Raksha Bandhan

रक्षा बंधन का क्या अर्थ है? Rakhi Definition, Rakhi Bandhan Meaning

Rakhi Definition, Raksha Bandhan Meaning

Rakhi Definition : रक्षा बंधन का क्या अर्थ है ?

Definition of Rakhi : रक्षा बंधन (Raksha Bandhan), जिसे राखी (Rakhi) भी कहा जाता है, हिंदू त्योहार है जो भाईचारे और भाई – बहन के प्रेम के लिए जाना जाता है। यह हिंदू चंद्र कैलेंडर में श्रावण के महीने में पूर्णिमा को मनाया जाता है। यह ग्रेगोरियन कैलेंडर के अगस्त महीने में पड़ता है, और रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) के आठ दिनों के बाद जन्माष्टमी (कृष्ण के जन्म का उत्सव) मनाया जाता है।

रक्षा शब्द का अर्थ है सुरक्षा, जबकि बंधन बांधने की क्रिया है।

रक्षा बंधन भाइयों और बहनों के बीच प्यार का जश्न मनाने के लिए एक हिंदू त्योहार है। यह जैनियों द्वारा भी मनाया जाता है, और सिखों द्वारा राखेड़ी के रूप में मनाया जाता है। संस्कृत में, रक्षा का अर्थ है सुरक्षा और बंधन का अर्थ है बाँधना। त्योहार के दौरान, बहनें अपने भाइयों को प्यार और प्रतिबद्धता के प्रतीक के रूप में कलाई में राखी बाँधती हैं। भाई अपनी बहनों की रक्षा के लिए उनकी प्रतिबद्धता के प्रतीक के रूप में एक उपहार भी देते हैं।

इसे भी पढ़ें :   Raksha Bandhan (रक्षा बंधन) का महत्व क्या है?

रक्षा बंधन दुनिया के कई हिस्सों में हिंदू और गैर-हिंदू लोगों द्वारा मनाया जाता है, खासकर भारत और नेपाल में। कुछ योग परंपराओं जैसे कि सिद्ध योग में, रक्षा बंधन को सार्वभौमिक भाईचारे, प्रेम, भक्ति और साथी मनुष्यों की सुरक्षा के प्रतीक के रूप में वर्णित किया गया है।

रक्षा बंधन की व्याख्या – Explaination of Raksha Bandhan

Rakhi Definition : रक्षा बंधन का त्योहार भाई और बहन के प्रेम का प्रतीक है, साथ ही एक दूसरे की रक्षा करने का कर्तव्य भी है। ऐसा माना जाता है कि भाई की कलाई के चारों ओर राखी बांधने से परिवार की रक्षा करने के अपने नैतिक कर्तव्य का सम्मान करने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। जबकि त्योहार मुख्य रूप से जैविक (एक ही माता-पिता की संतोनों) भाई-बहनों द्वारा मनाया जाता है। राखी और उपहार अक्सर चचेरे भाई-बहन, परिवार के अन्य रिश्तेदारों के बीच भी मनाया जाता है। ऐतिहासिक रूप से, भारतीय शासकों द्वारा अन्य राज्यों के शासकों को भी राखी भेंट की जाती थी ताकि सुरक्षा का अनुरोध किया जा सके।

इसे भी पढ़ें :   Rakhi Meaning, राखी का मतलब, राखी का अर्थ जो आप नही जानते होंगे, Types of Rakhi, राखी के प्रकार

आज के समय में त्योहार में दूसरों को भी शामिल किया जाने लगा है। जैसे कुछ महिलाएँ सैनिकों और प्रधानमंत्री की कलाई पर राखी बाँधती हैं। आधुनिक राखी को बहुरंगी रेशम के धागे, मोतियों या पत्थरों से सजाया जाता है। रक्षा बंधन के दौरान, भाई और बहन अपने रिश्ते के प्रति प्रतिबद्धता के प्रतीक के रूप में राखी और अन्य उपहारों के साथ प्रार्थना और कविताएं पेश करते हैं।

आशा करते हैं की आपको Rakhi Definition लेख पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में share करना ना भूलें ताकि आपके दोस्तों को भी definition of rakhi की सही जानकारी मिल जाए। What does Rakhi mean? के बारे में comment में अपने विचार बताना ना भूलें।

इसे भी पढ़ें :   Raksha Bandhan Quotes for Sister, Happy Raksha Bandhan Quotes for Sister, Rakhi Messages for Sister

Rakhi Bandhan Meaning :

आपको बता दें की रक्षा बंधन को English में Raksha Bandhan या Rakhi ही कहते हैं। अगर आप raksha bandhan ka english खोज रहे हों तो यह जानकारी आपके लिए है।

raksha bandhan hindi meaning के बारे में आपको विस्तार से ऊपर बताया गया है।

इस पोस्ट में हमने आपको रक्षा बंधन का क्या अर्थ है के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। साथ ही हमें आपको rakhi meaning और raksha bandhan meaning के बारे में बताया है। rakhi definition पोस्ट के बारे में अपने विचार comment में बताएँ। साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में भी share करें।

Comment here