मेरा नाम क्या है (Mera Naam Kya Hai) - हम बतायेंगे आपका नाम

मेरा नाम क्या है (Mera Naam Kya Hai) – हम बतायेंगे आपका नाम

मेरा नाम क्या है (Mera Naam Kya Hai) के बारे में आप जानना चाहते हैं? हम अक्सर गूगल में और इंटरनेट में सर्च करते हैं की mera naam kya hai in hindi, लेकिन क्या आपको पता है की हम ऐसा क्यों करते हैं? सोचिए ज़रा, यह सिर्फ़ हम मज़े के लिए करते हैं और देखना चाहते हैं की क्या गूगल यानी दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन mera naam kya hai answer दे पता है या नही.

इसके आलवा कई बार कोई अनजान इंसान आपके सवाल “मेरा नाम क्या है” का Answer दे देता है। वह यह सब कैसे कर पता है। इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

इस पोस्ट में हम आपको ये भी बताएँगे की आप गूगल से कैसे पता कर सकते हैं की मेरा नाम क्या है पूरा, इसके साथ ही हम आपको कुछ ऐसी मोबाइल और कम्प्यूटर सेटिंग के बारे में बताएँगे, जिससे आप आसानी से गूगल से पूछ सकते हैं की मेरा नाम क्या है और सर्च इंजन आपके सवाल ‘mera naam kya hai in hindi‘ का Answer भी देगा. आइए जानते हैं कैसे :-

मेरा नाम क्या है (mera naam kya hai)

मेरा नाम क्या है (mera naam kya hai) जानने के लिए आपको गूगल असिस्टेंट का उपयोग करना पड़ेगा। यह गूगल का एक ऐप्लिकेशन है, जिसके द्वारा बोल कर सर्च किया जा सकता है, इसी का इस्तेमाल करके आप जान सकते हैं कि अपना पूरा नाम।

mera naam kya hai

किसी का भी नाम बताने से पहले गूगल को उसके नाम के बारे में पता होना चाहिए। अगर आप सोच रहे हैं की सर्च इंजन यह सब काम अपने आप कर लेता है और सबका का नाम भी पता कर लेता है, तो ऐसा नही है। इसके लिए इंसानों द्वारा डेटा फ़ीड किया जाता है, उसके बाद ही गूगल नीचे लिखे सवालों के सही जवाब दे पता है :

mera naam kya hai answer
mera naam kya hai in hindi
mera naam kya hai in English (मेरा नाम क्या है इन इंग्लिश)
मेरा नाम क्या है बताना जरा
मेरा नाम क्या है बोलकर बताइए

अगर आप इसके बाद भी बिना अपना नाम बताए यह जानना चाहते हैं की मेरा नाम क्या है (mera naam kya hai), तो इसके लिए भी ट्रिक होती है, जो मनोविज्ञान से संबंधित है।

आपने कई बार देखा और सुना होगा की कोई अनजान इंसान आपके नाम बताए बिना ही, वो आपके सवाल – “मेरा नाम क्या है ” का Answer दे देता है। यह कैसे होता है, इसके बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ें।

गूगल कैसे जानता है नाम

सभी लोग अक्सर यह सवाल गूगल असिस्टेंट से ही करते हैं। क्या आपको पता है की उसको किसी का भी नाम कैसे पता चलता है। यह टेक्निकल जानकारी है। यह पूरा काम आपके पर्सनल डेटा के द्वारा होता है।

आज के समय में सभी लोग मोबाइल या कम्प्यूटर का इस्तेमाल करते हैं और सभी लोग इंटरनेट चलाते हैं। आप सब अपना ईमेल बनाते हैं, मोबाइल में अपनी पर्सनल आईडी बनाते हैं और आपकी बहुत सी जानकारी मोबाइल में सेव रहती है।

सभी सर्च इंजन आपके मोबाइल में सेव पर्सनल डेटा से ही सब कुछ जान पाते हैं। इसमें आपका सवाल – मेरा नाम क्या है पूरा (mera nam kya hai) की जानकारी भी शामिल है।

इसीलिए कहते हैं की आज के समय में डेटा ही सब कुछ है। इसके द्वारा किसी के बारे में भी सब कुछ पता किया जा सकता है। वह क्या करता है, इंटरनेट में क्या खोज करता है, क्या पसंद करता है, मेरा नाम क्या है, मैं कौन हूँ, मेरा नाम क्या है बताना जरा जैसे सभी सवालों के जवाब भी पर्सनल डेटा से दिए जा सकते हैं।

गूगल को कैसे बताएँ मेरा नाम क्या है पूरा

अगर आप गूगल से जानना चाहते हैं की मेरा नाम क्या है (mera naam kya hai answer) तो इसके लिए आपको पहले अपनी जानकारी गूगल में सेव करनी पड़ेगी। आपकी बिना अनुमति के कोई भी बड़ी कंपनी आपके पर्सनल डेटा का इस्तेमाल नही कर सकती है।

अगर आप इस सवाल का जवाब पाना चाहते हैं – ” मेरा नाम क्या है बोलकर बताइए या मेरा नाम क्या है बताना जरा” तो आपको इसके लिए पहले मोबाइल में मौजूद गूगल असिस्टेंट को अपना नाम बताना पड़ेगा। गूगल का यह सभी मोबाइल में दिया जाता है, फिर भी अगर आपके मोबाइल में यह ऐप्लिकेशन नही है तो इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करें लेकिन। यह काम कैसे करते हैं आइए जानते हैं।

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से Google Assistant Apps डाउनलोड करके अपने मोबाइल में Install और Enable करना पड़ेगा। इसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करना है :

  • अब आपको ऐप्लिकेशन चालू करके उससे अपना सवाल “मेरा नाम क्या है पूराMera Naam Kya Hai” पूछना है।
  • गूगल असिस्टेंट आपको जवाब देगा – हमें आपका नाम नही पता है।
  • इसके बाद गूगल आपसे पूछ सकता है – आपका नाम क्या है? हमें बताएँ। अगर ऐसा नही होता है, तो आपको फिर सवाल करना है – मेरा नाम बदलो।
  • इतना करते ही वह आपसे आपका नाम क्या है का Answer पूछेगा, इसके लिए आपको अपना नाम क्या है बताना पड़ेगा।
  • फिर गूगल आपका नाम सेव करने के लिए अनुमति माँगेगा। जिसके लिए आपको अनुमति देनी पड़ेगी, नही तो वह दोबारा आपके सवाल का जवाब नही दे पाएगा।
  • अनुमति देने पर गूगल आपके सवाल का जवाब सेव कर लेगा।
  • इसके बाद आप जब भी कभी दोबारा यह सवाल “मेरा नाम क्या हैMera Naam Kya Hai” करेंगे, तो वह आपको सही Answer दे देगा।

कैसे बुलवाएँ अपना नाम

कई लोग Google Assistant से सवाल करते हैं की मेरा नाम क्या है बोलकर बताइए या फिर ये भी पूछ लेते हैं कि मेरा नाम क्या है बताना जरा। यह सभी सवाल लोग सिर्फ़ हँसी-मज़ाक़ के लिए करते हैं या फिर ये पता करना चाहते हैं की Google को उनके बारे में कितनी जानकारी है।

अगर आप भी चाहते हैं की गूगल आपका नाम बोल कर बताए यानी मेरा नाम क्या है बोलकर बताइए या फिर मेरा नाम क्या है बताना जरा का सही जवाब दे, तो इसके लिए आपको कुछ सेटिंग करनी पड़ेगी।

सेटिंग करने के बाद आपके सवाल का सही जवाब मिल जाएगा। और उसके बाद आप किसी के भी सामने अपना इम्प्रेशन जमा सकते हैं। क्योंकि फिर आपके मोबाइल में मौजूद गूगल का असिस्टेंट आपका सही नाम बोल कर बताएँगा। यह कैसे होता है आइए जानते हैं।

हमने आपको जो सेटिंग ऊपर बताई है सबसे पहले उसे फ़ॉलो करके गूगल के असिस्टेंट ऐप्लिकेशन में अपनी पूरी जानकारी दे कर उसे सेव करने की अनुमति दे दें।

इसके बाद आप जब भी सवाल करेंगे की मेरा नाम क्या है बोलकर बताइए या फिर मेरा नाम क्या है बताना जरा तो वह आपको बोल कर Answer देगा। आप Hindi या English दोनों भाषाओं के साथ देश की किसी भी भाषा के लिए यह सेटिंग कर सकते हैं।

कोई अनजान इंसान कैसे पता कर लेता है

कई बार हम देखते और सुनते हैं की कोई भी अजान इंसान हमारे बारे में सही जानकारी दे देता है। अगर हम उससे ये सवाल करें की मेरा नाम क्या है पूरा (Mera Naam Kya Hai) तो वो इसका भी सही जवाब दे देता है।

क्या आपको पता है यह सब कैसे होता है, शायद आप नही जानते होंगे। यह एक मनोविज्ञान है, इसके बारे में जानने वाला इंसान, किसी अनजान के बारे में भी सही जानकारी दे देगा।

अगर आप भी यह सीखना चाहते हैं की वह कैसे आपके सवाल – मेरा नाम क्या है (mera naam kya hai in hindi), का जवाब दे पता है, तो इसके लिए आपको मनोविज्ञान की पढ़ाई करनी पड़ेगी और सीखना पड़ेगा की यह सब कैसे हो सकता है। इसके बाद आप किसी के भी सवाल का सही जवाब दे पाएँगे।

हिंदी में कैसे जानें Mera Naam Kya Hai in Hindi

अगर आप हिंदी भाषी हैं, तो आप अपने मोबाइल में मौजूद गूगल असिस्टेंट से हिंदी में सवाल करते होंगे और ये भी सवाल करते होंगे कि -“Mera Naam Kya Hai in Hindi“। अगर आप इसका जवाब भी हिंदी में ही चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ सेटिंग करनी पड़ेगी। आइए जानते हैं क्या?

सबसे पहले तो आप ऊपर बताई गई सेटिंग कर लें, क्योंकि हमने ऊपर पूरी जानकारी दे दी है। इसके भी अगर आपके सवाल “Mera Naam Kya Hai in Hindi” का जवाब हिंदी में नही मिलता है, तो इसके बाद आपको कुछ और सेटिंग करनी पड़ेगी। जिसे बारे में नीचे जानकारी दी गई है, जानिए कैसे और क्या करना है :

आप अपने मोबाइल की भाषा हिंदी करके try करिए अगर फिर भी हिंदी में जवाब नही मिलता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें।

  • मोबाइल की सेटिंग में जाएँ
  • ऐप्स सेटिंग ओपन करें।
  • गूगल सेटिंग ओपन करें।
  • अब आप अपनी भाषा को गूगल में हिंदी कर दें।

इतना करते ही आपके सवाल का जवाब आपकी अपनी भाषा में मिलने लगेगा।

English में कैसे जानें

अगर आपने अपने मोबाइल की भाषा हिंदी या कुछ और चुनी हुई है, तो यह मुश्किल है की गूगल असिस्टेंट आपको इंग्लिश में आपके सवाल मेरा नाम क्या है इन इंग्लिश (mera naam kya hai in English) का जवाब देगा।

अगर आप चाहते हैं की आपके सवाल का जवाब English में मिले तो इसके लिए आपको कुछ सेटिंग करनी पड़ेगी, उसके बाद आप गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हैं “मेरा नाम क्या है इन इंग्लिश (mera naam kya hai in English)” और वो आपको सही जवाब देगा। आइए जानते हैं क्या करना है:

सबसे पहले अपने मोबाइल की भाषा को English करें। या अगर आप मोबाइल की भाषा नही बदलना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करके अपने सवाल का जवाब English में पा सकते हैं:

  • मोबाइल की सेटिंग पर जाएँ।
  • अब ऐप्स या गूगल सेटिंग खोजें।
  • ऐप्स में मौजूद गूगल सेटिंग को ओपन करें और उसमें अपनी भाषा को बदलकर English कर दें।
  • इसके बाद सेटिंग को सेव कर दें।

अब आप जब भी असिस्टेंट से कोई सवाल करेंगे, तो वह आपको इंग्लिश (English) में जवाब देगा।

क्या नाम है मेरा (Kya Naam Hai Mera)

कौन हूं मैं, क्या नाम है मेरा (Kya Naam Hai Mera) – हिंदी भाषा का एक गीत भी है और इसे लता मंगेशकर ने गाया था। दर्द का रिश्ता अल्बम के इस गाने को वर्ष 1982 में रिलीज़ किया गया था। यह 4:08 मिनट की अवधि का गाना है।

क्या नाम है मेरा गाने को सुनील दत्त जी के निर्देशन में इसका म्यूज़िक राहुल देव बर्मन ने कम्पोज़ किया था। इसके बोल यानी लिरिक्स आनंद बक्शी जी ने लिखा था।

निष्कर्ष

आशा करते हैं की हमारी इस पोस्ट “मेरा नाम क्या है पूराMera Naam Kya hai” से आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया जैसे की Facebook, Singal App, Whatsapp, Telegram में ज़रूर शेयर करें।

हमारी इस पोस्ट से आप mera naam kya hai answer पा सकते हैं। ऐसी ही सभी जानकारी हिंदी में पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को ज़रूर लाइक और फ़ॉलो करें, जिसका लिंक आपको हमारी इस साइट के होमपेज पर मिल जाएगा।

Share

Leave a Reply