी जाएगी।

Read More :   What is UTS Apps, How to use UTS Apps for Railway Paperless General Ticket, Railway e-General Ticket

Reliane इसी मॉडल के द्वारा अपने नए उद्यम Jiomart की स्थापना करेगी, जिसे “देश की नई दुकानDesh Ki Nayi Dukaan” कहा जाता है।

JioMart की उपभोक्ता-अनुकूल सेवाएं –

JioMart उपभोक्ता-अनुकूल सेवाओं की पेशकश करने का दावा करता है, इसके लिए उसकी कई सर्विसेज है जिनके बारे में नीचे जानकारी दी गई है :

1. नि:शुल्क होम डिलीवरी

Jiomart से खरीददारी करने के बाद आपको Free Home Delivery दी जाएगी। इसके लिए आपसे कोई चार्ज नही लिया जाएगा, यानी बिल्कुल मुफ्त। यह समान आप अपने पास की किसी भी दुकान से ले सकते हैं।

2. समान वापस करने पर कोई सवाल नहीं पूछा जाएगा

जब आप ऑनलाइन ऑर्डर किए गए सामानों को वापस करते हैं, तो आपको हमेशा अनावश्यक प्रश्नों का जवाब देना पड़ता है, लेकिन Jiomart में आपको इस सवालों का सामना करने की जरुरत नही पड़ेगी। अगर आप कोई समान वापस करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं बिना किसी समस्या के।

3. कोई न्यूनतम मूल्य नहीं

आम तौर पर, ई-कॉमर्स साइटें मुफ्त डिलीवरी करने के लिए खरीद का न्यूनतम मूल्य निर्धारित करती हैं। उदाहरण के लिए, फ्लिपकार्ट से फ्री होम डिलीवरी के लिए न्यूनतम 500 रुपये की खरीद करना जरूरी है। लेकिन Jiomart में ऐसा कुछ नही है। इसमें आप चाहे जितने का भी समान, आपको फ्री होम डेलिवरी दी जायेगी।

4. शुरुआती यूजर्स के लिए 3,000 रुपये की छूट

Jiomart को कम्पनी ने प्री-रजिस्ट्रेशन की रणनीति के साथ लॉंच किया है। इस ऑफर में आपको 3000 रुपये तक बचा सकते हैं। इसके लिए Jio ने कुछ क्षेत्रों में अपने मौजूदा उपयोगकर्ताओं को Invitation भेजना शुरू कर दिया है। अगर आप भी इस invitation में शामिल होकर प्री-रजिस्ट्रेशन करते हैं, तो आपको भी 3000 रुपये की छूट मिलेगी।

5. एक्सप्रेस डिलीवरी

एक्सप्रेस डिलीवरी का मतलब है सामान्य डिलीवरी सेवाओं की तुलना में जल्द-से-जल्द डिलीवरी करना। ई-कॉमर्स कम्पनीज आम तौर पर 24 घंटों के भीतर करती है, लेकिन Jiomart जल्द से जल्द करने की कोशिश करेगा।

JioMart का Business Model क्या है ?

रिलायंस, JioMart के द्वारा स्थानीय दुकानदारों को ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन बाज़ार की पेशकश कर रही है। इस बिजनेस मॉडल को पहले चीन में ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा ग्रुप द्वारा आजमाया जा चुका है। ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन मॉडल के तहत, उपभोक्ता ऑनलाइन किसी सामान या सेवाओं को खोजता है, उसके बाद एक ऑफ़लाइन चैनल के माध्यम से खरीदता है और इसकी होम डिलीवरी की जाती है।

Read More :   Reliance AGM 2020: Jio की घोषणाएं 5G, Android स्मार्टफ़ोन और बहुत कुछ

इसी ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन का उपयोग Jiomart के लिए अपनाया जा रहा है। इसमें ग्राहक अपने निकटतम स्टोर से अपनी पसंद का सामान खरीदेगा और इसके बाद Jiomart उसकी home Delivery करेगा। इसके लिए ग्राहक को अभी अपने Whatsapp का उपयोग करना पड़ेगा।

जब आप ऑर्डर की पुष्टि कर देते हैं, तो आपके सामान की लिस्ट पास के दुकानदार को भेजी जाती है। इसके बाद दुकानदार आपके सामान को पैक करके Jiomart के delivery boy को देगा और बिल आपके whatsapp में भी भेजेगा। इस तरह आपको अपना सामान आपके बताए address पर पहुँच जाएगा। इसके बाद आप भुगतान के ऑनलाइन या cash on delivery का ऑप्शन चुन सकते हैं।

JioMart कैसे काम करता है – How Does JioMart Works in Hindi

जब एक बार Order confirm हो जाएगा। JioMart ऑटोमैटिक रूप से ऑर्डर की जगह की पड़ोस की दुकान को वह ऑर्डर delivery करने के लिए कहता है। इसके साथ Whatsapp के माध्यम से उपभोक्ता को बिल भेज दिया जाता है। वर्तमान में Jiomart के Pilot Project के साथ 1200 से अधिक किराना दुकानें जुड़ी हुई हैं। आपको बता दें की JioMart में अभी Digital भुगतान की सर्विस नही दी गई है। इसलिए जो भी समान आप Jiomart से खरीदेंगे उसको Cash On Delivery या दुकान में जाकर बिल भर सकते हैं।

JioMart मुकेश अंबानी के दिमाग की उपज है। इस प्रोजेक्ट से वह स्थानीय किराना स्टोर्स पर हावी होना चाहते हैं। जियोमार्ट (JioMart) के माध्यम से रिलायंस, Jio के ग्राहक आधार का लाभ उठाना चाहता है और इसके तहत स्थानीय किराना स्टोर लाने और ग्राहकों की सेवा करने के लिए एक मंच तैयार करना चाहता है। यह एक ऑनलाइन से ऑफलाइन बिजनेस मॉडल है जहां ग्राहक ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं और डिलीवरी ऑफलाइन शॉप से होती है।

Jio ने फेसबुक के साथ साझेदारी की है और इससे Jio को Jiomart लॉन्च करने के लिए WhatsApp का उपयोग करने में मदद मिली है। वर्तमान में JioMart को देश के 120 शहरों में परीक्षण शुरू किया गया है। इसके बाद इसका विस्तार देश के हर शहर में किया जाएगा।

अब हम बात करते हैं की आप JioMart पर ऑर्डर कैसे दे सकते हैं ? Jiomart में order करने के बारे में जानकारी नीचे दी गई है :

  1. JioMart के माध्यम से ऑर्डर देने के लिए, ग्राहकों को JioMart के Whatsapp नंबर 88500-08000 को अपने Mobile में save करना होगा।
  2. नंबर save करने के बाद, ग्राहकों को JioMart नंबर पर एक संदेश भेजने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको “Hi” टाइप करके नंबर पर भेजना होगा।
  3. इसके बाद JioMart शॉपिंग लिंक और मैसेज के साथ रिप्लाई करेगा जिसमें लिखा होता है, “Welcome to JioMart WhatsApp Ordering Service“। शॉपिंग लिंक केवल 30 मिनट के लिए सक्रिय होगा। नया लिंक जेनरेट करने के लिए, ग्राहक को एक नया संदेश भेजना होगा।
  4. जब आप लिंक को खोलेंगे, तो आपको उस पेज पर Redirect कर दिया जाता है, जहाँ आपको अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे मोबाइल नंबर, क्षेत्र, स्थानीय पते आदि को भरना है।
  5. विवरण दर्ज किए जाने के बाद, नया पेज खुलेगा जिसमें किराने के समान की सूची होगी। अब आप अपने कार्ट में कोई भी किराना समान जोड़ सकते हैं।
  6. इसके बाद आप अपने ऑर्डर को confirm करें। जब आप ऑर्डर जेनरेट करते हैं, उसके बाद JioMart गूगल मैप्स पर किराने की दुकान के पते और स्थान के साथ एक बिल भेजेगा।
  7. जिसके बाद, ऑर्डर के तैयार होने पर ग्राहक स्टोर से एक एसएमएस प्राप्त करेगा। वे स्टोर से ऑर्डर ले सकते हैं और वहां भुगतान कर सकते हैं।
Read More :   Samsung Galaxy 31 Specifications, Lunch Date, Price - official Link for Order Now

JioMart को क्यों शुरू किया गया ?

JioMart के द्वारा मुकेश अंबानी भारत के ई-कॉमर्स सेगमेंट पर कब्जा करना चाहते हैं। इसके लिए इसे अच्छी तरह से मूल्यांकन करके लॉंच किया गया है। क्योंकि भारत का ई-कॉमर्स सेक्टर 2021 तक 1.2 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ने का अनुमान है। इसके लिए कई कम्पनीज काम रही हैं, ताकि इतने बड़े मार्केट में वो अपनी हिस्सेदारी बना सकें।

रिलायंस के पास पहले से ही खुदरा क्षेत्र में कई स्टोर हैं और बहुत बड़ा ग्राहक आधार है। जो की काफी अच्छा business कर रहे हैं। JioMart के मालिक मुकेश अंबानी ने अपना एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म शुरू करने की योजना 2019 में शुरू की थी, तब से इसकी प्लानिंग से लेकर इसको बनाने का काम चल रहा था। मुकेश अंबानी की महत्वाकांक्षी योजना Flipkart, Paytm और Amazon जैसे ई-कॉमर्स दिग्गजों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की है। इसके लिए कम्पनी ने कई अधिग्रहण भी किए ताकि JioMart को मार्केट में स्थापित किया जा सके। Jiomart के अधिग्रहण के बारे में जानकारी नीचे दी गई है :

C-Square का अधिग्रहण

C-Square इंफो सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी को 2002 में स्थापित किया गया था। C-Square कम्पनी सेल्सफोर्स, ई-कॉमर्स, रिटेल जैसे विभिन्न कार्यों के लिए सॉफ्टवेयर प्रदान करता है। रिलायंस ने मार्च 2019 में इसका $11.56 मिलियन में अधिग्रहण किया था। रिलायंस द्वारा C-Square के इस रणनीतिक अधिग्रहण का उद्देश्य JioMart की टेक्नोलॉजी को मजबूत करना था।

Grab A Grub का अधिग्रहण

Grab A Grub एक लॉजिस्टिक स्टार्टअप है। इसे 2013 में स्थापित किया गया था। JioMart के लॉजिस्टिक्स सपोर्ट के लिए मार्च 2019 में रिलायंस इंडस्ट्रियल इंवेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स लिमिटेड ने $ 14.9 मिलियन में इसका अधिग्रहण किया था। Grab A Grub का अधिग्रहण करने के पीछे कारण था की यह कम्पनी कई बड़े brands जैसे की BigBasket, Amazon, McDonald, Swiggy आदि को अपनी सेवाएँ देती थी। इस कारण Grab A Grub का experience Jiomart के काम आ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *