Mysterious Places in India- भारत के 5 रहस्यमय स्थान जो इंसानों की समझ से परे हैं। वैज्ञानिक भी हैरान

क्या आपने रात में सफेद साड़ी में एक महिला द्वारा पीछा किए जाने के बारे में सुना है? या क्या आपने उस जगह के बारे में सुना है जहां कोई अदृश्य बल आपको थप्पड़ मारता है। हम यहां किसी हॉरर फिल्म या शो के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। भारत में ऐसी जगहें हैं, जहां ये सभी चीजें होती हैं।

Mysterious Places in India

भारत हमेशा से एक ऐसा देश रहा है जो अपनी रहस्यमयी जगहों और अजीबोगरीब कहानियों के लिए जाना जाता है। ये स्थान और कहानियाँ इतनी विचित्र हैं कि यह मानव को चुनौती देता है। आज हम ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका दिमाग रोमांच, उत्साह और डर से भर जाएगा।

भारत के 5 रहस्यमय स्थान जो इंसानों की समझ से परे हैं :

  1. दिल्ली कैंट में सफेद साड़ी में एक रहस्यमयी औरत
  2. कुलधारा का परित्यक्त और शापित गाँव
  3. जटिंगा, प्लेस जहां पक्षी आत्महत्या करते हैं
  4. रूपकुंड – कंकाल की झील
  5. कोंगका ला पास – भारत में एलियन

दिल्ली कैंट में सफेद साड़ी में एक रहस्यमयी औरत :

आपने कई जगहों के बारे में सुना होगा जिसमें सफेद साड़ी में एक महिला अंधेरी रात में अजनबियों से मदद माँगती है और जो लोग उसकी मदद करने के लिए रुकते हैं, वह उन्हें मौत के घाट उतार देती है।

Haunted Road in Delhi Cantt

लेकिन यह किसी उपन्यास या फिल्म की कहानी नहीं है। वास्तव में हमारे देश की राजधानी दिल्ली में ऐसी जगह है, जो प्रेत-वाधित और रहस्यमय है। हालांकि दिल्ली को सबसे आधुनिक शहर के रूप में माना जाता है, लेकिन अभी भी कई मान्यताएं प्रचलित हैं जो मानव लॉजिक्स से परे हैं।

Read More :   दुनिया के 10 सबसे लग्जरी होटल कौन से हैं? What are the 10 Most Luxurious Hotels in the world?

दिल्ली कैंट के स्थानीय लोगों के अनुसार सफेद साड़ी में एक महिला लोगों से लिफ्ट मांगती है और जो नहीं रुकते और उसी गति से वाहन चलाते रहते हैं। ऐसे में वह महिला वहाँ के पीछे पीछे दौड़ने लगती है और वह दिल्ली कैंट के अंत तक पीछा करती है।

कुलधारा का परित्यक्त और शापित गाँव

राजस्थान का एक छोटा सा गाँव, जैसलमेर शहर से लगभग 20 किमी दूर बसे गाँव का अपना एक बहुत बड़ा रहस्य है। यह माना जाता है कि लगभग 200 साल पहले, गांव में पालीवाल ब्राह्मणों का घर था और इस समुदाय के वंशज सदियों से यहां रहते थे।

Kuldhara Village

एक रहस्यमयी रात, पूरा गाँव रातों-रात गायब हो गया। जिसमें 85 गाँव के निवासी शामिल थे। किंवदंती है कि उन्होंने न केवल एक भगवान के रूप में शहर को छोड़ दिया था, बल्कि उन्होंने भविष्य में यहां रहने के लिए किसी को भी मना करके शहर को शाप दिया था। बाकी इतिहास है, आज तक किसी ने भी यहां शिफ्ट होने की हिम्मत नहीं की या यहां रहने की कोशिश नहीं की।

जटिंगा, प्लेस जहां पक्षी आत्महत्या करते हैं

हमने अक्सर मनुष्यों के आत्महत्या करने के बारे में सुना है, लेकिन क्या यह अजीब नहीं है कि पक्षी भी आत्महत्या के प्रयास कर रहे हैं। असम में एक जगह है जटिंगा जो पक्षियों की आत्महत्या के लिए प्रसिद्ध है।

Jatinga - Place Where Birds Commits Suicide

मानसून के महीनों के दौरान हर साल 2500 आदिवासी लोगों के एक छोटे से गांव में कई प्रवासी पक्षी आते हैं। विशेष रूप से चांदनी रातों में शाम 6 बजे से 9:30 बजे के बीच पक्षी विचित्र व्यवहार करना शुरू कर देते हैं। बेतरतीब ढंग से उड़ना शुरू कर देते हैं। वे उड़ते हैं और पेड़ों, इमारतों में टकरा जाते हैं, जिससे उनकी मौत हो जाती है।

Read More :   दुनिया के लिए रहस्य बन चुकी लोनार झील (Lonar Lake) की पूरी जानकारी, महाराष्ट्र की लोनार झील के बारे में

ऑर्निथोलॉजिस्ट का मानना ​​है कि घने कोहरे और अंधेरी रातें पक्षियों के दृश्य को कम कर देते हैं। ऐसे में वो पेड़ों, इमारतों से टकरा कर मर जाते हैं। फिर भी इस वर्तमान सिद्धांत के खिलाफ अभी भी कई किस्से कहानी हैं और तर्क से परे हैं।

रूपकुंड – कंकाल की झील

आम तौर पर झीलें वह जगह होती हैं जहां हम अपने प्रियजनों के साथ छुट्टियां बिताने के लिए जाते हैं, लेकिन अगर ये झीलें आतंक की कहानियों को दोहराएं तो क्या होगा। हिमालय की गोद में बसा उत्तराखंड की एक ग्लेशियर झील “रूपकुंड” भारत के निर्जन स्थानों में से एक है।

Lake of Skeleton Roopkund Lake

हर साल जब रूपकुंड झील सूखती है, तो उस समय रूपकुंड की सतह के नीचे जमे हुए सैकड़ों मानव कंकाल देखे जा सकते हैं। इस कंकाल झील के बारे में कई कहानियाँ हैं, जो चारों ओर फैली हुई हैं।

स्थानीय लोगों के अनुसार, ये कंकाल राजा-रानी और कन्नौज की उनकी सेना के थे। जिनके बारे में माना जाता था कि वे तीर्थयात्रा की ओर जा रहे थे और बीच-बीच में भयंकर ओलावृष्टि हुई थी।

किसी भी आश्रय को खोजने में असमर्थ वे सभी झील में मर गए और बाकी इतिहास है।

कोंगका ला पास – भारत में एलियन

क्या आपको वह फिल्म “कोई मिल गया” याद है? बेशक, आपको यह फिल्म अवश्य याद होगी जो यूएफओ और जादु पर आधारित है।

Aliens in Kongka La Pass

हम सभी यूएफओ और पृथ्वी से परे जीवन पर आधारित कई फिल्में देखते हैं। लेकिन भारत-चीन सीमा पर एक जगह है जिसे माना जाता है कि यह एलियंस का घर है। हिमालय की गोद में बसे, कोंगा ला दर्रे का दौरा शायद ही कभी किया जाता है, जो भारत-चीन सीमा में विवादित क्षेत्र पर स्थित है।

Read More :   सोन नदी के बारे में पूरी जानकारी. सोन नदी उत्तर की ओर बहने का क्या कारण है?

दोनों देशों के स्थानीय लोगों का मानना ​​था कि यह स्थान एलियंस का केंद्र है। इस क्षेत्र में यूएफओ की गतिविधियों की अफवाहें हैं।

यह माना जाता है कि दोनों देशों की सरकारें एलियंस के साथ किसी तरह का समझौता की हैं। जिससे एलियंस ने इसे पृथ्वी पर अपना स्थायी घर बना लिया है। सच क्या है ये तो भगवान ही जानें।

इन्हें भी पढ़ें :

आप सभी हैरान होंगे, इन बातों को जानकर। लेकिन भारत में रहस्य सिर्फ यहीं नहीं रूके। बहुत सारी जगहें और चीजें हैं जो आपको जीवन भर चकित करती रहेंगी। ये अजीब जानकारियाँ और कहानियाँ आपका इंतजार कर रही हैं…जुड़े रहिए NioDemy परिवार के साथ।

आशा करते हैं की ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसे सोशल मीडिया में अपने दोस्तों के साथ शेयर करना नही भूलें। साथ में हमारे फ़ेसबुक पेज को भी लाइक और फ़ॉलो करने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *