गुजरात सरकार की मेरिट आधारित प्रगति योजना की जानकारी, मेरिट आधारित प्रगति योजना क्या है, इससे कॉलेज स्टूडेंट्स को कैसे फ़ायदा होगा

गुजरात सरकार की मेरिट आधारित प्रगति योजना की जानकारी, मेरिट आधारित प्रगति योजना क्या है, इससे कॉलेज स्टूडेंट्स को कैसे फ़ायदा होगा

Pragati Scheme Gujarat

प्रगति योजना :

गुजरात सरकार ने कॉलेजों में पढ़ने वाले लाखों स्टूडेंट्स के भविष्य को देखते हुए आज मेरिट आधारित प्रगति नामक एक नई योजना की घोषणा की।  ताकि लाखों स्टूडेंट्स का भविष्य सही हो सके। उनकी पढ़ाई ना रुके। या जो फ़ाइनल समेस्टर में हैं उनको जॉब इंटरव्यू  देने में दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

अगर गुजरात सरकार प्रगति योजना को नही लाती तो गुजरात के लाखों कॉलेज स्टूडेंट्स का भविष्य अधर में लटक जाता। इसी समस्या को ध्यान में रख कर गुजरात सरकार स्टूडेंट्स के लिए मेरिट आधारित प्रगति योजना (Pragati Scheme) लाई है।

प्रगति योजना का उद्देश्य स्टूडेंट्स को परीक्षा पास करने में मदद करना है ताकि वो आगे बढ़ सकें। आज हम आपको गुजरात की मेरिट आधारित Pragati Scheme (प्रगति योजना) के बारें में पूरी जानकारी देंगे।

मेरिट आधारित प्रगति योजना – गुजरात सरकार

प्रगति योजना में स्टूडेंट्स को अपनी परीक्षा पास करने में मदद मिलेगी। गुजरात राज्य सरकार ने घोषणा की है कि गुजरात में कॉलेजों की टर्मिनल परीक्षा 25 जून से आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा फ़ाइनल ईयर स्टूडेंट्स के साथ दूसरे और चौथे सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए भी आयोजित की जाएगी। इसी के साथ गुजरात सरकार ने मेरिट आधारित प्रगति योजना की शुरुआत की है।

Gujarat Government  Merit Based Pragati Scheme

मेरिट आधारित प्रगति योजना के द्वारा स्टूडेंट्स जो फ़ाइनल सेमेस्टर  में हैं इसके अलावा बाक़ी स्टूडेंट्स को  पिछले सेमेस्टर और आंतरिक परीक्षा के अंकों में प्रदर्शन के आधार पर वर्गीकृत किया जाएगा। पिछले समेस्टर के नम्बर और कॉलेज के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर स्टूडेंट्स को आगे प्रमोट करने का निर्णय लिया जाएगा। ऐसे में जो स्टूडेंट्स अपने  शैक्षणिक प्रदर्शन को बढ़ाना चाहता है उनको अगले सत्र की सेमेस्टर परीक्षा में इसके लिए दोबारा परीक्षा दे पाएँगे।

यानी मेरिट आधारित प्रगति योजना के आधार पर स्टूडेंट्स को अभी तो नेक्स्ट सेमेस्टर में प्रमोट कर दिया जाएगा लेकिन जो स्टूडेंट्स इनके नम्बर से ख़ुश नही होंगे वो जब कॉलेज खुलेंगे और शैक्षणिक सत्र चालू होगा तो अगले सेमेस्टर की परीक्षा के समय इसके लिए दोबारा परीक्षा दे सकेंगे।

इसके अलावा गुजरात सरकार ने फाइनल ईयर के कॉलेज स्टूडेंट्स की टर्मिनल सेमेस्टर परीक्षा 25 जून करवाने का निर्णय लिया है। टर्मिनल सेमेस्टर परीक्षा की अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

हम उम्मीद करते हैं की ये जानकारी आपके काम की होगी और आपको पसंद आइ होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उनको भी इसकी जानकारी मिल सके। हमारे facebook page को follow करें ताकि फ़ेसबुक में आपको लेटेस्ट जानकारी मिल सके। अगर आप ईमेल  लेटेस्ट जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारा फ्री ईमेल सब्स्क्रिप्शन लें। कमेंट करके हमें अपनी राय ज़रूर बताएँ।

Share

Leave a Reply