Raksha Bandhan

राखी उत्सव – रक्षा बंधन कैसे मनाया जाता है? Rakhi Celebration – How Raksha Bandhan Celebrated ?

Rakhi Celebration, Raksha Bandhan Celebration, How Raksha Bandhan is Celebrated

Rakhi Celebrationराखी पवित्र धागे का नाम है जिसे बहनें अपने भाई की कलाई पर बांधती हैं। रक्षा बंधन भारत के सबसे खुशहाल त्योहारों में से एक है। मूल रूप से राखी, रक्षा बंधन के त्योहार का एक छोटा और स्थानीय नाम है जो भारत में हिंदुओं द्वारा मनाया जाता है। यह प्यार, देखभाल और खुशी फैलाने का त्योहार है। राखी का त्यौहार है, जिस दिन बहन अपने भाई के प्यार और उसकी देखभाल करने के लिए अपने भाई की कलाई पर पवित्र राखी धागा बाँधती है। इस साल भारत में राखी मनाने का दिन 3 अगस्त 2020 है।

रक्षा बंधन या राखी भारतीयों का एक ऐसा त्यौहार है जो हर साल उसी उत्साह के साथ मनाया जाता है जैसा सदियों पहले मनाया जाता था। यह भारत के पवित्र और सबसे पुराने त्योहारों में से एक है जो भाई और बहन के बीच प्रेम के बंधन को मजबूत करने के एक आदर्श वाक्य के साथ मनाया जाता है। इस प्रकार राखी उत्सव भाई बहन के प्रेम के बंधन को मजबूत करने का दिन है और यह विभिन्न पारंपरिक रीति-रिवाजों और अनुष्ठानों का पालन करते हुए किया जाता है।

इसे भी पढ़ें :   Raksha Bandhan Quotes for Sister, Happy Raksha Bandhan Quotes for Sister, Rakhi Messages for Sister

रक्षा बंधन की रस्में (Rituals of Raksha Bandhan) –

राखी के उत्सव के दिन , हर बहन अपने भाई की कलाई पर एक पवित्र राखी का धागा बांधती है, अपने भाई के सामने पवित्र ज्योति के साथ आरती करती है, उसके माथे पर तिलक लगाती है और लंबी उम्र, और भगवान से अपने भाई की भलाई और जीवन की सफलता की प्रार्थना करती है।

इसके बाद भाई अपनी बहन को राखी उपहार देता है। यह प्यार का उपहार है, जो हर भाई अपनी बहन को देता है। हालाँकि इस दिन बहन अपने भाई को भी राखी उपहार में देती है। इन सभी के लिए भाई और बहन एक साथ आते हैं और इस तरह राखी मनाई जाती है।

राखी सेलिब्रेशन (Rakhi Celebration) के बारे में जानें :

उत्तम राखी के धागे और सजी दुकानें : Rakhi Celebration

जैसे जैसे राखी का त्योहार पास आता है, तो भारत में हजारों राखी की दुकानें (विशेष रूप से उत्तरी भारत में) सज जाती हैं। इनमे तरह तरह की राखियाँ और राखी के त्योहार का सामान मिलता है। वास्तव में सुंदर और झिलमिलाती राखी धागों से भारी पड़ी मार्केट में घूमने पर एक अद्भुत एहसास होता है।

इसे भी पढ़ें :   5 truths of Raksha Bandhan you may not know : History of Raksha Bandhan, Speech & Essay

हवा में फैली हुई राखी मिठाइयों की ख़ुशबू – Raksha Bandhan Celebration

राखी के त्यौहार की एक और बहुत ही खास बात है रक्षा बंधन की मिठाइयाँ। राखी के जश्न के दिन करीब आने के साथ, राखी की विशेष मिठाइयों से दुकानें सज जाती हैं। इनकी अद्भुत सुगंध से भरी सड़कों पर घूमने का अपना अद्भुत एहसास है। ये मिठाइयाँ राखी उपहार के साथ-साथ त्योहार में और अधिक खुशी और मिठास जोड़ने वाली चीज़ हैं।

चारों ओर राखी उपहार: Rakhi Celebration

राखी के उत्सव के लिए दुकानों में कई तरह के राखी उपहार (rakhi gifts) की पेशकश की जाती है। आमतौर पर एक भाई को अपनी बहन के लिए स्नेही राखी उपहार खरीदते देखा जा सकता है। हालाँकि इन दिनों बहनें अपने भाई के लिए राखी ख़रीदने भी जाती हैं।

इसे भी पढ़ें :   Rakhi Meaning, राखी का मतलब, राखी का अर्थ जो आप नही जानते होंगे, Types of Rakhi, राखी के प्रकार

राखी खरीदारी (Rakhi Shopping) – Raksha Bandhan Celebration

भारत में राखी मनाने से पहले, एक बात जो इन दिनों लोगों को व्यस्त करती है वह है राखी की खरीदारी। युवा हों या बूढ़े, हर कोई राखी की खरीदारी के साथ रक्षा बंधन के त्योहार की तैयारी करता हुआ दिखाई देता है। यह राखी के धागे, राखी के उपहार, राखी की मिठाइयाँ या उत्सव के दिन पहनने के लिए कपडे, ऐसे सभी सामानों से बाजार भरे पड़े होते हैं और लोग राखी की खरीदारी करने में व्यस्त रहते हैं।

इसे ही हम राखी कहते हैं, जो भारत के सबसे महत्वपूर्ण और रोमांचक त्योहारों में से एक है। आशा करते हैं की राखी सेलब्रेशन (Rakhi Celebration) के बारे में आपको जानकारी मिल गई होगी।

Comment here