रक्षाबंधन पर भाषण (Raksha Bandhan Speech in Hindi)

प्रिय प्रधानाचार्य महोदय, सम्मानित शिक्षकगण, और मेरे प्यारे सहपाठियों!

आज हम सभी यहाँ एक बहुत ही खास अवसर पर एकत्रित हुए हैं – रक्षाबंधन का पावन पर्व। रक्षाबंधन, जिसे राखी के नाम से भी जाना जाता है, हमारे भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण और प्यारा त्योहार है। यह पर्व भाई-बहन के बीच के अटूट प्रेम और स्नेह के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है।

रक्षाबंधन का महत्व:

रक्षाबंधन का शाब्दिक अर्थ है “रक्षा का बंधन“। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र, सुख और समृद्धि की कामना करती हैं। भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं और जीवनभर उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं। इस पर्व का महत्व केवल धार्मिक या सांस्कृतिक नहीं है, बल्कि यह हमारे पारिवारिक मूल्यों और सामाजिक रिश्तों को भी मजबूत करता है।

रक्षाबंधन की कहानी:

रक्षाबंधन की शुरुआत की कई कथाएं हैं। सबसे प्रमुख कथा महाभारत से जुड़ी है, जब द्रौपदी ने भगवान श्रीकृष्ण की कलाई पर अपने आँचल का टुकड़ा बांध दिया था और श्रीकृष्ण ने उनकी रक्षा का वचन दिया था। इसी प्रकार, एक अन्य कथा राजा बलि और देवी लक्ष्मी की है, जिसमें देवी लक्ष्मी ने राजा बलि को राखी बांधकर उन्हें भाई बनाया और अपने पति भगवान विष्णु को मुक्त कराया।

रक्षाबंधन का आधुनिक संदर्भ:

आज के दौर में, रक्षाबंधन का स्वरूप बदल गया है, लेकिन इसके मूल भाव वही हैं। यह पर्व हमें परिवार के महत्व को समझने और आपसी प्रेम और एकता को बढ़ावा देने का अवसर देता है। अब यह पर्व केवल भाई-बहन तक सीमित नहीं रहा, बल्कि समाज में सभी रिश्तों को मजबूत करने का प्रतीक बन गया है।

रक्षाबंधन पर विशेष संदेश:

हम सभी को चाहिए कि रक्षाबंधन के इस अवसर पर हम अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर इस पर्व को मनाएं। हमें अपने भाइयों और बहनों के प्रति अपने कर्तव्यों को निभाने का संकल्प लेना चाहिए। यह पर्व हमें यह भी सिखाता है कि हमें समाज में महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए।

समापन:

अंत में, मैं यही कहना चाहूंगा कि रक्षाबंधन केवल राखी बांधने और उपहार देने का त्योहार नहीं है, बल्कि यह हमारे जीवन में प्रेम, स्नेह और सुरक्षा के मूल्यों को अपनाने का एक संकल्प भी है। आइए, हम सभी मिलकर इस पावन पर्व को धूमधाम से मनाएं और अपने रिश्तों को और मजबूत बनाएं।

धन्यवाद!

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top