नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियाँ 2020-2023 के लिए (Nostradamus Predictions for 2020-2023)

Nostradamus Predictions for 2020-2023: नास्त्रेदमस, एक प्रसिद्ध फ्रांसीसी भविष्यवक्ता, की भविष्यवाणियाँ सदियों से लोगों को चौंकाती आई हैं। उनके द्वारा की गई भविष्यवाणियों को उनके अनुयायी समय-समय पर आधुनिक घटनाओं से जोड़ते रहते हैं। आइए, 2020 से 2023 तक की उनकी कुछ प्रमुख भविष्यवाणियों पर नज़र डालें।

2020 के लिए नास्त्रेदम की भविष्यवाणियाँ (Nostradamus Predictions for 2020)

1. धार्मिक उग्रवाद का उदय:

नास्त्रेदमस ने भविष्यवाणी की थी कि तीसरे विश्व युद्ध का आरंभ धार्मिक उग्रवाद में वृद्धि के कारण होगा। उन्होंने कहा था कि विभिन्न हिस्सों में धार्मिक उग्रवाद की घटनाएँ और आतंकवादी हमले अंतरराष्ट्रीय तनाव और संघर्षों को बढ़ावा देंगे।

2. प्राकृतिक आपदाएँ:

2020 में, नास्त्रेदमस ने बाढ़ और तूफानों की भविष्यवाणी की थी। उन्होंने कहा था कि जलवायु परिवर्तन के कारण कई देशों को भारी बाढ़ और तूफानों का सामना करना पड़ेगा, खासकर अमेरिका में। इसके अलावा, इन आपदाओं के कारण कई सशस्त्र संघर्ष भी हो सकते हैं।

3. ग्लोबल वार्मिंग:

नास्त्रेदमस ने ग्लोबल वार्मिंग के उच्चतम स्तर पर पहुँचने की भविष्यवाणी की थी। उनके अनुसार, जंगलों की कटाई और ओजोन परत के पतले होने के कारण धरती पर तापमान बढ़ेगा और कृषि क्षेत्र प्रभावित होंगे।

4. चिकित्सा में प्रगति:

नास्त्रेदमस ने 2020 से चिकित्सा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की भविष्यवाणी की थी, जिससे मानव जीवन की औसत आयु बढ़कर 100 वर्ष से अधिक हो जाएगी।

2021 के लिए नास्त्रेदम की भविष्यवाणियाँ (Nostradamus Predictions for 2021)

1. आर्थिक संकट:

नास्त्रेदमस ने वैश्विक आर्थिक संकट की भविष्यवाणी की थी। उनके अनुसार, आर्थिक अस्थिरता और मुद्रास्फीति के कारण कई देशों में गरीबी और भुखमरी बढ़ सकती है।

2. प्राकृतिक आपदाएँ:

2021 में भी उन्होंने प्राकृतिक आपदाओं की भविष्यवाणी जारी रखी। बाढ़, भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोटों के कारण बड़े पैमाने पर जनहानि होने की संभावना जताई गई थी।

3. राजनीतिक उथल-पुथल:

नास्त्रेदमस ने राजनीतिक उथल-पुथल की भविष्यवाणी की थी। उनके अनुसार, कई देशों में सरकारें अस्थिर होंगी और नागरिक विद्रोह होंगे।

4. तकनीकी विकास:

उन्होंने तकनीकी विकास की ओर भी इशारा किया था, जिसमें कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) और रोबोटिक्स के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति शामिल थी।

2022 के लिए नास्त्रेदम की भविष्यवाणियाँ (Nostradamus Predictions for 2022)

1. महंगाई और खाद्य संकट:

नास्त्रेदमस ने खाद्य संकट और महंगाई की भविष्यवाणी की थी। उन्होंने लिखा था कि शहद मोमबत्ती से अधिक महंगा हो जाएगा और गेहूं की कीमतें इतनी बढ़ जाएंगी कि लोग भुखमरी की स्थिति में अपने साथी मनुष्यों को खाने पर मजबूर हो जाएंगे।

2. महामारी का प्रभाव:

नास्त्रेदमस ने भविष्यवाणी की थी कि महामारी का प्रभाव 2022 में भी जारी रहेगा, जिससे वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य संकट उत्पन्न होगा।

3. अंतरिक्ष में संकट:

उन्होंने अंतरिक्ष अन्वेषण से संबंधित संकट की भविष्यवाणी की थी, जिसमें मंगल ग्रह पर मिशनों में असफलता शामिल थी। उनके अनुसार, “मार्स की रोशनी बुझ जाएगी,” जिसका अर्थ एक बड़े अंतरिक्ष आपदा से लगाया गया था।

2023 के लिए नास्त्रेदम की भविष्यवाणियाँ (Nostradamus Predictions for 2023)

1. तीसरे विश्व युद्ध की संभावना:

नास्त्रेदमस ने तीसरे विश्व युद्ध की संभावना जताई थी। उनके अनुसार, “सात महीने का बड़ा युद्ध, जिसमें कई लोग बुरी तरह प्रभावित होंगे,” यह युद्ध यूक्रेन के संघर्ष और अन्य वैश्विक तनावों के कारण हो सकता है।

2. नेता पर संकट:

उन्होंने भविष्यवाणी की थी कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर एक घातक हमले का प्रयास किया जाएगा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन एक रहस्यमय बीमारी से ग्रस्त होंगे।

3. यूरोप में जनसंख्या कमी:

नास्त्रेदमस ने यूरोप में जनसंख्या कमी की भविष्यवाणी की थी, जो रासायनिक हथियारों और परमाणु तकनीक से जुड़े संघर्षों का परिणाम हो सकता है।

4. प्राकृतिक आपदाएँ:

उन्होंने बड़ी मात्रा में चींटियों, मकड़ियों और टिड्डियों के हमलों की भविष्यवाणी की थी, जो एक बड़े भूकंप के कारण मारियाना ट्रेंच में खुलने वाले छिद्र से उत्पन्न होंगे।

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियाँ हमेशा से ही रहस्यमयी और चिंताजनक रही हैं। उनके अनुयायी उनकी कविताओं और कूटनीतियों को आधुनिक घटनाओं से जोड़ने का प्रयास करते हैं, जिससे उनकी प्रासंगिकता बनी रहती है। हालांकि, उनकी भविष्यवाणियों की सत्यता पर हमेशा विवाद बना रहता है, लेकिन उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों पर विचार करना हमें आने वाले खतरों के प्रति सचेत कर सकता है।

निष्कर्ष:

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियाँ समय-समय पर हमारे सामने आती हैं और हमें सोचने पर मजबूर करती हैं। चाहे वे सच हों या न हों, वे हमें दुनिया की वर्तमान स्थिति और संभावित खतरों पर विचार करने के लिए प्रेरित करती हैं। हमें इन भविष्यवाणियों को संजीदगी से लेना चाहिए और विश्व शांति और स्थिरता के लिए प्रयासरत रहना चाहिए।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top