Movie Download Kaise Kare : लोग अब शॉर्ट वीडियो, ऑनलाइन वेब सिरीज़ आदि के रूप में अपने पसंदीदा कार्यक्रमों का आनंद मोबाइल पर लेते हैं, क्योंकि मनोरंजन के रूप सामग्री उत्पादन और वितरण के नए चैनलों के साथ विकसित होते हैं। इंटरनेट बूम के बीच मनोरंजन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कई ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म उभरे हैं। आइए जानते हैं किसी भी ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म और पाइरेसी वेबसाइट से न्यू या पुरानी कोई भी मूवी फ्री डाउनलोड कैसे करें?

Movie Download Kaise Kare

कुछ वर्ष पहले, मूवी और टीवी प्रोग्राम चलते-फिरते देखने के लिए आईपॉड और पीसी जैसे उपकरणों पर डाउनलोड किए जाते थे। हालांकि, स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म की व्यापकता का मतलब है कि जब तक आपके पास एक विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन है, तब तक सभी सामग्री जो आप संभवतः चाहते हैं, आपकी उंगलियों पर है।

Movie Download Kaise Kare
Movie Download Kaise Kare

लेकिन क्या होगा अगर आपके पास इंटरनेट ना हो? वाई-फाई हर जगह उपलब्ध नहीं है। काम करने के रास्ते में सुरंग का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति से पूछें। जब आप किसी शो के समापन के करीब होते हैं और आप जो वीडियो देख रहे हो वो बफ़र होने लगे तब यह नज़र अपने बालों को खींचने वाला होता है।

सौभाग्य से, कई ओटीटी स्ट्रीमिंग सेवाएं अब आपको ऑफ़लाइन देखने के लिए सामग्री डाउनलोड करने की अनुमति देती हैं। इसका मतलब है कि आप उस मूवी या टीवी सीज़न के फिनाले या वेब सिरीज़ को कहीं भी, कभी भी पूरा देख सकते हैं वो भी बिना इंटरनेट के।

OTT Platform से offline Movie Download कैसे करें?

इस ब्लॉग में, हमने ओटीटी प्लेटफॉर्म से फिल्में और वेब सीरीज डाउनलोड करने के तरीके के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की है। आइए जानते हैं ओटीटी प्लेटफॉर्म से Movie Download Kaise Kare, यहाँ पर हम आपको एक-एक करके Netflix, Amazon Prime Video, Disney+ Hotstar, SonyLIV, Voot और YouTube से Movie Download करने का तरीक़ा बताने वाले हैं।

Netflix

नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन के साथ ऑफ़लाइन देखने के लिए सभी प्रोग्राम उपलब्ध नहीं हैं, फिर भी बहुत सारी Movies और Web Series हैं, जिन्हें Download किया जा सकता है और बाद में इंटरनेट कनेक्शन ना होने पर ऑफ़लाइन देखा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें :   Index Of Marvel Movies 2022 Free Download in Order Cinematic Universe & Phase 1

Netflix से मूवी डाउनलोड कैसे करें

नेटफ्लिक्स से मूवी और सीरीज कैसे डाउनलोड करें

  • अपने स्मार्टफोन में नेटफ्लिक्स ऐप लॉन्च करें।
  • उस मूवी का चयन करें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • ऊपरी-बाएँ कोने में, मेनू बटन दबाएँ।
  • डाउनलोड के लिए उपलब्ध बटन पर टैप करें।

Android मोबाइल पर डाउनलोड की गई Movies को स्टोर करने के लिए आप अपना फ़ोल्डर चुनें। यदि आप मूवी या एपिसोड को एसडी कार्ड में सहेजना चाहते हैं, तो ऐप को कार्ड तक पहुंच प्रदान करें।

चूंकि सामग्री डीआरएम सुरक्षित है, उपयोगकर्ताओं को पता होना चाहिए कि डाउनलोड की गई सामग्री आपके डिवाइस तक ही सीमित है। परिणामस्वरूप, आप ब्लूटूथ या एसडी कार्ड स्वैपिंग के माध्यम से प्रोग्राम को दूसरों के साथ साझा नहीं कर सकते।

NOTE : मोबाइल का स्टोरेज स्पेस बचाने के लिए प्रोग्राम देखने के बाद डिवाइस से क्लिप हटा दें। डाउनलोड को स्थायी रूप से मिटाने के लिए, My Download > Edit पर जाएं और फिर उन फिल्मों या एपिसोड के बगल में लाल बॉक्स में ‘X’ का चयन करें जिन्हें आप डिलीट करना चाहते हैं।

Amazon Prime Video

अमेज़ॅन प्राइम वीडियो उन कुछ ओटीटी प्लेटफार्मों में से एक है जो आपको ऑफ़लाइन रहते हुए अपने स्मार्टफोन पर देखने के लिए फिल्में या टीवी शो डाउनलोड करने की अनुमति देते हैं। ऑफ़लाइन देखने की सुविधा वर्तमान में कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए उपलब्ध है, जिसमें अधिकांश प्लेटफ़ॉर्म की मूल सामग्री शामिल है।

Amazon Prime Video से Movie Kaise Download Kare

  • अपने Android, iPhone या Fire टैबलेट में Amazon Prime Video ऐप लॉन्च करें।
  • उस टीवी एपिसोड/फिल्म को खोजें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • वीडियो आइकन पर टैप करें।
  • डाउनलोड का चयन करें।
  • डाउनलोड की गई फिल्मों और टीवी सिरीज़ के संग्रह को देखने के लिए डाउनलोड पर क्लिक करें।इंटरनेट ना होने पर भी आप उन्हें अपने डिवाइस पर स्ट्रीम करके देख सकते हैं।

NOTE : आप हमेशा अपनी इच्छित डाउनलोड क्वालिटी चुन सकते हैं। याद रखें कि सामग्री की गुणवत्ता जितनी बेहतर होगी, उसे आपके स्मार्टफ़ोन पर उतने ही अधिक डेटा संग्रहण की आवश्यकता होगी।

Disney+ Hotstar

डिज़्नी+हॉटस्टार अनेक भाषाओं में असंख्य फ़िल्में प्रदान करता है। इन मूवीज़ को ऑफ़लाइन देखने के लिए आपको प्लेटफ़ॉर्म की प्रीमियम सेवा की सदस्यता लेनी होगी।

Disney+Hotstar से Movie Download Kaise Kare

  • अपने स्मार्टफोन में डिज़्नी+हॉटस्टार ऐप डाउनलोड करें और उस मूवी की तलाश करें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • वीडियो का चयन करने के बाद, डाउनलोड बटन वॉचलिस्ट और शेयर आइकन के साथ दिखाई दे सकता है।
  • जब आप डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो प्लेटफॉर्म आपसे उस वीडियो की गुणवत्ता चुनने के लिए कहेगा जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • जब आप कोई रिज़ॉल्यूशन चुनते हैं, तो डाउनलोडिंग प्रक्रिया शुरू हो जाती है और वीडियो पूरी तरह से डाउनलोड होने पर ऐप आपको सूचित करेगा।
इसे भी पढ़ें :   Skymovies HD 2021 [official] – Free Movies Download 2021 in MP4, HD, MKV

SonyLIV

SonyLIV विभिन्न प्रकार के हिंदी टीवी कार्यक्रमों, हिंदी ऑनलाइन फिल्मों और अन्य चीजों के साथ अच्छी मूवीज़ के लिए एक मंच है। देश की सभी भाषाओं की कई फिल्में यहाँ उपलब्ध हैं, जो इसे फिल्म प्रेमियों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाते हैं। इसके ग्राहकों की समस्या यह है कि यह वीडियो डाउनलोड करने की अनुमति नहीं देता है। हालाँकि आप 3rd पार्टी ऐप्स की मदद से SonyLiv से कोई भी मूवी फ्री डाउनलोड कर सकते हैं।

SonyLIV से Movie Download Kaise Kare

  • अपने डिवाइस पर InsTube डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • InsTube साइट से SonyLIV खोलें।
  • जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं उस मूवी या प्रोग्राम को ढूंढें और उसे ओपन करें।
  • जैसे ही मूवी चलना शुरू होगी, स्क्रीन के निचले दाएं कोने में एक डाउनलोड विकल्प दिखाई देगा।
  • अपनी पसंद की फिल्म को डाउनलोड करने के लिए उस आइकन पर क्लिक करें।
  • डाउनलोड शुरू होने से पहले एक ओवरले संदेश प्रदर्शित होगा।
  • आपको एक वीडियो प्रारूप और गुणवत्ता चुननी होगी।
  • फिर, सबसे नीचे, डाउनलोड शुरू करने के लिए “फास्ट डाउनलोड” पर टैप करें।
  • “My Files” के अंतर्गत अपने डाउनलोड का पता लगाने के लिए ऊपरी दाएं कोने में डाउनलोड बटन पर टैप करें।
  • Movie Download होने के बाद अब आप हरे रंग के चिन्ह पर टैप करके वीडियो चला सकते हैं।

Voot

वायकॉम 18 के स्वामित्व वाला वूट लंबे समय से है और अभी भी उन कुछ में से एक है जो विज्ञापन-समर्थित स्ट्रीमिंग सेवा प्रदान करता है। चूंकि यह अभी भी सामान्य लोकप्रियता के साथ-साथ उपलब्ध सामग्री की विविधता और मात्रा के मामले में जाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है, वूट ने अपने द्वारा प्रसारित लोकप्रिय वास्तविक कार्यक्रमों के लिए भारतीय बाजार में खुद को एक जगह बना ली है।

Voot से मूवी डाउनलोड कैसे करें

  • वूट से मूवी डाउनलोड करना ठीक उसी तरह है जैसे किसी अन्य स्ट्रीमिंग साइट से वीडियो डाउनलोड करना।
  • उस मूवी पर नेविगेट करें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • वीडियो डाउनलोड करना शुरू करने के लिए, डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

वूट मूवीज की डाउनलोड गुणवत्ता को संशोधित करने के लिए, वूट ऐप खोलें और नीचे दिए गए निर्देशों को पढ़ें:

  • ऐप के होमपेज के ऊपर दाईं ओर, अपने प्रोफ़ाइल नाम/चित्र (माई वूट) पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर ऐप सेटिंग्स पर क्लिक करें।
  • फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से Video Quality Download चुनें।
  • अब आप तीन उपलब्ध डाउनलोड वीडियो गुणवत्ता विकल्पों (720p, 320p या 144p) में से एक का चयन कर सकते हैं या हमेशा डाउनलोड करने से पहले गुणवत्ता की पुष्टि करने के लिए ऑप्शन चुन सकते हैं।
इसे भी पढ़ें :   HubFlix 2021 [official website] - Free Download Movies, Web Series, TV Shows

यदि कोई अन्य वीडियो डाउनलोड हो रहा है, तो आपका वर्तमान वीडियो डाउनलोड सूची में लिस्ट हो जाएगा, जिसे एक वृत्त में दीर्घवृत्त के रूप में दर्शाया जाता है। जब डाउनलोड समाप्त हो जाता है, तो वही आइकन एक घेरने वाले टिक मार्क में बदल जाएगा।

YouTube

YouTube पहले वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म में से एक है जिसने बाजार में पूरी तरह से क्रांति ला दी है। प्लेटफ़ॉर्म ने लोकप्रिय फ़िल्में रिलीज़ करना भी शुरू कर दिया है जिन्हें आप YouTube सदस्यता खरीदकर देख सकते हैं। New Movie Trailer हों या म्यूज़िक वीडियो, YouTube पर आप बहुत सारी सामग्री देख सकते हैं। इसलिए, यदि आप Free Movie Download करने की योजना बना रहे हैं और कुछ ऐसे वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं जिन्हें आप ऑफ़लाइन देखना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए स्टेप्स का पालन करें :

Youtube से कोई भी मूवी कैसे डाउनलोड करें

  • अपने स्मार्टफोन में YouTube ऐप खोलकर अपनी पसंद का कोई Movie या वीडियो शुरू करें।
  • किसी वीडियो को ऑफ़लाइन देखने के लिए डाउनलोड करने के लिए उस पर क्लिक करें।
  • ‘डाउनलोड’ आइकन पर टैप करें, जो शेयर और ऐड टू आइकॉन दोनों के बीच दिखाई देता है।
  • वह वीडियो गुणवत्ता चुनें जिसे आपको डाउनलोड करने की आवश्यकता है।
  • जब आप OK पर टैप करते हैं तो यह हाइड हो जाता है।

हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि YouTube वीडियो डाउनलोड करना कॉपीराइट उल्लंघन के कारण दुनिया के कई क्षेत्रों में अवैध घोषित किया गया है। इसलिए, हमारी राय में, ऑफ़लाइन देखना सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप वास्तव में नियमों का उल्लंघन किए बिना YouTube वीडियो संग्रहीत करना चाहते हैं, तो YouTube offline ऑप्शन का इस्तेमाल करें।

निष्कर्ष : Free Movie Download Kaise Karen

अब जब आप जानते हैं कि अपनी पसंदीदा फिल्में कैसे डाउनलोड करें, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि मनोरंजन हमेशा उपलब्ध हो, इंटरनेट हो या ना हो। ओटीटी प्लेटफॉर्म का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के तरीके के बारे में अधिक अपडेट और सुझावों के लिए Niodemy के साथ जुड़े रहे।