Raksha Bandhan

Rakhi Meaning, राखी का मतलब, राखी का अर्थ जो आप नही जानते होंगे, Types of Rakhi, राखी के प्रकार

Rakhi Meaning, Types of Rakhi, Rakhi Meanings in hindi, Types of Rakhi in Hindi

राखी एक विशेष धागा है, जिसे एक बहन भाई की कलाई पर बांधती है। यह एक ऐसा धागा है, जो अपने भाई के लिए बहन के प्यार का प्रतीक है। राखी के कई प्रकार हैं, आप बाजार में देखते होंगे, लेकिन यहां हम आपको बताने वाले हैं कि कौन सी राखी भाई के लिए सबसे अच्छी होगी। राखी के प्रकार के बारे में नीचे जानकारी दी गई है। हम इन राखियों के धार्मिक महत्व और उनकी शुभता के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं राखी के प्रकारों के बारे में । राखी कई प्रकार की होती है। इनकी जानकारी नीचे दी गई है :

There are many types of Rakhi. Information about the types of Rakhi is given below.

  1. Sandalwood Rakhi – चंदन की राखी
  2. Kundan Rakhi – कुंदन राखी
  3. Rudraksha Rakhi – रुद्राक्ष की राखी
  4. Lumba Rakhi – लुम्बा राखी
  5. Golden Rakhi – गोल्डन राखी
  6. Mauli Rakhi – मौली राखी
  7. Zardosi Rakhi – जरदोजी राखी
  8. Silver Rakhi – सिल्वर राखी
  9. Navratna Rakhi – नवरत्न राखी
  10. Ressam Dhaga Rakhi – रेशम धागा राखी
  11. Kids Rakhi – बच्चों की राखी
  12. Om Rakhi – ओम राखी
  13. Swastika Rakhi – स्वस्तिक राखी

1. चंदन की राखी – Sandalwood Rakhi

चंदन की राखी का प्राचीन समय से बहुत महत्व है। यह एक भाई के चेहरे पर एक व्यापक मुस्कान डालने के लिए एकदम सही है। चंदन की राखी अत्यधिक चलन में है। भाई इसके शानदार एथनिक लुक की तारीफ जरूर करेंगे।

2. कुंदन राखी – Kundan Rakhi

कुंदन रत्न और पत्थरों के बीच सोने की पन्नी के साथ रत्न का एक सेट है। यह पारंपरिक राखी (Traditional Rakhi) में से एक है, जिसे प्राचीन काल से अपने दिव्य, धार्मिक और कीमती महत्व के लिए स्वीकार किया जाता है। कुंदन राखी (Kundan Rakhi) रक्षा बंधन पर एक भाई की कलाई को सबसे भव्य और अत्यधिक शुभ बनाएँगी।

इसे भी पढ़ें :   Raksha Bandhan (रक्षा बंधन) का महत्व क्या है?

3. रुद्राक्ष की राखी – Rudraksha Rakhi

हिंदू पौराणिक कथाओं में रुद्राक्ष की माला का बहुत महत्व है। रुद्राक्ष का उपयोग भगवान शिव के विशेष आभूषणों के लिए किया जाता है जो की प्रेम, सम्मान, देखभाल और स्नेह का प्रतीक है। इसके अलावा रुद्राक्ष धन और कल्याण के लिए भी अच्छा माना जाता है। भाई की कलाई पर रुद्राक्ष की माला से बनी राखी बांधें और उनके जीवन में भाग्य, खुशी और शांति लाएं। विशेष रुद्राक्ष राखी (Rudraksha Rakhi) द्वारा अपने प्रिय भाई के लिए रक्षा बंधन को विशेष बनाएं।

4. लुम्बा राखी – Lumba Rakhi

लुंबा राखी खासतौर पर भाभी द्वारा बांधी जाती है। ऐसा माना जाता है कि यह शुभ राखी भाभी को पहले से कहीं अधिक करीब लाता है। यह भाभी के प्रेम का एक धागा है, जो भाभी के प्रेम को दर्शाता है। इसके अलावा लुम्बा राखी (Lumba Rakhi) भाभी द्वारा अपने देवर की भलाई और अच्छे स्वास्थ्य का एक सूत्र है।

5. गोल्डन राखी – Golden Rakhi

सभी धातुओं के बीच सोना अत्यधिक शुभ धातु है। यह हिंदू देवी लक्ष्मी यानी समृद्धि, सौभाग्य और धन का प्रतीक है। यही कारण है कि लोग प्रिय भाई के लिए सोने की राखी को सबसे अच्छा मानते हैं। रक्षा बंधन में सोने की राखी बाँधना भाई के जीवन में सौभाग्य, भाग्य, प्यार और खुशी लाता है।

इसे भी पढ़ें :   5 truths of Raksha Bandhan you may not know : History of Raksha Bandhan, Speech & Essay

6. Mauli Rakhi – मौली राखी

मौली राखी (Mauli Rakhi) एक चमकदार पीले और लाल रंग का पवित्र धागा है, जिसका धार्मिक महत्व अधिक है। यह पारंपरिक राखी रक्षा बंधन के उत्सव के लिए एकदम सही मानी जाती है। यह खूबसूरत पवित्र धागा भाई को महसूस कराएगा कि उसकी बहन उससे कितना प्यार करती है।

7. Zardosi Rakhi – जरदोजी राखी

जरदोसी सामग्री से बनी राखी सबसे सुंदर राखियों में से एक है। जरदोसी राखी (Zardosi Rakhi) एक शुभ राखी है और इसे एक अनमोल धागा माना जाता है जो भाई और बहन के प्रेम के बंधन को मजबूत करता है।

8. Silver Rakhi – सिल्वर राखी

चाँदी सबसे अधिक चलने वाली धातुओं में से एक है जिसका उपयोग पवित्र वस्तुओं के लिए किया जाता है। यही कारण है की अधिकांश बहनें अपने भाइयों के लिए चांदी की राखी चुनती हैं क्योंकि यह भाइयों के जीवन में भाग्य, खुशी और शांति लाता है और उन्हें बुरी आत्माओं से बचाता है।

9. Navratna Rakhi – नवरत्न राखी

नवरत्न राखी (Navratna Rakhi) नौ प्रकार के गहनों से बनी होती है। नवरत्न राखी सबसे अच्छी मानी जाती है और प्राचीन समय से ज्यादातर यही राखी बांधी जाती है। यह राखी भाई की कलाई को सजाती है और साथ ही उसके जीवन में खुशियां लाती है। नवरत्न राखी (Navratna Rakhi) दिखाती है कि बहन के लिए भाई कितना कीमती है।

10. Ressam Dhaga Rakhi – रेशम धागा राखी

रेशम धागा (Rasam Dhaga) जिसे सिल्क धागा भी कहा जाता है, सबसे सुंदर राखी में से एक है। जिसका भारतीय संस्कृति में बहुत महत्व है। रेशम धागा राखी को भाई के लिए सबसे अधिक प्रचलित राखी माना जाता है। त्वचा के अनुकूल राखी धागा बेहतर दिखता है। यह एक पवित्र धागा है, जो इसे भाई के लिए अद्भुत राखी बनाता है।

इसे भी पढ़ें :   रक्षा बंधन 2020 की तारीख और मुहूर्त, Raksha Bandhan 2020 Date & Muhurat

11. Kids Rakhi – बच्चों की राखी

बच्चों की राखी (Kids Rakhi) को बच्चों को खुश करने के लिए मुलायम धागे से बनाया जाता है। इन राखियों के डिजाइन बच्चों की मासूमियत से मेल खाते हैं। बच्चों की राखी (Kids Rakhi) एक पवित्र धागा है, जो बच्चों के चेहरे पर एक सुंदर मुस्कान लाता है।

12. Om Rakhi – ओम राखी

ओम एक आध्यात्मिक प्रतीक है, जिसका वर्णन उपनिषदों में भी किया गया है। यह उच्च धार्मिक महत्व रखता है। ओम वह प्रतीक है जो सबसे अधिक प्रार्थनाओं में उपयोग किया जाता है। ओम राखी (Om Rakhi) एक आदर्श राखी है जो न केवल भाई को बुरी नजर से बचाएगी बल्कि भाई के जीवन में शांति और खुशी लाएगी।

13. Swastika Rakhi – स्वस्तिक राखी

स्वस्तिक हिंदू पौराणिक कथाओं में एक प्राचीन धार्मिक आइकॉन है जो शांति, खुशी और प्रेम के लिए सबसे अच्छा प्रतीक है। राखी भाई की कलाई पर बांधने के लिए स्वस्तिक राखी (Swastika Rakhi) एक आदर्श राखी है। यह राखी सभी बुरी आत्माओं से भाई की रक्षा करती है। यह एक पारंपरिक राखी है, जो अपनी विशिष्टता के लिए लोगों के बीच अत्यधिक प्रचलित है।

Comment here