Skip to content
Home » Most Luxurious Hotels in the world : दुनिया के 10 सबसे लग्जरी होटल कौन से हैं

Most Luxurious Hotels in the world : दुनिया के 10 सबसे लग्जरी होटल कौन से हैं

Most Luxurious Hotels in the world : आज हम आपको बताने वाले हैं दुनिया के दुनिया के 10 सबसे शानदार होटल कौन से हैं? इस पोस्ट के द्वारा आज हम आपको 10 Most Luxurious Hotels in the world in Hindi की जानकारी देंगे।

ये हैं दुनिया में 10 सबसे महंगे लक्जरी होटल (10 Most Expensive Luxury Hotels in the World in Hindi)। इनका एक दिन का किराया भी आम आदमी की साल भर की कमाई से ज़्यादा होता है।

एक लक्जरी होटल में रहना अमीरों की जीवन शैली का नमूना है, यदि आप सभी पांच सितारा सेवा और अनुभव की इच्छा रखते हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं दुनिया के 10 सबसे लग्जरी होटल (10 Most Luxurious Hotels in the world) की जानकारी। शानदार वास्तुकला, विश्व स्तर की सुविधाएं और बढ़िया भोजन, लक्जरी होटल में ढहरने वाले वर्ग के लिए एक असाधारण अनुभव प्रदान करते हैं। होटेल विशेषज्ञों ने दुनिया के शीर्ष 10 सबसे शानदार होटलों की सूची तैयार की है। जो की नीचे दी गई हैं:

Most Luxurious Hotels in the world
Most Luxurious Hotels in the world

Most Luxurious Hotels in the world List

  1. वेस्टिन एक्सेलसियर, रोम (Westin Excelsior, Rome)
  2. रैंचो वालेंसिया रिज़ॉर्ट और स्पा, कैलिफोर्निया (Rancho Valencia Resort & Spa, California, USA)
  3. अमीरात पैलेस, अबू धाबी (Emirates Palace, Abu Dhabi)
  4. प्लाजा, न्यूयॉर्क शहर (The Plaza, New York City)
  5. बुर्ज अल अरब होटल, दुबई (Burj Al Arab Hotel, Dubai)
  6. पाम्स, लास वेगास (Palms, Las Vegas)
  7. अटलांटिस पैराडाइज आइलैंड, बहामास (Atlantis Paradise Island, Bahamas)
  8. मारकिस लॉस काबोस, लॉस काबोस (Marquis Los Cabos, Los Cabos)
  9. CuisinArt गोल्फ रिज़ॉर्ट और स्पा, एंगुइला (CuisinArt Golf Resort & Spa, Anguilla)
  10. द बोल्डर, एरिज़ोना (The Boulders, Arizona)

1. Westin Excelsior, Rome :

रोम के सबसे पुराने होटलों में शामिल वेस्टिन एक्सेलसियर होटेल को 1906 में बनाया गया था। इस होटेल के नई तकनीक और पुरानी कला का एक बेहतरीन नमूना है। यह ज़्यादा महँगा नही है इसलिए एक अपर मिडल क्लास का इंसान एक रात इसमें बिता ही सकता है।

वेस्टिन एक्सेलसियर होटेल में कैथेड्रल-शैली के गुंबद, स्टीम बाथ, निजी फिटनेस कमरे जैसी बेहतरीन सुविधाएँ दी गई हैं। वेस्टिन एक्सेलसियर होटेल में रोम की संस्कृति और कला का प्रदर्शन आपको देखने को मिल जाएगा। होटेल में 316 कमरे हैं। साथ में 14,000 वर्ग फुट की जगह बैठने के लिए बनाई गई है।

वेस्टिन एक्सेलसियर होटेल (Westin Excelsior Hotel) का विला ला कपोला सूट (Villa La Cupola Suite) है, जिसे $7 मिलियन की लागत से पुनर्निर्मित किया गया था।

यह सिग्नेचर लग्जरी कोकून दो पूरी मंजिलों तक फैला है, जिससे यह इटली का सबसे बड़ा सुइट है। आधुनिक हाई-टेक गैजेट्स, हैंड-फ्रेस्कोड कैथेड्रल-शैली के गुंबदों, अपने निजी फिटनेस क्षेत्र, जकूज़ी, और एक औपचारिक भोजन कक्ष के साथ भव्य पुरानी शैली में सुसज्जित, यह उन लोगों के लिए एक पसंदीदा है जो बेहतरीन luxury होटेल में ठहरना चाहते हैं।

2. Rancho Valencia Resort & Spa, California, USA :

यह फोर्ब्स द्वारा 5-स्टार रेटेड रिज़ॉर्ट और स्पा है। इसके चारों तरफ़ हरे-भरे बागान, नारंगी और जैतून के पेड़ों का बग़ीचा लगाया गया है। कैलीफोर्निया के “रैंचो सांता फे” में स्थित स्पैनिश औपनिवेशिक एन्क्लेव में दुनिया की बेहतरीन luxury सुविधाए दी गई हैं। इसमें कई रेस्त्रां हैं।

हाल के वर्षों में, Rancho Valencia को AAA फाइव डायमंड अवार्ड (2015-2018) और फोर्ब्स फाइव-स्टार अवार्ड (2014-2019) से सम्मानित किया गया है।

3. Emirates Palace, Abu Dhabi :

अबू धाबी संयुक्त अरब अमीरात में स्थित लक्जरी होटल अमीरात पैलेस (Emirates Palace), यह अपने आप में एक मील का पत्थर है जो अरब की संस्कृति को दर्शाता है। इसका निर्माण 1.3 किमी के एक कृत्रिम द्वीप पर किया गया है। यह क़रीब 85 हेक्टेयर में बना है। होटल में एक बगीचा और 114 गुंबद हैं, जो 80 फीट ऊंचा है। 394 कमरे और सुइट के साथ यह एक बेहतरीन लक्जरी होटल है।

इस होटल में इतने लक्जरी संसाधन हैं कि इसे 7 स्टार से ऊपर का दर्जा दिया गया है। लेकिन इसे आधिकारिक रूप से 5 सितारा होटल ही माना जाता है। अमीरात पैलेस होटल अपनी भव्यता और आथिथ्य सेवा के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। इस होटेल में ठहरना अपने आप में भव्यता का प्रतीक है।

अमीरात पैलेस होटल का उदघाटन 2005 में किया गया था लेकिन कुछ रेस्टोरेंट्स 2006 तक खोले गए थे। आपको बता दें की होटल के निर्माण में लगभग ‘3 बिलियन $’ खर्च हुआ था।

इस होटेल में 92 सुइट्स और 302 कमरे हैं, यह सभी होटेल की मुख्य बिल्डिंग और 2 विंग्स में बनाएँ गए हैं। इसमें 2 आउटडोर पूल्स, क्रिकेट पिच, फुटबॉल का मैदान, वाटर स्पोर्ट्स के लिए सुविधाएँ, 6 किलोमीटर का जॉगिंग या साइकिलिंग ट्रैक इत्यादि मौजूद है, जो इसकी भव्यता को और बढ़ा देता है। इसमें 60 मीटिंग रूम्स बनाए गए हैं साथ में 1100 लोगों के बैठने की क्षमता वाला विशाल कांफ्रेंस सेंटर बनाया गया है।

4. The Plaza, New York City :

‘द प्लाज़ा’ होटल न्यूयॉर्क शहर में स्थित है। इसका निर्माण 1907 में हुआ था। ‘द प्लाज़ा’ होटल, अमीर और वीआईपी लोगों के बीच काफ़ी पसंद किया जाता है या यूँ कहूँ की न्यूयॉर्क शहर में उनकी पहली पसंद ‘द प्लाज़ा’ होटल ही होता है।

इसका रॉयल प्लाज़ा स्वीट काफ़ी शानदार है इससे मैनहैटन के शानदार नज़ारे देखे जा सकते हैं। 3 बेडरूम वाले इस रॉयल प्लाज़ा स्वीट की सुविधाओं की बात करें तो इसमें आपको पुस्तकालय, एक भव्य पियानो, जिम, भोजन कक्ष, रसोई के साथ आपको अपना पर्सनल शेफ़ भी मिलेगा। इतना ही नही इस ‘द प्लाज़ा’ होटल के रॉयल प्लाज़ा स्वीट में आपको अपना बटलर भी मिलेगा। 1969 में ‘द प्लाज़ा’ होटल को राष्ट्रीय ऐतिहासिक धरोहर के रूप में पहचान दी गई थी।

5. Burj Al Arab Hotel, Dubai :

जब शानदार होटलों की बात आती है, तो बुर्ज अल अरब होटल, दुबई (Emirates Palace, Abu Dhabi) सबसे ऊपर रहता है। इसको बनाने के लिए 3 बिलियन डॉलर की लागत आई थी।

एमिरेट्स पैलेस में 394 भव्य कमरे और सुइट्स, 40 मीटिंग और कॉन्फ़्रेन्स रूम, सफेद रेत का एक समुद्र तट, कई पूल और असंख्य फव्वारे, दो शानदार स्पा, 13 विभिन्न देशों से आयातित संगमरमर की कारीगरी और 1,000 से अधिक क्रिस्टल झूमर इस होटेल की शान बढाते हैं। यह मध्य पूर्व में सबसे प्रतिष्ठित होटेल है।

6. Palms, Las Vegas :

लास वेगास में स्थित पाम्स होटेल (Palms Hotel) को दुनिया के सबसे महँगे होटलों में गिना जाता है। इसमें आपको हाई-क्लास लग्ज़री सुविधाये दी जाएगी। इसकी छत पर बना जकूज़ी बहुत विशाल है साथ में एक शानदार नमूना भी है।
अगर आपको पार्टी करने का मन हो तो इस  पाम्स होटेल (Palms Hotel) में आप 250 लोगों के साथ आराम से पार्टी एंजोय कर सकते हैं।

पाम्स होटेल (Palms Hotel)  की दूसरी सुविधाओं की बात करें तो इसमें ग्लास लिफ्ट वो भी निजी, सॉना, जिम, मीडिया रूम, घुमावदार बिस्तर, जैसे बेहतरीन सुविधाएँ दी गई हैं।

7. Atlantis Paradise Island, Bahamas :

यह बहामास में स्थित एक लक्ज़री रिसॉर्ट है। अटलांटिस पैराडाइज आइलैंड को बहामास का सबसे बेहतरीन रिसॉर्ट माना जाता है। यह 141 एकड़ में फैला हुआ है।

इसमें रॉयल टावर्स ब्रिज स्वीट भी है जो की अटलांटिस पैराडाइज आइलैंड की 23वीं मंजिल पर स्थित है।
इसमें कई सुविधाएँ मिलती हैं जैसे की सोने से बना झूमर, मनोरंजन केंद्र, प्रत्येक कमरे में एक पियानो इत्यादि।

इसे भी पढ़ें : भारतीय वायु सेना का लड़ाकू जहाज़ MIG-25 फॉक्सबैट जिसे हमेशा गुप्त रखा गया, लड़ाकू जहाज़ MIG-25 फॉक्सबैट के बारे में पूरी जानकारी

8. Marquis Los Cabos, Los Cabos :

मारकिस लॉस काबोस को वीआईपी डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता है। इस होटेल से आपको प्रकृति का शानदार दृश्य देख सकते हैं, साथ ही इसमें आपको हर तरह की सुविधाएँ दी जाएँगी।

मारकिस लॉस काबोस में कई स्टाइलिश स्वीट हैं जो किसी 7 स्टार होटल की तरह हैं। होटेल में आपको 24 घंटे सभी सुविधाएँ मिलेंगी जैसे की खाना-पीना, स्पा। इसमें कई पूल हैं और अगर आपको तीरंदाज़ी का शौक़ है तो उसके लिए भी बेहतरीन सुविधाएँ दी गई हैं।

इसे भी पढ़ें : नास्त्रेदमस कौन थे और उन्होंने क्या भविष्यवाणियाँ की थी? biography of nostradamus in Hindi

9. CuisinArt Golf Resort & Spa, Anguilla :

Cuisin Art Golf Resort & Spa के लग्ज़री गेस्ट रूम काफ़ी शानदार हैं। यह अपने विला और एंगुइला के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।

Cuisin Art Golf Resort & Spa को हर मौसम में स्पोर्ट्स के लिए बनाया गया था, लेकिन कुछ समय बाद इसे सभी लोगों के लिए खोल दिया गया। इसमें आपको वीनस स्पा एंड फ़िटनेस कॉम्प्लेक्स भी मिल जाएगा जो बेहद शानदार है।

इसे भी पढ़ें : Mysterious Places in India- भारत के 5 रहस्यमय स्थान जो इंसानों की समझ से परे हैं। वैज्ञानिक भी हैरान

10. The Boulders, Arizona :

Arizona में  1300 एकड़ में बने The Boulders एक 5 स्टार रिसॉर्ट है। यह अमीरों और प्रकृति प्रेमियों के बीच बहुत फ़ेमस है। इसका कारण है की इसे दूर से देखने पर ऐसा लगेगा जैसे कोई पहाड़ हो।

The Boulders रिसॉर्ट के कमरे बेहद शानदार हैं, इसमें लड़की का बेहतरीन उपयोग करके इसकी भव्यता को और बढ़ाया गया है। The Boulders रिसॉर्ट को Arizona का सबसे बड़ा होटेल और रिसॉर्ट (Arizona’s Largest Hotel & Resort) माना जाता है।

The Boulders रिसॉर्ट में खेल की कई सुविधाएँ हैं जैसे की गोल्फ़, टेनिस। इसके साथ ही इसमें स्पा भी है। इसके अलावा इसमें तीन बेडरूम वाले विला भी बनाए गए हैं। जो बहुत शानदार हैं।

— FAQs —

दुनिया का सबसे लक्जरी होटल कौन सा है?

World Most Luxury Hotel in Hindi : बुर्ज अल अरब को दुनिया के सबसे शानदार होटल के रूप में पहचाना जाता है। 1999 में इसे एक मानव निर्मित द्वीप पर तीन बिलियन डॉलर की लागत से बनाया गया था। बुर्ज कई सालों से हर साल दुनिया के सबसे शानदार लक्जरी होटलों में शुमार है।

प्रति रात किराए के अनुसार दुनिया में सबसे महंगा होटल कौन सा है?

What is the most expensive hotel per night in Hindi : दुनिया में सबसे महंगा होटल का कमरा लास वेगास के पाम्स कैसीनो रिज़ॉर्ट में एम्पैथी सूट है। इसका प्रति रात का किराया $1,00,000 है यानी भारतीय रुपए में 75 लाख रुपए (वर्तमान करेन्सी एक्स्चेंज रेट $ 1 = 75 ₹ के अनुसार)

7 सितारा होटल क्या है?

What is the 7 star hotel in Hindi : जुमेरा बुर्ज अल अरब (Jumeirah Burj al Arab), एक स्व-घोषित सात सितारा होटल है। इस होटल को लगातार दुनिया के सबसे आलीशान होटलों में शुमार किया जाता है, जिसमें हर सुइट में हेलीपैड, रेन शावर और हॉट टब हैं, रोल्स रॉयस वाहनों का बेड़ा और अन्य शानदार सुविधाएं इसमें हैं।

क्या कोई 9 सितारा होटल है?

Is there a 9 star hotel in Hindi : स्पिरिट ऑफ फिलॉक्सेनिया (Spirit of Philoxenia)- दुनिया का पहला और अकेला 9 सितारा होटल (9 star hotel) है।

दुनिया में नंबर 1 होटल कौन सा है?

Which is the No 1 hotel in the world in Hindi : दुबई में स्थित बुर्ज अल अरब होटल कई सालों से दुनिया के होटलों में नंबर 1 पर क़ाबिज़ है। बुर्ज अल अरब होटल की आश्चर्यजनक वास्तुकला इसे दुनिया में सबसे बेस्ट सेल्फ़ी स्पॉट भी बनाती है। सभी कमरे आलीशान सुइट्स हैं।