MSc Nursing Kya Hai : हेल्थ सेक्टर में आज के समय में रोज़गार के लिए काफ़ी अवसर है। इसी वजह से अब स्टूडेंट्स का रुझान मेडिकल फ़ील्ड की तरफ़ होने लगा है। कुछ समय पहले तक ज़्यादातर स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग फ़ील्ड में जाना पसंद करते थे, लेकिन समय के साथ लोगों का रुझान अब हेल्थ फ़ील्ड की तरह होने लगा है। इसी में से एक फ़ील्ड है MSc Nursing का।

इस पोस्ट में हम आपको हेल्थ सेक्टर के MSc Nursing Course के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। हम आपको बताएँगे की MSc Nursing Kya Hai, MSc Nursing कैसे करें, इसके लिए क्या योग्यता चाहिए होती है, कौन का कॉलेज चुनें, फीस कितनी है इत्यादि इन सभी बातों की जानकारी आपको यहाँ मिल जाएगी।

जो भी स्टूडेंट्स MSc Nursing करके मेडिकल फ़ील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, उनको BSc Nursing का कोर्स करना ज़रूरी होता है। अगर स्टूडेंट BSc Nursing 55% मार्क्स के साथ पास कर जाता है, तो वह MSc Nursing के लिए किसी कॉलेज में Admission लेने के लिए Eligible हो जाता है। इसके साथ ही इस फ़ील्ड के लिए Experience की भी डिमांड की जाती है।

एमएससी नर्सिंग क्या है? ॰ MSc Nursing Kya Hai

MSc Nursing मेडिकल फ़ील्ड का 2 साल का पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स होता है, जिसको करने के बाद स्टूडेंट नर्सिंग के क्षेत्र में नौकरी कर सकते हैं। एमएससी नर्सिंग करने के लिए कैंडिडेट को पहले 4 साल का बीएससी नर्सिंग कोर्स (अंडर ग्रेजुएशन) पूरा करना होता है, साथ ही BSc Nursing में कम से कम 55% मार्क्स के साथ पास होना होता है। इसके बाद ही कैंडिडेट एमएससी नर्सिंग के लिए किसी कॉलेज में Admission ले सकते हैं।

आज के समय में नर्सिंग एक ऐसा मेडिकल क्षेत्र है, जहाँ पर आसानी से जॉब मिलने का चान्स रहता है। MSc Nursing करने के बाद कैरियर का स्कोप और बढ़ जाता है।

जिस तरह MBBS एक Under Graduation Course है, इसके बाद स्पेसिलिस्ट डॉक्टर बनने के लिए Post Graduation Course करना पड़ता है। उसी तरह MSc Nursing भी Post Graduation Course है, जिसको BSc Nursing का Under Graduation Course करने के बाद ही किया जा सकता है।

M.Sc. Full Form क्या है ?

MSc Full Form – “Master of Science”

M.Sc. Nursing Full Form क्या है ?

M.Sc. Nursing Full Form – “Master of Science in Nursing”

एमएससी नर्सिंग कैसे करें? ॰ MSc Nursing Kaise Kare

MSc Nursing Course करने के लिए स्टूडेंट को पहले बीएससी नर्सिंग का Under Graduation Course पूरा करना पड़ता है। अगर स्टूडेंट के पास BSc Nursing की Degree है, तो वह MSc Nursing करने के लिए किसी कॉलेज में Admission लेने के लिए पात्र (Eligible) होता है।

Read More :   CSBC Bihar Constable Results declared, CSBC Mobile squad constable and home guard driver results have been declared

इस कोर्स में स्टूडेंट्स को BSc Nursing का ही आगे का एक्स्पर्ट लेवल की पढ़ाई करवाई जाती है, जिससे कैंडिडेट अपने क्षेत्र में एक्स्पर्ट बन सके। इस कोर्स को करने के बाद Candidate की Skill में और ज़्यादा सुधार हो जाता है, जिससे वह हॉस्पिटल या स्वास्थ्य केंद्रों में क्रिटिकल केस हैंडल कर पाते हैं।

MSc Nursing Admission Process ॰ एमएससी नर्सिंग प्रवेश प्रक्रिया

एमएससी नर्सिंग प्रवेश प्रक्रिया (MSc Nursing Admission Process) : अगर आप MSc नर्सिंग में Admission लेना चाहते हैं, तो आपको बता दें की देश के बहुत से कॉलेज इसके लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं, जिसकी जानकारी आप रोज़गार समाचार पत्रों से प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा बहुत से कॉलेज ऐसे भी होते हैं, जो बिना प्रवेश परिक्षा के BSc नर्सिंग पास स्टूडेंट को सीधे Admission देते हैं। लेकिन दोनों के लिए ही फ़ॉर्म भरना पड़ता है।

इसके लिए स्टूडेंट ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से फ़ॉर्म भरें, इसके बाद स्टूडेंट को एक इनरोलमेंट नंबर दिया जाएगा। इस इनरोलमेंट नंबर के द्वारा स्टूडेंट कॉलेज की वेबसाइट से ऑनलाइन एडमिट कार्ड निकाल सकते हैं।

1। ऑनलाइन फ़ॉर्म भरने का तरीक़ा : MSc Nursing Admission के लिए सबसे पॉप्युलर तरीक़ा है ऑनलाइन फ़ॉर्म भरना। इसके लिए अधिकारिक वेबसाइट में जाएँ और फ़ॉर्म भरें। साथ ही अपने फ़ॉर्म का प्रिंट आउट भी निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लें। इसके बाद ऑनलाइन फ़ॉर्म भरने वाले स्टूडेंट को कुछ ज़रूरी कागजात और फीस की डीडी के साथ उस प्रिंट आउट को संबंधित कॉलेज को भेजना भी ज़रूरी होता है।

2। ऑफलाइन फ़ॉर्म भरने का तरीक़ा : MSc Nursing Admission के लिए ऑफलाइन तरीके से भी फ़ॉर्म भरा जा सकता है। अगर आप ऑफलाइन फ़ॉर्म भरें, तो अपने फ़ॉर्म के साथ कुछ ज़रूरी डॉक्युमेंट्स आपको जमा करना होगा। इसके लिए आप कॉलेज या निकाय के किसी केंद्र पर जा सकते हैं।

एमएससी नर्सिंग की फीस ॰ MSc Nursing Fee Structure

एमएससी नर्सिंग की फीस सभी कॉलेज की अलग-अलग होती है। इसके लिए आप जिस कॉलेज से यह कोर्स करना चाहते हैं उसकी वेबसाइट पर जाकर MSc Nursing Fee चेक कर सकते हैं। सामान्य रूप से देखा जाए तो देश के सभी कॉलेजों में एमएससी नर्सिंग की फीस 30,000 रुपए से लेकर 2 लाख रुपए के बीच ही होती है।

आप MSc Nursing करने के लिए देश के किसी भी बेस्ट कॉलेज को चुन सकते हैं, जिसकी लिस्ट नीचे दी गई है। जो स्टूडेंट BSc Nursing का कोर्स 55% मार्क्स के साथ कम्प्लीट कर चुकें होते हैं, वो MSc नर्सिंग के लिए Apply कर सकते हैं।

एमएससी नर्सिंग के कॉलेज ॰ Best MSc Nursing Colleges List

एमएससी नर्सिंग कोर्स करने के लिए आप नीचे दिए गए Best MSc Nursing Colleges में से किसी को भी चुन सकते हैं। यहाँ दी गई Colleges की लिस्ट देश के सबसे अच्छे एमएससी नर्सिंग कॉलेज की है। आप अपनी सुविधा और बजट के अनुसार इनमें से कोई भी कॉलेज चुन सकते हैं।

  • Indian Nursing Council – Delhi ॰ इंडियन नर्सिंग काउंसिल – दिल्ली
  • Indian Red Cross Society – Panjab ॰ इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी, पंजाब
  • AIIMS – Delhi ॰ एम्स, दिल्ली
  • King George’s Medical University – Lucknow ॰ किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ
  • Armed Forces Medical College – Pune ॰ आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज, पुणे
  • Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education & Research (JIPMER) – Pondicherry ॰ जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ़ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, पुद्दुचेरी
  • Madras Medical College – Chennai ॰ मद्रास मेडिकल कॉलेज, चेन्नई
  • Sri Ramachandra Institute of Higher Education and Research – Chennai ॰ श्री रामचंद्र इंस्टिट्यूट ऑफ़ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च, चेन्नई
  • Christian Medical College – Vellore, Tamil Nadu ॰ क्रिस्चन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर, तमिलनाडु
  • Symbiosis International (Deemed University) – Pune ॰ सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, पुणे
  • Bangalore Medical College and Research Institute (BMCRI) – Bengaluru ॰ बैंगलोर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट, बैंगलोर
  • T D Medical College – Kerala ॰ टी.डी. मेडिकल कॉलेज, केरल
  • Rajiv Gandhi University of Health Sciences (RGUHS) – Bengaluru ॰ राजीव गाँधी यूनिवर्सिटी ऑफ़ हेल्थ साइंसेज – बैंगलोर
  • Manipal College of Nursing – Karnataka ॰ मनिपाल कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग, कर्नाटक
  • Government Medical College – Kerala ॰ गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, केरल (कोझीकोडी)
Read More :   Gujarat Terminal Semester Exams 2020 Date Sheet Information and Date Sheet Download

MSC Nursing Entrance Exam ॰ एमएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा कैसे होती है?

जो स्टूडेंट किसी अच्छे कॉलेज से MSc Nursing करना चाहते हैं, उन्हें उस कॉलेज की प्रवेश परीक्षा देनी पड़ेगी। इस MSC Nursing Entrance Exam में स्टूडेंट अगर अच्छे मार्क्स के साथ पास कर जाता है, तो उसका Admission उस College में हो जाएगा। यह Exam हर साल सामान्यतः मई या जून महीने में आयोजित किया जाता है, इसका रिजल्ट जून या जुलाई तक आ जाता है।

अगर आप MSC Nursing Entrance Exam की तैयारी करना चाहते हैं, तो आपको बता दें की इस प्रवेश परीक्षा में BSc Nursing कोर्स के Question पूछे जाते हैं। इसलिए आपको सबसे पहले BSc Nursing अच्छे मार्क्स के साथ पास करना होगा। इसके बाद आपको इस Entrance Exam की तैयारी करने में आसानी होगी।

MSC Nursing Subjects ॰ एमएससी नर्सिंग में कौन-कौन से विषय होते हैं?

अगर आप एमएससी नर्सिंग में पढ़ायें जाने वाले विषयों के बारे में जानना चाहते हैं, तो आइए आपको बताते हैं कि MSC Nursing Subjects क्या क्या हैं।

MSc Nursing 1st Year Subject

एमएससी नर्सिंग 2 साल का पोस्ट ग्रैजूएशन कोर्स होता है। इसके पहले साल (MSc Nursing 1st Year Subject) में स्टूडेंट्स को निम्न 4 subjects की पढ़ाई करनी पड़ती है।

  • Nursing Education (नर्सिंग एजुकेशन)
  • Clinical Nursing I (क्लिनिकल नर्सिंग I)
  • Advanced Nursing and Allied Subjects (एडवांस नर्सिंग और अलाइड सब्जेक्ट)
  • Research and Statistics (रिसर्च एंड स्टेटिस्टिक)

MSc Nursing 2nd Year Subjects

इसी तरह MSC Nursing के दूसरे साल (MSc Nursing 2nd Year Subjects) स्टूडेंट्स को कॉलेज में निम्न subjects की पढ़ाई करनी पड़ती है।

  • Clinical Nursing II (क्लिनिकल नर्सिंग II)
  • Nursing Management (नर्सिंग मैनेजमेंट)
  • प्रैक्टिकल में ये सब्जेक्ट शामिल होते हैं (क्लिनिकल नर्सिंग, थीसिस वाईवा, नर्सिंग शिक्षा और प्रबंधन)

M.SC. Nursing Jobs Scope ॰ एमएससी नर्सिंग के बाद रोजगार के अवसर

एमएससी नर्सिंग का कोर्स पूरा करने के बाद सबसे बड़ा सवाल ये आता है की इसके बाद Career और Jobs का क्या Future Scope है। अगर कोई स्टूडेंट एमएससी नर्सिंग करना चाहता है, तो उसको यह पता होगा बहुत ज़रूरी है।

Read More :   TOEFL परीक्षा को पहली बार में ही क्लीयर करने और अपने पसंदीदा कालेज/यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने के लिए इन सुझावों और टिप्स का पालन करें - TOEFL Exam Tips

इसके साथ ही M.SC. Nursing करने के बाद Salary कितनी मिलेगी? क्या आप सरकारी नौकरी कर सकते हैं, क्या Private Sector में Jobs है। आइए इन सब सवालों के जवाब आपको बताते हैं।

M.SC. Nursing करने के बाद Jobs और मिलने वाले Salary आपके कॉलेज, आपकी डिग्री और आपके Experience के ऊपर निर्भर करती है। अगर हम एक MSc Nursing के बाद मिलने वाले सालाना एवरेज सैलरी की बात करें तो यह 3 लाख रुपए से 5 लाख रुपए के बीच होती है।

इसके साथ ही M.SC. Nursing करने के वाले स्टूडेंट के पास jobs के ढेरों अवसर होते हैं, नीचे हमने आपको बताया है कि M.SC. Nursing करने के बाद आप कहाँ jobs कर सकते हैं।

  • क्लिनिक एंड हेल्थ डिपार्टमेंट
  • हॉस्पिटल्स
  • ट्यूटर (मनोरोग नर्सिंग)
  • नर्सिंग साइंस स्कूल्स
  • इंडस्ट्रियल हाउसेस एंड फैक्ट्रीज
  • ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट
  • डिफेन्स सर्विसेज
  • आहार विशेषज्ञ (Dietitian Consultant)
  • नर्सिंग होम्स
  • नर्सिंग प्रभारी (Nursing In-charge)
  • अनाथालय और ओल्ड एज होम
  • रेलवेज एंड पब्लिक सेक्टर मेडिकल डिपार्टमेंट
  • नर्सिंग ट्यूटर (Nursing Tutor)
  • पैरामेडिक नर्स
  • वार्ड नर्स
  • नर्सिंग कार्यकारी (Nursing Executive)
  • नर्सिंग सुपरवाइजर (Nursing Supervisor)
  • चिकित्सीय परामर्श (Medical Advisor)

इन सभी जगह पर आप एमएससी नर्सिंग करने के बाद जॉब कर सकते हैं।

एमएससी नर्सिंग कितने साल का कोर्स है?

बीएससी नर्सिंग करने के बाद 2 साल में एमएससी नर्सिंग का कोर्स पूरा होता है।

एमएससी नर्सिंग की सरकारी फीस कितनी है?

लगभग 4000 रुपये महीना (सभी सरकारी कॉलेज में 30 हज़ार रुपए से लेकर 40 हज़ार रुपए तक सालाना)

एमएससी नर्सिंग के लिए फार्म का कब निकलेगा?

MSc Nursing के लिए फ़ॉर्म जनवरी से मार्च के बीच हर साल आ जाता है, इसकी जानकारी आपको रोज़गार समाचार पत्रों से मिल जाएगी।

MSc नर्सिंग के बाद क्या करें?

MSc नर्सिंग का कोर्स करने के बाद आप पब्लिक हेल्थ, सोशल वर्क, साइकोलॉजी, हॉस्पिटल मैनेजमेंट, नर्सिंग स्टाफ़ जैसे किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

निष्कर्ष ॰ MSc Nursing Kya Hai और कैसे करें?

हमने इस पोस्ट को आपको बताया की MSc Nursing Kya Hai और इस कोर्स को किस कॉलेज से और कैसे किया जा सकता है। एमएससी नर्सिंग का कोर्स पूरा करने वाले स्टूडेंट्स को अपने कैरियर में कई फायदे मिलते हैं।

आजकल मेडिकल फ़ील्ड में नर्सिंग की बहुत ज़्यादा डिमांड बढ़ रही है, इसलिए इस फ़ील्ड में आपको आसानी से नौकरी मिल सकती है।

आशा करते हैं की हमारा यह Article “MSc Nursing Kya Hai” आपको पसंद आया होगा। अगर आपके मन में MSc Nursing से जुडा कोई भी सवाल या कन्फ़्यूज़न हैं, तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमसे अपना सवाल पूछ सकते हैं। हम Career Consultant Expert Team जल्द ही आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेगी।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया जैसे कि Facebook, WhatsApp, Twitter इत्यादि में ज़रूर शेयर करें। ताकि सभी लोगों को MSc Nursing से जुड़ी सही जानकारी मिल सके।