Mysterious Places In The World : रहस्यों के बारे में जानना किसे पसंद नहीं होता? हमारा ग्रह उन स्थानों में शामिल है, जहां पर असली, भयानक और कभी-कभी सर्वथा विचित्र घटनाएँ होती हैं। इनमें से कई रहस्यमयी घटनाओं की तार्किक व्याख्या है, जबकि कुछ को विज्ञान भी समझ नही पाया। दुनिया में ऐसे कई स्थान हैं, जो इंसानों की समझ से परे हैं, इनकी सच्चाई अनसुलझी है। यहाँ पर हम दुनिया के कुछ अजीबोगरीब स्थलों के आसपास के विज्ञान, कहानियों, सिद्धांतों और कहानियों के बारे में बताने वाले है :

Mysterious Places In The World

दुनिया के सबसे रहस्यमय स्थान की जानकारी यहाँ दी गई है। आइए जानते हैं :

Mysterious Places In The World
Mysterious Places In The World

Top 10 Mysterious Places in The World

Top 10 Mysterious Places in The World : रहस्य से भरी भयानक घटनाएँ जिनके बारे में कुछ पता ना हो उन जगहों की खोज करने से ज्यादा नर्वस करने वाला कुछ भी नहीं है और यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो इस तरह के स्थानों की खोज करना और वहाँ जाना पसंद करते हैं, तो बता दें कि हमारा ग्रह पृथ्वी ऐसी वास्तविक रहस्य मय जगहों से भरी हुई है, जो आज भी विज्ञान और हमारी सामझ से परे हैं और विचित्र हैं।

हम यहाँ आपको उन Top 10 Mysterious Places in The World के बारे में नहीं बताएंगे जिन्हें आप पहले से जानते हैं, जैसे पेरू का बरमूडा ट्रायंगल या Nazca Lines या संयुक्त राज्य अमेरिका का एरिया 51. आइए हम आपको दुनिया की कुछ सबसे रहस्यमयी जगहों के वर्चुअल टूर पर ले चलते हैं और जानते हैं Mysterious Places in The World जिनके बारे में शायद आपने पहले नही सुना होगा…..

The Banff Springs Hotel, कनाडा

कनाडा का The Banff Springs Hotel Mysterious Place के रूप में जाना जाता है। यह होटल में अस्पष्टीकृत रहस्यों, भूतों की कहानियों और विचित्र घटनाओं का केंद्र है। स्थानीय लोगों के अनुसार, कमरे नंबर 873 में एक परिवार की हत्या कर दी गई थी। तब से इस होटल में उनकी आत्माओं का वास है। कई लोग यहाँ पर आत्माओं के दिखने की बात कर चुके हैं, जो कुछ ही पलों में ग़ायब हो जाते हैं। लेकिन आज तक विज्ञान होटल में आत्माएँ दिखाई देने के इस रहस्य (Mystery) को सुलझा नही पाया है।

The Banff Springs Hotel, Canada
The Banff Springs Hotel, Canada

Bermuda Triangle

फ्लोरिडा में मियामी और प्यूर्टो रिको में सैन जुआन के बीच Bermuda Triangle लगभग 5,00,000 वर्ग मील (1,290,000 वर्ग किमी से अधिक) में फैला हुआ है। यहाँ पर 20 से अधिक विमान और 50 पानी के जहाज बिना किसी स्पष्ट स्पष्टीकरण के दुर्घटना हुए हैं, यहां तक ​​कि कुछ पूरी तरह से गायब हो गए हैं, जिनके बारे में आज तक कोई जानकारी नही मिल पाई है। Bermuda Triangle के बारे में कहा जाता है कि यह दूसरी दुनिया में जाने का रास्ता है और यहाँ जो भी जहाज़ ग़ायब होते हैं उन्हें एलियन अपने साथ ले जाते हैं। हालाँकि कुछ तार्किक परिकल्पनाओं के अनुसार इस स्थान में चुंबकीय कंपास भिन्नता या दुष्ट तरंगों की वजह से ऐसा होता है।

रिचैट स्ट्रक्चर, मॉरिटानिया

अंतरिक्ष यात्री भी मॉरिटानिया के रिचैट स्ट्रक्चर को देख सकते हैं। इसे सहारा की आंख के रूप में भी जाना जाता है। जब से मानव ने पहली बार अंतरिक्ष में प्रवेश किया था तभी से इसके बारे में रहस्य बना हुआ है। अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से इसे देखा जा सकता है। 30-मील (48.2 किमी) चौड़ा यह रिचैट स्ट्रक्चर एक बैल की आँख या घोंघे के खोल जैसा दिखता है। इस भूगर्भीय विचित्रता को उल्कापिंड के कारण बना हुआ एक गड्ढा माना जाता था, लेकिन अब यह माना जाता है कि यह कभी एक गुंबद था जो समय के साथ नष्ट हो गया था।

इसे भी पढ़ें :   Kodinhi Mystery : जुड़वां बच्चों वाला भारत का रहस्यमय गाँव, कोडिन्ही | Kodinhi Twins Reason

स्टोनहेंज, इंग्लैंड

गोल आकार में रखी गई बड़ी चट्टानों का यह चक्र लंबे समय से ब्रिटेन के सबसे प्रसिद्ध और रहस्यमय स्थलों में से एक रहा है। इतिहासकार और वैज्ञानिक इस बात से चकित हैं कि 5,000 साल पहले इसके बिल्डरों ने इन मोनोलिथ पत्थरों को यहाँ कैसे पहुँचाया? जबकि उस समय ऐसे भारी पत्थरों के परिवहन के लिए कोई साधन मौजूद नही था। 2019 में, न्यूकैसल विश्वविद्यालय के छात्रों ने पहेली के रहस्य को उजागर करने के लिए एक सिद्धांत बताया कि शायद सुअर की चर्बी के साथ चिकनाई वाले स्लेज का उपयोग करके चट्टानों को यहाँ खींच कर लाया गया होगा।

Stonehenge, England - Mysterious Places in The World
Stonehenge, England – Mysterious Places in The World

इंग्लैंड में स्थित स्टोनहेंज (Stonehenge) 5000 साल से अधिक पुरानी संरचना है, जिसमें लंबे समय से रहस्य मौजूद है। यह मूल रूप से अद्वितीय ब्लूस्टोन सामग्री से बने विशाल मेगालिथ पत्थरों का एक गोलाकार समूह है। ऐसा माना जाता है कि यह अनोखा ब्लूस्टोन केवल पेम्ब्रोकशायर के प्रेस्ली हिल्स पर पाया जाता है, जो वेल्स में लगभग 322 किमी दूर है। तो, यहाँ रहस्य यह है कि नवपाषाण काल के लोगों ने इतनी विशाल चट्टानों को बिना सही रास्ते इस स्थान पर कैसे पहुँचाया और इसे बनाने का उनका उद्देश्य क्या था? आज तक इस रहस्य (Mystery) के बारे में कोई नहीं जानता और ना ही विज्ञान सुलझा पाया है।

इटरनल फ्लेम फॉल्स, न्यूयॉर्क, यूएसए

यह एक शाश्वत लौ है, जो लगातार जलती रहती है। न्यूयॉर्क के चेस्टनट रिज पार्क में इस झरझरा जलप्रपात के पीछे टिमटिमाती नारंगी-लाल चमक को प्राकृतिक मीथेन गैस की वजह से हमेशा जलती रहती है. लोग इसके अपने आप जलने के रहस्य को नही समझ पाते हैं. यहाँ पर प्राकृतिक मीथेन गैस यहाँ की चट्टान में दरारों से रिसती है, इसी की वजह से लौ जलती रहती है। इसे कभी-कभी जलप्रपात के पानी छींटों से बुझा दिया जाता है, लेकिन यहाँ घूमने वाले लोग अपने लाइटर के द्वारा आग को जला सकते हैं. लेकिन लाइटर जलाने से पहले सावधान रहें ताकि आग से आपको कोई नुक़सान ना हो, क्योंकि गैस वायुमंडल में आपके आस पास हो सकती है.

मैग्नेटिक हिल, न्यू ब्रंसविक, कनाडा

मॉन्कटन, न्यू ब्रंसविक में इस चुंबकीय पहाड़ी की तह तक जाने के बाद कारें ढलान की बजाय ऊपर की ओर लुढ़कती हैं। लेकिन यह वास्तव में गुरुत्वाकर्षण के नियमों की अवहेलना नहीं कर रहा है। यह दुनिया भर में कई पहाड़ियों में से एक है, जहां यह एक चढ़ाई की तरह दिखता है, पर वास्तव में यह एक बड़े डाउनहिल झुकाव का हिस्सा है। यह एक ऑप्टिकल भ्रम है क्योंकि परिप्रेक्ष्य के लिए क्षितिज का कोई दृश्य नहीं है।

उलुरु, ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र में Uluru-Kata Tjuta National Park में उलुरु या Ayers Rock ने सदियों से लोगों को गुमराह किया है और यह अंध विश्वासी लोगों के लिए एक पवित्र स्थान है, इस सिद्धांत के साथ कि यह दुनिया को आकार देने वाले पूर्वजों द्वारा बनाया गया था।

विज्ञान से पता चलता है कि यहाँ पर स्थित बलुआ पत्थर के मोनोलिथ का निर्माण लगभग 550 मिलियन वर्ष पहले शुरू हुआ था और सदियों के क्षरण और तह ने इसके विशिष्ट अंडाकार आकार को गढ़ा था। इसकी लाल सतह ऑक्सीकरण के कारण है, जबकि नीचे की ताजा चट्टान ग्रे कलर की है।

Uluru Australia - Mysterious Places in The World
Uluru Australia – Mysterious Places in The World

ऑस्ट्रेलिया का उलुरु (Ayers Rock) ने हमेशा से ही लोगों को आकर्षित किया है। यह मूल रूप से बलुआ पत्थर की चट्टान का एक विशाल खंड है, जो कछुए के ऊपरी खोल जैसा दिखता है। प्रागैतिहासिक साक्ष्य की तलाश में इतिहास प्रेमियों को देखने और आकर्षित करने के लिए यह एक दृष्टि है। यह स्थान ऑस्ट्रेलियाई आदिवासियों का मूल भी है। आज तक इसके रहस्य को कोई नही सुलझा पाया की आख़िर ये बना कैसे।

इसे भी पढ़ें :   मरने के बाद आत्मा का रहस्य : मरने के बाद आत्मा का क्या होता है - Mystery About The Soul

ब्लड फॉल्स, अंटार्कटिका

दुनिया का सबसे ठंडा और शायद सबसे गूढ़ महाद्वीप अंटार्कटिका एक लाल रक्त वाले झरने का घर है जो बर्फ में रिसता है। भूवैज्ञानिकों ने मूल रूप से सोचा था कि लाल रंग शैवाल के कारण होता है लेकिन सच्चाई वास्तव में बहुत अधिक दिलचस्प है। इसकी शुरुआत करीब 20 लाख साल पहले हुई थी जब टेलर ग्लेशियर के अंदर खारे पानी का एक कुंड फंस गया था। सीलबंद, वायुहीन झील की उच्च लौह सामग्री और लवणता ने लोहे में जंग वाले लाल रंग का कारण बना दिया जो अंततः बर्फ में एक ब्लड फॉल्स की तरह निकलता है।

मारफा लाइट्स (टेक्सास, यूएसए)

रात में, मार्फा के हिप टेक्सन शहर के बाहर क्षितिज पर रोशनी टिमटिमाती है, और वे 135 से अधिक वर्षों से दर्शकों को चकित कर रहे हैं। मारफा में फिल्म जाइंट का फिल्मांकन करते समय भी पूरी टीम इस रहस्य को देख चुकी है। अभी भी इस अस्पष्टीकृत घटना से लोग घबरा जाते हैं। इस लाइट के रहस्य को आज तक कोई समझ नही पाया है। ये है क्या, इस पर लोग और विज्ञान यूएफओ, स्पेनिश विजय प्राप्त करने वालों के भूत और कार हेडलाइट्स बताते हैं लेकिन ये सिर्फ़ लोगों की सोच है। इसकी सच्चाई आज तक सामने नही आई।

डेविल्स ब्रिज, जर्मनी

Rakotzbrücke पुल इतना सुंदर है कि इसे शायद अधिक उपयुक्त रूप से परी-कथा पुल कहा जा सकता है। लेकिन इसका नाम, जिसका अर्थ है डेविल्स ब्रिज, इसके अलौकिक संघों से आता है। जर्मन शहर क्रॉमलाऊ में लूपिंग संरचना, अपने पानी के प्रतिबिंब के साथ एक आदर्श चक्र बनाती है – इंजीनियरिंग की एक चतुर चाल जिसे शायद एलियनों ने बनाया है।

दुनिया की सबसे अजीब और एलियन की कृतियों में से एक है, Rakotzbrücke या डेविल्स ब्रिज। यह क्रॉम्लाउर पार्क में स्थित, यह अर्ध-गोलाकार पुल इतना अविश्वसनीय रूप से सुंदर और अजीब है कि लोग कहते हैं कि इसे स्वयं शैतान ने बनाया था और इसीलिए इसका नाम डेविल्स ब्रिज है। इसके अलावा, यहां पर कई अलौकिक घटनाओं के बारे में भी स्थानीय लोग बताते हैं।

विनचेस्टर मिस्ट्री हाउस (कैलिफ़ोर्निया, यूएसए)

सारा विनचेस्टर, जिनके दिवंगत पति ने विनचेस्टर राइफल का आविष्कार किया था, ने 1886 में इस सैन जोस हवेली को खरीदा और इसके 160 कमरों, दो तहखाने, 10,000 खिड़कियों और 2,000 दरवाजों की भूलभुलैया बनाने में तीन दशक बिताए। जिनमें से कई अचानक बूंदों की ओर ले जाते हैं। सीढ़ियाँ छत और मृत सिरों की ओर ले जाती हैं। एक लोकप्रिय सिद्धांत यह है कि, अपने दिवंगत पति के आविष्कार से मारे गए लोगों द्वारा प्रेतवाधित, उसने द्वेषपूर्ण आत्माओं को खाड़ी में रखने के लिए एक भूलभुलैया बनाई।

नाज़का लाइन्स, पेरू

दक्षिणी पेरू के रेगिस्तान में एक मकड़ी से लेकर एक चिड़ियों तक की लगभग 300 आकृतियों को रेत में उकेरा गया है, जिसकी कुछ रेखाएँ पाँच मील (3.2 किमी) से अधिक तक फैली हुई हैं। पूर्व-कोलंबियाई भूगर्भ, जो लगभग 200 मील (322 किमी) की दूरी तय करते हैं, लंबे समय तक आकाशीय संघ थे या एक विशाल कैलेंडर के रूप में देखे जाते थे। अब सबसे लोकप्रिय सिद्धांत यह है कि उन्होंने पानी और फसलों के आस-पास के अनुष्ठानों के स्थानों को चिह्नित किया – हालांकि सच्चाई छिपी हुई है और इसका रहस्य (Mystery) बनी हुई है।

ग्रेट ब्लू होल, बेलीज

फ्रांसीसी लेखक और अन्वेषक जैक्स कौस्टो सहित गोताखोर और पानी के नीचे के खोजकर्ता, दुनिया के सबसे बड़े सिंकहोल के दायरे में आ गए हैं थे, जो लगभग 1,000 फीट (304 मीटर) के चौड़ा है और 400 फीट (122 मीटर) गहरा है। इसका सबसे बड़ा रहस्य 2018 के अंत तक एक रहस्य बना रहा, जब जैक्स के पोते, फैबियन कॉस्ट्यू और सर रिचर्ड ब्रैनसन सहित एक अभियान दल ने एक पनडुब्बी से वीडियो शूट किया, जिसमें स्टैलेक्टाइट्स और “अज्ञात ट्रैक” का खुलासा हुआ।

इसे भी पढ़ें :   Russian Sleep Experiment : रूस के जेल में कैदी अपना ही माँस क्यों खाने लगे थे

ग्रेट ब्लू होल लंबे समय से गोताखोरों और पानी के भीतर खोजकर्ताओं को अपनी अस्पष्टीकृत घटनाओं के लिए आकर्षित किया है। दुनिया का सबसे बड़ा सिंकहोल, जिसकी माप 1000 फीट (304 मीटर) है और 400 फीट (122 मीटर) गहरा है। यह पृथ्वी पर पानी के नीचे की सबसे रहस्यमय जगहों (Mysterious Places Under Water) में से एक है।

रोसवेल (न्यू मैक्सिको, यूएसए)

विदेशी साजिश के सिद्धांतों के लिए रोसवेल शायद अंतिम स्थान है, ऐसा माना जाता है कि यहाँ पर एलियन आते हैं। छोटा न्यू मैक्सिको शहर तब सुर्खियों में आया, जब 1947 में, एक किसान ने दावा किया कि एक उड़न तश्तरी दुर्घटना होकर नीचे गिरी थी। इसे विज्ञान ने एक मौसम वाले गुब्बारे के रूप में समझाया जो दुर्घटनाग्रस्त हो गया था हालांकि अफवाहें कभी ख़त्म नही हुई।

Roswell, USA - UFO Crash Site
Roswell, USA – UFO Crash Site

न्यू मैक्सिको में रोसवेल (Roswell) एलियनों के धरती में उतरने का केंद्र माना जाता है। 1947 में, छोटा अमेरिकी शहर तब सुर्खियों में आया जब एक किसान ने स्थानीय अधिकारियों को सूचित किया कि वह एक उड़न तश्तरी यहाँ पर दुर्घटनाग्रस्त होकर गिर गई है। हालाँकि कोई अधिकारी यहाँ उड़न तश्तरी नही देखा है, यहाँ पर कई बार ऐसी रहस्यमय घटनाएँ हो चुकी हैं।

Fairy Circles, Namibia (फेयरी सर्किल, नामीबिया)

नामीबिया के रेगिस्तान में लाखों की संख्या में बिखरे हुए गोलाकार पैच पाए गए हैं। स्थानीय लोगों के साथ वैज्ञानिक भी हैरान हैं कि आख़िर ये बने कैसे? कई लोग मानते हैं कि ये देवताओं, एलियंस या शायद दीमकों का काम हैं। हालाँकि इसके बारे में कोई स्पष्ट और तार्किक उत्तर मौजूद नही है। इनके बारे में वैज्ञानिक भी अभी कोई सही स्पष्टीकरण नहीं दे पाएँ हैं।

Racetrack Playa, California – USA (रेसट्रैक प्लाया, कैलिफ़ोर्निया, यूएसए)

कैलिफ़ोर्निया के रेसट्रैक प्लाया में चट्टानें अपने आप खिसकती हैं। शायद यहाँ कुछ अस्पष्टीकृत चुंबकीय बल है, जो चट्टानों को कैलिफोर्निया की डेथ वैली में सूखी झील के पार सरकने का कारण बनता है या किसी अन्य शक्ति के कारण? अभी इसके बारे में कोई सही जवाब नही दे पाया। यह भी पता चलता है कि जब जमीन बर्फीली होती है, तो पत्थर हवा की वजह से खिसकते हैं लेकिन ऐसी घटना दूसरी जगह नही होती ये सोचने वाली बात है। कारण चाहे जो भी हो यह अभी एक रहस्य से भरी और भूतिया जगह लगती है।

Crooked Forest, Poland

पोलैंड में Szczecin शहर जर्मनी की सीमा के नज़दीक है। यह अपने विचित्र जंगल के लिए जाना जाता है, जो 400 पाइन के पेड़ों का घर है, जो अजीब तरह से मुड़े हुए हैं (ट्रंक पर लगभग 90 डिग्री)। इस असामान्य घटना का कारण क्या है, इस पर एक लंबी बहस छिड़ चुकी है, लेकिन आज तक कोई इस रहस्य (Mystery) के बारे में कुछ नही बता पाया।

हाईगेट कब्रिस्तान, इंग्लैंड

लंदन का हाईगेट कब्रिस्तान निश्चित रूप से डेयरडेविल्स के लिए एक जगह है। बगीचे के बीच में स्थित सदियों पुरानी देवदूत की आकृतियाँ, हँसते हुए गार्गॉयल, और कब्रों की अनंत पंक्तियाँ किसी भी इंसान को डराने के लिए पर्याप्त हैं। ऐसा माना जाता है कि सूर्यास्त के बाद खून पीने वाले पिशाच यहां घूमते हैं, लेकिन सूर्यास्त के बाद इसके अंदर जाने की हिम्मत करने वाला कोई भी व्यक्ति वास्तविकता बताने के लिए जीवित नहीं बचा।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि देश-दुनिया के Most Mysterious Places in The World की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में ज़रूर शेयर करें।