JioTechnology

Reliance AGM 2020: Jio की घोषणाएं 5G, Android स्मार्टफ़ोन और बहुत कुछ

Reliance AGM 2020, Jio

भारत की तकनीकी दिग्गज Jio उद्योग के नए क्षेत्रों में तेजी से विस्तार कर रही है। टेलिकॉम सेक्टर में तहलका मचाने के बाद, Jio की योजनाओं की अगली कड़ी में और भी अधिक क्षेत्रों तक विस्तार करना शामिल है, जो भारत में डिजिटलीकरण को बढ़ावा दे सकते हैं।

Reliance Jio ने आज (15 July 20202) को अपनी 43वीं वार्षिक आम बैठक (Reliance AGM 2020) की और अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में बात की। जबकि कुछ घोषणाएँ अपेक्षित थीं, लेकिन इनमें से कई अप्रत्याशित थीं। जैसे की Google का Jio में बड़े निवेश की घोषणा। इसके अलावा, कंपनी ने भारत के भविष्य के लिए अपने दृष्टिकोण, अपने Jio 5G Roadmap और आगामी उत्पादों के बारे में जानकारी साझा की, जिनका देश में दूरगामी प्रभाव होना तय है।

Reliance AGM 2020 में Jio द्वारा की गई सभी घोषणाएँ के बारे में नीचे जानकारी दी गई है :

Jio 5G

Jio ने सस्ती LTE कनेक्टिविटी के साथ भारत के दूरसंचार परिदृश्य को बदल दिया, जिससे लाखों भारतीय पहली बार ऑनलाइन हुए। अब 5G के साथ, Jio ड्राइविंग सीट पर होने की उम्मीद करता है और अपनी तैयारी के साथ दूसरी कम्पनियों को 5G में भी हरा सकता है। दिलचस्प बात यह है कि Jio का कहना है कि 5G के लिए Jio के पूरे बुनियादी ढांचे को भारत में डिज़ाइन और विकसित किया जाएगा, जो नेटवर्किंग के क्षेत्र में एक दुर्लभ उपलब्धि होगी।

Jio 5G भारत में सही से लागू होने के बाद और Technology का विकास करने के बाद Jio की योजना वैश्विक स्तर पर अन्य दूरसंचार ऑपरेटरों को 5G Technology का निर्यात करने की है।

Jio Glass

Jio Glass एक 3 डी इंटरएक्टिव मिश्रित रियलिटी हेडसेट (3D interactive reality headset) है जो भारत में विकसित किया गया है। यह उपयोगकर्ताओं को होलोग्राफिक सामग्री का अनुभव करने की अनुमति देगा। ग्लास एक केबल के साथ आता है जिसे आप इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। इसका वजन सिर्फ 75 ग्राम है। इसमें आपको व्यक्तिगत ऑडियो अनुभव भी मिलता है। Jio Glass लगभग 25 ऐप्स को सपोर्ट करता है।

इसे भी पढ़ें :   Reliance Jio Mart लॉन्च हुआ - जानिए भारत के ई-कॉमर्स पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा?

Jio Glass उपयोगकर्ताओं के लिए एक वॉयस कमांड के साथ एक होलोग्राफिक कॉल करने में सक्षम है। आप दूसरे व्यक्ति को 3D अवतार में देखेंगे जब आप ग्लास के साथ कॉल पर होंगे। यह 2D वीडियो कॉल का भी समर्थन करता है। आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ स्क्रीन शेयर भी कर सकते हैं।

Jio Glass का इस्तेमाल स्कूलों में भी किया जाएगा। सभी छात्र और शिक्षक 3 डी वर्चुअल रूम (3D virtual rooms) में आ सकते हैं और Jio मिश्रित रियलिटी क्लाउड के साथ होलोग्राफिक क्लास आयोजित कर सकते हैं।

Google Jio में निवेश करेगा – Google investment in Jio

Google के Jio में निवेश करने का सबसे ज़्यादा फ़ायदा Jio को होगा। आज Reliance AGM 2020 में, Jio ने घोषणा की कि Google ने Jio प्लेटफार्मों में $4.5 बिलियन यानी 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करने और कंपनी में 7.73% हिस्सेदारी लेने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह भारत के डिजिटलीकरण के लिए Google का पहला निवेश भी है, जिसके माध्यम से Google अगले 5-7 वर्षों में भारत में 75,000 करोड़ रुपये या लगभग $10 बिलियन का निवेश करने का संकल्प लिया है।

शायद इस साझेदारी का सबसे दिलचस्प नतीजा नए एंट्री-लेवल स्मार्टफोन्स का विकास होगा, जो कि Android OS से चलेंगे। इसका लक्ष्य 350 मिलियन से अधिक फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को स्मार्टफोन इकोसिस्टम में लाना है। Jio अन्य क्षेत्रों जैसे डिजिटल सेवाओं, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और मनोरंजन के क्षेत्र में अपनी अन्य सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए दुनिया के सबसे बड़े Search Engine Google के साथ साझेदारी करेगा।

किफायती 4G & 5G स्मार्टफोन – Affordable 4G & 5G smartphones

Jio 4G फीचर फोन के साथ, Jio ने पहली बार लाखों उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन लाया और भारत में 350 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं जो वर्तमान में Jio 4G Feature Phone का उपयोग कर रहे हैं। चूंकि Google और Jio ने अब भागीदारी की है। ऐसे में Google के सपोर्ट से Jio भारत के बाजार के लिए नए किफायती 4G और 5G स्मार्टफोन (Affordable 4G & 5G smartphones) पर काम करेगा जो भारत की विशिष्ट आवश्यकताओं को के अनुसार बनाएँ जाएँगे।

इसे भी पढ़ें :   भारत सरकार ने Zoom जैसा देसी platform बनाने के लिए 10 भारतीय कंपनियों का चयन किया - Technology News, Gadget News

Google & Alphabet के CEO सुंदर पिचाई Reliance AGM 2020 में jio के साथ parthnership के बारे में कहा कि – “मैं उत्साहित हूं कि हमारा संयुक्त सहयोग उन लाखों-करोड़ों भारतीयों तक पहुंच बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिनके पास वर्तमान में मोबाइल अनुभव को बेहतर बनाने के लिए स्मार्टफोन नहीं हैं।

एंड्रॉइड ओएस आधारित (Android OS Based) वाला स्मार्टफोन विकसित किए जाएँगे। यह ओएस और प्ले स्टोर के अनुकूल एंट्री लेवल का स्मार्टफोन होगा, ताकि यह किफायती 4G & 5G स्मार्टफोन चाहने वालों के लिए भी उपलब्ध हो सके। इस फोन में एक स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र भी शामिल होगा जो कि प्ले स्टोर में मौजूद एप और सेवाओं के साथ उस डिवाइस को सुनिश्चित करेगा। इसे किफ़ायती बनाया जाएगा ताकि यह सभी उपयोगकर्ताओं के पहुंच के भीतर हो। इसके साथ ही श्री मुकेश अंबानी ने यह भी कहा कि वे “2G मुक्त भारत” बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

Reliance AGM 2020 की बैठक में, उन्होंने स्पष्ट रूप से उल्लेख किया कि फोन एंड्रॉइड-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आएगा। हम उम्मीद करते हैं कि यह पहले से लोड किए गए Apps के साथ आ सकता है साथ में इसमें Memory भी दी जाएगी ताकि User अपनी पसंद के ऐप्स इंस्टॉल कर सकें।

Jio HealthHub

Jio HealthHub स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के लिए सर्विस प्रदान करेगा। चार सप्ताह में ही Jio HealthHub ने 15,000 से अधिक परामर्श दिए हैं जिसमें Covid-19 और गैर-कोविड रोगी शामिल हैं। स्वास्थ्य को कई अन्य Jio सेवाओं के साथ एकीकृत किया जाएगा जो किसी भी उपयोगकर्ता को परामर्श के लिए appointment Book करने की अनुमति देगा और साथ ही lab tests report, health records इत्यादि को स्टोर करने की सर्विस देगा।

Jio Mart

Jio Mart को Beta Phase में कुछ महीने पहले 200 शहरों में लॉन्च किया गया था। Jio Mart प्लेटफ़ॉर्म एक शक्तिशाली सामान्य चैनल तकनीक प्लेटफ़ॉर्म लाता है जो ग्राहकों, दुकानों और उत्पादकों और रीटेल खुदरा स्टोर की उपस्थिति को एकजुट करता है। लॉकडाउन के दौरान Jio Mart छोटे किराना स्टोरों का संचालन जारी रखने के लिए के लिए एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में उभरा।

इसे भी पढ़ें :   JioMart जल्द ही स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक्स बेचना शुरू करेगा

किराना की दुकान को Jio Mart प्लेटफ़ॉर्म से जुड़े रहने के लिए एक multifunctional POS दिया गया। प्लेटफॉर्म ने कई किराने की दुकानों को डिलिवरी, storage space और वितरण चुनौतियों से संबंधित मुद्दों से निपटने में मदद की। मौजूदा स्टोरों में से कुछ को 48 घंटों के भीतर self-services doors में बदल दिया गया।

JioTV+ ( Set-top box )

यह एक all-in-one OTT based platform है जिसमें Disney+, Hotstar, Amazon Prime, Saavn, Sony, Voot, Netflix, Zee5, YouTube, JioCinema जैसे सभी ऐप्स एक ही platform के under आ जाएँगे।

आपको JioTV+ set-top box में voice search की सर्विस भी मिलेगी। JioTV+ का voice search सभी OTT platform को support करेगा।

सभी अलग-अलग OTT Apps के लिए JioTV+ प्लेटफ़ॉर्म कई लॉगिन से छुटकारा दिलाता है और आपको बिना किसी परेशानी के किसी भी प्लेटफ़ॉर्म से किसी भी सामग्री को देखने की अनुमति देता है। Jio ने एक इंटरैक्टिव Jio रिमोट भी पेश किया, जिसका उपयोग लाइव टीवी न्यूज़ शो और रियलिटी शो के साथ बातचीत करने के लिए किया जा सकता है। सबसे ख़ास बात ये है की रियलिटी शो के Polls में आप इसका उपयोग करके Live बातचीत भी कर सकते हैं।

Reliance AGM 2020 Conclusion : निष्कर्ष

Jio की कुछ घोषणाएं हमें आश्चर्यचकित करती हैं, यहां तक कि Jio के मानकों के साथ भी। अगले वर्ष के लिए इसकी महत्वाकांक्षाएं आसमान छू रही हैं, लेकिन अगर यह सफल रहा, तो भारत बहुत बदल सकता है। Google और फेसबुक के साथ साझेदारी Jio को अगले अरब डॉलर तक पहुंचने में मदद करेगी, जो सभी प्रमुख तकनीकी कंपनियों के लिए एक साझा लक्ष्य है।

Comment here