Mood Changes During Pregnancy in Hindi : अगर आप महिलाओं में गर्भावस्‍था के दौरान (During Pregnancy) होने वाले Mood Changes के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें। यहाँ पर गर्भावस्था के दौरान मूड में बदलाव (Mood Changes in Pregnancy in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप समझ सकेंगे कि गर्भावस्था के दौरान अचानक होने वाले मूड परिवर्तन के क्या कारण होते हैं? इसके लक्षण और उपचार की पूरी जानकारी यहाँ पर दी गई है।

Mood Changes During Pregnancy in Hindi

Mood Changes in Pregnancy का हिंदी अर्थ – ‘गर्भावस्‍था के दौरान अचानक से मन बदलना या भावनाओं में अचानक परिवर्तन होना’ होता है।

अचानक मूड में बदलाव होना ‘बाइपोलर डिसऑर्डर’ है, जिसे मेडिकल टर्म में Mood Swing कहते हैं। महिलाओं में गर्भावस्‍था के दौरान जब भावनात्मक स्थिति में अचानक या तीव्र परिवर्तन होता है, ऐसी अवस्था को ही Mood Changes During Pregnancy कहते हैं। यानी गर्भावस्‍था के दौरान जब कोई महिला खुश और उत्साहित महसूस कर रही हो और अचानक उसकी भावनाओं में बदलाव होने से वह उदास, चिड़चिड़ी या क्रोधित महसूस करने लगे तो इस अवस्था को ही Mood Changes in Pregnancy कहते हैं।

गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं के मूड में बदलाव होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि हार्मोंनल बदलाव, एंग्‍जायटी, थकान और नींद की कमी। गर्भावस्था की शुरुआत में एस्‍ट्रोजन और प्रोजेस्‍टेरोन हार्मोन के बढ़ने की वजह से मूड में बदलाव होता है। क्योंकि एस्‍ट्रोजन मस्तिष्‍क के उस हिस्‍से में एक्टिव होता है, जो भावनाओं को नियंत्रित करता है। एस्‍ट्रोजन हार्मोन बढ़ने की वजह चिंता, चिड़चिड़ापन और डिप्रेशन होना सामान्य बात है। दूसरी तरफ़ प्रोजेस्‍टेरोन हार्मोन के बढ़ने से महिलाएँ दुःखी रहती हैं और थकान महसूस करती हैं।

Read More :   Crush Meaning in Hindi ॰ क्रश का हिंदी अर्थ क्या होता है?

Mood Changes During Pregnancy को आप ऐसे समझिए कि अगर कोई गर्भवती महिला ख़ुश हैं या उत्साह में हैं और अचानक उसकी भावनाओं में परिवर्तन होने से वह दुःख या अवसाद में चली जाए, तो भावनाओं में अचानक हुए इसी बदलाव को Mood Changes During Pregnancy कहते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान मूड में अचानक होने वाले बदलाव को कई लोग औरतों के स्वभाव से भी जोड़कर देखते हैं लेकिन यह स्वभाव नही बल्कि ‘बाइपोलर डिसऑर्डर’ है।

गर्भावस्था के दौरान मूड में बदलाव क्यों होता है ॰ Why Mood Changes occur During Pregnancy

Pregnancy के दौरान मूड में बदलाव होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि हार्मोनल बदलाव, शारीरिक बदलाव, एंग्‍जायटी, नींद की कमी और थकान, मॉर्निंग सिकनेस। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं :-

1. हार्मोनल बदलाव (Hormonal Changes)

गर्भवस्था की शुरुआत में शरीर में एस्‍ट्रोजन और प्रोजेस्‍टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से महिलाओं में Mood Change की दिक्कत बढ़ने लगती है। एस्‍ट्रोजन हार्मोन मस्तिष्‍क के उस हिस्‍से में एक्टिव होता है, जो हमारी भावनाओं को कंट्रोल करता है। इस हार्मोन की वजह से चिड़चिड़ापन, चिंता और डिप्रेशन होती है। दूसरी तरफ़, प्रोजेस्‍टेरोन हार्मोन की वजह से महिलाएँ दुःख और थकान महसूस करती हैं।

2. शारीरिक बदलाव (Physical Changes)

Pregnancy की वजह से महिलाओं के शरीर के अंदर बहुत सारे बदलाव आते हैं, जिससे वो परेशान हो जाती हैं। गर्भवस्था की वजह से होने वाला दर्द और बढ़ते हुए वजन की वजह से मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित होता है, जिससे मूड में अचानक बदलाव होने दिक्कत आने लगती है।

Read More :   Health benefits of mustard leaves, mustard is a good choice for winter diet

3. एंग्‍जायटी (Anxiety)

Pregnancy के दौरान चिंता होना आम बात है। माँ बनने और बच्‍चे की परवरिश को लेकर भी चिंता होती है। कई बार प्रसव पीड़ा की वजह से चिंता होती है। इन सभी का असर महिलाओं की भावनाओं पर पड़ता है और उनके Mood में अचानक Changes आ जाते हैं।

4. नींद की कमी और थकान (Sleep Deprivation and Fatigue)

Pregnancy के दौरान पहले तीन महीने और आखिरी के तीन महीनों में नींद की कमी होने की वजह से महिलाओं में चिड़चिड़ापन हो जाता है। गर्भावस्था के पहले तीन महीनों में महिलाएँ कितना भी सो लें, उनकी थकान कम नही होती। इसी तरह आखिरी के तीन महीनों में भी नींद की समस्या होती है। भरपूर नींद ना लेने और थकान की वजह से मूड में बदलाव होने लगता है।

5. मॉर्निंग सिकनेस (Morning Sickness)

गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस लगभग सभी महिलाओं को होता है। इसकी वजह से उनमें शारीरिक और मानसिक प्रभाव पड़ता है। मॉर्निंग सिकनेस की वजह से बार-बार उल्टी आने की दिक्कत भी होती है इसका असर भी उनके मूड पर पड़ता है।

Pregnancy के दौरान कब होती है Mood Changes की शुरुआत

सामान्य रूप से गर्भवती महिलाओं में Pregnancy की पहली तिमाही और आखिरी के तीन महीनों में Mood Changes होने की ज़्यादा परेशानी होती है। गर्भाधारण होने के पहले हफ़्ते में ही मूड में अचानक बदलाव की शुरूआत हो जाती है।

Mood Changes During Pregnancy Pronunciation in Hindi

Mood Changes During Pregnancy को हिंदी में ‘मूड चेंजेज ड्यूरिंग प्रेग्नेंसी’ पढ़ा और बोला जाता है। यानी Mood Changes During Pregnancy का Hindi Pronunciationमूड चेंजेज ड्यूरिंग प्रेग्नेंसी’ होता है।

Hindi Explanation of Mood Changes During Pregnancy in Hindi

Mood Changes During Pregnancy in Hindi’ अंग्रेज़ी का एक पूरा Sentence है, इसका हिंदी अर्थ – ‘प्रेग्नेंसी के दौरान अचानक से भावनाओं में बदलाव होना’ होता है। इस शब्द का इस्तेमाल मेडिकल फ़ील्ड में ‘बाइपोलर डिसऑर्डर’ के लिए किया जाता है। यह 6 शब्दों से मिलकर बना है। Mood + Swings + During + Pregnancy + in + Hindi.

  • Mood का हिंदी अर्थ – ‘मनोदशा, मनःस्थिति, भाव-दशा, भावना, भाव, रंग’।
  • Changes की Hindi Meaning – ‘बदलाव या परिवर्तन’।
  • During की हिंदी मीनिंग – के दौरान में, की अवधि में, दौरान, कालावधि तक।
  • Pregnancy मतलब – गर्भावस्था।
  • In का अर्थ – में
  • Hindi मतलब – हिंदी भाषा
Read More :   कोरोना वायरस क्या है, कोरोना वायरस से बचने के 4 सबसे प्रभावी तरीके

इन 6 शब्दों की हिंदी अर्थ आपस में मिलाकर जान सकते हैं की Mood Changes During Pregnancy in Hindi (हिंदी अर्थ) – ‘गर्भावस्था के दौरान अचानक से भावनाओं में बदलाव होना’ होगा।

जानकारी

अक्सर यूज़र Meaning & Translation of Mood Changes During Pregnancy in Hindi language खोजते हैं। जिसके बारे में हमने इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी है। इसके अलावा जिन लोगों को What is Meaning of Mood Changes During Pregnancy in Hindi, Mood Changes During Pregnancy का हिंदी में मतलब, Mood Changes During Pregnancy Ka Matalab Hindi Me Kya Hai, Mood Changes in Pregnancy in Hindi, के बारे में जानकारी नही है, वो इस पोस्ट को पढ़ कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हमने इस पोस्ट में इन टॉपिक्स के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है:

Meaning of Mood Changes During Pregnancy in Hindi
Pregnancy Mood Changes in Hindi
Definition of the word Mood Changes During Pregnancy in Hindi
Translation of word Mood Changes During Pregnancy in Hindi
Mood Changes in Pregnancy in Hindi
Translate the word Mood Changes During Pregnancy in Hindi
Mood Changes During Pregnancy in Hindi
प्रेग्नेंसी में मूड में अचानक परिवर्तन होना क्या होता है

Conclusion ॰ निष्कर्ष

इस पोस्ट में आपने जाना की Mood Changes During Pregnancy Meaning in Hindi क्या होता है। आशा करते हैं, की आपको हमारी पोस्ट Mood Changes During Pregnancy का मतलब हिंदी में समझ आ गया होगा। आशा करते हैं कि यहाँ से आप Mood Changes During Pregnancy Hindi Pronunciation और इसे कैसे उपयोग करते हैं के बारे में पूरी जानकारी पा चुकें होंगे।

English के कई और शब्दों के हिंदी मीनिंग जानने के लिए यहाँ क्लिक करें – Hindi Meaning.

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया जैसे Facebook, Koo, WhatsApp, Telegram इत्यादि में ज़रूर शेयर करें, ताकि आपके दोस्तों को भी English सीखने में आसानी हो सके।