छोड़कर सामग्री पर जाएँ
Home » Meaning » माउंट एवरेस्ट को नेपाल में क्या कहते हैं | Mount Everest Ko Nepal Mein Kya Kahate Hain

माउंट एवरेस्ट को नेपाल में क्या कहते हैं | Mount Everest Ko Nepal Mein Kya Kahate Hain

माउंट एवरेस्ट को नेपाल में क्या कहते हैं | Mount Everest Ko Nepal Mein Kya Kahate Hain

भारत के बहुत से लोग नेपाल में माउंट एवरेस्ट को क्या बोला जाता है जानना चाहते हैं, इसके साथ वो नेपाल की सबसे ऊँची चोटी का नाम नेपाली भाषा में जानना चाहते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि नेपाल में किस पर्वत को सागरमाथा के नाम से जाना जाता है और साथ ही सागरमाथा नाम किसने दिया तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

इस आर्टिकल में हमने बताया है कि माउंट एवरेस्ट को नेपाल में क्या कहते हैं, ताकि आप जान सकें कि एवरेस्ट को नेपाल भाषा में क्या कहते हैं

माउंट एवरेस्ट को नेपाल में क्या कहते हैं | Mount Everest Ko Nepal Mein Kya Kahate Hain

माउंट एवरेस्ट को नेपाल में ‘सागरमाथा’ कहते हैं, जबकि तिब्बत में चोमोलोंगमा के नाम से जाना जाता है। माउंट एवरेस्ट (सागरमाथा) पृथ्वी का सबसे ऊँची चोटी है। यह नेपाल और तिब्बत दोनों ही देशों में फैला हुआ है, लेकिन इसकी सबसे ऊँची चोटी नेपाल में स्थित है, जिसकी अधिक अधिकतम ऊँचाई 8,848 मीटर है।

सागरमाथा नाम किसने दिया

ऐसा माना जाता है कि सन् 1930 के दशक में नेपाल के प्रख्यात इतिहासकार स्वर्गीय श्री बाबूराम आचार्य ने ही नेपाल-तिब्बत की सीमा पर स्थित दुनिया की सबसे ऊँची चोटी (पहाड़) माउंट एवरेस्ट को नेपाली नाम सागरमाथा (सगरमाथा) नाम दिया था। जिसका अर्थ होता है ‘स्वर्ग का शीर्ष’।

सागरमाथा का मतलब क्या होता है

ऊपर दी गई जानकारी से आप समझ ही चुके होंगे कि माउंट एवरेस्ट को नेपाल में क्या कहते हैं। अब हम जानेंगे कि सागरमाथा का मतलब क्या होता है यानि सागरमाथा का अर्थ क्या होता है।

नेपाल के स्थानीय लोग माउंट एवरेस्ट को सागरमाथा कहते है। सागरमाथा का मतलब होता है ‘स्वर्ग का शीर्ष या आकाश का भाल’ कभी कभी इसका अर्थ ‘आकाश की देवी’ भी निकाला जाता है। माउंट एवरेस्ट का नेपाली भाषा में नाम ‘सागरमाथा’ इतिहासविद बाबुराम आचार्य ने सन् 1930 के दशक में रखा था।

नेपाल में एवरेस्ट को किस नाम से जाना जाता है और इसका यह नाम क्यों पड़ा?

EVEREST Ko Nepal Bhasha Mein Kya Kehte Hain : नेपाल में एवरेस्ट को सागरमाथा के नाम से जाना जाता है। इसके नाम के पीछे कोई विशेष कारण और इतिहास नही है। माउंट एवरेस्ट का नेपाल में नाम ‘सागरमाथा’ होने के कारण आप ऐसे समझ सकते हैं कि हर चीज/स्थान के लिए स्थानीय भाषा में कुछ ना कुछ नाम होता है जो वहाँ की स्थानीय भाषा और संस्कृति के साथ जुड़ा होता है।

उसी तरह Mount Everest Ko Nepal Mein ‘Sagarmatha’ Kahate Hain. इस नाम का इतिहास 1930 के दशक का है.

निष्कर्ष – Mount Everest Ko Nepal Mein Kya Kahate Hain

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि माउंट एवरेस्ट को नेपाल में क्या कहते हैं (Mount Everest Ko Nepal Mein Kya Kahate Hain)। आशा करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आएगी. इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरुर शेयर करें।