साधारण अवस्था की परिभाषा (Definition of Normality in Hindi) : यहाँ पर साधारण अवस्था या सामान्यता की परिभाषा हिंदी में बताई गई है।

साधारण अवस्था की परिभाषा (Definition of Normality in Hindi)

रसायन विज्ञान में साधारण अवस्था (Normality) एक समाधान की एकाग्रता को मापने के लिए उपयोग की जाने वाली अभिव्यक्तियों में से एक है। इसे ‘N’ के रूप में संक्षिप्त किया जाता है और इसे कभी-कभी समाधान के समकक्ष एकाग्रता के रूप में जाना जाता है। यह मुख्य रूप से एक समाधान में प्रतिक्रियाशील प्रजातियों के एक उपाय के रूप में और अनुमापन प्रतिक्रियाओं के दौरान या विशेष रूप से एसिड-बेस रसायन से जुड़ी स्थितियों में उपयोग किया जाता है।

मानक परिभाषा के अनुसार, साधारण अवस्था को एक लीटर घोल में मौजूद विलेय के ग्राम या मोल समकक्षों की संख्या के रूप में वर्णित किया जाता है। जब हम समतुल्य कहते हैं, तो यह एक यौगिक में प्रतिक्रियाशील इकाइयों के मोलों की संख्या होती है। सामान्य अर्थ में, सामान्यता से तात्पर्य उस या उस से है जो औसत मूल्यों को समायोजित करता है।

साधारण अवस्था फ़ॉर्म्युला | Normality Formula

Normality = Number of gram equivalents × [volume of solution in litres]-1
Number of gram equivalents = weight of solute × [Equivalent weight of solute]-1
N = Weight of Solute (gram) × [Equivalent weight × Volume (L)]
N = Molarity × Molar mass × [Equivalent mass]-1
N = Molarity × Basicity = Molarity × Acidity
Normality is often denoted by the letter N. Some of the other units of normality are also expressed as eq L-1 or meq L-1. The latter is often used in medical reporting.

साधारण अवस्था समीकरण (Normality Equation in Hindi)

Normality (N) Molar की सघनता ci है जिसे एक समतुल्यता कारक feq द्वारा विभाजित किया गया है:
N = ci / feq

दूसरी normality (N) घोल के लीटर से विभाजित ग्राम के बराबर वजन के बराबर है:
N = gram equivalent weight/liters of solution (often expressed in g/L)

या यह समतुल्यता की संख्या से कई गुना अधिक हो सकती है:
N = molarity x equivalents

ध्यान दें

यहाँ पर साधारण अवस्था की परिभाषा (Definition of Normality in Hindi) दी गई है। Normality Ki Paribhasha का इस्तेमाल प्रतियोगी परीक्षाओं में किया जा सकता है। आशा करते हैं, की यह परिभाषा आपका ज्ञान बढ़ाने में मददगार होगी।

Leave a Reply